Thursday, December 1, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीस्टैमिना कैसे बढ़ाये | how to increase stamina

स्टैमिना कैसे बढ़ाये | how to increase stamina

अधिकांश व्यक्ति जिम जाने के लिए bulk and body प्राप्त करते हैं। हालाँकि, वे अपनी स्टैमिना (stamina) बनाने का प्रयास नहीं करते हैं। वे इस बात से अनजान हैं कि फिटनेस हासिल करने और अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए स्टैमिना की आवश्यकता होती है। सहनशक्ति वह शक्ति और ऊर्जा है जो आपको किसी भी स्थिति में शारीरिक और मानसिक प्रयास करने की अनुमति देती है। जब आप किसी activity or training में संलग्न होते हैं|

अगर आपके शरीर में सहनशक्ति की कमी है, तो आप कई तरह से परेशान हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप किसी खेल में कूदते हैं, तो आपकी सांसें तेज हो जाती हैं। इसके अलावा, यदि आपकी सहनशक्ति कम है, तो आप अक्सर थकावट महसूस करेंगे, और आप ज्यादातर समय थके हुए रहेंगे। ये स्टैमिना (stamina) की कमी के संकेत हो सकते हैं। भले ही आप इन संकेतों पर ध्यान न दें, लेकिन ये स्टैमिना की कमी का संकेत देते हैं।

यदि आप तेज गति से चलने के तुरंत बाद थकान महसूस करते हैं, यदि आप सीढ़ियों पर चढ़ने के बाद हांफने लगते हैं, यदि आपका शरीर हर समय सुस्त और सुस्त रहता है, या यदि आपकी यौन शक्ति अपेक्षाकृत खराब है, तो आपको सतर्क रहना चाहिए, ये सभी चीजें शारीरिक सहनशक्ति की कमी का संकेत देती हैं।

इसे भी पढ़े

सलाद खाने के फायदे और नुकसान

खट्टे फल के फायदे 

स्टैमिना का क्या अर्थ है? What does stamina mean?

क्या आपको पता है कि स्टैमिना (stamina) क्या है? सहनशक्ति किसी भी कार्य को बिना थके लंबे समय तक करने की शारीरिक क्षमता है। यदि आप भी इसी तरह की समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो पहले अपनी सहनशक्ति बढ़ाने पर काम करें। भोजन, लगातार व्यायाम और उचित आराम सभी एक स्वस्थ जीवन शैली में योगदान करते हैं।

सहनशक्ति किसी भी कार्य को बिना थके लंबे समय तक करने की शारीरिक क्षमता है। सरल रूप से वर्णित, सहनशक्ति बिना थके हुए लंबे समय तक शारीरिक गतिविधि में संलग्न होने के साथ-साथ तनाव या बीमारी का सामना करने के लिए आवश्यक ऊर्जा और शक्ति है।

स्टैमिना बढ़ाने की तकनीक | techniques to increase stamina

स्टैमिना (stamina) बढ़ाने के कई तरीके हैं, जिनमें से हम कुछ सरल और कुशल तरीकों पर चर्चा करेंगे। इन्हें लागू करके हर कोई अपनी सहनशक्ति में सुधार कर सकता है।

1. कैफीन का सेवन | Caffeine Intake

कैफीन अब दुनिया भर के लोगों द्वारा कई प्रकार के पेय और खाद्य पदार्थों में सेवन किया जाता है। कैफीन शरीर में लिपिड के टूटने का कारण बनता है, जिसे लिपोलिसिस के रूप में जाना जाता है। यह शरीर के ऊर्जा स्तर में मदद कर सकता है। कैफीन में एर्गोजेनिक दक्षता, या शरीर की दक्षता में सुधार का अतिरिक्त लाभ भी होता है। अध्ययनों में सहनशक्ति को बढ़ावा देने के लिए 6 मिलीग्राम की मात्रा में कैफीन दिखाया गया है।

2. नियमित रूप से व्यायाम करें | Exercise Regularly

इस तरह के वर्कआउट को रोजाना पूरा करने से शरीर की सहनशक्ति को मजबूत किया जा सकता है|

Patience:- ऐसे कई शारीरिक व्यायाम हैं जो किसी व्यक्ति की सहनशक्ति में मदद कर सकते हैं। ब्रिस्क वॉकिंग, स्विमिंग, जॉगिंग और डांसिंग इन गतिविधियों के उदाहरण हैं। इसके परिणामस्वरूप श्वास और हृदय गति में सुधार होता है। फेफड़े भी अधिक कुशलता से प्रदर्शन करने में सक्षम होते हैं।

स्ट्रेंथ:- स्ट्रेंथ वर्कआउट शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इससे व्यक्ति की सहनशक्ति में भी सुधार हो सकता है। भारोत्तोलन, पुल-अप और पुश-अप इन कसरत के उदाहरण हैं।

balance:- ये व्यायाम संतुलन के विकास में सहायता करते हैं। लोअर बॉडी वर्कआउट आपको अपना संतुलन सुधारने में मदद कर सकता है। एक पैर पर खड़े होना और एड़ी से पैर तक चलना दोनों ही अच्छे संतुलन वाले व्यायाम हैं।

लचीलापन:- यह कसरत मांसपेशियों के लचीलेपन को बढ़ाने और बढ़ाने में सहायता करती है। स्विमिंग, थाई स्ट्रेच और एंकल स्ट्रेच सभी इसमें मदद कर सकते हैं।

3. योग और ध्यान | Yoga and Meditation

स्टैमिना (stamina) बढ़ाने के लिए ध्यान और योग दो अन्य विकल्प हैं। एक अध्ययन के अनुसार, दैनिक ध्यान और योग अभ्यास सहनशक्ति में सुधार करने में सहायता कर सकते हैं। नौकासन, हनुमानासन योग, बालासन, कोणासन और सेतुबंधासन ये सभी सहनशक्ति बढ़ाने के अच्छे तरीके हैं।

4. संगीत लें | Take Music

सहनशक्ति बढ़ाने में संगीत का महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। एक अध्ययन के अनुसार, संगीत व्यायाम की लंबाई और शरीर की कार्यात्मक क्षमता को बढ़ा सकता है। एक अन्य अध्ययन के अनुसार, व्यायाम करते समय संगीत सुनने से सांस की तकलीफ या सांस की तकलीफ में सुधार होता है। ऐसे में स्टैमिना बढ़ाने के लिए म्यूजिक का इस्तेमाल किया जा सकता है।

5. अश्वगंधा | Ashwagandha

अश्वगंधा का उपयोग घरेलू उपचार में सहनशक्ति बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है। अश्वगंधा एक प्राकृतिक पदार्थ है जो वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार सहनशक्ति को बढ़ा सकता है। दरअसल, यह शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाने का काम करता है, जिससे वह लंबे समय तक काम कर पाता है। अश्वगंधा का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें।

6. धूम्रपान छोड़ दें | Quit Smoking

धूम्रपान के माध्यम से निकोटीन और कार्बन मोनोऑक्साइड शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। इसके परिणामस्वरूप रक्त वाहिकाएं संकीर्ण हो सकती हैं। संकुचित धमनियों से हृदय, मांसपेशियों और अन्य शारीरिक अंगों में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है, जिससे व्यायाम करना मुश्किल हो जाता है।

7. सोडियम के स्तर | Sodium Levels

सहनशक्ति को बनाए रखने के लिए शरीर में नमक के स्तर को बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है। तरल पदार्थ और नमक की कमी, एक अध्ययन के अनुसार, शारीरिक गतिविधि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। शोध के अनुसार व्यायाम के दौरान शारीरिक प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए शरीर में सोडियम के स्तर को उचित मात्रा में बनाए रखना चाहिए।

8. एक उच्च प्रोटीन आहार | A High Protein Diet

स्टैमिना (stamina) बढ़ाने के लिए प्रोटीन युक्त आहार का उपयोग प्राकृतिक तरीके के रूप में किया जा सकता है। भोजन से प्राप्त प्रोटीन मांसपेशियों की वृद्धि, विकास और शक्ति के लिए आवश्यक है। दूसरी ओर, प्रोटीन धीरे-धीरे पचता है और शरीर को बहुत सारी ऊर्जा और सहनशक्ति प्रदान करता है। नतीजतन, प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से व्यक्ति को पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़े

खट्टे फल के फायदे 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments