Sunday, July 3, 2022
Homeब्यूटी एंड फैशनघर पर फ्रूट फेसिअल कैसे करें | How to do Fruit Facial...

घर पर फ्रूट फेसिअल कैसे करें | How to do Fruit Facial at Home

घर पर फ्रूट फेशियल (Fruit Facial) कैसे करें:- गर्मी का मौसम अपने साथ त्वचा की कई समस्याएं (Issues) लेकर आता है, जिनमें सनबर्न (Sunburn), रैशेज (rash), झुर्रियां और फोड़े (boils) शामिल हैं। इनमें से किसी भी समस्या से बचने के लिए आपको गर्मियों में बेहतर त्वचा देखभाल की आवश्यकता होगी।

यह किसी भी chemical stuff के साथ नहीं किया जाना चाहिए। अपनी त्वचा को प्राकृतिक तरीके (natural way) से खूबसूरत बनाए रखने का प्रयास करें। आप अपना खुद का फ्रूट फेशियल (Fruit Facial) बनाकर ऐसा कर सकते हैं। गर्मी के दिनों में भी चेहरे की खूबसूरती बरकरार (intact) रहेगी।

हम सभी जानते हैं कि फल हमारी सेहत के लिए कितने अच्छे होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ये हमारी त्वचा की रंगत निखारने में भी मदद कर सकते हैं। अगर आप नहीं करते हैं तो कोई बात नहीं। इस post में हम आपको फ्रूट फेशियल (Fruit Facial) के फायदों के बारे में बताएंगे। इसके अलावा, आप यहां विभिन्न प्रकार के फलों के फेशियल के बारे में जानेंगे।

इसे भी पढ़े

मेहँदी का रंग गहरा करने के उपाय

पार्टी के लिए मेकअप कैसे करें 

आपके चेहरे पर आएगा पार्लर जैसा ग्‍लो , अपनाये ये घरेलू नुस्खे

फल जो फेशियल के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं | Fruits That Can Be Used for Facials

फल त्वचा के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। इसके पोषक तत्व न केवल शरीर को स्वस्थ रखते हैं, बल्कि त्वचा को जवां, सुंदर और चमकदार बनाए रखने में भी मदद कर सकते हैं। हम यहां कुछ फलों के बारे में जानेंगे जिनका उपयोग फ्रूट फेशियल (Fruit Facial) के लिए किया जा सकता है:-

1. केला | Banana

केला (Banana) एक ऐसा फल (Fruit) है जो त्वचा को अंदरूनी और बाहरी दोनों तरह से फायदा पहुंचा सकता है। इसमें त्वचा को एक्सफोलिएट (exfoliate) करने की क्षमता होती है, इसलिए यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकता है।

2. संतरा | Orange

संतरा भी त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। शोध के अनुसार संतरे में एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) और एंटीफंगल (antifungal) गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने में मदद कर सकते हैं। संतरे में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) भी होते हैं, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद कर सकते हैं।

3. पपीता | Papaya

पपीता (Papaya) एक ऐसा फल है जो आपकी त्वचा के लिए अच्छा होता है। वास्तव में, मृत कोशिकाओं (dead cells) को हटाकर, यह एक अद्भुत ब्लीचिंग एजेंट (bleaching agent) के रूप में कार्य कर सकता है, जो नई और स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण में सहायता करता है।

4. स्ट्रॉबेरी | Strawberries

अगर हम त्वचा के लिए स्ट्रॉबेरी (Strawberries) के बारे में बात कर रहे हैं, तो हमें यह mention करना चाहिए कि वे एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) में मजबूत हैं, जो त्वचा की कोशिकाओं को हानिकारक UV radiation से बचाने में मदद कर सकते हैं। स्ट्रॉबेरी का उपयोग मुंहासों और झुर्रियों के इलाज के लिए भी किया जा सकता है।

5. खीरा | Cucumber

खीरा (Cucumber) न केवल आपकी सेहत के लिए अच्छा है, बल्कि यह आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा है। अध्ययनों के अनुसार खीरा त्वचा को हाइड्रेट (hydrate) करने के अलावा सनबर्न (Sunburn) की समस्या से भी राहत दिला सकता है। खीरा अपने शीतलन, आराम और उपचार गुणों के लिए जाना जाता है, ये सभी त्वचा की जलन को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

6. कीवी | Kiwi

त्वचा की देखभाल की बात करें तो कीवी (Kiwi) बेहद फायदेमंद हो सकता है। दरअसल कीवी विटामिन सी (vitamin C) और विटामिन ई (vitamin E) का अच्छा स्रोत (Source) है, ये दोनों ही शरीर में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) का काम करते हैं। यह त्वचा को धूप, प्रदूषण और धुएं से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है।

फ्रूट फेशियल के फायदे के बारे में | Benefits of Fruit Facial

आइए अब जानें फ्रूट फेशियल (fruit facial) में इस्तेमाल होने वाले फलों के साथ-साथ फ्रूट फेशियल (Fruit Facial) के फायदों के बारे में, जो त्वचा की कई तरह की समस्याओं में मदद कर सकते हैं:-

1. सन टैन रोकथाम

सनस्क्रीन लोशन लगाने के बाद भी कई लोगों को सन टैन की समस्या (problem) हो जाती है। इससे न सिर्फ त्वचा की चमक (Glow) कम होती है, बल्कि जलन भी होती है। फल में शामिल एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants), बीटा कैरोटीन (beta carotene) और अन्य पोषक तत्व सहायता कर सकते हैं।

2. पिंपल्स को खत्म करें | Eliminate Pimples

हम जो खाते हैं उसका प्रभाव हमारे शरीर और त्वचा पर भी स्पष्ट होता है। चेहरे पर मुंहासे कई तरह के खाद्य पदार्थों के कारण हो सकते हैं, जिनमें तैलीय-मसालेदार भोजन (oily-spicy food), मिठाई (Sweet) और दूध या दूध से बने उत्पाद शामिल हैं। जब पिंपल (Pimple) ठीक होने के बाद भी निशान रह जाते हैं तो स्थिति और भी खराब हो जाती है। विटामिन ए (Vitamin A) से भरपूर फल ऐसे में मुंहासों को रोकने में फायदेमंद हो सकते हैं। आप ऐसे फल खाकर या फ्रूट फेशियल (fruit facial) का इस्तेमाल करके इसे हासिल कर सकते हैं।

3. खूबसूरत त्वचा के लिए | For Beautiful Skin

तरह-तरह के लोशन और केमिकल युक्त cosmetics के कारण त्वचा अपनी प्राकृतिक चमक खोने लगती है। ऐसे में विटामिन-सी (vitamin C) से भरपूर फ्रूट फेशियल फायदेमंद हो सकता है। वास्तव में, विटामिन सी (vitamin C) एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) है जो त्वचा की उपस्थिति में सुधार करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, विटामिन सी मेलेनिन को कम करने और त्वचा की चमक बढ़ाने में मदद कर सकता है। असमान त्वचा टोन की मरम्मत में मदद के लिए इसे एंटी-पिग्मेंटेशन एजेंट के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में फलों में मौजूद पोषक तत्व न सिर्फ त्वचा की चमक बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, बल्कि केमिकल के नुकसान को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

4. त्वचा की ताजगी | Skin Freshness

फलों के गुणों को कई फेस वाश (face wash) और लोशन (lotion) में भी शामिल किया जाता है, जिससे त्वचा में ताजगी का एहसास होता है। ताजगी के इस स्तर को प्राप्त करने के लिए क्रीम या फेस वाश (cream or face wash) के बजाय फलों का पेस्ट लगाएं। फलों के पेस्ट को त्वचा पर लगाने से ताजगी हासिल की जा सकती है।

इसे भी पढ़े

ऑयली स्किन के लिए मेकअप कैसे करें

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments