Thursday, December 1, 2022
Homeजीवनीयामी गौतम बायोग्राफी | yami gautam biography

यामी गौतम बायोग्राफी | yami gautam biography

यामी गौतम बायोडाटा और जीवनी

यामी गौतम बायोडाटा और जीवनी
नाम - यामी गौतम
निक नाम - Not known
लिंग - महिला
जन्म की तारीख - 28 नवंबर 1988
आयु - 34 वर्ष (2022 तक)
पेशा कमाई का जरिया - अभिनेत्री, मॉडल (हिंदी, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, तमिल, पंजाबी)
मातृ भाषा- हिन्दी
धर्म - हिंदू
राष्ट्र - भारतीय
ऊंचाई वजन - 5′ 4" / 50 किग्रा
पहली फिल्म - उल्लासा उत्सव (2009 में कन्नड़)

यामी गौतम परिवार और रिश्तेदार

यामी गौतम परिवार और रिश्तेदार
पिता - मुकेश गौतम (निदेशक)
माता - अंजलि गौतम
भाई बंधु। - ओजस गौतम (छोटा)
बहन - सुरीली गौतम (छोटी, अभिनेत्री)
वैवाहिक स्थिति - विवाहित (एम। 2021)
पति - आदित्य धर (लेखक, निर्देशक)
प्रेमी/कार्य पुलकित सम्राट (अभिनेता)

यामी गौतम ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप

यामी गौतम ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप
सेंटीमीटर में ऊंचाई - 162सेमी
मीटर में ऊंचाई - 1.62 वर्ग मीटर
फीट इंच में ऊंचाई - 5′ 4"
वज़न - 50 किलो
शारीरिक माप - 33-25-33
कमर का आकार ` - 25 इंच
कूल्हों का आकार - 33 इंच
आंख का रंग - भूरा
बालों का रंग - काला
यामी गौतम favourite
favourite रंग - काला, लाल और सफेद
favourite अभिनेता - शाहरुख खान, ऋतिक रोशन और आमिर खान
favourite अभिनेत्री - जेसिका अल्बा, टायरा बैंक्स
favourite खाना - चंबा का राजमा
शौक - पढ़ना, योग
favourite निर्देशक - शूजीत सरकार, राजू हिरानी, ​​नीरज पांडे
favourite फिल्म बॉलीवुड - दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

यामी गौतम (yami gautam) (जन्म 28 नवंबर, 1988) एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं, जो मुख्य रूप से हिंदी सिनेमा में काम करती हैं। उन्होंने तेलुगु, कन्नड़, पंजाबी, मलयालम और तमिल फिल्मों में भी काम किया है। वह अभिनय के अलावा व्यवसायों और उत्पादों के लिए एक प्रसिद्ध सेलिब्रिटी एंबेसडर हैं। गौतम ने 2012 में विक्की डोनर के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की।

यह फिल्म अपनी शुरुआत में एक महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलता थी, और यामी गौतम (yami gautam) को उनकी भूमिका के लिए बहुत अच्छी समीक्षा और कई नामांकन मिले। गौतम ने एक्शन थ्रिलर एक्शन जैक्सन (2014) में एक मजबूत पत्नी की भूमिका निभाई, क्राइम थ्रिलर बदलापुर (2015) में एक युवा महिला, रोमांस में एक हाई स्कूल की लड़की सनम रे (2016), रोमांटिक में एक अंधी महिला थ्रिलर काबिल (2017), और सामाजिक-मुद्दे वाली फिल्म बत्ती गुल मीटर चालू (2018) में एक वकील।

उरी द सर्जिकल स्ट्राइक (2019), एक एक्शन थ्रिलर, उनकी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली रिलीज़ थी, और यह अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों में शुमार है। यामी गौतम चंडीगढ़ में पली-बढ़ीं और उनका जन्म हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में एक हिंदू परिवार में हुआ था।

मुकेश गौतम, उनके पिता, एक पंजाबी फिल्म निर्देशक हैं। उनकी मां का नाम अंजलि गौतम है। यामी गौतम (yami gautam) की छोटी बहन सुरीली गौतम ने बड़े पर्दे पर पंजाबी फिल्म पावर कट से डेब्यू किया था। लॉ ऑनर्स में मास्टर डिग्री लेने के लिए कॉलेज में दाखिला लेने से पहले उन्होंने अपनी सामान्य शिक्षा पूरी की।

एक युवा लड़की के रूप में, यामी भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में शामिल होने की इच्छा रखती थीं, लेकिन 20 साल की उम्र में, उन्होंने अपने अभिनय करियर को आगे बढ़ाने का फैसला किया। इस तथ्य के बावजूद कि वह लॉ ऑनर्स (प्रथम वर्ष की कानून की छात्रा) कर रही थीं, उन्होंने अभिनय को आगे बढ़ाने के लिए पूर्णकालिक शिक्षाविदों को छोड़ दिया।

कानून ऑनर्स में स्नातक की डिग्री हासिल करने के दौरान, यामी गौतम ने अभिनय में अपना करियर बनाने का फैसला किया। अभिनय के अवसरों को आगे बढ़ाने के लिए वह मुंबई स्थानांतरित हो गईं। एनडीटीवी इमेजिन के दैनिक धारावाहिक ‘चांद के पार चलो’ के साथ, यामी ने टेलीविजन पर अपनी शुरुआत की।

एनडीटीवी इमेजिन के एक शो राजकुमार आर्यन ने भी उन्हें कास्ट किया। ‘ये प्यार ना होगा कम’ में अपनी भूमिका के साथ, उन्हें और भी अधिक प्रसिद्धि मिली। वह टेलीविजन पर ‘किचन चैंपियन सीजन 1’ और ‘मीठी चूड़ी नंबर 1’ जैसी श्रृंखलाओं में भी दिखाई दी हैं। उनकी पहली फिल्म उपस्थिति कन्नड़ फिल्म ‘उल्लासा उत्सव’ में थी। हालांकि, उन्होंने फिल्म ‘विक्की डोनर’ से बॉलीवुड में एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल की, जिसमें उन्होंने आयुष्मान खुराना के साथ अभिनय किया।

फिल्म एक व्यावसायिक सफलता थी और इसे उत्कृष्ट समीक्षा मिली। यामी गौतम (yami gautam) की पहली तेलुगु फिल्म ‘नुव्विला’ 2011 में रिलीज़ हुई थी। वह फिल्म ‘तमिलसेल्वनम थानियार अंजलुम’ में भी दिखाई दी थीं। 2014 में, उन्होंने अली जफर के साथ हिंदी फिल्म ‘टोटल सियाप्पा’ में अभिनय किया। उन्होंने फिल्म “एक्शन जैक्सन” में अजय देवगन के साथ अभिनय किया। फिल्म ‘बदलापुर’ में उन्होंने वरुण धवन की पत्नी मिशा पुरोहित का किरदार निभाया है। 2016 में, यामी ने संगीतमय प्रेम फिल्म ‘सनम रे’ में पुलकित सम्राट के साथ अभिनय किया।

इसे भी पढ़े

मनीषा कोइराला बायोग्राफी

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments