Friday, July 1, 2022
Homeजीवनीसनी लियोन जीवनी | Sunny Leone Biography

सनी लियोन जीवनी | Sunny Leone Biography

Quick Facts
असल नाम (Real Name)करनजीत कौर वोहरा
निक नेम (Nick Name)       सन्नी लियोन
पेशा (Profession)   अभिनेत्री
जन्म दिनांक (Date of Birth)13 May 1981
उम्र (2021 तक)     40 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place)         ओन्टारियो, केनेडा
ऊंचाई        1.63 मीटर
माताश्ररिधा सिंह वोहरा
पिताकोर सिंह वोहरा
भाईसंदीप वोहरा
पतिडेनियल वेबर
बेटीनिशा कौर वेबर
शिक्षानर्सिंग
राष्ट्रीयताभारतीय

और पढ़े ब्यूटी और हेल्थ का दोस्त : एलोवेरा – Friend of Beauty and Health: Aloe Vera

 सनी लियोन(Sunny Leone) एक भारतीय-अमेरिकी अभिनेत्री, मॉडल और पूर्व वयस्क कलाकार हैं, जिनका जन्म कनाडा में हुआ था। एडल्ट फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले उन्होंने एक बेकरी में काम किया था। विविड एंटरटेनमेंट के साथ तीन साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के बाद उन्होंने सिनेमा की दुनिया में कदम रखा और इस शैली में बहुत प्रसिद्ध और सफल हो गईं। उन्होंने रोमांटिक कॉमेडी फिल्म ‘द गर्ल नेक्स्ट डोर’ में अपनी प्रमुख सिनेमा की शुरुआत की, जिसमें उन्होंने एक कैमियो भूमिका निभाई। वह कई इंडी मुख्यधारा की घटनाओं, फिल्मों और टीवी शो में दिखाई दी हैं। उन्हें पहला बड़ा ब्रेक 2005 में मिला, जब उन्होंने एमटीवी इंडिया के एमटीवी वीडियो म्यूजिक अवार्ड्स के लिए रेड कार्पेट संवाददाता के रूप में काम किया। वह 2011 में भारतीय रियलिटी शो बिग बॉस में एक प्रतियोगी थीं। स्प्लिट्सविला, एक भारतीय रियलिटी शो, को भी उनके द्वारा होस्ट किया गया था।  सनी लियोन(Sunny Leone) एमटीवी के स्पिल्ट्सविला रियलिटी शो के सीजन 7, 8 और 9 की को होस्ट की।

   सनी लियोन(Sunny Leone दो और फिल्मों में काम करने के बाद ‘जिस्म 2’ से बॉलीवुड में कदम रखा।  पूजा भट्ट द्वारा निर्देशित यह फिल्म व्यावसायिक रूप से सफल रही।  ‘रागिनी एमएमएस 2’ ने उनकी लोकप्रियता को और भी बढ़ा दिया।  तब से, उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय किया, जिनमें ‘वन नाइट स्टैंड’ और ‘मस्तीजादे’ शामिल हैं। उनका मानवीय प्रयास भी प्रसिद्ध है। उसने अमेरिकन कैंसर सोसाइटी और पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स जैसे संगठनों के साथ काम किया है।

 बचपन और प्रारंभिक जीवन

 करनजीत कौर वोहरा का जन्म पंजाबी सिख माता-पिता के सार्निया, ओंटारियो, कनाडा में हुआ था।  वह अपनी शिक्षा के लिए कैथोलिक स्कूल गई। जब वह 13 साल की थीं, तब उनका परिवार संयुक्त राज्य अमेरिका चला गया।  उसके माता-पिता की मृत्यु हो गई जब वह छोटी बच्ची थी। एक वयस्क फिल्म कलाकार बनने से पहले, उन्होंने एक बेकरी में काम किया।

 इस तथ्य के बावजूद कि उसका परिवार सिख था, उसके माता-पिता ने उसे कैथोलिक स्कूल में दाखिला दिलाया क्योंकि उनका मानना ​​था कि पब्लिक स्कूल में जाना उसके लिए असुरक्षित होगा।  उसका परिवार फोर्ट ग्रेटियट, मिशिगन में स्थानांतरित हो गया, जब वह 13 वर्ष की थी, और फिर एक साल बाद, लेक फ़ॉरेस्ट, कैलिफ़ोर्निया में, अपने दादा-दादी की इच्छा को पूरा करने के लिए परिवार को एक क्षेत्र में एकजुट करने के लिए स्थानांतरित कर दिया।

कैरियर

और पढ़े सिर्फ एक ही दिन में मुंहासों से पाएं छुटकारा – Get Rid of Pimples in Just One Day

 जब उन्हें अपने फ़िल्मी करियर के लिए एक नाम चुनना पड़ा, तो उन्होंने ‘सनी’ को चुना, जबकि ‘पेंटहाउस’ पत्रिका के पूर्व मालिक बॉब गुच्चियोन ने ‘लियोन’ को चुना।  ‘पेंटहाउस’ के मार्च 2001 के अंक के लिए, उन्होंने पत्रिका के लिए पोज़ दिया और उन्हें ‘पेंटहाउस पेट ऑफ़ द मंथ’ चुना गया।  उन्हें ‘हसलर,’ ‘हाई सोसाइटी’ और ‘एवीएन ऑनलाइन’ जैसी पत्रिकाओं में भी चित्रित किया गया था।

 उसने विविड एंटरटेनमेंट के साथ तीन साल का करार किया, जिसके बाद वह ‘सनी,’ ‘बस्टी कॉप्स 2’, ‘सनी लव्स मैट’ और ‘इट्स सनी इन ब्राजील’ जैसी फिल्मों में दिखाई देने के बाद वयस्क फिल्म उद्योग में चली गई।

 सनी लियोन और डेनियल वेबर ने अपनी खुद की प्रोडक्शन कंपनी ‘सनलस्ट पिक्चर्स’ की स्थापना की। ‘द डार्क साइड ऑफ द सन’ उनकी पहली स्वतंत्र फिल्म थी।  इसके बाद ‘रोलप्ले’ और ‘देवी’ गाने आए।

 मैक्सिम पत्रिका द्वारा लियोन को शीर्ष 12 महिला वयस्क फिल्म अभिनेत्रियों में से एक का दर्जा दिया गया था, और उन्होंने 2013 में उद्योग से प्रस्थान की घोषणा की।

   सनी लियोन(Sunny Leone ने 2004 में रोमांटिक कॉमेडी ‘द गर्ल नेक्स्ट डोर’ में एक कैमियो उपस्थिति के साथ सिनेमा में अपनी शुरुआत की। फिल्म की कहानी एक हाई स्कूल सीनियर के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे बगल की लड़की से प्यार हो जाता है, बाद में पता चलता है कि वह एक पूर्व एडल्ट फिल्म स्टार है। 

 बॉलीवुड में आने से पहले सन्नी लियोन ने ‘पाइरेट्स ब्लड’ (2008) और ‘द वर्जिनिटी हिट’ (2010) जैसी फिल्मों में काम किया।

 उन्होंने 2012 में फिल्म “जिस्म 2” से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की, जिसमें उन्होंने रणदीप हुड्डा और अरुणोदय सिंह के साथ सह-अभिनय किया। फिल्म का निर्देशन पूजा भट्ट ने किया है। फिल्म एक व्यावसायिक सफलता थी, जिसने  बॉक्स ऑफिस पर 35 करोड़ रु कमाया। क्रिटिक्स ने इसे मिली-जुली प्रतिक्रिया दी थी।

 उन्होंने 2013 में कुख्यात भारतीय डकैत मान्या सुर्वे के जीवन पर आधारित एक जीवनी फिल्म ‘शूटआउट एट वडाला’ में एक कैमियो भूमिका निभाई।

 उनकी अगली उल्लेखनीय भूमिका कॉमिक थ्रिलर ‘जैकपॉट’ में थी, जिसमें उन्होंने महान अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के साथ सह-अभिनय किया था।  फिल्म को मुख्य रूप से आलोचकों द्वारा प्रतिबंधित किया गया था।

 2014 में ‘रागिनी एमएमएस 2’ में अभिनय करने के बाद भारतीय फिल्म उद्योग में उनकी प्रतिष्ठा आसमान छू गई। यह 2011 की ‘रागिनी एमएमएस’ का अनुवर्ती था।  तस्वीर एक बड़ी हिट थी, हालांकि इसे मिश्रित समीक्षा मिली।

 उन्होंने रोमांटिक कॉमेडी फिल्म ‘करंट थीगा’ से अपना तेलुगु डेब्यू किया, जिसमें उन्होंने मुख्य भूमिका निभाई।  फिल्म एक वित्तीय सफलता थी।  2015 में, उन्होंने थ्रिलर ड्रामा फिल्म ‘एक पहेली लीला’ में अभिनय किया, जो एक महिला और उसके प्रेमी के पुनर्जन्म की कहानी बताती है। यह तस्वीर बॉक्स ऑफिस पर हिट रही, हालांकि इसे मिश्रित समीक्षा मिली।

 2015 में, उन्होंने फिल्म ‘कुछ कुछ लोचा है’ में अभिनय किया।  गुजराती कॉमेडी नाटक ‘लगे रहो गुज्जूभाई’ ने एक ढीली प्रेरणा के रूप में काम किया। इस तस्वीर की आलोचकों ने निंदा की थी। अगले वर्ष, उन्होंने अक्षय कुमार और एमी जैक्सन के साथ एक्शन कॉमेडी फिल्म ‘सिंह इज ब्लिंग’ में अभिनय किया।  आम तौर पर प्रतिकूल समीक्षाओं के बावजूद तस्वीर एक व्यावसायिक सफलता थी।

 2016 में कॉमेडी फिल्म ‘मस्तीजादे’ में उनका दोहरा हिस्सा है। बॉक्स ऑफिस प्राप्तियों के मामले में, तस्वीर फ्लॉप थी।  इसे मिश्रित समीक्षाएं मिलीं।  इसके बाद उन्होंने एक सस्पेंस ड्रामा फिल्म ‘वन नाइट स्टैंड’ में अभिनय किया।

 2016 में, वह फिल्म ‘बेमान लव’ में दिखाई दीं।  उनके पति डेनियल वेबर ने फिल्म में अभिनय की शुरुआत की।  2017 में, वह ‘रईस’, ‘बादशाहो’ और ‘भूमि’ सहित कई फिल्मों में दिखाई दीं।  फिल्म ‘तेरा इंतजार’ में उन्होंने मुख्य भूमिका भी निभाई थी।

 प्रमुख कार्य

 सनी लियोन(Sunny Leone) की फिल्म ‘जिस्म 2’ उनकी सबसे ज्यादा फायदेमंद और चर्चित कृतियों में से एक है। पूजा भट्ट ने इस फिल्म का निर्देशन किया, जिसने बॉलीवुड में उनकी शुरुआत की। फिल्म में लियोन के अलावा रणदीप हुड्डा, अरुणोदय सिंह और आरिफ जकारिया भी हैं।  फिल्म का बजट रु.  7 करोड़ और उस राशि का पांच गुना कमाया। इसे प्रतिकूल प्रतिक्रिया के लिए काफी हद तक मिश्रित मिला।

 वह हॉरर इरोटिका फिल्म ‘रागिनी एमएमएस 2’ में अभिनय करने के लिए भी प्रसिद्ध हैं। यह हॉरर फिल्म ‘रागिनी एमएमएस’ का अनुवर्ती था, जो 2011 में रिलीज़ हुई थी। साहिल प्रेम, अनीता हसनंदानी, परवीन डबास और संध्या मृदुल भी फिल्म में दिखाई दिए। फिल्म एक व्यावसायिक सफलता थी, जिसने 63 करोड़ रुपये के बजट पर 19 करोड़ रु से अधिक की कमाई की।  इसकी सामग्री के कारण, इसे पाकिस्तान में गैरकानूनी घोषित कर दिया गया था।

 वह लोकप्रिय अश्लील अभिनेत्रियों के समूह नो मोर बुश गर्ल्स की सदस्य थीं, जिन्होंने 2004 में जॉर्ज डब्ल्यू बुश के राष्ट्रपति पद के विरोध में अपने जघन बाल मुंडवाए थे। उन्होंने डिक्लेयर योरसेल्फ के लिए एक प्रचार वीडियो शूट किया, जो एक गैर-पक्षपाती, गैर-लाभकारी मतदाता पंजीकरण प्रयास हुआ जो कि 18- से 29 वर्ष के बच्चों के लिए, शुरू हुई। उन्होंने कहा कि बराक ओबामा 2008 में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के लिए उनका वोट होंगे, मुख्यतः क्योंकि उनका मानना ​​​​है कि वह अपने प्रतिद्वंद्वी जॉन मैक्केन की तुलना में अधिक व्यवसाय समर्थक हैं।  उसने एएसएसीपी की ओर से एक सार्वजनिक सेवा घोषणा भी जारी की, जिसमें वयस्क वेबमास्टरों को युवाओं से अश्लील साइटों को बचाने के लिए आरटीए लेबल का उपयोग करने की सलाह दी गई।

 सनी लियोन(Sunny Leone) ने 2013 में एक पेटा वाणिज्यिक अभियान के लिए पोज़ दिया, जिसमें कुत्ते और बिल्ली के मालिकों को अपने पालतू जानवरों को पालने और नपुंसक बनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया।  लियोन ने पेटा इंडिया के साथ एक साक्षात्कार में टिप्पणी की, “मेरी राय में, प्रत्येक कुत्ते को बधिया या न्यूट्रेड किया जाना चाहिए। आप बेघर कुत्ते या बिल्ली के चक्र को चालू नहीं रखना चाहते हैं। उन्हें पालने और नपुंसक करना भी उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करता है।”  2016 में, पेटा ने उन्हें “पर्सन ऑफ द ईयर” नामित किया।

 पर्सनल लाइफ एक्सपीरियंस

 सनी लियोन(Sunny Leone उभयलिंगी हैं, लेकिन उन्होंने लड़कों के लिए वरीयता व्यक्त की है।  डेनियल वेबर उनके पति हैं।  वह पहले प्लेबॉय एंटरप्राइजेज के कर्मचारी मैट एरिकसन से जुड़ी हुई थी।  उन्होंने कुछ समय के लिए कॉमेडियन रसेल पीटर्स को भी डेट किया।

 सनी लियोन(Sunny Leone और उनके पति ने जून 2017 में लातूर, महाराष्ट्र से एक बच्चे को गोद लिया था। गोद लेने के समय, शिशु लड़की का नाम निशा कौर वेबर था, और वह 21 महीने की थी।  दंपति ने 2018 में सरोगेसी के जरिए अपने जुड़वां लड़कों के जन्म की घोषणा की। बच्चों के नाम आशेर सिंह वेबर और नोआ सिंह वेबर थे।

 अभिनेत्री को अमेरिकन कैंसर सोसाइटी और पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स के साथ शामिल होने के लिए भी जाना जाता है।

 सनी लियोन के अज्ञात तथ्य

• सनी लियोन को यात्रा करना पसंद है और वह लॉस एंजिल्स और फ्लोरेंस को अपना पसंदीदा गंतव्य मानती हैं।  उनके पास एक मासेराती क्वाट्रोपोर्टे, एक ऑडी ए5 और एक बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज है।

• अपने करियर की शुरुआत में, वह एक पोर्नस्टार थे।

• जब वह छोटी थी तब उसे स्ट्रीट हॉकी और आइस स्केटिंग पसंद थी।

• 2012 में, वह शीर्ष 12 पोर्नस्टारों में से एक थीं।

• 2018 में, सनी बांग्लादेशी फिल्म “ममला हमला झमेला” में दिखाई दीं।

• “सनी” उनके भाई का उपनाम था।

• उसके माता-पिता को लगा कि उसके लिए पब्लिक स्कूल में जाना असुरक्षित है, इसलिए उसने कैथोलिक स्कूल में पढ़ाई की।

• वह बॉलीवुड में काम करने वाली भारत की पहली एडल्ट फिल्म स्टार हैं।

• उनके पास पूरी “वासना” परफ्यूम लाइन है, जिसका वे वास्तव में आनंद लेते हैं।

• 2010 में, वह सबसे लोकप्रिय महिला पोर्नस्टार में से एक थीं।

 सनी लियोन की फिल्में:

 •जिस्म 2 (2012)

• शूटआउट एट वडाला (2013)

 •जैकपॉट (2013)

• रागिनी एमएमएस 2 (2014)

• वडाकुरी (2014)

• बलविंदर सिंह फेमस हो गया (2014)

• वर्तमान थीगा (2014)

• हेट स्टोरी 2 (2014)

• कुछ कुछ लोचा है (2015)

 •डीके (2015)

• लव यू आलिया (2015)

• सिंग इज ब्लिंग (2015)

 •मस्तीज़ादे (2016)

• वन नाइट स्टैंड (2016)

• एक पहेली लीला (2015)

• ज्यादातर सनी (2016)

• बेइमान लव (2016)

 सनी लियोन पुरस्कार और नामांकन:

• पेंटहाउस पेट ऑफ द ईयर (2011)

• 12 शीर्ष पोर्न स्टार में से एक के रूप में नामित (2010)

• मोस्ट सेक्सिएस्ट एक्ट्रेस अवार्ड (2014)

• सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार (2015)

 वीडियो संगीत

• 2014    साड़ी वाली गर्ल

• 2015    चीन की सुपर गर्ल

• 2017    लोका लोका

• 2018    सुंदर दुर्घटना

• 2019    हॉलीवुड वाले नखरे

 उत्तर अमेरिकी फिल्में

• 2004    द गर्ल नेक्स्ट डोर

• 2008    समुद्री डाकू का खून

• 2010    द वी*रगिनिटी हिट

• 2016    अधिकतर धूप

 टीवी शो सूची

• 2005    एमटीवी पुरस्कार

• 2007    डेबी डू डलास

• 2008    माई बेयर लेडी 2 ओपन फॉर बिजनेस, को-एड गोपनीय

• 2011-12    बिग बॉस (सीजन 5)

• 2013    बिग बॉस (सीजन 7)

• 2014    बेइंतहा – जज्बात के रंग, सनी लियोन के साथ हॉन्टेड वीकेंड

• झलक दिखला जा (सीजन 7) एमटीवी स्प्लिट्सविला (सीजन 7)

• 2014-15    कॉमेडी नाइट्स विद कपिल

• 2015    एमटीवी स्प्लिट्सविला (सीजन 8)

• 2016    बिग बॉस (सीजन 9), कॉमेडी नाइट्स बचाओ, बॉक्स क्रिकेट लीग (सीजन 2), कॉमेडी नाइट्स लाइव, एमटीवी स्प्लिट्सविला (सीजन 9), द कपिल शर्मा शो, बिग बॉस (सीजन 10)

• 2017    एमटीवी स्प्लिट्सविला (सीजन 10), बिग बॉस (सीजन 11)

• 2018    सनी लियोन के साथ मैन वर्सेज वाइल्ड, कॉमेडी हाई स्कूल

• 2018-19    एमटीवी स्प्लिट्सविला (सीजन 11)

• 2019    द कपिल शर्मा शो सीजन 2

• बिग बॉस सीजन 13

 वेब सीरीज

• 2018    करनजीत कौर – सनी लियोन की अनकही कहानी

• 2019    रागिनी एमएमएस रिटर्न्स सीजन 2

• 2020    क्या प्यार है!  करण जौहर के साथ

 विवादों

 मई 2015 में, मुंबई, भारत में एक महिला ने लियोन के खिलाफ एक पुलिस प्राथमिकी रिपोर्ट दर्ज की, जिसमें आरोप लगाया गया कि उसकी वेबसाइट, सनीलीओन डॉट कॉम, भारतीय संस्कृति को नुकसान पहुंचा रही है।  रामनगर में ठाणे पुलिस की साइबर सेल ने उन पर भारतीय दंड संहिता की धारा 292, 292ए और 294 का उल्लंघन करने का आरोप लगाया, जिसके परिणामस्वरूप जेल की सजा, जुर्माना या दोनों हो सकते हैं। 

 कन्नड़ समर्थक संगठन, रक्षा वेदिक युवा सेना ने 2017 के नए साल की पूर्व संध्या पर बेंगलुरु, कर्नाटक में बेंगलुरु NYE 2018 में सनी नाइट कार्यक्रम का विरोध किया।  सनी लियोन को इस कार्यक्रम में परफॉर्म करना था, लेकिन संगठन ने तर्क दिया कि उनके अश्लील अतीत के कारण उन्हें अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।  प्रदर्शनकारियों ने सामूहिक आत्महत्या की धमकी दी और कर्नाटक के गृह मंत्री रामलिंगा रेड्डी ने उसे उपस्थित होने की अनुमति देने से इनकार कर दिया।

 एक सामाजिक कार्यकर्ता ने 2018 में नाज़रेथपेट के चेन्नई पुलिस स्टेशन में लियोन के खिलाफ शिकायत दर्ज की। उन्होंने दावा किया कि अभिनेत्री पोर्नोग्राफी की वकालत कर रही थी, जो भारत में अवैध था।  उन्होंने यह भी कहा कि इसका भारतीय संस्कृति और समाज के नैतिक ताने-बाने पर महत्वपूर्ण नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।  लियोन की फिल्म पटेल की पंजाबी शादी के निर्माता और वितरक भरत पटेल ने उन पर अपनी फिल्म पटेल की पंजाबी शादी के लिए एक विशेष नृत्य दिनचर्या के लिए भुगतान की गई एक हस्ताक्षर शुल्क वापस नहीं करने का आरोप लगाया है,

करनजीत कौर वोहरा का जन्म पंजाबी सिख माता-पिता के सार्निया, ओंटारियो, कनाडा में हुआ था।  वह अपनी शिक्षा के लिए कैथोलिक स्कूल गई। जब वह 13 साल की थीं, तब उनका परिवार संयुक्त राज्य अमेरिका चला गया।  उसके माता-पिता की मृत्यु हो गई जब वह छोटी बच्ची थी। एक वयस्क फिल्म कलाकार बनने से पहले, उन्होंने एक बेकरी में काम किया।

 इस तथ्य के बावजूद कि उसका परिवार सिख था, उसके माता-पिता ने उसे कैथोलिक स्कूल में दाखिला दिलाया क्योंकि उनका मानना ​​था कि पब्लिक स्कूल में जाना उसके लिए असुरक्षित होगा।  उसका परिवार फोर्ट ग्रेटियट, मिशिगन में स्थानांतरित हो गया, जब वह 13 वर्ष की थी, और फिर एक साल बाद, लेक फ़ॉरेस्ट, कैलिफ़ोर्निया में, अपने दादा-दादी की इच्छा को पूरा करने के लिए परिवार को एक क्षेत्र में एकजुट करने के लिए स्थानांतरित कर दिया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments