Friday, September 18, 2020
Home टैकनोलजी ब्लॉगिंग क्या हैं (What is Blogging)?

ब्लॉगिंग क्या हैं (What is Blogging)?

App/">WhatsApp

Hindi Blogout of Contents

ब्लॉगिंग क्या होती हैं और ब्लॉगिंग कैसे करते हैं (Blogging kya hoti hai aur Blogging kaise karte hai)?

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जिस Topic को cover करने जा रहे हैं उसका नाम है- Blogout.net/tag/blogging/">ब्लॉगिंग (Blogging)

इस article के माध्यम से हम Blogging की basic चीजों जैसे- SEO और Monetization के बारे मे जानेंगे। इसलिए अगर आप ब्लॉगिंग के field में नए हैं या इसके बारे में कुछ नहीं जानते हैं तो इस article को बहुत ध्यान से पढ़ें क्योंकि यह post future में आपके बहुत काम आ सकती है।

गूगल के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य (Interesting information and facts about Google)

तो चलिए ज़्यादा देर न करते हुए Step wise Step चढ़ते हैं ब्लॉगिंग की सीढ़ियों को-

• POWER TIPPY: अगर आप ब्लॉगिंग को अच्छी तरह समझना चाहते हो, तो मेरी सलाह है कि आप पेन और पेपर (Paper) लीजिये और इस पोस्ट के Important Points को एक-एक करके नोट करते जाइये। पूरा Article पढ़ लेने के बाद उन्हें revise करें। इस तरह ये चीज़ें आपको जल्दी से याद हो जाएंगी और लम्बे समय याद तक याद रहेंगी!

ब्लॉगिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं (Blogging kya hai aur isse paise kaise kamate hai)?

1] ब्लॉगिंग का अर्थ (Blogging ka Meaning) :

बहुत ही आसान शब्दों में कहा जाए तो इंटरनेट (Internet) पर किसी Website पर कुछ Article लिखकर अपना Knowledge Share करना ही BLOGGING है।

जैसे- आप अभी जो यह article पढ़ रहे हैं, ऐसे ही  articles या posts को net लिखने के काम को ब्लॉगिंग कहते हैं।

• ब्लॉगर [Blogger] – जो व्यक्ति ब्लॉगिंग करता है यानी इंटरनेट (Internet) के द्वारा अपना ज्ञान दूसरों तक पहुंचाता है, ब्लॉगर कहलाता है।

• ब्लॉग [Blog] – ब्लॉग वह Website होती है, जिस पर लिखकर कोई blogger अपना नॉलेज शेयर करता है।

उदाहरण (Examples) के लिए-

“गोपाल मिश्रा AchhiKhabar.Com ब्लॉग के ब्लॉगर हैं।”

इसका मतलब है कि, गोपाल मिश्रा एक Blogger हैं और AchhiKhabar उनका Blog है।

बिना किसी Fees या Ad के व्हाट्सएप पैसे कैसे कमाता है (How to make WhatsApp money without Fees or Ad)?

उम्मीद करता हूँ, अब तक आप ब्लॉगिंग, ब्लॉग और ब्लॉगर (Blogger) का मतलब अच्छी तरह समझ गए होंगे। तो चलिए अब जानते हैं ब्लॉगिंग से सम्बंधित कुछ बहुत ही जरूरी (Important) शब्दों के बारे में-

2]• ब्लॉगिंग से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण शब्द (Some Important Blogging Terms in hindi) :

ब्लॉगिंग से सम्बंधित कुछ सरल शब्दों जैसे- Blog, Blogger आदि का मतलब तो अब तक आप जान ही चुके होंगे। लेकिन इनके अलावा भी ब्लॉगिंग में बहुत सारे टेक्निकल शब्द होते हैं, जिनका मतलब आपको जरूर पता होना चाहिए। जिनमें  से कुछ अति जरूरी (Important) शब्द हैं-

[A]• BLOGGING CONTENT-  ब्लॉगिंग में कंटेंट का मतलब आपके द्वारा लिखा गया article या post होता है। आप जितनी अच्छी post लिखते हैं, उतना ही अच्छा आपका content माना जाता हैं।

[B]• SEO- एस.ई.ओ का full form होता है- Search Engine Optimization. SEO ब्लॉगिंग में प्रयोग होने वाली सबसे जरूरी (Important) प्रौद्योगिकी (Technique) है, जिसके द्वारा कोई भी ब्लॉगर अपने ब्लॉग को Search Engines (गूगल आदि) में Top पर ला सकता है और उसे और ज़्यादा popular बना सकता है!

• SEO एक बहुत ही जरूरी (Important) चीज़ है। इसके बिना आपका ब्लॉग सर्च इंजन में रैंक नहीं हो सकता। इसके अंतर्गत बहुत सारी चीज़ें आती हैं जैसे- Backlinks, Headings, Bounce Rate  etc. SEO के बारे में आप net पे पढ़कर आसानी से इसे सीख  सकते हैं।

[C]• BLOGGING PLATFORMS- वो Websites जो लोगों को Blog बनाने की सुविधा देती है, ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म्स कहलाती हैं। इसके कुछ उदाहरण (Examples) हैं- Blogger.com , Wordpress.com , Wordpress.org

[D]• WEBSITE TRAFFIC: आपकी वेबसाइट (Website) पे आने वाले लोगों की संख्या को वेबसाइट (Website) का ट्रैफिक कहते हैं। ये ठीक वैसे ही होता है जैसे कि सड़क पे गाड़ियों की संख्या रोड ट्रैफिक होती है।

[E]• GOOGLE ANALYTICS- यह Google द्वारा बनाया गया एक tool है जिसकी मदद से ब्लॉगर अपने ब्लॉग की performance को check कर सकता है। जैसे- इस महीने कितने लोगों ने आपका ब्लॉग पढ़ा? लोग औसत कितने समय तक आपका ब्लॉग पढ़ते हैं? कौन से देश (Country) के लोग आपका ब्लॉग पढ़ते हैं? इत्यादि.

[F]• WEBSITE RANKERS – वे tools जिनसे हम अपने Blog या Website की Rank और Domain Authority जैसी चीजें जान सकते हैं। जैसे- Alexa.com , Moz.com,आदि

[G]• PROMOTION- ब्लॉग पोस्ट लिखने के बाद उनको लोगों तक पहुंचाने को blog promotion कहते हैं।

[H]• KEYWORDs- जिस टॉपिक पर आपने पोस्ट लिखी होती है उस topic को लोग गूगल में किस तरह से search करते हैं, उन सर्च करने के शब्दों को कीवर्ड कहते हैं।

[I]• NICHE- ब्लॉगिंग में निच उस टॉपिक को बोलते हैं जिसके बारे में उस ब्लॉग में जानकारी दी जाती है। जैसे- अगर ब्लॉग में technology से संबंधित (Related) जानकारी दी जा रही है तो हम कह सकते हैं कि उस ब्लॉग का निच (niche) Tech है।

3]• ब्लॉगिंग कैसे करते हैं (How to do Blogging in hindi) :

ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे पहले आपको किसी ब्लॉगिंग प्लेटफार्म (Blogger , WordPress) से एक ब्लॉग बनाना होगा (जितना हो सके blog के नाम और Url को छोटा रखने की प्रयास (Try) करें). इसके बाद आपको उसकी Settings में कुछ details भरनी होंगी और साथ ही अपने हिसाब से कुछ बदलाव (Change) करने होंगे।

इसके बाद आपको करीब 700 से 800 शब्दों का एक जानदार article लिखना होगा और फिर उसे पूरे SEO के साथ अपने blog पर पोस्ट करना होगा। ऐसा करते-करते जब आपके blog में कई सारी पोस्ट हो जाये और कई सारे लोग आपके ब्लॉग से जुड़ जाएं, तब आप अपने ब्लॉग से कमाने के बारे में सोच सकते हैं।

4]• ब्लॉग से पैसा कैसे कमाते हैं (Blog se paise kaise Kmate hai):

अगर आपके ब्लॉग को पढ़ने बहुत सारे लोग regularly आते हैं, तो Google आपको अपने Blog से पैसे कमाने का मौका भी देता है। इसके लिए पहले आपको अपने blog को attractive बनाना होगा और अच्छे SEO के साथ कुछ post भी लिखनी होंगी। इसके बाद आपको Google Adsense के लिए apply करना होगा। अब अगर आपको Google Adsense का Approval मिल जाये, तो आप आसानी से अपने ब्लॉग को अपनी कमाई का जरिया बना सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको एडसेंस का अप्रूवल नहीं मिले तो भी आप Affiliate Marketting और कई अन्य तरीकों से भी अपने ब्लॉग से कमाई कर सकते हैं।

5]• ब्लॉगिंग की कुछ महत्वपूर्ण बातें (Important Blogging Tips in hindi) :

[A]• ब्लॉगिंग एक पूरी तरह Internet dedicated चीज़ है, जिसे आप इंटरनेट (Internet) के माध्यम से सरलता से सीख सकते हैं।

[B]• एक ब्लॉगर को हमेशा नई -नई  चीज़ें सीखनी पड़ती हैं और अपने ब्लॉग को बेहतर बनाने के लिए उन्हें apply भी करना पड़ता है ताकि उसके readers का user experience अच्छा हो सके।

[C]• अभी तक तो शायद Blogging के लिए कोई Official Course मौजूद नही है। लेकिन आज इंटरनेट (Internet) पे बहुत सारी ऐसी websites हैं, जिनसे आप Blogging & SEO मुफ्त में सीख सकते हैं।

[D]• ठीक-ठाक ब्लॉगिंग सीखने में normally 6 महीने से 1 साल का वक़्त लग सकता है। हमेशा याद रखिये, एक ब्लॉगर अपनी पिछली गलतियों से सीखता है और उन्हें आने वाले समय में सुधारता है।

[E]• एक Blogger एक  Writer भी होता है। इसलिए ब्लॉगर को हमेशा अपने Writing Style पे खासा ध्यान देना चाहिए।

[F]• अगर आपके पास पैसे की कमी है तो आप चाहे तो ब्लॉगिंग free में भी कर सकते हैं और अगर आपके पास पर्याप्त पैसा है तो आप चाहे तो Domain और Hosting वगैरह में invest भी कर सकते हैं।

6]• ब्लॉगिंग से सम्बंधित बेहद महत्वपूर्ण प्रश्न (Blogging FAQs in hindi) :

आज हम आपको ब्लॉग्गिंग्स सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर के बारे में तो आइये बताते है.

Q.1• ब्लॉगिंग क्या है?

>> इंटरनेट (Internet) के माध्यम से लिखकर अपना knowledge शेयर करना ही Blogging है।

Q.2•एक Blog और Website में क्या अंतर होता है?

>> ब्लॉग वह वेबसाइट (Website) होती है जिसपे कोई व्यक्ति अपना knowledge बांटता है। जैसे- ShoutMeLoud.com . लेकिन वेबसाइट (Website) इंटरनेट (Internet) का एक हिस्सा होती है, जिसके माध्यम से Knowledge के साथ ही सामान आदि भी बेचा जा सकता है जैसे- Amazon.com इत्यादि.

हर ब्लॉग एक वेबसाइट (Website) होता है, लेकिन हर वेबसाइट (Website) ही हो यह जरूरी नही है.

Q.3• ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए कितने पैसे की जरूरत होती है?

>> यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने blog पर कितना खर्च करना चाहते हैं। आप चाहें तो FREE में भी ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं, इसके लिए आपके पास बस एक Smartphone/Tablet/Computer और Data Connection होना चाहिए।

Q.4• ब्लॉग का SEO क्यों करते हैं?

>> SEO करना Blogging में बेहद ज़रूरी होता है। इससे हमारा ब्लॉग Search Engines (जैसे- गूगल, याहू) की नज़र में आता है यानी वो हमारे ब्लॉग को पहचानने लगते है और इस तरह लोगों को हमारा ब्लॉग show होना शुरू हो जाता है।

Q.5• ब्लॉगिंग से किस प्रकार कमाई की जा सकती है?

ब्लॉगिंग से पैसा बनाने के लिए एक ब्लॉगर को बहुत ज़्यादा मेहनत करनी पड़ती है। बहुत ज़्यादा post लिखनी पड़ती हैं, साथ ही उनका SEO और Promotion भी करना होता है। इन सबके बावजूद भी इसकी कोई गारंटी नहीं होती है, कि आपको Google Adsense का Aproval मिलेगा ही मिलेगा और आप कमाई कर ही सकेंगे।

Q.6• गूगल एडसेंस से अप्रूवल लेने के लिए ब्लॉग में क्या-क्या चीज़ें होनी चाहिए?

Google वैसे इस प्रश्न के बारे में कभी स्पष्ट रूप से कभी कुछ नहीं कहता, परन्तु फिर भी माना जाता है कि Adsense Approval पाने के लिए आपके ब्लॉग में ये चीज़ें होनी चाहिए (और मैंने खुद भी इन बातोंं को follow करके अपने ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस का Approval लिया है)-

• ब्लॉग लगभग 6 महीने पुराना होना चाहिए ( वैसे यह बहुत ज्यादा जरूरी नहीं है)

• ब्लॉग का Theme या Design आकर्षक होना चाहिए।

• ब्लॉग में Terms & Condition, Privacy Policy, Disclaimer, Contact Us और About Us जैसे पेज होने चाहिए।

• अच्छे SEO वाली करीब 20-25 पोस्ट होनी चाहिए।

• दूसरे Ad Networks जैसे- Adsfly या Affiliate Marketting के ads अगर न हो तो काफी अच्छा होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Square Foot Gardening | वर्ग फुट बागवानी क्या है?

वर्ग फुट बागवानी के लिए आपका मार्गदर्शक (Your Guide to Square Foot Gardening ) दशकों से बागवानी (Gardening) की दुनिया में यह एक चर्चा का...

किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षण | Kidney Failure Symptoms

गुर्दे (किडनी) खराब होने के लक्षण (Kidney Kharab Hone ke Lakshan) किडनी (Kidney) हमारे शरीर में खून (Blood) साफ़ करने, हड्डियों (Bones) को मजबूत करने,...

अंकुरित चने खाने के फायदे (Benefits of Eating Sprouted Gram in Hindi)

अंकुरित चने खाने के चमत्कारिक फायदे (Ankurit Chane Khane ke Fayde) आपने अंकुरित अनाज (Sprouted grains) से होने वाले लाभ के बारे में जरूर सुना...

प्राकृतिक सौंदर्य पाने के घरेलू उपाय (Praktik Sondry Pane ke Gharelu Upay)

खूबसूरत एवं प्राकृतिक त्वचा पाने के घरेलू नुस्खे (Khoobsurat Evan Praakrtik Tvacha Pane ke Gharelu Nuskhe) खूबसूरत एवं प्राकृतिक त्वचा पाने के घरेलू नुस्खे (Khoobsurat...

Recent Comments