Sunday, July 3, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीकीवी फल के फायदे | benefits of kiwi fruit

कीवी फल के फायदे | benefits of kiwi fruit

किवीफ्रूट में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है। क्योंकि कीवी (kiwi) में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो लोग अपनी फिटनेस को लेकर चिंतित रहते हैं, वे इसे खाने का आनंद लेते हैं। किवीफ्रूट में केले की तुलना में दोगुना पोटैशियम और आधी कैलोरी होती है। कीवीफ्रूट में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। संतरे की तुलना में इसमें विटामिन सी की मात्रा दोगुनी होती है। कीवी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन में सहायता करता है।

प्रतिदिन सिर्फ एक कीवी (kiwi) खाने से ये चार स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं, लेकिन अधिक मात्रा में सेवन करने से नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं। कीवी आपके स्वास्थ्य के लिए फाइबर, विटामिन ई, पॉलीफेनोल्स और कैरोटेनॉयड्स के मामले में बेजोड़ है। कीवी एक अनोखा फल है जो आपको ऊर्जा का अविश्वसनीय बढ़ावा देता है।

इसे भी पढ़े

राजमा के फायदे

लौकी और इसके जूस के फायदे

कीवी फल के पोषक तत्व

पोषक तत्व मात्रा प्रति 100 g
पानी 83.07 ग्राम
ऊर्जा 61 केसीएल
प्रोटीन 1.14 ग्राम
टोटल लिपिड (फैट) 0.52 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 14.66 ग्राम
फाइबर, टोटल डाइटरी 3.0 ग्राम
शुगर, टोटल 8.99 ग्राम
कैल्शियम 34 ग्राम
आयरन 0.31 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 17 मिलीग्राम
फास्फोरस 34 मिलीग्राम
पोटैशियम 312 मिलीग्राम
सोडियम 3 मिलीग्राम
जिंक 0.14 मिलीग्राम
कॉपर 0.13 मिलीग्राम
सेलेनियम 0.2 मिलीग्राम
विटामिन-सी , टोटल एस्कॉर्बिक एसिड 92.7 मिलीग्राम
थाइमिन 0.027 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन 0.025 मिलीग्राम
नियासिन 0.341 मिलीग्राम
विटामिन-बी6 0.063 मिलीग्राम
फोलेट DFE 25 माइक्रोग्राम
विटामिन-ए ,RAE 4 माइक्रोग्राम
कैरोटीन, बीटा 52 माइक्रोग्राम
ल्युटीन+जियाजैंथिन 122 माइक्रोग्राम
विटामिन-ई (अल्फा-टोकोफेरॉल) 1.46 मिलीग्राम
विटामिन-के (फायलोक्वनोन) 40.3 माइक्रोग्राम
फैटी एसिड, टोटल सैचुरेटेड 0.029 ग्राम
फैटी एसिड, टोटल मोनोअनसैचुरेटेड 0.047 ग्राम
फैटी एसिड, टोटल पॉलीअनसैचुरेटेड 0.287 ग्राम

फल कीवी क्या है? What is fruit kiwi?

कीवी फल खाने के स्वास्थ्य लाभों में आने से पहले, आइए एक नजर डालते हैं कि कीवी (kiwi) फल क्या है। कीवी फल का छिलका भूरा होता है, जबकि अंदर से नाजुक और हरा होता है। इसमें थोड़े काले बीज होते हैं जिन्हें खाया जा सकता है। इसका मीठा स्वाद है। यह फल बाजार में बहुत आम है। कीवी फल भारत, चीन, जापान और दक्षिण-पूर्व साइबेरिया में कुछ स्थानों के नाम पर पाया जा सकता है।

कीवी सेहत के लिए क्यों फायदेमंद है? Why is Kiwi beneficial for health?

विटामिन सी मौजूद है, यह पोषक तत्व शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और सर्दी-जुकाम से जुड़ी छोटी-मोटी समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है। वहीं, इसमें विटामिन-ई होता है, जो कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचा सकता है। इसमें फोलेट होता है, जो गर्भावस्था के दौरान उपयोगी हो सकता है। पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रण में रखने में भी मदद कर सकता है।

कीवी फल के फायदे | benefits of kiwi fruit

ध्यान रखें कि कीवी (kiwi) फल आपको बीमार होने से बचाने या किसी बीमारी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

1. कीवी फल के हृदय स्वास्थ्य लाभ | Heart Health Benefits of Kiwi Fruit

जब कीवी फल के फायदे की बात आती है, तो यह दिल के लिए स्वस्थ हो सकता है। शोध के अनुसार कीवी फल हृदय रोग से बचने में मदद कर सकता है। अगर इस फल को 28 दिनों तक खाया जाए तो प्लेटलेट हाइपरएक्टिविटी, प्लाज्मा लिपिड और ब्लड प्रेशर सभी को नियंत्रित किया जा सकता है। सीधे शब्दों में कहें तो कीवी फल में कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकता है।

2. कीवी के पाचन और कब्ज के लाभ | Digestive and Constipation Benefits of Kiwi

कीवी खाने से पाचन और कब्ज में मदद मिलती है। अध्ययन के निष्कर्षों के अनुसार, कीवी फल का उपयोग मामूली कब्ज के इलाज के लिए किया जा सकता है। इसमें रेचक गुण होते हैं जो पेट साफ करने में मदद कर सकते हैं। वहीं, इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम से पीड़ित व्यक्ति को एक अन्य परीक्षण के तहत चार सप्ताह के लिए कीवी फल दिया गया।

3. कीवी फल से वजन घटाना | Weight Loss With Kiwi Fruit

वजन प्रबंधन कीवी खाने का एक और फायदा है। स्वस्थ रहने और स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए कीवी फल को नाश्ते के रूप में अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। अध्ययनों के अनुसार वजन घटाने की रणनीति के तहत कीवी फल को अपने आहार में शामिल किया जा सकता है।

4. कीवी फल के मधुमेह लाभ | Diabetes Benefits of Kiwi Fruit

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ भी रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर को संतुलित करके मधुमेह रोगियों को स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। कीवीफ्रूट में विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में होता है। साथ ही, विटामिन सी और रक्त ग्लूकोज नियंत्रण के बीच संबंध को इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने और रक्त ग्लूकोज प्रबंधन को बढ़ाने में लाभकारी पाया गया है। नतीजतन, कीवी फल उन लोगों के लिए एक excellent choice हो सकता है जिन्हें टाइप 2 मधुमेह है या जिन्हें मधुमेह होने का खतरा है।

5. कीवी फल के रोग प्रतिरोधक क्षमता लाभ | Immunity Benefits of Kiwi Fruit

बेहतर प्रतिरक्षा कीवी के फायदों में से एक है। कीवी फल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। अध्ययन के अनुसार कीवी फल में विटामिन सी, कैरोटेनॉयड्स, पॉलीफेनोल्स और फाइबर होते हैं। ये पदार्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के सुधार में सहायता कर सकते हैं। कीवी का सेवन कई तरह की बीमारियों की रोकथाम के साथ-साथ प्रतिरक्षा प्रणाली में भी मदद कर सकता है।

6. कीवी फल के रक्तचाप लाभ | Blood Pressure Benefits of Kiwi Fruit

कीवी फल में पाए जाने वाले बायोएक्टिव यौगिक, शोधकर्ताओं के अनुसार, निम्न रक्तचाप में मदद कर सकते हैं। एंडोथेलियल फ़ंक्शन (हृदय से संबंधित एक फ़ंक्शन) को बेहतर बनाने पर काम करना भी संभव है। पुरुषों और महिलाओं दोनों से जुड़े एक अध्ययन ने इसकी पुष्टि की। उन लोगों में रक्तचाप कम देखा गया, जो आठ सप्ताह तक हर दिन तीन कीवी खाते थे। ऐसे में यह मानना ​​वाजिब है कि कीवी खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में मदद मिलेगी।

7. कीवी फल रात की आरामदायक नींद के लिए | Kiwi Fruits for a Restful Night’s Sleep

कीवी खाने और सोने के फायदे के बारे में बात करना नामुमकिन है। इस संबंध में मेडिकल स्टडी में पता चला है कि सोने से एक घंटे पहले कीवी फल खाने से आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी। कीवीफ्रूट की उच्च एंटीऑक्सीडेंट क्षमता भी ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकने में मदद कर सकती है और इसलिए नींद की गुणवत्ता को बढ़ाती है। इसके अलावा, किवीफ्रूट उन कुछ फलों में से एक है जिसमें सेरोटोनिन शामिल है, एक प्रकार का न्यूरोट्रांसमीटर जो नींद में सहायता कर सकता है।

8. गर्भावस्था के दौरान | During Pregnancy

कीवी के फायदों की बात करें तो यह गर्भावस्था के दौरान भी फायदेमंद हो सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और फोलेट होता है। इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं के लिए फोलेट की आवश्यकता होती है। गर्भावस्था के दौरान फोलेट की खुराक बच्चे में न्यूरल ट्यूब असामान्यताओं (मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी की बीमारी) के जोखिम को कम कर सकती है, साथ ही गर्भपात के जोखिम को भी कम कर सकती है। इतना ही नहीं, इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद कर सकता है, जिससे एनीमिया का खतरा कम होता है।

9. कीवी के अस्थमा लाभ | Asthma Benefits of Kiwi

विटामिन-सी से भरपूर भोजन अस्थमा तंत्र की मदद कर सकता है, जिससे अस्थमा के लक्षणों को काफी हद तक कम किया जा सकता है। अध्ययन के अनुसार, प्रतिदिन 1 ग्राम विटामिन-सी सप्लीमेंट लेने से अस्थमा के दौरे की घटनाएं कम होती हैं, और कीवी में कुछ विटामिन-सी शामिल होता है।

10. कीवी फल एंटीऑक्सीडेंट गुण | Kiwi Fruit Antioxidant Properties

कीवी फल में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसकी एंटीऑक्सीडेंट विशेषताएं, जिसमें विटामिन सी और ई शामिल हैं, मुक्त कणों को खत्म करने में मदद कर सकती हैं। यह शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से संबंधित नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है। इसमें पाए जाने वाले कुछ अन्य एंटीऑक्सिडेंट निम्नलिखित हैं: ल्यूटिन, ज़ेक्सैन्थिन और बीटा कैरोटीन कैरोटेनॉइड हैं।

इसे भी पढ़े

चीज के फायदे 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments