Thursday, December 1, 2022
Homeजीवनीपरिणीति चोपड़ा बायोग्राफी | Parineeti Chopra Biography

परिणीति चोपड़ा बायोग्राफी | Parineeti Chopra Biography

परिणीति चोपड़ा बायोडाटा और जीवनी

परिणीति चोपड़ा बायोडाटा और जीवनी
नाम - परिणीति चोपड़ा
निक नाम - तिशा, पेरिस
लिंग - महिला
जन्म की तारीख - 22 अक्टूबर 1988
आयु - 34 वर्ष (2022 तक)
पेशा कमाई का जरिया - अभिनेत्री / मॉडल (हिंदी)
मातृ भाषा - पंजाबी
राष्ट्र - भारतीय
ऊंचाई वजन - 5′ 5" / 58 किग्रा
पहली फिल्म - लेडीज वर्सेज रिकी बहल (2011, हिंदी)
प्रथम प्रवेश - लेडीज वर्सेज रिकी बहल (2011, हिंदी)
मनी फैक्टर - 2-4 करोड़ प्रति फिल्म
परिणीति चोपड़ा परिवार और रिश्तेदार
पिता - पवन चोपड़ा (बिजनेस मैन)
माता - रीना चोपड़ा
भाई बंधु - शिवांग चोपड़ा, सराज चोपड़ा
बहन - कोई भी नहीं
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
पति - NA
बेटियों - NA
बॉयफ्रेंड/अफेयर्स मनीष शर्मा (निदेशक)

परिणीति चोपड़ा ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप

परिणीति चोपड़ा ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप
सेंटीमीटर में ऊंचाई - 165 सेमी
मीटर में ऊंचाई - 1.65 वर्ग मीटर
फीट इंच में ऊंचाई - 5′ 5"
वज़न - 58 किग्रा
शारीरिक माप - 34-28-35
स्तन का आकार - 34 इंच
कमर का आकार ` - 28 इंच
कूल्हों का आकार - 35 इंच
आंख का रंग - भूरा
बालों का रंग - काला
परिणीति चोपड़ा पसंदीदा
पसंदीदा अभिनेता - सैफ अली खान
पसंदीदा अभिनेत्री - रानी मुखर्जी
पसंदीदा खाना - राजमा-चावल, कढ़ी चिकन, पिज्जा और मार्गरीटा
शौक - नृत्य, गायन, पढ़ना, तैरना और ध्यान
पसंदीदा गायक - सोनू निगम, एआर रहमान, अमित त्रिवेदी, सुनिधि चौहान
पसंदीदा मूवी पाकीज़ा, कुछ कुछ होता है, बर्फी
पसंदीदा परफ्यूम नारसीसो रोड्रिगेज, 212 वीआईपी

परिणीति चोपड़ा (Parineeti Chopra) एक भारतीय बॉलीवुड अभिनेत्री हैं जिन्होंने मनीष शर्मा की फिल्म लेडीज वर्सेज रिकी बहल में सहायक किरदार के रूप में अपनी शुरुआत की। फिल्म में उनके प्रदर्शन ने उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और फिल्मफेयर पुरस्कार दिलाया। उसके बाद, परिणीति चोपड़ा इश्क-ज़ादे और शुद्ध देसी रोमांस जैसी फिल्मों में दिखाई दीं। Nivea, Maaza, Kurkure, Wechat, Pantene, Spinz, और Mahindra उनके कई विज्ञापनों में से हैं।

परिणीति चोपड़ा का जन्म हरियाणा के अंबाला शहर में हुआ था। पवन चोपड़ा, उनके पिता, एक व्यवसायी हैं, और रीना चोपड़ा, उनकी माँ, एक गृहिणी हैं। वह कभी भी अभिनेत्री नहीं बनना चाहती थी और बचपन से ही एक निवेश बैंकर बनना चाहती थी। वह 12वीं कक्षा तक एक बहुत ही अध्ययनशील बच्ची थी, और उसे कक्षा में हमेशा अच्छे अंक मिलते थे। उसने भारत की सभी SSC परीक्षाओं में शीर्ष स्थान प्राप्त किया और यहां तक ​​कि प्रतिभा पाटिल (भारत की तत्कालीन राष्ट्रपति) द्वारा भी मान्यता प्राप्त थी।

परिणीति चोपड़ा (Parineeti Chopra) ने लंदन में अपनी पढ़ाई पूरी की, लेकिन आर्थिक मंदी के कारण उन्हें वहां काम नहीं मिल रहा था, इसलिए वह भारत लौट आईं और यशराज बैनर के लिए जनसंपर्क सलाहकार के रूप में काम करने लगीं। रानी मुखर्जी के निजी सहायक के रूप में काम करते हुए, उन्हें अभिनय को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। जब उन्होंने यशराज फिल्म्स के साथ तीन-फिल्मी अनुबंध पर हस्ताक्षर किए, तो उनका वजन 86 किलोग्राम था, लेकिन उन्होंने अपनी भूमिका के लिए जल्दी से 25 किलोग्राम वजन कम कर लिया। लेडीज वर्सेज रिकी बहल, रणवीर सिंह और अनुष्का शर्मा अभिनीत, उनकी पहली फिल्म थी।

परिणीति चोपड़ा एक भारतीय अभिनेत्री और गायिका हैं जो हिंदी फिल्मों में काम करती हैं। उनका जन्म 22 अक्टूबर 1988 को अंबाला, हरियाणा, भारत में हुआ था। परिणीति चोपड़ा (Parineeti Chopra) ने बॉलीवुड में अपने अभिनय की शुरुआत फिल्म लेडीज वर्सेज रिकी बहल (2011) से की, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। 2015 में, हरियाणा सरकार ने उन्हें महिला बच्चों के कारण को बढ़ावा देने के लिए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में नामित किया।

चोपड़ा ने अंबाला में कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी में अपनी शिक्षा प्राप्त की। भारत की तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने उन्हें SSC परीक्षाओं में AIR #1 प्रदान किया। उसने एक उत्कृष्ट छात्र होने का दावा किया, जो हमेशा एक निवेश बैंकर के रूप में काम करने की इच्छा रखता था। परिणीति 17 साल की उम्र में इंग्लैंड चली गईं और उन्होंने मैनचेस्टर मैनेजमेंट स्कूल से बिजनेस, फाइनेंस और इकोनॉमिक्स में ट्रिपल ऑनर्स की डिग्री हासिल की। जब वह पढ़ रही थी तब उसने मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब में खाद्य विभाग के टीम लीडर के रूप में अंशकालिक काम किया। परिणीति ने गायन का भी अध्ययन किया है और उन्होंने बी.ए. संगीत में सम्मान के साथ।

मुख्य भूमिकाओं में रणवीर सिंह और अनुष्का शर्मा के साथ, परिणीति ने बॉलीवुड फ्लिक लेडीज़ वर्सेस रिकी बहल (2011) में अभिनय की शुरुआत की। और फिल्मफेयर अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण का नाम दिया गया। हबीब फैसल द्वारा निर्देशित और अर्जुन कपूर अभिनीत एक दुखद प्रेम कहानी इश्कजादे परिणीति की दूसरी फिल्म थी। परिणीति चोपड़ा (Parineeti Chopra) को 60वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में विशेष उल्लेख पुरस्कार मिला और उन्हें कई अन्य प्रतिष्ठित पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया। इसके बाद उन्होंने मनीष शर्मा की फिल्म शुद्ध देसी रोमांस में सुशांत सिंह राजपूत और वाणी कपूर के साथ अभिनय किया।

परिणीति चोपड़ा (Parineeti Chopra) ने 2011 की रोमांटिक कॉमेडी लेडीज वर्सेज रिकी बहल में अभिनय की शुरुआत की, जिसके लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ महिला उपलब्धि के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए नामांकन प्राप्त किया। उन्होंने उनके नक्शेकदम पर चलते हुए, इश्कजादे (2012), शुद्ध देसी रोमांस (2013), और हसी तो फंसी (2014) जैसी फिल्म ऑफिस हिट में अपनी मुख्य भूमिकाओं के लिए आलोचकों की प्रशंसा प्राप्त की। उन्होंने स्मैश कॉमेडी गोलमाल अगेन (2017) में अभिनय किया, जो तीन साल के अंतराल के बाद अब तक की सबसे अधिक लाभदायक भारतीय फिल्मों में से एक है।

इसे भी पढ़े

कृति सनोन बायोग्राफी

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments