मोटापा कम करने के लिए अचूक योगासन (Surefire Yogasanas to Reduce Obesity)

अनियमित और तीखा (Spicy) भोजन (Food) के अलावा आरामपूर्ण जीवनशैली के चलते तोंद (Belly)एक वैश्विक समस्या बन गई है जिसके चलते मधुमेह (Diabetes), हार्टअटैक (Heart Attack), किडनी (Kidney) , मूत्राशय (Bladde), रीढ़ की हड्डी (Back-Bone), कमर (Back) दर्द (Pains) जैसे आदि कई रोगों का खतरा बढ़ जाता है। कुछ भी नहीं है फिर भी तोंद (Belly)के चलते व्यक्ति हमेशा शरीर (Body) में अच्छा फिल नहीं कर पाता। ऐसे में यहां दिए जा रहे 6 योगासन (Yogasanas) आप 16 घंटे के उपवास (Fast) के साथ करें। शर्तिया आपकी तोंद (Belly)कम हो जाएगी। उक्त सभी आसनों के पूरक आसन में भी करें।

1. नौकासन (Naukaasan) :

नित्य (Regular) रूप से यह आसन न सिर्फ पेट (Stomach) की चर्बी कम करने में मददगार है बल्कि शरीर (Body) को लचीला बनाने से लेकर पाचन संबंधी समस्याओं (Digestive problems) में यह काफी फायदेमंद साबित हुआ है।

2. उत्तान पादासन (Uttana Padasana) :

यह एक ऐसा योग है जिसको नित्य (Regular) करने से फ़ौरन (Immediately) ही पेट (Stomach) अंदर होने लगता है, खासकर वह अपच, कब्ज (Constipation), मोटापा, तोंद (Belly)और अन्य पेट (Stomach) संबंधी बीमारियों से बचाता है।

3. तोलांगुलासन (Tolangulasan) :

वजन (Weight) तौलते वक्त दोनों तराजू संतुलन में रहते हैं अर्थात तराजू का कांटा बीचोबीच रहता है। उसी तरह इस योगासन (Yogaasan) में भी शरीर (Body) का संपूर्ण भार नितंब पर आ जाता है और व्यक्ति की आकृति तराजू जैसी लगती है इसीलिए इसे तोलांगुलासन (Tolangulasan) कहते हैं।

4. ऊर्जा चल मुद्रा योग (Energy Moving Posture Yoga)  :

मोटापा (Obesity) एक समस्या है। इससे पेट (Stomach), पीठ, कमर (Back) और कंधे की समस्या भी बनी रहती है। मोटापे (Obesity) को दूर करने के लिए हम सबसे आसान उपाय बता रहे हैं ऊर्जा चल मुद्रा योग। दरअसल यह अंग संचालन (सूक्ष्म कसरत (Work Out)) का हिस्सा है।

5. कुर्मासन (Kurmasan) :

कुर्म का अर्थ होता है कछुआ (Tortoise)। इस आसन को करते वक्त व्यक्ति की आकृति कछुए (Tortoise) के समान बन जाती है इसीलिए इसे कुर्मासन Kurmasan) कहते हैं।

इसे भी पढ़े:-  डायबिटीज को नियंत्रित करने के  घरेलू उपाय

6. भुजंगासन (Bhujangasana) :

इस आसन में शरीर (Body) की आकृति फन उठाए हुए भुजंग अर्थात सर्प जैसी बनती है इसीलिए इसको भुजंगासन (Bhujangasana) या सर्पासन कहा जाता है। यह आसन पेट (Stomach) के बल लेटकर किया जाता है। यह आसन भी पेट (Stomach) की चर्बी (Fat) को घटाने के लिए किया जाता है।

Leave a Comment