Monday, July 4, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीचीज के फायदे | benefits of cheese

चीज के फायदे | benefits of cheese

चीज (cheese) और मक्खन के साथ-साथ पनीर की लोकप्रियता बढ़ी है। बाजार में पनीर पर आधारित व्यंजनों की भरमार है। साथ ही घर में बने व्यंजनों में पनीर का प्रयोग अधिक हो रहा है। यदि आप मानते हैं कि पनीर का एकमात्र उद्देश्य भोजन का स्वाद बढ़ाना है, तो आप केवल आधे सही हैं; पूरी सच्चाई यह है कि पनीर सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

चीज में ऐसे तत्व होते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं। इसमें फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसमें प्रोबायोटिक गुण होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं। जिससे आपका शरीर किसी भी संक्रमण का प्रभावी ढंग से मुकाबला कर सकता है।

मूल रूप से यह एक शाकाहारी व्यंजन है। चीज (cheese) में उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा फास्फोरस, जस्ता, विटामिन ए, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी 2 जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह दांतों के इनेमल की भी रक्षा करता है और दांतों की सड़न को रोकने में मदद करता है।

इसे भी पढ़े

राजमा के फायदे 

गन्ने के रस के फायदे

चीज के पोषक तत्व

पोषक कुल मात्रा
पानी 45.07 g
ऊर्जा 307 kcal
प्रोटीन 16.09 g
टोटल लिपिड (फैट) 23.06 g
कार्बोहाइड्रेट 8.85 g
शुगर, टोटल 6.24 g
मिनरल
कैल्शियम Ca 1375 mg
आयरन, Fe 0.95 mg
मैग्नीशियम, mg 34 mg
फास्फोरस, P 768 mg
पोटैशियम, K 295 mg
सोडियम, Na 1279 mg
जिंक, Zn 2.21 mg
विटामिन
थियामिन 0.04 mg
राइबोफ्लेविन 0.425 mg
नियासिन 0.17 mg
विटामिन बी-6 0.124 mg
फोलेट, DFE 18 µg
विटामिन बी -12 1.52 µg
विटामिन ए, RAE 270 µg
विटामिन ई (अल्फा-टोकोफेरोल) 0.84 mg
विटामिन डी (डी 2 + डी 3) 6.5 µg
विटामिन के 3.1 µg
लिपिड
फैटी एसिड, टोटल सैचुरेटेड 12.931 g
फैटी एसिड, टोटल मोनोअनसैचुरेटेड 5.655 g
फैटी एसिड, टोटल पॉलीसैचुरेटेड 0.99 g
कोलेस्ट्रोल 78 mg

चीज वास्तव में क्या है? What is the cheese really?

चीज (cheese) को पनीर का वर्तमान रूप कहना गलत नहीं होगा। यह पनीर के समान दूध से निर्मित एक प्रकार का डेयरी उत्पाद है। पनीर खट्टा दूध से बना पनीर है। साथ ही दूध में पाए जाने वाले सूक्ष्मजीवों को पनीर बनाने में लगाया जाता है। नरम और सख्त चीज पनीर के दो रूप हैं। यह दिखने में पनीर जैसा होता है लेकिन स्वाद बहुत अलग और मीठा होता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

चीज के फायदे | benefits of cheese

चीज (cheese) के कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जिनके बारे में इस post में विस्तार से बताया गया है:-

1. कैविटी | Cavity

टूथ लॉस एक ऐसी स्थिति है जो कैविटी के परिणामस्वरूप उभर सकती है। इस उदाहरण में पनीर का सेवन दांतों में कैविटी विकसित होने की संभावना को कम कर सकता है। पनीर में कैरोस्टैटिक गुण कैविटी को रोकने में मदद कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम भी होता है, जो आपके दांतों के लिए अच्छा होता है।

2. कार्सिनोमा | Carcinoma

अध्ययन के अनुसार, पनीर खाने से कोलोरेक्टल और स्तन कैंसर सहित अन्य कैंसर से बचा जा सकता है। पनीर में कैल्शियम और विटामिन डी (Calcium and Vitamin D) जैसे कैंसर रोधी गुण होते हैं।

3. वजन बढ़ना | Weight Gain

अगर आप दुबले पतले हैं तो चीज वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। पनीर में उच्च मात्रा में प्रोटीन, कैलोरी और वसा होता है, ये सभी वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

4. हड्डियों के लिए | For Bones

चीज हड्डियों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। एक अध्ययन के अनुसार चीज (cheese) में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है और यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। नतीजतन, यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों की बीमारियों की रोकथाम में मदद कर सकता है। ऑस्टियोपोरोसिस हड्डियों को कमजोर कर देता है, जिससे उनके टूटने की संभावना अधिक हो जाती है।

5. गर्भावस्था के दौरान मददगार | Helpful During Pregnancy

गर्भवती होने पर पनीर खाने के बारे में कुछ आरक्षण होंगे। अगर ऐसा है, तो आपको इसका जवाब यहीं मिलेगा। गर्भावस्था के दौरान, सॉफ्ट चीज़ के बजाय हार्ड चीज़ खाना अधिक सुरक्षित हो सकता है। पनीर कैल्शियम, विटामिन और खनिजों में उच्च है, जो भ्रूण की हड्डियों के विकास में सहायता कर सकता है। इसके अलावा, इसमें जन्म संबंधी असामान्यताओं (रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क से संबंधित) की समस्या में मदद करने की क्षमता है।

6. प्रीमेंस्ट्रुअल | Premenstrual

प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम लगभग हर महिला बच्चे को प्रभावित करता है। प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम आपके मासिक धर्म से एक सप्ताह पहले होने वाले शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक परिवर्तनों को संदर्भित करता है। लड़की चिड़चिड़ी हो सकती है, पेट में दर्द हो सकता है और इस स्तर पर सिरदर्द हो सकता है। वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम के दौरान पनीर खाने से थकान, अवसाद और खाने की इच्छा कम होती है। पनीर में कैल्शियम की मात्रा के कारण, यह संभव है।

7. माइग्रेन | Migraine

एक अध्ययन के अनुसार, कुछ खाद्य पदार्थों को स्पष्ट रूप से माइग्रेन के लक्षणों को कम करने में मदद के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। इसमें पनीर भी होता है। पनीर में राइबोफ्लेविन होता है, जो माइग्रेन और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। नतीजतन, पनीर माइग्रेन के इलाज में फायदेमंद हो सकता है।

8. प्रतिरक्षा प्रणाली | Immune System

पनीर खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। मिनस फ़्रेस्कल चीज़ प्रोबायोटिक्स में उच्च है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार कर सकता है। साथ ही यह इंफेक्शन की समस्या को खत्म करने में मदद कर सकता है। इसका सबसे ज्यादा फायदा खिलाड़ी उठा सकते हैं।

9. नींद सहायता | Sleep Aid

अगर आप अनिद्रा से पीड़ित हैं तो पनीर का सेवन करने से आपको अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है। मेलाटोनिन पनीर में पाया जाने वाला मेलाटोनिन जैसा पदार्थ है। यह एक प्रकार का हार्मोन है जिसे नींद में मदद करने के लिए दिखाया गया है। नतीजतन, पनीर का उपयोग नींद न आने के लक्षणों को कम करने के लिए किया जा सकता है।

10. खूबसूरत त्वचा के लिए | For Beautiful Skin

पनीर का उपयोग त्वचा की उपस्थिति में सुधार करने के लिए किया जा सकता है। अध्ययन के अनुसार, विटामिन बी त्वचा के रंग-रूप को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है| वहीं, कुछ अध्ययनों के अनुसार पनीर में विटामिन बी पर्याप्त मात्रा में होता है। नतीजतन, पनीर में त्वचा के लिए फायदेमंद होने की क्षमता होती है।

इसे भी पढ़े

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments