Thursday, December 1, 2022
Homeजीवनीशिल्पा शेट्टी बायोग्राफी | Shilpa Shetty Biography

शिल्पा शेट्टी बायोग्राफी | Shilpa Shetty Biography

शिल्पा शेट्टी बायोडाटा और जीवनी

शिल्पा शेट्टी बायोडाटा और जीवनी
नाम - शिल्पा शेट्टी कुंद्रा
निक नाम - मान्या, बाबूचा, हनी बंच, सिली पूह
लिंग - महिला
जन्म की तारीख - 8 जून 1975
आयु - 47 वर्ष (2022 के अनुसार)
पेशा कमाई का जरिया - अभिनेत्री, मॉडल, निर्माण, उद्यमी (हिंदी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल)
मातृ भाषा - कन्नड़
धर्म - हिंदू
राष्ट्र - भारतीय
ऊंचाई वजन - 5′ 7”/ 58 किग्रा
पहली फिल्म - बाजीगर (1993 में हिंदी)

शिल्पा शेट्टी परिवार और रिश्तेदार

शिल्पा शेट्टी परिवार और रिश्तेदार
पिता - सुरेंद्र शेट्टी (छेड़छाड़ प्रूफ वॉटर कैप निर्माता)
माता - सुनंदा (छेड़छाड़ प्रूफ वॉटर कैप निर्माता)
बहन - शमिता शेट्टी (अभिनेत्री)
वैवाहिक स्थिति - विवाहित (22 नवंबर 2009)
पति - राज कुंद्रा (व्यवसायी)
बेटियों - समीशा शेट्टी कुंद्रा
संस - वियान राज कुंद्रा
प्रेमी/कार्य अक्षय कुमार (अभिनेता), अनुभव सिन्हा (निर्देशक)
शिल्पा शेट्टी की ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप
सेंटीमीटर में ऊंचाई - 170 सेमी
मीटर में ऊंचाई - 1.70 वर्ग मीटर
फीट इंच में ऊंचाई - 5′ 7"
वज़न - 58 किग्रा
शारीरिक माप - 33-26-34
कमर का आकार ` - 26 इंच
कूल्हों का आकार - 34 इंच
आंख का रंग - भूरा
बालों का रंग - काला

शिल्पा शेट्टी favourite

शिल्पा शेट्टी favourite
favourite रंग - Not known
favourite अभिनेता - अमिताभ बच्चन, गोविंदा, जैकी चैन, टॉम क्रूज
favourite अभिनेत्री - श्रीदेवी
favourite खाना - कोरी रोटी, मकई पुलाव, चिकन बिरयानी, दक्षिण भारतीय भोजन, पानी-पूरी
खाना पकाने, नृत्य करने, योग करने, जिम में कसरत करने के शौक

शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं, जिनका जन्म 8 जून, 1975 को मैंगलोर, कर्नाटक, भारत में हुआ था। वह एक शानदार फिल्म निर्माता, भव्य मॉडल, टीवी प्रस्तुतकर्ता, टीवी व्यक्तित्व, डांसर, फिटनेस ट्रेनर, व्यवसायी, उद्यमी और लेखक भी हैं। शिल्पा शेट्टी का जन्म 1974 में कर्नाटक के मैंगलोर में एक तुलुवा बंट परिवार में हुआ था।

शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) को बचपन से ही नाचना और गाना पसंद है और उन्होंने भरतनाट्यम को बचपन से ही सीखा था। उन्होंने माटुंगा के पोदार कॉलेज में अपनी पढ़ाई पूरी की, जहां उन्होंने वॉलीबॉल टीम के टीम कप्तान के रूप में भी काम किया। साल 1991 में उन्होंने दसवीं कक्षा में पढ़ाई पूरी करने के बाद मॉडलिंग शुरू की। उनके करियर की शुरुआत लिम्का ब्रांड के टेलीविजन विज्ञापन से हुई। फिल्म भागों में कास्ट होने से पहले वह कई और विज्ञापनों और विज्ञापनों में दिखाई दीं।

1992 में दिलीप नाइक द्वारा निर्देशित एक रोमांटिक ड्रामा, गाता रहे मेरा दिल में शिल्पा की पहली फिल्म भूमिका थी। हालांकि, अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण, फिल्म कभी रिलीज़ नहीं हुई। नतीजतन, उनकी पहली फिल्म अब्बास-बाजीगर, मस्तान की थी जिसमें वह काजोल और शाहरुख खान के साथ दिखाई दीं। फिल्म, साथ ही शिल्पा के प्रदर्शन को सकारात्मक समीक्षा मिली।

शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) ने इस फिल्म की रिलीज के बाद वार्षिक फिल्मफेयर पुरस्कार समारोह में लक्स फेस ऑफ द ईयर और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए नामांकन अर्जित किया। आग, मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, आओ प्यार करें, हथकड़ी, मिस्टर रोमियो, परदेसी बाबू, औज़ार, धड़कन, रिश्ते, फिर मिलेंगे, और कई अन्य शिल्पा की यात्रा पर फिल्में थीं।

एक प्रसिद्ध अभिनेत्री होने के अलावा, इस भारतीय सुंदरता ने पेटा सहित कई मानवीय कारणों का समर्थन किया है, जिसने जानवरों के प्रति उनकी चिंता का प्रदर्शन किया, और समाज में एचआईवी पीड़ितों की सहायता की। वह कई डांस रियलिटी सीरीज़ में जज के रूप में भी काम करती हैं, जिसमें झलक दिखलाजा, डांस इंडिया डांस, नच बलिए और अन्य शामिल हैं। उन्होंने ब्रिटिश रियलिटी शो बिग ब्रदर का पांचवां सीजन भी जीता।

वह एक व्यवसायी भी हैं जो रॉयल राजस्थान आईपीएल टीम की मालिक हैं। वह कराटे में एक ब्लैक बेल्ट रखती है और उसके पास एक व्यक्तिगत योग डीवीडी है जिसे 2015 में रिलीज़ किया गया था। शेट्टी का जन्म कर्नाटक के मैंगलोर में एक तुलु भाषी परिवार में हुआ था। उनकी मां सुनंदा और उनके दिवंगत पिता सुरेंद्र शेट्टी दोनों ने फार्मास्युटिकल उद्योग में टैम्पर-प्रूफ वॉटर कैप्स के निर्माता के रूप में काम किया। उनकी छोटी बहन शमिता शेट्टी हैं। शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) ने दावा किया कि 2016 में ढाका में एक फैशन कार्यक्रम की यात्रा के दौरान उनके बंगाली पूर्वज बांग्लादेश के सिलहट से थे, साथ ही उनकी भविष्य की महत्वाकांक्षा उनके परिवार के घर जाने और एक बांग्लादेशी फिल्म में भाग लेने की थी।

इसे भी पढ़े

सुष्मिता सेन बायोग्राफी

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments