Friday, December 2, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीमछली खाने के फायदे | benefits of eating fish

मछली खाने के फायदे | benefits of eating fish

स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से पोषक तत्वों का सेवन करना महत्वपूर्ण है। बहुत सारे फल और सब्जियां खाने से इसकी मदद की जा सकती है। शाकाहारी भोजन के अलावा मांसाहारी भोजन भी शरीर को पोषण प्रदान कर सकता है। यह संभव है कि मछली (fish) एक बेहतर विकल्प हो।

कई स्वास्थ्य लाभ देने के साथ-साथ यह कई तरह की बीमारियों की रोकथाम में भी मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, यह विभिन्न मुद्दों के प्रभावी उपचार में सहायता कर सकता है। वैज्ञानिक शोध पर आधारित इस पोस्ट में मछली (fish) खाने के फायदे के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं, तो पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

मछली केपोषक तत्व

पोषक तत्व मूल्य प्रति 100 ग्राम
पानी 49.5 g
ऊर्जा 277 kcal
प्रोटीन 11.01 g
टोटल लिपिड (फैट) 16.23 g
कार्बोहाइड्रेट 21.66 g
फाइबर, टोटल डाइटरी 1.5 g
शुगर 1.65 g
कैल्शियम, Ca 16 mg
आयरन, Fe 0.84 mg
मैग्नीशियम, Mg 25 mg
फास्फोरस, P 191 mg
पोटेशियम, K 185 mg
सोडियम, Na 402 mg
जिंक, Zn 0.42 mg
कॉपर, Cu 0.059 mg
मैंगनीज, Mn 0.182 mg
सेलेनियम, Se 15.7 mg
थियामिन 0.122 mg
राइबोफ्लेविन 0.116 mg
नियासिन 1.536 mg
विटामिन बी-6 0.078 mg
फोलेट 24 µg
विटामिन बी-12 0.96 µg
विटामिन ए, RAE 4 µg
विटामिन ए, IU 18 IU
विटामिन ई (अल्फा-टोकोफेरोल) 6.88 mg
विटामिन डी (डी 2 +डी 3) 1 IU
विटामिन-के 4.7 µg
फैटी एसिड, टोटल सैचुरेटेड 3.733 g
फैटी एसिड, टोटल मोनोअनसैचुरेटेड 3.193 g
फैटी एसिड, टोटल पॉलीअनसैचुरेटेड 7.824 g
कोलेस्ट्रॉल 28 mg

मछली खाने के फायदे | benefits of eating fish

मछली (fish) खाने से कई शारीरिक विकारों से बचा जा सकता है। साथ ही, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि मछली किसी भी स्थिति के लिए एक आसान इलाज नहीं है। इसका सेवन किसी के स्वास्थ्य को बनाए रखने और बीमारी को रोकने में मदद कर सकता है। मछली खाने के फायदों के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

1. दिल को स्वस्थ रखने में मदद | Helps to Keep the Heart Healthy

मछली (fish) का सेवन दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। मछली, वास्तव में, ओमेगा 3 फैटी एसिड में उच्च होती है, जो आपके दिल को स्वस्थ बनाए रखने और आपको स्ट्रोक से बचाने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, ट्राइग्लिसराइड्स (रक्त में पाया जाने वाला एक प्रकार का वसा), अनियमित दिल की धड़कन, धमनियों में पट्टिका निर्माण और रक्तचाप को कम करके, यह हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है।

2. मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाने में मदद | Help increase brain capacity

मछली खाने से मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है। एक मेडिकल अध्ययन के अनुसार, मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, और मध्यम cognitive हानि के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। यह मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाने में सहायता कर सकता है।

3. डिप्रेशन से पाएं छुटकारा | Get Rid of Depression

मछली (fish) के लाभों का उपयोग depressed लोगों की मदद करने के लिए भी किया जा सकता है। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार ओमेगा-3 फैटी एसिड, अवसाद के जोखिम को कम करने और क्रोध को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। मछली खाने से आहार में ओमेगा-3 की पूर्ति की जा सकती है।

4. बच्चों में अस्थमा राहत | Asthma Relief in Children

मछली (fish) खाने के स्वास्थ्य लाभ अस्थमा से पीड़ित युवाओं की सहायता कर सकते हैं। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार मछली में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड अस्थमा के लक्षणों वाले बच्चों (जैसे सांस लेने में तकलीफ) के साथ-साथ अस्थमा के विकास के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। ऐसे में अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मछली खाना फायदेमंद हो सकता है।

5. नींद में वृद्धि | Enhance Sleep

मछली (fish) का सेवन आपको बेहतर नींद में मदद कर सकता है। वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार मछली में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी होता है, जो कुछ हद तक अवसाद और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है। विटामिन डी नींद की गुणवत्ता को भी बढ़ा सकता है, जो रात को अच्छी नींद लेने में मदद कर सकता है। ऐसे में रात की अच्छी नींद लेना मछली खाने के फायदों में से एक माना जा सकता है।

6. आँखों के लिए | For the eyes

मछली (fish) खाने के स्वास्थ्य लाभ आंखों में भी देखे जा सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो आंखों की मदद कर सकती है। यह उम्र से संबंधित धब्बेदार और शुष्क नेत्र रोग की रोकथाम में सहायता कर सकता है।

7. उच्च रक्तचाप के लिए | For High Blood Pressure

मछली का सेवन रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, मछली में उच्च स्तर का ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो निम्न रक्तचाप में मदद कर सकता है। इस मामले में, हम तर्क दे सकते हैं कि मछली खाने से रक्तचाप कम करने में मदद मिल सकती है।

8. त्वचा के लिए फायदेमंद | Beneficial for the skin

मछली का सेवन भी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। मछली में विटामिन डी सहित कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो उनमें से एक है। विटामिन डी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद कर सकता है। यह आपकी त्वचा को जवां दिखने में मदद कर सकता है । दूसरी ओर, ओमेगा 3 फैटी एसिड त्वचा की जलन को कम करने के साथ-साथ मुंहासों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

9. बालों की देखभाल | Hair Care

मछली खाने से लोगों को बालों से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। मछली प्रोटीन, एक अध्ययन के अनुसार, बालों के विकास को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इससे बाल लंबे हो सकते हैं। बालों में मछली खाने के फायदे कैसे देखे जा सकते हैं।

इसे भी पढ़े

खाना खाने के बाद टहलने के फायदे 

क्या मैदा सेहत के लिए अच्छा हैं?

चुकंदर के फायदे और नुकसान 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments