Sunday, July 3, 2022
Homeब्यूटी एंड फैशनसरसों के तेल के बालों के फायदे | hair benefits of mustard...

सरसों के तेल के बालों के फायदे | hair benefits of mustard oil

बालों का झड़ना एक आम समस्या है। बालों का झड़ना सभी के लिए स्वाभाविक है, लेकिन जब यह एक निश्चित सीमा से अधिक हो जाए तो यह चिंता का विषय बन जाता है। लोग इस बात से अनजान हैं कि इस समस्या को हल करने के लिए जैल, क्रीम, लोशन और तेल सहित कितने उत्पादों का उपयोग किया जाता है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आप जिस कॉस्मेटिक समस्या की तलाश कर रहे हैं उसका समाधान आपकी अपनी रसोई में ही है। हम जिस सरसों के तेल की बात कर रहे हैं। वैसे तो बाजार में सरसों का तेल (mustard oil) की और भी कई किस्में मौजूद हैं, लेकिन कच्ची घानी सरसों का तेल बालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है।

जब हमारे दादा-दादी बड़े हो रहे थे, तब बाजार में बहुत सारे सौंदर्य उत्पाद नहीं थे। उस समय महिलाएं अपनी सुंदरता को प्राकृतिक वस्तुओं से सजाती थीं। बालों को होममेड प्रोडक्ट्स से भी किया जाता था। सरसों का तेल (mustard oil) पारंपरिक रूप से महिलाओं के बालों में लगाया जाता था। आज की दुनिया में सरसों का तेल मुख्य रूप से खाना पकाने के लिए उपयोग किया जाता है। हालांकि, यह तेल आज भी बालों के लिए उतना ही अच्छा है, जितना पहले था।

हर कोई अपने खाना पकाने में सरसों के तेल का उपयोग करता है क्योंकि यह स्वस्थ और स्वादिष्ट दोनों है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। चाहे आप सफेद बालों, बालों के झड़ने या रूसी से जूझ रहे हों, सरसों का तेल मदद कर सकता है। यह सरसों का तेल पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो इसे बालों के लिए एकदम सही बनाता है।

इसे भी पढ़े

सलाद खाने के फायदे और नुकसान 

कीवी फल के फायदे

सरसों के तेल के बालों के फायदे | hair benefits of mustard oil

1. बालों का झड़ना रोकें | Stop Hair Loss

बालों के झड़ने की समस्या से निजात पाने के लिए सरसों का तेल आपकी मदद कर सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार सरसों का तेल (mustard oil) में इनमें से कुछ तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को जड़ों से मजबूत करते हैं। सिर की मालिश करने के लिए सरसों के तेल का उपयोग रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है, जो बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है। बालों के झड़ने की समस्या को सरसों के तेल से सिर की मालिश करने से दूर किया जा सकता है।

2. बाल उपचार | Hair Treatment

अगर आपको रूखे, बेजान बालों की समस्या है तो सरसों का तेल काफी मददगार हो सकता है। सरसों का तेल सूखे, बेजान बालों को नई जान देने का दावा करता है। साथ ही इसकी मसाज से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जो बालों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। नहाने से कुछ घंटे पहले सरसों के तेल से मालिश करने से बाल रेशमी, चिकने और चमकदार बनते हैं।

3. मालिश के अनुकूल | Massage Friendly

सिर की मालिश करने के लिए भी सरसों का तेल (mustard oil) का प्रयोग किया जाता है। सरसों के तेल से सिर की नियमित मालिश करने से तनाव दूर होता है। बालों का झड़ना और पतला होना तनाव की वजह से होने का दावा किया जाता है। इस संबंध में, यह उल्लेख किया जा सकता है कि दैनिक आधार पर सरसों के तेल का उपयोग करने से आपको बालों से संबंधित कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

4. बाल कायाकल्प | Hair Rejuvenation

सरसों का तेल न सिर्फ बालों को मुलायम, चमकदार बनाता है, बल्कि उन्हें पोषण भी देता है। वैज्ञानिकों के अनुसार, इसमें सेलेनियम, ओमेगा -3 फैटी एसिड और प्रोटीन होते हैं, जिनमें से सभी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। वहीं, इसमें विटामिन बी-3 होता है, जिसे अक्सर नियासिन के नाम से जाना जाता है। ये सभी तत्व, जब संयुक्त होते हैं, तो हमारे मस्तिष्क और बालों के लिए बेहद अच्छे माने जाते हैं।

5. एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के साथ विटामिन और खनिजों में उच्च | High in Vitamins and Minerals with Anti-Oxidant Properties

सरसों का तेल विटामिन और खनिजों में उच्च होता है, साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव भी होता है। वैज्ञानिकों के अनुसार, इसमें सेलेनियम, ओमेगा -3 फैटी एसिड और प्रोटीन होते हैं, जिनमें से सभी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। वहीं, इसमें विटामिन बी-3 होता है, जिसे अक्सर नियासिन के नाम से जाना जाता है। इसमें खनिज के रूप में मैग्नीशियम, कैल्शियम और जस्ता की एक महत्वपूर्ण मात्रा भी शामिल है|

6. विभाजित बाल उपचार | Split Hair Treatment

सरसों का तेल (mustard oil) रूखे, बेजान बालों को पुनर्जीवित करने के साथ-साथ दोमुंहे बालों की समस्या को खत्म करने में सक्षम माना जाता है। इसे पाने के लिए धोने से कुछ घंटे पहले हल्के हाथों से सरसों के तेल की मालिश करें। आप चाहें तो नहाने के बाद भी बालों में हल्का तेल लगा सकते हैं। आपको बता दें कि इसमें सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन होता है, जो सभी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं|

इसे भी पढ़े

खट्टे फल के फायदे

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments