मेडिटेशन दिमाग शांत रखने के साथ और क्या फायदे देता है ? Yoga benefits

आमतौर पर आपने सुना होगा दिमाग शांत रखने के लिए लोग मेडिटेशन करते है, लेकिन ऐसा नहीं है। मेडिटेशन आपके स्वास्थ्य को कई अनेक फायदे प्रदान करता है। National Center for Complementary and Integrative Health के एक सर्वे के अनुसार नियमित रूप से मेडिटेशन (surya namaskar) से कई बीमारियों से आपको निजाद मिल सकती है|

क्यों करना चाहिए आपको मेडिटेशन ?

मेडिटेशन आपके दिमाग को अपने विचारों पर नियंत्रण पाने में काफी मददगार साबित होता है।कुछ समय पहले जब हमारा देश आधुनिकता की तरफ तेजी से कदम बढ़ा रहा था और देश में योग,आयुर्वेद और मेडिटेशन की लोक प्रियता कम हो रही थी लेकिन अब फिर से लोग योग और ध्यान को अपनाने लगे है।आज हम आपको मेडिटेशन के ऐसे फायदों से रूबरू कराएंगे जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में आपकी काफी मदद करेगा।

1. तनाव को कम करता है | Relief from dipression

तनाव (stress) को कम करने के लिए मेडिटेशन हमारी काफी मदद करता है।आज कल युवाओं में हार्मोन वृद्धि के कारण स्ट्रेस लेवल भी बढ़ना आम बात हो चला है। जिसके कारण हमारी नींद, रक्तचाप और चिंता पर भी गहरा असर पड़ता है। लेकिन आप मेडिटेशन (yoga) कर लाभ पा सकते है। जिसमें इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम, स्ट्रेस डिसऑर्डर शामिल हैं।

2. चिंता को नियंत्रित करता है

  • मेडिटेशन करने से चिंता और विकारों के लक्षण कम होते रहते है।जैसे -फोबियास और घबराहट (anxiety)
  • मेडिटेशन चिंता को दूर करने में मदद करता है।साथ ही में दिमाग को शांत करने में काफी लाभकारी माना जाता है।

3. आत्म जागरूकता को बढ़ाता है

मेडिटेशन (yoga) के कुछ रूपों से आपको अपने आप को एक मजबूत समझ विकसित करने में काफी मदद मिल सकती है। जिससे आप अपने आप को सबसे अच्छे रूप में विकसित कर सकते है।

4. नींद में सुधार

ज्यादातर लोग आजकल नींद ना आने की वजह से परेशान रहते है। एक सर्वे के मुताबिक पता चला है कि जो लोग मेडिटेशन (yoga) करते है उनको नींद अच्छी आती है। मेडिटेशन में कुशल बनने से आपको रेसिंग या भागने के विचारों को नियंत्रित करने या पुनर्निर्देशित करने में मदद मिल सकती है जो अक्सर नींद न आने का कारण बनते हैं। मेडिटेशन आपके शरीर को आराम देने, तनाव मुक्त करने और आपको एक शांतिपूर्ण स्थिति में रखने में मदद कर सकता है।

5. बुरी आदतों को बदलने में मदद करता है।

मेडिटेशन से आप अपने दिमाग और आदतों पर काबू पा सकते है। जिससे आप अपनी बुरी आदतों पर भी आसान तरीके से काबू पा सकते है। एक अध्याय में पता चला है कि ध्यान पुंदर्शित बढ़ाने, भावनाओं को नियंत्रित करने और नशे कि लत के कारणों को समझने में फायदा करता है।

6. स्वभाव में दयालुता लाता है । Kindness in nature

लगातार मेडिटेशन करते रहने से आपका मन शान्त रहता है। जिससे अनुशासन बढ़ता है। वह आपके आत्म नियंत्रण को बढ़ाने और नशे की लत व्यवहारों के लिए ट्रिगर्स के बारे में जागरूकता बढ़ाकर आपकी निर्भरता को तोडने में मदद कर सकता है।

7. उम्र से सम्बंधित स्मृति हानि को कम करता है

मेडिटेशन करने से आप अपने ध्यान में सुधार और सोचने में स्पष्टता ला सकते है। ये आपके दिमाग को युवा रखने में मदद करता है। उम्र से सम्बंधित स्मृति हानि होने वाले लोगों के लिये एक अध्याय में पता लगा है कि मेडिटेशन न्यूरोसाइकोलॉजिकल परीक्षणों पर प्रदर्शन में सुधार कर सकता है।

Leave a Comment