Thursday, December 1, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीबालों के लिए एलोवेरा के फायदे | benefits of aloe vera for...

बालों के लिए एलोवेरा के फायदे | benefits of aloe vera for hair

एलोवेरा (aloe vera) का उपयोग स्वास्थ्य, कॉस्मेटिक, चिकित्सा और त्वचा की देखभाल के लिए सदियों से किया जाता रहा है। इस प्राकृतिक पदार्थ का उपयोग बालों और त्वचा की समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है। एलोवेरा में 75 विभिन्न विटामिन, एंजाइम, खनिज, कार्बोहाइड्रेट और अन्य पोषक तत्व होते हैं।

बदलती जीवनशैली के कारण लोगों को बालों की कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें बालों का झड़ना, पतला होना और विकास की कमी शामिल है। इनमें से कई समस्याओं के लिए एलोवेरा सबसे अच्छा इलाज है। हम आज एलोवेरा (aloe vera) और इसके बालों के फायदों के बारे में भी चर्चा करेंगे।

एलोवेरा का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही बालों के इलाज के लिए किया जाता रहा है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर सैलिसिलिक एसिड पाया जाता है। सफाई और जीवाणुरोधी गुण वाले सैपोनिन भी मौजूद होते हैं। यह न केवल बालों के स्वास्थ्य और पोषण में सुधार करता है, बल्कि इसे साफ भी करता है।

बालों का झड़ना किसी भी मौसम में एक समस्या है, लेकिन यह विशेष रूप से बरसात के मौसम में प्रचलित है। महिलाएं कई तरह के कॉस्मेटिक उपचारों का उपयोग करती हैं और साथ ही बालों के झड़ने को प्रबंधित करने के लिए कई तरह के घरेलू उपचार भी आजमाती हैं, लेकिन समस्या बनी रहती है। इस मौसम में बालों को झड़ने से रोकने के लिए एलोवेरा सबसे बेहतरीन चीज है। एलोवेरा में विटामिन ए, बी और सी होता है, ये सभी हमारे बालों के लिए फायदेमंद होते हैं।

एलोवेरा (aloe vera) का लगभग 96 प्रतिशत पानी पानी बनाता है, जो बालों के विकास के लिए जिम्मेदार होता है। यह बालों को जड़ों से मजबूत करता है और बालों और स्कैल्प पर लगाने पर डैंड्रफ को खत्म करता है। एलोवेरा स्कैल्प में रक्त परिसंचरण को साफ और उत्तेजित करता है।

इसे भी पढ़े

कोकम के फायदे और नुकसान

मक्खन (बटर) के फायदे और नुकसान

एलोवेरा बालों के फायदे | benefits of aloe vera hair

हम बालों के लिए एलोवेरा (aloe vera) के फायदों के बारे में जानेंगे, जो इस प्रकार हैं:-

1. बालों के विकास को बढ़ावा दें | Promote Hair Growth

अध्ययन के अनुसार, एलोवेरा जेल बालों को आवश्यक पोषण प्रदान करने में मदद कर सकता है। स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने से भी बालों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। एलोवेरा बालों के विकास को इस तरह से प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है। इस आधार पर, यह निष्कर्ष निकालना उचित है कि एलोवेरा बालों के लिए फायदेमंद है और बालों के विकास में सहायता कर सकता है।

2. डैंड्रफ और स्कैल्प की खुजली से राहत | Relieves Dandruff and Itchy Scalp

अध्ययनों में एलोवेरा (aloe vera) में एंटीडैंड्रफ (डैंड्रफ रिमूवर) गुण पाए गए हैं। नतीजतन, यह बाल कंडीशनर और शैंपू में एक लोकप्रिय घटक है। इसका उपयोग त्वचा की जलन के कारण होने वाली खुजली को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। एलोवेरा में विटामिन सी, बी1, बी2, बी6 और बी12 होता है, जो इस काम में महत्वपूर्ण हैं। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि एलोवेरा डैंड्रफ और स्कैल्प की जलन में मदद कर सकता है।

3. बाल झड़ना रोकना | Stop Hair Fall

एलोवेरा बालों को झड़ने और गिरने से रोकने में मदद कर सकता है। बालों पर एलोवेरा के प्रभाव पर हुए एक अध्ययन में यह बात साफ तौर पर कही गई है। अध्ययन के अनुसार, एलोवेरा में सिस्टीन और लाइसिन नामक घटक होते हैं, जिन्हें बालों के झड़ने को कम करने में लाभकारी माना जाता है। इस आधार पर बालों का झड़ना और झड़ना रोकने के लिए भी एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है।

4. जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण | Antibacterial and antiseptic properties

एलोवेरा में बहुत अधिक जीवाणुरोधी गुण होते हैं। इसमें एक ही समय में ल्यूपोल, सैलिसिलिक एसिड, यूरिया नाइट्रोजन, दालचीनी एसिड, फिनोल और सल्फर सहित छह रोगाणुरोधी पदार्थ पाए जाते हैं। यह इन सभी की उपस्थिति के कारण खोपड़ी के संक्रमण से बचाव करने में सक्षम हो सकता है। यह बालों में नमी भी रखता है, जिससे यह कंडीशनर के रूप में उपयोग के लिए उपयुक्त हो जाता है।

उपयोग | use

  • बालों को झड़ने से रोकने के लिए नारियल तेल और एलोवेरा (aloe vera) जेल को मिलाकर सोने से पहले बालों में लगाएं। सुबह बालों को धोने से पहले तेल को रात भर बालों में लगा रहने दें। इसे आप अपने बालों को शैंपू करने से दो घंटे पहले भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एक घंटे बाद प्याज के रस में एलोवेरा जेल मिलाकर बालों में शैंपू कर लें।
  • 2 घंटे बाद एलोवेरा जेल से स्कैल्प की मसाज करें और बालों को धो लें। इससे बाल मजबूत और चमकदार बने रहेंगे।
  • एलोवेरा जेल और नींबू के रस का मिश्रण अपने स्कैल्प पर लगाएं और एक घंटे के बाद शॉवर ले लें। इसे हफ्ते में तीन बार बालों में लगाने से डैंड्रफ दूर हो जाता है। एक अध्ययन में बताया गया है कि एलोवेरा स्कैल्प की जलन को कम करने में मदद करता है, जो डैंड्रफ का कारण बनता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी फैटी एसिड होता है जो डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़े

खट्टे फल के फायदे

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments