Saturday, July 2, 2022
Homeब्यूटी एंड फैशनमेहँदी का रंग गहरा करने के उपाय | Remedies to darken the...

मेहँदी का रंग गहरा करने के उपाय | Remedies to darken the color of mehndi

मेहंदी (mehndi) है रचने वाली, हाथ में दीप लाली, मेहंदी लगा के रखना, डोली सजा के रखना मेहंदी के बारे में कुछ गाने हैं। मेहंदी हाथों की खूबसूरती को काफी हद तक बढ़ा देती है। दूसरी ओर, मेहंदी अब कई प्रकार की styles में उपलब्ध है। कुछ के पास इसे टैटू के रूप में है, जबकि अन्य के पास यह पूरे हाथ पर है। सवाल यह उठता है कि मेहंदी के रंग को काला कैसे किया जाए?

मेहंदी किसी भी खास मौके के लिए जरूरी लगती है। हाथों पर गहरे रंग की मेहंदी (mehndi) और सुगन्धित महक के कारण तीज-त्योहार का वातावरण सुहावना हो जाता है। मेहंदी का रंग जितना गहरा होता है, उतना ही आकर्षक लगता है। नतीजतन, अगर आप अपनी मेहंदी के रंग को काला करना चाहते हैं, तो आप कुछ सरल घरेलू उपचारों का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप इन guidelines का पालन करते हैं तो मेहंदी लंबे समय तक टिकेगी।

मेहंदी का रंग जितना गहरा होता है उतनी ही खूबसूरत भी होती है। मेहंदी (mehndi) का रंग गहरा न होने पर भी सबसे उत्तम पैटर्न दिखाई नहीं देगा। यह post विशेष रूप से आपके लिए है मेहंदी को काला कैसे करें सवाल के जवाब में हम आपको मेहंदी को काला करने की पांच तकनीकें (techniques) देंगे। आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके अपनी मेहंदी का रंग गहरा कर सकती हैं।

इसे भी पढ़े

सिर्फ एक ही दिन में मुंहासों से पाएं छुटकारा 

मेहंदी को काला कैसे करें | how to darken mehndi

जब आपके हाथों पर सुंदर मेहंदी (mehndi) डिज़ाइन हो, तो इसे काला करने के लिए नीचे दिए गए steps का उपयोग करें:-

1 . लंबे समय तक मेहंदी रखे | keep mehndi for a long time

मेहंदी (mehndi) लगाने से पहले यह सुनिश्चित (Assure) कर लें कि आपके हाथ साफ हैं। फिर आप अपने हाथों पर Desire पैटर्न होने के बाद इसे सात से आठ घंटे तक रखें। इसे 12 घंटे के लिए छोड़ दे। साथ ही इसे पानी से धोने के बजाय अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ कर निकाल लें। इसे तब तक जारी रखें जब तक मेहंदी पूरी तरह से निकल न जाए। कुछ ही घंटों में आपको असर दिखने लगेगा और मेहंदी का रंग गहरा हो जाएगा।

2. नींबू और चीनी का रस | Lemon and Sugar Juice

नींबू-चीनी के रस से मेहंदी (mehndi) को जल्दी काला किया जा सकता है। थोड़ी सी चीनी को उबाल लें और फिर इसे ठंडा होने के लिए अलग रख दें। मिश्रण को एक बाउल में निकालें और नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ हिलाएं। मेहंदी सूख जाने के बाद इस मिश्रण को लगाएं। जहां चीनी मेंहदी को त्वचा पर अधिक समय तक रहने देती है, वहीं नींबू का रस मेहंदी को रंग में काला करने में सक्षम बनाता है। जब मेंहदी सूखने लगे, तो आप इसे लंबे समय तक रखने के लिए नींबू-चीनी के रस को कुछ बार लगा सकती हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि मेहंदी आपके हाथों पर लंबे समय तक बनी रहे और इसका गहरा काला रंग बना रहे।

3. डिज़ाइन कवर | Design Cover

आप मेहंदी (mehndi) को गहरा करने के लिए उसे ढक भी सकती हैं, जो आपको अजीब लग सकता है। यदि आप डिज़ाइन को स्वयं कवर करते हैं, तो यह damage हो जाएगा। इस मामले में, आपको अपना डिज़ाइन केवल उस व्यक्ति की देखरेख में या उसकी देखरेख में कवर करना चाहिए जो आपको मेहंदी लगा रहा है। मेहंदी को अच्छे से लपेटने के लिए मेडिकल पेपर टेप का इस्तेमाल करें।

4. लौंग के धुएं से अपने हाथों को भाप दें | Steam Your Hands With Clove Smoke

मेहंदी (mehndi) का रंग काला करने के लिए सबसे पहले मेहंदी में नींबू-चीनी का रस लगाएं। उसके बाद, एक कड़ाही में कुछ लौंग गर्म करें और लौंग के धुएं से अपने हाथों को भाप दें, लेकिन सावधान रहें कि आप खुद को जलाएं नहीं। जब तक नींबू-चीनी का रस सूख न जाए, तब तक अपनी हथेली को भाप दें। उसके बाद, आप या तो मेहंदी को हटा सकते हैं या इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ सकते हैं।

5. बाम का प्रयोग करें | Use Balm

हड्डियों की परेशानी से राहत के अलावा बाम आपके हाथों पर मेहंदी (mehndi) के रंग को भी काला कर सकता है। मेहंदी का रंग गहरा करने के लिए दुल्हनें मेहंदी पर विक्स या टाइगर बाम का इस्तेमाल करती हैं। लोगों का मानना ​​है कि बाम लगाने से मेहंदी डार्क हो सकती है और रंग त्वचा में गहराई तक जा सकता है।

इसे भी पढ़े

आपके चेहरे पर आएगा पार्लर जैसा ग्‍लो , अपनाये ये घरेलू नुस्खे 

आपको क्या नहीं करना चाहिए | what you shouldn’t

मेहंदी (mehndi) के रंग को गहरा करने के लिए ऊपर दिए गए स्टेप्स के अलावा, मेहंदी लगाते समय या उसके बाद कुछ महत्वपूर्ण बातें याद रखने योग्य हैं। जिसके बारे में हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं:-

  • मेहंदी हटाने के बाद अपने हाथों को साबुन या साबुन के पानी से न धोएं। इससे आपकी मेहंदी का रंग फीका पड़ सकता है।
  • मेंहदी लगाने के बाद अपने हाथों को शेव करने से आपकी त्वचा की ऊपरी परत छिल सकती है, साथ ही मेंहदी को भी नुकसान पहुंच सकता है।
  • मेंहदी निकालने के बाद कम से कम छह घंटे तक अपने हाथों को न धोएं और न ही अपने हाथों पर पानी लगाएं।
  • अगर चीनी और नींबू के मिश्रण का ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो मेहंदी गहरे भूरे रंग की हो जाएगी।
  • किसी भी मामले में, अपने हाथों और पैरों पर मेंहदी को जल्दी सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का उपयोग करने से बचें। इससे आपकी मेहंदी पिघल सकती है और डिजाइन खराब हो सकती है।
  • मेहंदी लगाने से पहले ज्यादा पानी या जूस पीने से बचें।

इसे भी पढ़े

पार्टी के लिए मेकअप कैसे करें ?

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments