Sunday, July 3, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीबिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के वजन कैसे घटाएं | how to lose...

बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के वजन कैसे घटाएं | how to lose weight without dieting and exercise

मोटापा भारत में एक व्यापक मुद्दा है। हर कोई अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहता है। जब इस स्थिति में वजन कम करने (lose weight) की बात आती है, तो हर कोई डाइटिंग, जिम जाने या योग करने की वकालत करता है। बहुत से लोग वजन कम करना चाहते हैं लेकिन सुबह दौड़ने के लिए बहुत सुस्त होते हैं।

कुल मिलाकर वजन कम करने (lose weight) की तुलना में पेट की चर्बी कम करना अधिक कठिन है। पेट की चर्बी का बढ़ना भी सेहत के लिए हानिकारक होता है। मोटापा उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोग का खतरा बढ़ाता है। वजन कम करना आसान नहीं है। इसके लिए बहुत प्रयास और ध्यान देने की आवश्यकता होती है। बहुत सी चीजों का समर्पण (Surrender) भी करना चाहिए।

जब वजन घटाने की बात आती है तो आहार, व्यायाम और योग सबसे पहले दिमाग में आते हैं। हालांकि, कई लोगों को यह मुश्किल लगता है। बहुत से लोग इंटरनेट पर सलाह के लिए खोज करते हैं कि बिना डाइटिंग या व्यायाम के वजन कम कैसे करें।

इसे भी पढ़े

वजन और मोटापा घटाने के उपाय

क्या उबले अंडे की डाइट वजन घटाने में मदद करती हैं?

आहार या व्यायाम के बिना, वजन कम करने (lose weight) के 8 तरीके | 8 Ways to Lose Weight Without Diet or Exercise

साधारण जीवनशैली में बदलाव करके व्यक्ति बिना डाइटिंग या व्यायाम के अपना वजन कम कर सकता है। फिर भी, इस तरह की जीवन शैली को नियमित रूप से बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

1 . खूब पानी पिएं | drink plenty of water

पानी पीने के कई फायदों में से एक वजन कम करने की क्षमता है। वजन घटाने में पानी को प्रमुख स्थान दिया गया है। वहीं दूसरी ओर पानी में शरीर को स्वस्थ रखने की क्षमता होती है। अध्ययन के अनुसार, पानी भूख को दबाने के साथ-साथ शरीर को हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकता है। पानी का प्रभाव शरीर के बढ़ते वजन के प्रबंधन (Management) में सहायता कर सकता है।

2. फाइबर युक्त भोजन | Fiber Rich Food

वजन घटाने में फाइबर युक्त भोजन शामिल करना एक स्मार्ट विचार हो सकता है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ, वास्तव में, पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करा सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप भूख में कमी आती है। ऐसे में व्यक्ति के आहार को नियंत्रित किया जा सकता है और संतुलित मात्रा में सेवन कर व्यक्ति के वजन को नियंत्रित किया जा सकता है।

3. प्रोटीन (protein) का सेवन करें | eat protein

बिना एक्सरसाइज या डाइटिंग के वजन कम करने के लिए प्रोटीन एक और तरीका है। आंकड़ों के अनुसार, प्रोटीन युक्त आहार वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है। नाश्ते के मेन्यू में प्रोटीन युक्त चीजों को ज्यादा जगह दें। इस स्थिति में प्रोटीन के अच्छे स्रोत जैसे मछली, अंडा, बीन्स और दही को अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। ऐसे में बिना डाइटिंग के वजन घटाने के इस तरीके का इस्तेमाल कर वजन को कम किया जा सकता है।

4. सोने से कुछ घंटे पहले खाएं | Eat a few hours before bedtime

बिना डाइटिंग के वजन कम कैसे करें, यह भी भोजन के समय से प्रभावित हो सकता है। दरअसल, सोने से ठीक पहले खाने से वजन बढ़ सकता है। मेलाटोनिन (स्लीप हार्मोन) का स्तर अधिक होने पर खाने से वजन बढ़ने का खतरा बढ़ सकता है। नतीजतन, यह मानना ​​वाजिब है कि सोने से ठीक पहले खाने से शरीर में चर्बी बढ़ती है। ऐसे में सोने से कुछ घंटे पहले खाना या खाने के तुरंत बाद सोने से बचना बेहतर होता है।

5.हमेशा सुबह का नाश्ता करें | Always Have Breakfast

दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन में से एक नाश्ता है। ऐसी स्थिति में बढ़ते वजन को कम करने के लिए नाश्ता एक बहुत ही आवश्यक और प्रभावी तरीका हो सकता है। नाश्ता विटामिन और मिनरल से भरपूर होना चाहिए। यह न केवल शरीर को ऊर्जा प्रदान करेगा, बल्कि वजन प्रबंधन में भी मदद करेगा। दरअसल, एक अच्छा नाश्ता खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे बार-बार खाने की जरूरत कम हो जाती है। इच्छाओं की कमी के कारण इस स्थिति में वजन बढ़ने से बचा जा सकता है।

6. भरपूर आराम करें और तनावपूर्ण स्थितियों से दूर रहें | Get plenty of rest and stay away from stressful situations

तनाव और अपर्याप्त नींद के परिणामस्वरूप मोटापा भी एक चिंता का विषय हो सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, नींद की अवधि किसी व्यक्ति के वजन को प्रभावित कर सकती है और मोटापे या वजन बढ़ने का खतरा बढ़ा सकती है। ऐसे में यह निष्कर्ष निकालना वाजिब है कि वजन कम करने (lose weight) लिए नींद की अवधि पर ध्यान देना जरूरी है। इसके साथ ही आप तनाव कम करने के लिए ध्यान या योग का अभ्यास कर सकते हैं।

7. मीठे पेय से बचना चाहिए | Avoid Sweetened Drinks

शीतल पेय और सोडा युक्त पेय पदार्थों से बचना चाहिए। दरअसल, सॉफ्ट ड्रिंक्स और सोडा ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा शुगर होती है। ऐसी स्थिति में वजन बढ़ने का खतरा रहता है। नतीजतन, कार्बोनेटेड पेय से दूर रहने की कोशिश करें। आप चाहें तो नारियल पानी या फलों के जूस का सेवन कर सकते हैं।

8. संयम से सेवन करें | Consume Moderately

लोग अक्सर खाना खाते समय टीवी देखना या दूसरे काम करना शुरू कर देते हैं। ऐसी में, ध्यान का ध्यान खपत किए गए भोजन की मात्रा से हटा दिया जाता है। कई बार इसका नतीजा यह होता है कि लोग बिना जाने ही भोजन का कम या ज्यादा सेवन कर लेते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप कुछ भी खाएं तो अपना पूरा ध्यान उस पर दें। इसके अलावा, थोड़ा-थोड़ा करके खाने की कोशिश करें। इससे वजन बढ़ने की संभावना कम हो जाती है।

इसे भी पढ़े

इम्युनिटी बूस्टर जूस

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments