Thursday, December 1, 2022
Homeजीवनीप्रीति जिंटा बायोग्राफी | Preity Zinta Biography

प्रीति जिंटा बायोग्राफी | Preity Zinta Biography

प्रीति जिंटा बायोडाटा और जीवनी

प्रीति जिंटा बायोडाटा और जीवनी
नाम - प्रीतम सिंह जिंटा
निक नाम - प्रीति
लिंग - महिला
जन्म की तारीख - 31 जनवरी 1975
आयु - 47 वर्ष (2022 के अनुसार)
पेशा कमाई का जरिया - अभिनेत्री / निर्माता / उद्यमी (हिंदी, पंजाबी, तेलुगु, अंग्रेजी)
मातृ भाषा - हिन्दी
धर्म - हिंदू
राष्ट्र - भारतीय
ऊंचाई वजन - 5′ 4" / 52 किग्रा
पहली फिल्म - दिल से.. (1998, हिंदी)
प्रथम प्रवेश
दिल से.. (1998, हिंदी)
प्रेमांते इडेरा (1998, तेलुगु)
द लास्ट लियर (2007, अंग्रेजी)
प्रीति जिंटा परिवार और रिश्तेदार
पिता - देर। दुर्गानंद जिंटा (सेना अधिकारी)
माता - नीलप्रभा जिंटा
भाई बंधु - दीपाल जिंटा, मनीष जिंटा
बहन की - कोई भी नहीं
वैवाहिक स्थिति - विवाहित
पति - जीन गुडनफ
बॉयफ्रेंड/अफेयर्स ऋतिक रोशन, सलमान खान, आमिर खान, शाहरुख खान

प्रीति जिंटा की ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप

प्रीति जिंटा की ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप
सेंटीमीटर में ऊंचाई - 162सेमी
मीटर में ऊंचाई - 1.62 वर्ग मीटर
फीट इंच में ऊंचाई - 5′ 4"
वज़न - 52 किग्रा
शारीरिक माप - 32-26-32
कमर का आकार ` - 26
कूल्हों का आकार - 32
आंख का रंग - हल्का भूरा
बालों का रंग - भूरा
प्रीति जिंटा पसंदीदा
पसंदीदा अभिनेता - गुरु दत्त, संजय दत्त, आमिर खान, शाहरुख खान
पसंदीदा अभिनेत्री - Not known
पसंदीदा खाना - कढ़ी चावल, खट्टी हिमाचली दाल
जिम में वर्कआउट करने के शौक, पढ़ना, लिखना, डांस करना
पसंदीदा निर्देशक Not known
पसंदीदा मूवी - टाइटैनिक
पसंदीदा परफ्यूम - वैलेंटिनो और रॉबर्टो कैवल्ली
पसंदीदा खेल - क्रिकेट

प्रीति जिंटा (Preity Zinta) एक बॉलीवुड अभिनेत्री हैं। उसकी मंद मुस्कान, कर्कश स्वभाव और जोशीले व्यक्तित्व ने उसे एक devoted followers बना दिया है। एक भारतीय अभिनेत्री प्रीति जिंटा ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म “दिल से” में एक छोटी सी भूमिका के साथ की थी। उन्होंने उसी समय एक्शन फिल्म “सोल्जर” में भी काम किया। 2004 में, प्रीति एक ही समय में सर्वश्रेष्ठ खलनायक और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री दोनों के लिए नामांकित होने वाली पहली अभिनेत्री बनीं। प्रीति जिंटा एक मंच अभिनेत्री, एक सामाजिक योद्धा और अभिनय के अलावा एक सफल व्यवसायी भी हैं। वह इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब क्रिकेट टीम की सह-मालिक हैं।

1996 में एक पार्टी में एक डायरेक्टर से मिलने के बाद प्रीति ग्लैमरस दुनिया में डूब गईं। उसने उसे पर्क चॉकलेट के विज्ञापन में आने का मौका दिया। प्रीति जिंटा (Preity Zinta) ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत शेखर कपूर की तारा रम पम में ऋतिक रोशन के साथ की, लेकिन यह अच्छा नहीं रहा। बाद में उन्होंने क्या कहना और सोल्जर की शूटिंग शुरू की। हालांकि, इन दोनों परियोजनाओं को स्थगित कर दिया गया था, और उन्होंने छोटी फिल्म दिल से के साथ अपनी शुरुआत की। प्रीति जिंटा ने दिल चाहता है, लक्ष्य, दिल है तुम्हारा, कल हो ना हो, वीर ज़ारा, और अन्य जैसी फिल्मों में अभिनय किया।

उनके पिता एक भारतीय सेना अधिकारी थे, और उनका जन्म 31 जनवरी को शिमला में एक शिक्षित परिवार में हुआ था। उसके पिता की एक वाहन दुर्घटना में मृत्यु हो गई, और उसकी माँ घायल हो गई, जब वह सिर्फ 13 वर्ष की थी। वह अपनी शिक्षा के लिए शिमला के एक बोर्डिंग स्कूल में गई, और बचपन से ही उसकी पढ़ाई में रुचि रही है, यही वजह है कि उसने अपने परीक्षणों में अच्छा प्रदर्शन किया।

उन्होंने शिमला के सेंट बेडे कॉलेज में अपनी शिक्षा जारी रखी, जहां उन्होंने अंग्रेजी में Graduate की डिग्री और आपराधिक मनोविज्ञान में मास्टर डिग्री हासिल की। वह स्कूल में खुद को एक टॉमबॉय लड़की के रूप में सोचती थी क्योंकि वह अपने भाई के साथ पली-बढ़ी थी, उसकी कोई बहन नहीं थी, और वह अपने माता-पिता की इकलौती संतान थी।

उन्होंने अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद मॉडलिंग में अपनी किस्मत आजमाने का फैसला किया, और उन्होंने 1996 में चॉकलेट ब्रांड पर्क के साथ अपना पहला व्यावसायिक विज्ञापन किया, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें निर्देशक के साथ जुड़ने का अवसर मिला। फिर वह ट्रायल के लिए गई और उन्हें ऋतिक रोशन के साथ फिल्म ‘तारा रम पम पम’ में कास्ट किया गया, लेकिन फिल्म कभी रिलीज नहीं हुई। लंबे रिश्ते के बाद, उन्होंने हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार, 28 फरवरी, 2016 को लॉस एंजिल्स में अपने साथी जीन गुडइनफ (अमेरिकी, हाइड्रोइलेक्ट्रिक कंपनी एनलाइन एनर्जी के उपाध्यक्ष) से ​​शादी की।

प्रीति जिंटा (Preity Zinta) भारत की एक अभिनेत्री और व्यवसायी हैं। उन्होंने तेलुगु, पंजाबी और अंग्रेजी फिल्मों के साथ-साथ बॉलीवुड हिंदी फिल्मों में भी काम किया है। जिंटा ने अपने अभिनय की शुरुआत 1998 में दिल से… से की, उसके बाद अंग्रेजी और आपराधिक मनोविज्ञान में सम्मान के साथ स्नातक होने के बाद अगले वर्ष सोल्जर आई।

उन्होंने इन फिल्मों में अपने काम के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला उपलब्धि के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता, और बाद में उन्हें क्या कहना (2000) में एकल किशोर मां के रूप में उनकी भूमिका के लिए जाना गया। उन्होंने विभिन्न प्रकार के पात्रों को चित्रित करते हुए एक सफल करियर बनाया। स्क्रीन पर उनके चरित्र के साथ उनकी फिल्मी भूमिकाओं को एक हिंदी फिल्म नायिका की अवधारणा को बदलने के साथ पहचाना गया है, और उन्हें कई पुरस्कार मिले हैं।

प्रीति जिंटा (Preity Zinta) ने 2003 में नाटक कल हो ना हो में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। बाद में उन्होंने भारतीय फिल्मों में लगातार दो प्रमुख महिला भूमिकाओं में अभिनय किया, साइंस-फिक्शन थ्रिलर कोई … मिल गया (2003), जो कि उनकी सबसे बड़ी आर्थिक हिट, और तारकीय उपन्यास वीर-ज़ारा। (2004), जिसे आश्चर्यजनक Reviews मिलीं।

इसे भी पढ़े

कृति सनोन बायोग्राफी

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments