Friday, December 2, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीगन्ने के रस के फायदे | benefits of sugarcane juice

गन्ने के रस के फायदे | benefits of sugarcane juice

गन्ने का रस (sugarcane juice) एक पौष्टिक और उपयोगी पेय है। इसमें पाए जाने वाले सभी महत्वपूर्ण घटक कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस हैं। वे हड्डियों को मजबूत करते हैं और दांतों के क्षय के जोखिम को कम करते हैं। गन्ने के रस शरीर में स्वस्थ रक्त प्रवाह को बनाए रखने में भी मदद करती है।

यह भारत, ब्राजील और चीन सहित दुनिया भर में विभिन्न स्थानों पर उगाया जाता है। ब्राजील दुनिया का सबसे अधिक उत्पादक देश है। वहीं भारत दूसरे नंबर पर है। इतिहासकारों के अनुसार भारत में गन्ना प्राचीन काल से ही उगाया जाता रहा है। उनका दावा है कि सनातन धर्म में सात्विक भोजन का विशेष महत्व है। खाने में चीनी और गुड़ का ज्यादा इस्तेमाल होता है।

गन्ने का रस (sugarcane juice) न केवल गर्मियों में प्यास बुझाता है, बल्कि इसके औषधीय गुण भी शरीर की रक्षा करते हैं। गन्ने के गुण दांतों की समस्याओं से लेकर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों तक हर चीज से बचने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसमें कई तरह के महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को कई तरह से मदद करते हैं।

इसे भी पढ़े

हिप्स कम करने के उपाय और एक्सरसाइज

वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट

गन्ने के रस के पोषक तत्व

पोषक तत्व मात्रा प्रति 100 मिलीलीटर
ऊर्जा 49 kcal
कार्बोहाइड्रेट्स 11.51 ग्राम
शुगर 8.55 ग्राम
मिनरल
कैल्शियम 10 मिलीग्राम
आयरन 0.18 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 12 मिलीग्राम
पोटैशियम 160 मिलीग्राम

गन्ने का रस सेहत के लिए क्यों फायदेमंद है? Why is sugarcane juice beneficial for health?

गन्ने को उसके द्वारा उत्पन्न मीठे रस के लिए उगाया जाता है। गन्ने का उपयोग चीनी और गुड़ बनाने में किया जाता है। इसके अलावा गन्ने का रस गर्मियों का सबसे अनोखा पेय है। यह शरीर के कायाकल्प में सहायता कर सकता है। भारत में, गन्ने के रस का उपयोग आमतौर पर पीलिया, अपच और कई तरह के मूत्र रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग आंतरिक और बाहरी स्वास्थ्य दोनों के लिए किया जाता है। जानिए कैसे गन्ने का रस आपको फिट रहने में मदद कर सकता है।

गन्ने के रस के फायदे | benefits of sugarcane juice

1. ऊर्जा स्रोत | Energy Source

शरीर में लंबे समय तक ऊर्जा के स्तर के साथ-साथ मांसपेशियों की शक्ति को बनाए रखने के लिए कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होती है। उन्हें कुछ मायनों में ऊर्जा ईंधन के रूप में माना जा सकता है। गन्ने का रस (sugarcane juice) में कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है, जिसका अर्थ है कि इसे पीने से आपको लंबे समय तक ऊर्जावान रहने में मदद मिल सकती है। एक अध्ययन के अनुसार, व्यायाम के बाद शरीर को फिर से हाइड्रेट करने और तरोताजा करने के लिए गन्ने का रस अन्य खेल पेय पदार्थों की तुलना में अधिक सहायक हो सकता है।

2. लीवर फंक्शन (पीलिया) | Liver Function (Jaundice)

ऐसा माना जाता है कि गन्ने का रस लीवर के कारण होने वाले पीलिया में मदद करता है। यूनानी चिकित्सा के अनुसार गन्ने के रस के फायदे पीलिया से तुरंत राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। जब लीवर का सामान्य कार्य बाधित हो जाता है, तो पीलिया विकसित हो जाता है। जब शरीर में बिलीरुबिन का स्तर बढ़ जाता है, तो यह सिंड्रोम विकसित हो जाता है। बिलीरुबिन एक पीला रंगद्रव्य है जो तब बनता है जब लाल रक्त कोशिकाएं यकृत में टूट जाती हैं। इस बीमारी के इलाज के लिए रोजाना एक गिलास ताजा गन्ने का रस पिएं।

3. कार्सिनोमा | Carcinoma

गन्ने का रस भी कैंसर की रोकथाम में लाभकारी दिखाया गया है। इस पेय में टाइरोसिन नामक फ्लेवोन होता है, जो एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होता है। गन्ने का रस अपने एंटी-प्रोलिफेरेटिव गुणों के कारण कई प्रकार के कैंसर कोशिकाओं के विकास को भी रोक सकता है। बता दें कि कैंसर उन बीमारियों में से एक है, जिसके लिए शीघ्र चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है। अकेले गन्ने का रस पीने से इस स्थिति को ठीक नहीं किया जा सकता है।

4. इम्युनिटी | Immunity

रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि गन्ने के सेवन के लाभों में से एक है। प्रतिरक्षा प्रणाली विभिन्न प्रकार के संक्रमणों और बीमारियों से शरीर की सुरक्षा में सहायता कर सकती है। इसका समर्थन करने के लिए, गन्ने की विशेषताओं पर किए गए अध्ययनों से संकेत मिलता है कि इसमें हेपेटोप्रोटेक्टिव और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं। अध्ययन के निष्कर्षों के अनुसार, गन्ने का अर्क विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया और वायरल संक्रमणों से बचाव में मदद कर सकता है, साथ ही प्रतिरक्षा को भी बढ़ा सकता है।

5. बुखार के मामलों में सहायक | Helpful in cases of fever

जब हमारा शरीर किसी बीमारी से लड़ने की कोशिश करता है, तो हमें बुखार हो जाता है। अधिकांश बुखार एक बीमारी के कारण होते हैं। इस समय के दौरान, शरीर संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया या वायरस से खुद को मुक्त करने का प्रयास करता है। ऐसे में गन्ने के रस के फायदे बुखार कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं|

6. गले की समस्या | Throat Problem

गन्ने का रस (sugarcane juice) के फायदे यहीं नहीं रुकते, इसका उपयोग गले में खराश के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। गन्ने का रस उन लोगों की मदद कर सकता है जो टॉन्सिल जैसी गले की समस्या से पीड़ित हैं। टॉन्सिल की सूजन (गले के पिछले हिस्से में ऊतक) दर्द और परेशानी का कारण बन सकती है। वहीं, गन्ने का रस गले में खराश, जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियों के इलाज में मदद कर सकता है।

7. घाव भरने में मदद | Help with Wound Healing

गन्ने का रस पीने से भी कई तरह के घावों को भरने में मदद मिलती है। एक अध्ययन के अनुसार, गन्ने का रस पीने से घाव भरने में मदद मिल सकती है। एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि गन्ने से प्राप्त चीनी का उपयोग घावों को भरने के लिए भी किया जा सकता है। चीनी में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो घाव भरने में सहायता कर सकते हैं।

8. मूत्र संबंधी कठिनाइयों में मदद | Help with Urinary Difficulties

पेशाब करते समय आपको दर्द, जलन या बेचैनी का अनुभव हो सकता है। इस स्थिति के लिए डायसुरिया चिकित्सा शब्द है। यह मूत्रमार्ग में संक्रमण के कारण हो सकता है। गन्ने के रस का सेवन मूत्र संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। यह डिसुरिया, औरिया (अपर्याप्त मूत्र प्रवाह), और अन्य मूत्र संबंधी मुद्दों के साथ मदद करने वाला माना जाता है।

9. नाखूनों के लिए गन्ने के फायदे | Benefits of Sugarcane for Nails

आकर्षक, स्वस्थ नाखूनों की चाह किसे नहीं होती? कैल्शियम उनकी भलाई के लिए एक आवश्यक खनिज है। ऐसे में नाखूनों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए गन्ने का रस पिया जा सकता है। इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, जो आपके नाखूनों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है।

10. मुंहासों के लिए | For acne

गन्ने का रस (sugarcane juice) में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) की मात्रा अधिक होती है, जिसे त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। ग्लाइकोलिक एसिड, लैक्टिक एसिड, मैलिक एसिड, टार्टरिक एसिड और साइट्रिक एसिड सभी अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड हैं जो व्यापक रूप से सौंदर्य प्रसाधनों में उपयोग किए जाते हैं। ये एसिड आपको मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े

संतरे के फायदे और नुकसान

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments