Tuesday, October 27, 2020
Home स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती अंकुरित चने खाने के फायदे (Benefits of Eating Sprouted Gram in Hindi)

अंकुरित चने खाने के फायदे (Benefits of Eating Sprouted Gram in Hindi)

अंकुरित चने खाने के चमत्कारिक फायदे (Ankurit Chane Khane ke Fayde)

आपने अंकुरित अनाज (Sprouted grains) से होने वाले लाभ के बारे में जरूर सुना होगा। कई लोगों को सुबह (Morning) के नाश्ते में अंकुरित चने खाने के चमत्कारिक फायदे (Ankurit Chane Khane ke Fayde)  खाते हुए भी देखा होगा। क्या आप जानते हैं, कि इन तरह से चने को भिगोकर (Sprouted Gram in Hindi) खाना कितना फायदेमंद होता है और इससे कौन-कौन से लाभ मिलते हैं। हम बता रहे हैं आपको अंकुरित चने खाने के 10 फायदे (Benefits of Eating Sprouted Gram in Hindi)

इसे भी पढ़ें:- हल्दी वाला दूध पीने के फायदे और नुकसान (Haldi Wala Doodh Peene ke Fayde aur Nuksan)

1 काले चने (Kale Chane) सेहत (Health) के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका प्रयोग किसी भी रूप में किया जाए, यह सेहतमंद ही होता है, लेकिन अंकुरित (Sprouted) कर खाने पर आप इसके पोषक तत्वों (Nutrients) का दुगुना लाभ उठा सकते हैं।

Kale Chane ke Fayde
Kale Chane ke Fayde

2 काले चने (Kale Chane) फाइबर (Fiber) से भरे होते हैं। इसे भिगोकर खाना पेट के लिए बहुत लाभदायक होता है। कब्ज (Constipation) की शिकायत होने पर यह आपके लिए बेहद फायदेमंद (Faydemand) साबित होते हैं। लेकिन इसका प्रयोग छिलकों (Peels) के साथ ही करें।
3  सुस्ती (Lethargy) और थकान (Fatigue) से बचने के लिए भी काले चने (Kale Chane) आपकी मदद कर सकते हैं। आपने सुना तो होगा, कि चने (Chane) खाने से घोड़े (Ghodhe) जैसी फुर्ती (Quick) आती है। जी हां, अगर आप लगातार उर्जावान (Energetic) बने रहना चाहते हैं, तो प्रतिदिन अंकुरित चने (Sprouted Gram in Hindi) खाएं, कुछ ही दिनों में आप स्फूर्ति (Energy) महसूस करने लगेंगे।
4 अगर आपको ब्लड शुगर (Blood sugar) या डाइबिटीज की समस्या (Diabetes problem) है, तो काले चने (Kale Chane) आपके लिए एक कारगर उपाय साबित हो सकते हैं। यह रक्त (Blood) में शुगर (Sugar) की मात्रा को नियंत्रित (Control) करता है और शरीर (Body) में ग्लूकोज (Glucose) की अतिरिक्त मात्रा को भी कम करने में मदद करता है। इसके लिए सुबह (Morning) खाली पेट (Empty Stomach) इसका सेवन करना फायदेमंद होता है।
5  एनीमिया (Anemia) से बचाव के लिए भी चना (Gram) एक बेहतरीन दवा (Medicine) है। इसका प्रयोग गुड़ (Jaggery) के साथ करना बेहतर होता है। दरअसल  इसके प्रयोग से शरीर (Body) में आयरन (Iron) की कमी नहीं होती और इसमें मौजूद फास्फोरस (Phosphorus) और आयरन (Iron) नई रक्त कोशिकाओं (Blood cells) को बनाने में सहायक होते हैं और हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) के स्तर को भी बढ़ाते हैं, जिससे एनीमिया (Anemia) की संभावना कम हो जाती है।
6 यूरिन (Urine) संबंधी रोग होने पर भी काले चने (Kale Chane) बेहद फायदेमंद होते हैं, इसे न केवल अंकुरित (Germinated) कर बल्कि भून कर (Roasted Gram) खाने से से भी बार-बार पेशाब (Urine) आना और अन्य रोगों में राहत मिलती है।

Bhuna Chana Khane ke Fayde
Bhuna Chana Khane ke Fayde

7 रात (Night) को चीनी मिट्टी के बर्तन (Chinese pottery) में भिगोए गए चनों (Sprouted Gram in Hindi) का सुबह (Subah) सेवन करना, पुरूषों (Mens) के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे शरीर (Body) की कमजोरी (Weakness) दूर होने के साथ ही अन्य समस्याएं (Problums) भी समाप्त होती हैं। इसके साथ दूध (Milk) का सेवन भी कि‍या जा सकता है और भीगे हुए चनों (Soaked Chanes) के पानी में शहद (Honey) मिलाकर पीने से पुरुषत्व (Masculinity) में वृद्धि‍ होती है।
8 त्वचा (Skin) की रंगत को नि‍खारने (Refine) के लिए इस का प्रयोग किया जाता है। इसके लिए भीगे हुए चने (Soaked gram) (Sprouted Gram in Hindi) को दूध (Doodh) के साथ पीसकर इसमें शहद (Honey) और हल्दी (Haldi) मिलाकर लगाने से त्वचा का रंग (Skin Color) साफ  होता है, और त्वचा दमकने (Skin brightening) लगती है।
9  रात (Night) को चने की दाल (Chane ki Dal) को भि‍गोकर सुबह (Morning) पीसकर चीनी (Sugar) व पानी (Water) मिलाकर पीने से मानसिक तनाव (mental stress) व उन्माद की स्थिति (State of hysteria) में काफी राहत मिलती है।

Chane ki Dal in Hindi
Chane ki Dal in Hindi

10  सर्दी के मौसम (winter season) में काले चनों को भिगोकर (Sprouted Gram in Hindi) खाने से शरीर (Body) में गर्मी का स्तर (Heat level) बना रहता है और वात रोग (Arthritis) या जोड़ों में दर्द की समस्या (Joint pain problem) नहीं होती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Square Foot Gardening | वर्ग फुट बागवानी क्या है?

वर्ग फुट बागवानी के लिए आपका मार्गदर्शक (Your Guide to Square Foot Gardening ) दशकों से बागवानी (Gardening) की दुनिया में यह एक चर्चा का...

किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षण | Kidney Failure Symptoms

गुर्दे (किडनी) खराब होने के लक्षण (Kidney Kharab Hone ke Lakshan) किडनी (Kidney) हमारे शरीर में खून (Blood) साफ़ करने, हड्डियों (Bones) को मजबूत करने,...

अंकुरित चने खाने के फायदे (Benefits of Eating Sprouted Gram in Hindi)

अंकुरित चने खाने के चमत्कारिक फायदे (Ankurit Chane Khane ke Fayde) आपने अंकुरित अनाज (Sprouted grains) से होने वाले लाभ के बारे में जरूर सुना...

प्राकृतिक सौंदर्य पाने के घरेलू उपाय (Praktik Sondry Pane ke Gharelu Upay)

खूबसूरत एवं प्राकृतिक त्वचा पाने के घरेलू नुस्खे (Khoobsurat Evan Praakrtik Tvacha Pane ke Gharelu Nuskhe) खूबसूरत एवं प्राकृतिक त्वचा पाने के घरेलू नुस्खे (Khoobsurat...

Recent Comments