Thursday, December 1, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीWeight Loss | कमाल के हैं ये 7 फूड्स, डाइट में आज...

Weight Loss | कमाल के हैं ये 7 फूड्स, डाइट में आज ही शामिल करें मसल्स बनाने के लिए

How To Gain Muscle, प्रोटीन (Protein), कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) और फाइबर (Fiber) जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थ (Food ingredient) खाने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि हम मांसपेशियों (Muscles) का निर्माण जारी रख सकें। तो, ऐसी स्थिति में कुछ पोषक तत्व (Nutrients) लेने चाहिए। यदि आप वजन घटाने (Weight Loss) के साथ मांसपेशियों (Muscles) का निर्माण करना चाहते हैं, तो यहां कुछ खाद्य पदार्थ (Food ingredient) हैं जिनका आपको उपभोग करना चाहिए।

वजन घटाने के लिए खाद्य पदार्थ | Foods For Weight Loss Muscle Gain

मांसपेशियों (Muscles) के निर्माण के दौरान वसा (Fat) में कमी शरीर (Body) को बदलने और ऊर्जावान (Energetic) महसूस करने के लिए आवश्यक है। यह निर्धारित करना मुश्किल है कि कौन सा भोजन (Meal) सबसे स्वास्थ्यप्रद (Healthy) है और इसे खाने का सबसे अच्छा समय कब है? क्या हम जो भोजन (Meal) करते हैं वह वसा (Fat) कम करने और मांसपेशियों (Muscles) के निर्माण के लिए काम करता है? हां, दोनों करना संभव है। वजन कम करने के लिए, हम जो खा रहे हैं, उससे अधिक कैलोरी जलाने (Burn Calories) की जरूरत है, लेकिन यह कैलोरी की कमी (Calorie Deficit) केवल तभी आवश्यक है जब आप अपना वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं। यदि आप वसा (Fat) कम करना चाहते हैं, और इसके बजाय मांसपेशियों (Muscles) को हासिल करना चाहते हैं, तो आपको एक अलग आहार (Diet) योजना की आवश्यकता है। वजन कम करने के लिए वसा (Fat) का कम होना आवश्यक नहीं है।

इसे भी पढ़ें:- मोटापा कम करने के लिए अचूक योगासन – Surefire Yogasanas to Reduce Obesity

यह वसा (Fat) से छुटकारा पाने और दुबला मांसपेशियों (Muscles) को प्राप्त करने के लिए है। जब आप कम कैलोरी (Low Calorie) का सेवन कर रहे होते हैं, तो आपका शरीर (Body) ठीक से काम करने के लिए ऊर्जा (Energy) भंडार का उपयोग करता है। इसका परिणाम यह होता है कि वसा (Fat) और वजन में कमी (Weight loss) होती है, लेकिन एक ही समय में, मांसपेशियों का नुकसान (Muscle Loss) होता है।

यही कारण है कि प्रोटीन (Protein), कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate), गुड-टू-फैट और फाइबर (Fiber) जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थ (Food ingredient) खाना महत्वपूर्ण है ताकि हम मांसपेशियों (Muscles) का निर्माण जारी रख सकें। तो, ऐसी स्थिति में कुछ पोषक तत्व (Nutrients) लेने चाहिए। यदि आप वजन घटाने (Weight Loss) के साथ मांसपेशियों (Muscles) का निर्माण करना चाहते हैं, तो यहां कुछ खाद्य पदार्थ (Food ingredient) हैं जिनका आपको उपभोग करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:- इस सूप के सेवन से एक हफ्ते में 10 किलो वजन कम करें 

फैट घटाने के साथ मसल्स बनाने में मदद करेंगे ये खाद्य पदार्थ | These Foods will help in making muscle with Fat Reduction

1. प्रोटीन (Protein)

माना जाता है कि वजन कम (Weight Loss) करने पर प्रोटीन (Protein) शरीर में मांसपेशियों (Muscles) की रक्षा और संरक्षण करता है। यह इस भोजन (Meal) की एक बहुत ही प्रभावशाली विशेषता है। मट्ठा प्रोटीन (Protein) आसानी से smoothies और अन्य पोषण पेय (Nutritional Drink) में शामिल किया जा सकता है। यह आपको पूर्ण रख सकता है और वसा (Fat) जलने को भी बढ़ावा देता है।

Protein
Protein

2. फुल-फेट डेयर (Full-Fat Dare)

वसा (Fat) हानि के लिए ग्रीक दही में संयुग्मित Linoleic Acid होता है, जो वसा (Fat) को जलाने और वजन घटाने (Weight Loss) को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। मांसपेशियों (Muscles) के निर्माण के लिए, धीमी गति से पचने वाले डेयरी प्रोटीन (Protein) मांसपेशियों (Muscles) के लाभ में योगदान करते हैं। कॉटेज पनीर एक और प्रोटीन युक्त स्नैक (Protein Rich Snack) है जो आपको संतुष्ट महसूस करता है।

Full-Fat Dare
Full-Fat Dare

3. मछली (Fish) में सैल्मन (Salmon), ट्यूना (Tuna) और टिलापिया (Tilapia)

मछली (Fish) में Omega -3 फैटी एसिड (Fatty Acids) जैसे सैल्मन (Salmon) न केवल सूजन को कम करते हैं बल्कि वसा (Fat) खोने में मदद करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ (Good Food ingredient) में से एक हैं। मछली (Fish) कोर्टिसोल (एक तनाव हार्मोन जो वसा (Fat) भंडारण को बढ़ा सकता है) के उत्पादन को कम करने में मदद करता है। यह दिल (Heart) और मांसपेशियों (Muscles) दोनों के स्वास्थ्य (Health) के लिए अच्छा है।

Fish
Fish

इसे भी पढ़ें:- प्रोटीन युक्त भारतीय आहार – Protein Rich Indian Diet

4. अंडे (Eggs)

अंडे (Eggs) आपको परिपूर्णता को बढ़ावा देने में भी मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, अंडे (Eggs) में प्रोटीन (Protein) खाने के बाद आपके चयापचय का वजन कई घंटों तक बढ़ा सकता है। इस अत्यधिक पौष्टिक भोजन (Nutritious Food) में एमिनो एसिड मांसपेशियों (Amino Acid Muscles) की वृद्धि को बढ़ाते हैं। तो, अंडे (Eggs) वसा (Fat) को कम करने और मांसपेशियों (Muscles) को प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छा खाद्य पदार्थ (Food ingredient) हैं।

Eggs
Eggs

5. मांस (Meat)

विशेष रूप से, बी 6 जैसे विटामिन आपको व्यायाम के दौरान (During Exercise) आवश्यक सहनशक्ति देने के लिए जाने जाते हैं। मांसपेशियों (Muscles) को प्राप्त करने के लिए तुर्की और चिकन को आवश्यक माना जाता है। ये प्रोटीन (Protein) भारी कैलोरी (Calorie) भार के बिना शरीर को बढ़ावा देते हैं, और यही कारण है कि वे इतने फायदेमंद हैं।

Meat
Meat

6. क्विनोआ (Quinoa)

क्विनोआ (Quinoa) एक कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) है जो व्यायाम करते समय और पूरे दिन सामान्य रूप से आपकी ऊर्जा (Energy) को बनाए रखने के लिए आवश्यक पोषण प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, एथलीट (Athletes) अपने शरीर को एक भोजन (Meal) के साथ ऊर्जा (Energy) देंगे जिसमें सहनशक्ति बनाए रखने के लिए कार्ब्स होते हैं।

Quinoa
Quinoa

7. एप्पल साइडर सिरका (Apple Cider Vinegar)

ऐप्पल साइडर सिरका (Apple Cider Vinegar) मेरे जाने-जाने वाले भूखे Reducer में से एक है। आहार (Diet) में सेब साइडर सिरका (Apple Cider Vinegar) को शामिल करके भूख को शांत करने में मदद मिल सकती है।

Apple Cider Vinegar
Apple Cider Vinegar

आप इस ड्रिंक को वजन कम (Weight Loss) करने के लिए Moderation में शामिल कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments