खाने के तुरंत बाद इन चीजों का सेवन न करें, शरीर को होगा नुकसान (Immediately after dinner Do not consume these things, the body will be Harmed)

खाना खाने के बाद किन-किन चीजों का सेवन बिलकुल न करें (Khana Khane ke Bad Kin Kin Chijo ka Sevan bilkul na kren)

आपने देखा होगा कि बहुत से लोगों को खाना खाने के फ़ौरन (Immediately) बाद नींद आ जाती है या फिर बहुत से लोगों को खाने के बाद चाय-कॉफी (Tea Coffee)पीने की आदत होती है या फिर कई बार हम जाने-अनजाने भी खाने के बाद ऐसी कई चीजें कर देते हैं जिससे शरीर (Body) को फायदा होने की बजाए नुकसान (loss) पहुंचता है। लिहाजा इन चीजों को नोट (Note) कर लें और हमेशा याद रखें कि आपको खाना खाने के बाद किन-किन चीजों का सेवन (intake) नहीं करना है…

खाने के बाद चाय-कॉफी न पिएं (Kane ke bad Chay-Coffee na Piye)

खाने के बाद चाय-कॉफी न पिएं
खाने के बाद चाय-कॉफी न पिएं

खाने के तुरंत बाद चाय (Tea) पीना बिलकुल भी सही नहीं क्योंकि इससे डाइजेशन (Designation)  में रुकावट आती है। डॉक्टरों की मानें तो खाना खाने से 1 घंटा पहले और 1 घंटे बाद तक चाय या कॉफी (Tea or Coffee) का सेवन (Intake) नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि चाय कॉफी (Tea Coffee) में मौजूद केमिकल टैनिन आयरन (Chemical Tannins Iron) को सोखने की प्रक्रिया में बाधा (Hindrance) डालता है और उसे 87 प्रतिशत तक घटा देता है जिससे पाचन (Digestion) में दिक्कत आ सकती है। साथ ही साथ आपकी इस आदत (Habit) की वजह से आपको अनीमिया (Anemia) हो सकता है, हाथ-पैर ठंडे रहने की दिक्कत (Trouble) हो सकती है, सिर घूमना और भूख न लगना जैसी दिक्कतें (Troubles) भी हो सकती हैं।

​खाने के बाद फल न खाएं (Khane ke Bad Phal na Khaye)

खाने के बाद फल न खाएं
खाने के बाद फल न खाएं

फलों का सेवन खाली पेट (Stomach) में ही बेस्ट माना जाता है। लंच या दोपहर का खाना (Dinner) या फिर ब्रेकफस्ट (Breakfast) जैसे हेवी मील (Heavy miles) के बाद फलों का उपयोग ( Intake) नहीं करना चाहिए। जब आपका पेट (Stomach) भरा हुआ है और उस समय अगर आप फल खाने लगेंगे तो इन फलों को पचाने में पेट (Stomach) को दिक्कत महसूस होगी जिससे आपको फलों का भरपूर पोषण (Nutrition) नहीं मिल पाएगा। लिहाजा फ्रूट्स (Fruits) का सेवन आप स्नैक्स के तौर पर या 2 मील के बीच में कम कर सकते हैं।

खाने के बाद ठंडा पानी न पिएं (Khane ke Bad Thanda Pani Na Piye)

खाने के बाद ठंडा पानी न पिएं
खाने के बाद ठंडा पानी न पिएं

डाइजेशन (Designation) के लिए पानी पीना बेहद जरूरी है लेकिन खाना (Food) खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए और चिल्ड (chilled) या बहुत ज्यादा ठंडा पानी तो बिलकुल नहीं पीना चाहिए। खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी (Cold water) पीने से खाने झुंड या गुच्छे में जम जाता है जिससे डाइजेशन की प्रक्रिया (Process of desalination) धीमी हो जाती है और खाने को पचाना मुश्किल हो जाता है। एक्सपर्ट्स (Experts) की मानें तो हमें खाना खाने के बाद गुनगुने पानी या फिर रूम टेंपरेचर (Room temperature) वाले पानी का ही सेवन करना चाहिए और वो खाने के 45 मिनट बाद। खाने के तुरंत बाद पानी (Water) नहीं पीना चाहिए।

खाने के बाद सिगरेट पीने से बचें (Khane ke Bad Cigarettes Peene se Bache)

खाने के बाद सिगरेट पीने से बचें
खाने के बाद सिगरेट पीने से बचें

ये हम सब जानते हैं कि सिगरेट (Cigarette) पीना स्वास्थ्य (Health) के लिए हानिकारक (Harmful) है लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद धूम्रपान (Smoking) करना और भी संकटपूर्ण (Dangerous) हो जाता है क्योंकि ऐसा करने से इरिमेज़ (Table) बावल सिंड्रोम (Syndrome) नाम की बीमारी हो सकती है जिससे अल्सर होने का खतरा रहता है। अब तक हुई कई स्टडीज की मानें तो अगर आप खाने के तुरंत बाद 1 सिगरेट (Cigarette) पीते हैं तो वह आपके शरीर (Body) को 10 सिगरेट (Cigarette) पीने के बराबर नुकसान पहुंचाएगी। लिहाजा खाने के बाद सिगरेट (Cigarette) पीने की आदत को आज ही बदल दें।

खाने के बाद ऐल्कॉहॉल का सेवन भी न करें ( Khane ke Bad alcohol ka Sevan na kre)

खाने के बाद ऐल्कॉहॉल का सेवन भी न करें
खाने के बाद ऐल्कॉहॉल का सेवन भी न करें

अगर आप खाना खाने के बाद ऐल्कॉहॉल (Alcohol) का सेवन करते हैं तो इससे भी डाइजेशन की प्रक्रिया (Process of desalination) प्रभावित होती है और शरीर (Body) के साथ-साथ आंतों को बहुत नुकसान पहुंचता है। लिहाजा (So) आप पीना चाहते हैं तो खाना खाने से 20-30 मिनट पहले ही ऐल्कॉहॉल का सेवन (Alcohol consumption) कर लें। लेकिन खाने के साथ या खाने के फ़ौरन (Immediately) बाद ऐल्कॉहॉल (Alcohol) न पिएं।

खाने के तुरंत बाद नहाने से बचें (Khane ke turant Bad nhane se bche)

खाने के तुरंत बाद नहाने से बचें
खाने के तुरंत बाद नहाने से बचें

आयुर्वेद (Ayurveda) के साथ-साथ मॉर्डन मेडिकल साइंस (Modern Medical Science) भी इस बात को मानता है कि खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से शरीर (Body) का बॉडी टेंपरेचर (Body temperature) अचानक बहुत कम हो जाता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन (Blood circulation) पर असर पड़ता है। ऐसा होने पर जिस रक्त (Blood) को डाइजेशन में शरीर (Body) की मदद करनी चाहिए वह स्किन का तापमान (Skin temperature) बनाए रखने के लिए स्किन (Skin) की तरफ आ जाता है। लिहाजा खाने के बाद नहाने के प्लान (plan) को कैंसिल कर दें।

​खाने के तुरंत बाद न सोएं (Khane ke turnt Bad na Soye)

​खाने के तुरंत बाद न सोएं
​खाने के तुरंत बाद न सोएं

ऐसा खासकर रात (Night) के वक्त होता है। दिनभर (All day) की थकावट (Fatigue) के बाद रात (Night) में टेस्टी दोपहर का खाना (Dinner) खाने के बाद नींद को रोक पाना संभव नहीं होता। लेकिन ये बेहद जरूरी है कि आप इस बात का ध्यान रखें और खाने के फ़ौरन (Immediately) बाद बिस्तर पर न जाएं। ऐसा करने से आपको हार्ट बर्न (Heart burn) यानी सीने में जलन, खर्राटे आना और स्लीप ऐप्निया (Sleep Apnea) की भी दिक्कत हो सकती है। खाने के बाद कुछ देर टहल (Walk) लें और उसके बाद ही सोने के लिए जाएं।

Similar Articles

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisment

Instagram

Most Popular

Square Foot Gardening | वर्ग फुट बागवानी क्या है?

वर्ग फुट बागवानी के लिए आपका मार्गदर्शक (Your Guide to Square Foot Gardening ) दशकों से बागवानी (Gardening) की दुनिया में यह एक चर्चा का...

किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षण | Kidney Failure Symptoms

गुर्दे (किडनी) खराब होने के लक्षण (Kidney Kharab Hone ke Lakshan) किडनी (Kidney) हमारे शरीर में खून (Blood) साफ़ करने, हड्डियों (Bones) को मजबूत करने,...

अंकुरित चने खाने के फायदे (Benefits of Eating Sprouted Gram in Hindi)

अंकुरित चने खाने के चमत्कारिक फायदे (Ankurit Chane Khane ke Fayde) आपने अंकुरित अनाज (Sprouted grains) से होने वाले लाभ के बारे में जरूर सुना...