कैसे तेजी से वजन घटाएं | How to lose weight fast

  • इस भाग दौड़ भरी दुनिया में लोग इतने व्यस्त हो चले हैं कि खाना खाने के लिए भी लोगों के पास प्रयाप्त समय नहीं है। जिसकी वजह से लोगों को वजन बढने की समस्या खास तौर पर देखने को मिलती है। अगर आपको वेट लॉस करना एक ऐसा टॉपिक लगता है जिस पर जितने मुह उतनी बातें सुनने को मिलती है। लोग एक से बढ़कर एक tips or diet प्लान बताते है, जिसके हिसाब से लोगों को लगता है के वेट लॉस करना बच्चों का खेल है। पर हकीकत में ये काम इतना भी आसान नहीं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप अपना वजन कैसे कम कर सकते है।
  • वजन बढ़ने का विज्ञान तो सीधा साधा ही है । अगर आप खाने में जितनी ज्यादा कैलोरीज़ ले रहे है उतनी बर्न नहीं करते है तो आपका वेट तेजी से बढ़ने लगता है।दरअसल ये खाने में फैट और कैलोरीज़ के रूप में इकट्ठा हो जाती है और हमारा वजन बढ़ने लगता है।
  • वजन कम करने की कोशिश से पहले आपको ये जानना जरूरी है कि आपका वर्तमान में वजन सही है या नहीं। ये आपके लिए जानना बहुत ही जरूरी है, अगर आपका वजन आपकी हाइट के हिसाब से सही है तो उसके साथ छेड, छाड ना करें क्योंकि इससे आपको भविष्य में परेशानियों का सामान करना पड सकता है।

खान – पान

  • वजन बढ़ने का सबसे प्रमुख कारण होता है हमारा खाने में कैलोरी की मात्रा अधिक होगी तो वजन बढ़ने के चांस भी ज्यादा हो जाते है|अधिक तेल, मसाला , Fast – Food , देसी घी,सॉफ्ट ड्रिंक्स |जैसे : Coca-cola , Soda का सेवन करने से आपके शरीर में जरूरत से ज़्यादा कैलोरीज़ इकट्ठा हो जाती है। जिसको बिना किसी अतिरिक्त प्रयास के कम नहीं कर पाते और नतीजा हमारे बढ़े हुए वजन के रूप में दिखाई देता है।
  • अगर आप इस बात की जानकारी रखे की आपके शरीर को हर दिन कितने कैलोरी की आवश्यकता है और उतना ही कंज्यूम करें तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा।

निष्क्रियता | Inactive

अगर आपकी दिनचर्या ऐसी है कि आपको बैठे रह कर काम करना पड़ता है तो आपका वजन बढ़ना तय है। खास तौर पर लोग घर में ही काम करते हैं उन्हें जान बूझ कर अपनी डेली लाइफ में कुछ physical activities शामिल करनी चाहिए।जैसे कि लिफ्ट की जगह आने जाने के लिए सीढ़ियों का प्रयोग कर सकते है। या फिरअपने दिलचस्पी का कोई भी खेल ,जैसे – बैडमिंटन, टेबल टेनिस खेल कर अपना वेट बढ़ने से रोक सकते हैं। अगर आपको वर्कआउट करना है लेकिन gym नहीं करना तो आप ट्रेडमिल या Cycling Gym कर सके और उसे नियमित रूप से प्रयोग करें तो काफी लाभ होगा। वैसे सबसे सस्ता और सरल उपाय है कि आप रोज़ कुछ देर टहलने की आदत डाल लें।

वजन कम करने के सबसे उत्तम उपाय | Weight loss tips

1. सब्र रखें

एक बात हमेशा ध्यान रखें कि आज जो आपका वजन बढ़ा है वो कोई 2 या 3 महीनों की देन नहीं है, बल्कि बहुत समय से आपकी गलत लाइफ साइकिल और गलत खान पान की देन है। तो इसको कम करने में भी आपको सबर रखना होगा।

2. अपने प्रयास पर यकीन रखें

किसी भी और चीज से ज्यादा जरूरी है कि आप weight loss के लिए जो प्रयास कर रहे हैं उसमे आपका यकीन होगा। यदि आप एक तरफ डेली जिम जा रहे है और दूसरी तरफ दोस्तों से कहते है फिर रहे है कि वे जिम – विम जाने का कोई फायदा नहीं है तो आपका सबकोंसियस माइंड भी इसी बात को मानेगा। और सचमुच में आपको अपने प्रयास पर कोई रिजल्ट नही मिलेगा।

3. कल्पना कीजिए

आप जैसा दिखना चाहते है अगर आप अपने आप को वैसे ही विसुआलाइज करेंगे, खुद को यकीन दिलाएंगे। साथ ही अपने आप को मोटिवेट करने के लिए ऐसी एक फोटो को भी लगा सकते है जिसको देख कर आप अपने आप को मोटिवेट कर सकते है। रोज ऐसे फोटो को देखना आपको अपने गोल के करीब पहुंचने में मदद करेगा |

4. नाश्ते के बाद , पानी को अपना main drink बनाए – नाश्ते के साथ चाय, दूध जरूर लें लेकिन उसके बाद पूरे दिन पानी ही पिएं। कोल्ड ड्रिंक्स (Cold-drink) और चाय- काफी को जितना कम से कम हो सके पिएं।

5. पेडोमीटर | Pedometer

ये एक ऐसा उपकरण है जो आपके हर कदम को काउंट करता है तो इसको आप अपने बेल्ट में फिट कर सकते हैं जिससे आपको अपने foot step काउंट करने में आसानी होगी। और कोशिश करें के रोज के करीब 1000 स्टेप चलें, अगर आपका वजन अधिक है तो आप करीब 2000 स्टेप्स एक दिन में चलें। इससे आपको वजन काम करने में आसानी होगी। एक स्टैंडर्ड स्पीडोमीटर की कीमत 1000 से 1500 के बीच में होगी।

6. अपने साथ एक डायरी रखें – आप दिन भर में को कुछ भी खाएं उसको डायरी में लिखें, रीसर्च में पाया गया है कि जो लोग ऐसा करते हैं को आम लोगों से कम कैलोरीज़ कंज्यूम करते हैं।

7. काउंट करें की आप कितनी कैलोरीज़ लेते हैं, और उसमे 10% और शामिल करें – आगर आपको लगता है कि आप हर रोज 1800 कैलोरीज़ लेते हैं तो फिर भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो आप अपनी कैलोरीज़ इंटेक का गलत अंदाज़ा लगा रहे है।

8. तीन टाईम खाने से अच्छा 5-6 बार थोड़ा थोड़ा खाएं |साउथ अफ्रीका में हुई एक रिसर्च में ये पाया गया है कि यदि आप सुबह , दोपहर , शाम खाने की बजाय दिन में 5,6 बार थोड़ा थोड़ा खाना खाते है तो आपका वजन कंट्रोल में रह सकता है।

Leave a Comment