Friday, December 2, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीअंडे खाने के फायदे और नुकसान | Advantages and disadvantages of eating...

अंडे खाने के फायदे और नुकसान | Advantages and disadvantages of eating eggs

अंडा आपकी सेहत के लिए हमेशा अच्छा होता है। अंडे (eggs), चाहे उबले हुए हों या पके हुए, प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक है, और दुनिया भर के लोगों द्वारा इसका आनंद लिया जाता है। अंडे में उनके पोषण संबंधी प्रोफाइल के अनुसार 7 ग्राम उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन और 75 कैलोरी शामिल हैं।

अंडे (eggs) न केवल आपको वजन कम करने और बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि यह आपकी दृष्टि में भी सुधार करता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि अंडे तनाव को कम करते हैं। अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इनमें बहुत अधिक ऊर्जा होती है। यह आपकी त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। एक अध्ययन में यह साबित हो चुका है कि रोजाना दो अंडे खाने से रक्त में मौजूद रक्त कोशिकाओं में सुधार होता है। अंडे वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इन पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आहार का उपयोग किया जाता है। अंडे विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो शरीर को शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से मदद कर सकते हैं। इसलिए हम आपको इस post में अंडे (eggs) खाने के स्वास्थ्य फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहें हैं।

इसे भी पढ़े

पुदीने की चाय के फायदे और नुकसान

अंडा आपकी सेहत के लिए क्यों फायदेमंद है? Why is egg beneficial for your health?

चूंकि अंडे (eggs) पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इसलिए वे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। प्रोटीन, विटामिन ए, बी , अमीनो एसिड, फास्फोरस और सेलेनियम सबसे प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व हैं। वहीं, इसमें विटामिन ए, विटामिन बी और सेलेनियम होता है, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, अंडे में मौजूद ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन आंखों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। हम अंडे के अन्य स्वास्थ्य लाभों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

अंडे खाने के फायदे | benefits of eating eggs

अंडे (eggs) खाने के कई फायदे होते हैं। किसी भी शारीरिक समस्या का इलाज अंडे से नहीं किया जाता है। यह केवल उनके खतरे को रोकने या कम करने में सहायता कर सकता है।

1 . वजन कम करने में | in losing weight

अंडे (eggs) का सेवन आपको वजन कम करने और इसे दूर रखने में मदद कर सकता है। वैज्ञानिक शोध के अनुसार, अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। प्रोटीन शरीर को ऊर्जा बनाए रखने और पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद कर सकता है। यह अधिक खाने की आदत को तोड़ने और शरीर द्वारा खपत कैलोरी की मात्रा को Manage करने में मदद कर सकता है। यह तरीका आपके बढ़ते वजन पर काबू पाने में आपकी मदद कर सकता है।

2. हड्डियाँ के लिए | For Bones

एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, कुछ युवाओं को एक निश्चित अवधि (Period) के लिए रोजाना अंडे (eggs) दिए जाते हैं। अंडे खाने से हड्डियों को मजबूत करने और हड्डियों के विकारों के जोखिम को कम करने के लिए अध्ययन में दिखाया गया है। अंडे में शामिल कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन इन फायदों में भूमिका निभा सकते हैं।

3. आंखों के लिए | For the eyes

उबले अंडे (eggs) खाना भी आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है। अंडे में ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन नामक खनिज शामिल होते हैं, जो मैकुलर डिजनरेशन को रोकने में मदद कर सकते हैं। जो लोगों की उम्र के साथ दृष्टि हानि का कारण बनता है, उम्र से संबंधित अंधापन का कारण बन सकता है। मैकुलर डिजनरेशन से बचकर इस स्थिति में आंखों को स्वस्थ रखना संभव है। इसके अलावा, अंडे में विटामिन दृष्टि में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

4. ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में | Maintaining Energy Levels

सुबह अंडे (eggs) खाने से शरीर को पूरे दिन ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। अंडे में महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज शामिल होते हैं जिनकी शरीर को दैनिक आधार पर आवश्यकता होती है और इसका उपयोग शरीर की सभी कोशिकाओं में ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए किया जा सकता है। यह शरीर को लंबे समय तक ऊर्जा बनाए रखने में मदद कर सकता है। ऐसे में सुबह सबसे पहले अंडे खाने के फायदे शरीर को पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखना हो सकता है।

5. दिमाग के लिए | For the brain

अंडे (eggs) को दिमाग का सबसे अच्छा आहार माना जाता है। अंडे में ओमेगा एसिड और विटामिन बी शामिल हैं, जो दोनों मस्तिष्क के कार्य में मदद कर सकते हैं। एक महत्वपूर्ण विटामिन है। मानसिक रूप से तेज करने के लिए अंडे की सिफारिश की जाती है। एक अन्य अध्ययन के अनुसार, इसमें महत्वपूर्ण खनिज और विटामिन शामिल हैं जो तंत्रिका तंत्र, मस्तिष्क और स्मृति में कोशिकाओं के स्वस्थ कामकाज में सहायता कर सकते हैं।

6. मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए | To increase muscle mass

मांसपेशियों की वृद्धि अंडे के कई लाभों में से एक है। अंडे (eggs) की सफेदी में प्रोटीन और अमीनो एसिड प्रचुर मात्रा में होता है। ये पोषक तत्व शरीर में मांसपेशियों के विकास में मदद करते हैं। साथ ही इसके सेवन से मांसपेशियां ताकतवर बनी रह सकती हैं। नतीजतन, कई जिम जाने वाले लोग वर्कआउट के बाद अंडे का सेवन करते हैं।

7. कैंसर की रोकथाम | Cancer Prevention

अंडे (eggs) खाने के फायदे कैंसर की रोकथाम में मदद कर सकते हैं। वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार, अंडे की सफेदी और yolk protein में कैंसर विरोधी गुण होते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में कुछ हद तक मदद कर सकते हैं। इसमें कैंसर के खतरे को कम करने की क्षमता होती है।

8. रक्तचाप के लिए | For blood pressure

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अंडे (eggs) खाने से फायदा हो सकता है, अंडे का सेवन वास्तव में रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। वैज्ञानिक प्रमाणों के अनुसार, अंडे की सफेदी का उच्च-रक्तचापरोधी (रक्तचाप कम करने वाला) प्रभाव हो सकता है। अंडे की सफेदी के कारण रक्त वाहिकाओं का वासोडिलेशन हो सकता है। इससे उन्हें और अधिक सक्रिय होने में मदद मिल सकती है। नतीजतन, यह संभव है कि अंडे की सफेदी का सेवन रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है।

9. प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन | Immune System Support

अंडे (eggs) खाने से भी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है। मेडिकल स्टडी के मुताबिक, अंडे में विटामिन ए, विटामिन बी और सेलेनियम होता है, ये सभी इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। इससे कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है।

10. अच्छा प्रोटीन स्रोत | Good Protein Source

अंडे (eggs) में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। शरीर की हर कोशिका में प्रोटीन होता है। प्रोटीन शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत और नई कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक हैं। बच्चों, किशोरों और गर्भवती महिलाओं के विकास के लिए भी प्रोटीन आवश्यक है। अंडे शरीर के लिए प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं। वहीं, गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन करने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

इसे भी पढ़े

गर्म पानी पीकर घटाएं अपना वज़न

अंडे खाने के नुकसान | disadvantages of eating eggs

अंडे (eggs) खाने के फायदे और नुकसान इस बात पर निर्भर करते हैं कि उनका कितना और कैसे सेवन किया जाता है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए हम नीचे अंडे खाने के नुकसान पर नजर डालेंगे:-

  • चूंकि अंडे में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है, इसलिए नियमित रूप से बड़ी मात्रा में इनका सेवन करने से हृदय रोग का खतरा कम होता है।
  • अंडे खाने का एक और नुकसान एलर्जी है। दरअसल, अंडे खाने से कई लोगों को एलर्जी हो सकती है।
  • अंडे जो ठीक से नहीं पके हैं, उल्टी और दस्त जैसी Complications पैदा कर सकते हैं।
  • मधुमेह या हृदय रोग वाले लोगों को अंडे के अधिक सेवन से बचना चाहिए।
  • अंडों का अधिक मात्रा में सेवन करने से कुछ रोगियों की स्थिति और खराब हो सकती है।

इसे भी पढ़े

गाय के दूध के फायदे और नुकसान 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments