Thursday, December 1, 2022
Homeजीवनीश्रद्धा कपूर बायोग्राफी | Shraddha Kapoor Biography

श्रद्धा कपूर बायोग्राफी | Shraddha Kapoor Biography

श्रद्धा कपूर बायोडाटा और जीवनी

श्रद्धा कपूर बायोडाटा और जीवनी
नाम - श्रद्धा कपूर
निक नाम - चिरकूट
लिंग - महिला
जन्म की तारीख - 3 मार्च 1987
आयु - 35 वर्ष (2022 के अनुसार)
पेशा कमाई का जरिया - अभिनेत्री, मॉडल (हिंदी)
मातृ भाषा - पंजाबी और मराठी
धर्म - हिंदू
राष्ट्र - भारतीय
ऊंचाई वजन - 5′ 5" / 52 किग्रा
पहली फिल्म - तीन पत्ती (2010 में हिंदी)
मनी फैक्टर - 4 करोड़ / फिल्म
श्रद्धा कपूर परिवार और रिश्तेदार
पिता - शक्ति कपूर (अभिनेता)
माता - शिवांगी कोल्हापुरे (अभिनेत्री)
भाई बंधु - सिद्धांत कपूर (अभिनेता, निर्देशक)
बहन की - कोई भी नहीं
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
पति - NA
प्रेमी/कार्य आदित्य रॉय कपूर (अभिनेता), फरहान अख्तर (अभिनेता), रोहन श्रेष्ठ

श्रद्धा कपूर ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप

श्रद्धा कपूर ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप
सेंटीमीटर में ऊंचाई - 165 सेमी
मीटर में ऊंचाई - 1.65 वर्ग मीटर
फीट इंच में ऊंचाई - 5′ 5"
वज़न - 52 किग्रा
शारीरिक माप - 34-25-34
कमर का आकार ` - 25 इंच
कूल्हों का आकार - 34 इंच
आंख का रंग - हेज़ल ब्राउन
बालों का रंग - काला
श्रद्धा कपूर पसंदीदा
पसंदीदा अभिनेता - शाकी कपूर, अमिताभ बच्चन, ऋतिक रोशन, आमिर खान, जॉनी डेप, एडवर्ड नॉर्टन
पसंदीदा अभिनेत्री - वहीदा रहमान, नूटन, माधुरी दीक्षित, प्रियंका चोपड़ा, नताली पोर्टमैन
पसंदीदा खाना - रवा तली हुई मछली, मछली करी, खो सूई, जलेबी
शौक - खाना बनाना, पढ़ना, जूते इकट्ठा करना
पसंदीदा निर्देशक - मोहित सूरी
पसंदीदा फिल्म बॉलीवुड: प्यासा (1957)
हॉलीवुड: सेंट्रल स्टेशन, द गॉडफादर, मॉन्स्टर, बॉयज़ डोंट क्राई

श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor) भारतीय सिनेमा की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं और Industry की सबसे प्रसिद्ध मुख्य नायिकाओं में से एक हैं। वह हिंदी सिनेमा में leading महिला के रूप में अपने काम के लिए जानी जाती हैं। उनका जन्म 3 मार्च 1987 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। उनके पिता शक्ति कपूर भी बॉलीवुड में एक प्रसिद्ध अभिनेता हैं। उनकी मां शिवांगी कोल्हापुरे कपूर ने भी बॉलीवुड इंडस्ट्री में बतौर एक्ट्रेस काम किया है।

फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखने वाली श्रद्धा बचपन से ही अभिनेता बनने की ख्वाहिश रखती थीं।श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor) 15 साल की उम्र में मुंबई के अमेरिकन स्कूल ऑफ बॉम्बे में स्थानांतरित होने से पहले जमनाबाई नरसी स्कूल में पढ़ाई की, जहाँ वह अभिनेत्री अथिया शेट्टी और अभिनेता टाइगर श्रॉफ की सहपाठी थीं। वह स्कूली शिक्षा के अलावा नृत्य प्रतियोगिताओं में भी भाग लेती थी।

उसने खुद को चुनौती देते हुए 17 साल की उम्र में फुटबॉल और हैंडबॉल भी खेला क्योंकि उसे लगा कि खेल वास्तव में कठिन है। हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने उच्च अध्ययन के लिए अमेरिका की यात्रा की और बोस्टन विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। बोस्टन विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान के अपने नए साल के दौरान उन्हें फिल्म निर्माताओं से फोन आने लगे।

वह सिर्फ 16 साल की थीं, जब सलमान खान ने उन्हें अपनी पहली फिल्म, लकी नो टाइम फॉर लव में एक भूमिका दी, लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया क्योंकि वह एक मनोवैज्ञानिक बनना चाहती थीं। फिल्म उद्योग में काम करने की अपनी ambition को नियंत्रित करने में असमर्थ, मनोविज्ञान अध्ययन के अपने पहले वर्ष में कॉलेज छोड़ने के बाद वह मुंबई लौट आई।

इसके बाद उन्होंने 2010 की फिल्म तीन पत्ती में अमिताभ बच्चन, बेन किंग्सले और आर माधवन के साथ अभिनय किया। फिल्म में मैंने एक कॉलेज गर्ल का किरदार निभाया था। हालांकि उनके प्रदर्शन की प्रशंसा की गई, लेकिन फिल्म ने ज्यादातर खराब समीक्षा अर्जित की। उन्होंने अपने अभिनय की शुरुआत के बाद यश राज फिल्म्स के साथ तीन-फिल्मों का समझौता किया, और 2011 की किशोर कॉमेडी लव का द एंड में ताहा शाह के साथ अभिनय किया।

उसके प्रेमी द्वारा उसे धोखा देने के बाद, कपूर एक किशोर लड़की की प्रमुख भूमिका निभाता है जो उसके खिलाफ साजिश रचती है। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर निराशाजनक प्रदर्शन किया और समीक्षकों से मिश्रित समीक्षा अर्जित की। उन्होंने एक छोटे शहर की बार गायिका आरोही केशव शिर्के की भूमिका निभाई, जो एक प्रसिद्ध पुरुष गायक की मदद से एक लोकप्रिय पार्श्व गायिका बन जाती है।

फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी हिट थी, जिसने दुनिया भर में कुल 1.09 बिलियन डॉलर की कमाई की। आशिकी 2 के बाद, वह एक विलेन, हैदर, एबीसीडी 2, बाघी, स्त्री और छिछोरे सहित कई उल्लेखनीय फिल्मों में दिखाई दीं और दर्शकों का दिल जीत लिया। श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor) तब बोस्टन विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान का अध्ययन करने के लिए गईं, लेकिन निर्माता अंबिका हिंदुजा ने इसे फेसबुक पर देखा और तीन पत्ती में इसका अनुवाद करने के बाद अपनी पहली फिल्म में अभिनय करने के लिए पहले साल के बाद छोड़ दिया।

इसे भी देखो

सोनाक्षी सिन्हा बायोग्राफी

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments