Saturday, July 2, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीमानसिक स्वास्थ्य क्या हैं? what is mental health

मानसिक स्वास्थ्य क्या हैं? what is mental health

मानसिक स्वास्थ्य (mental health) का व्यक्ति की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। मानसिक रूप से स्वस्थ होने पर ही व्यक्ति के सभी कार्य अच्छे ढंग से संपन्न होते हैं। हालाँकि, मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे होने से पूरे दिन चिड़चिड़ापन हो सकता है। ऐसे में मानसिक विकारों को रोकना जरूरी है और ऐसा करने के लिए सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि मानसिक स्वास्थ्य क्या है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा मानसिक स्वास्थ्य (mental health) को परिभाषित किया गया है जिसमें एक व्यक्ति अपने कौशल का एहसास करने, सामान्य जीवन चुनौतियों का सामना करने और उत्पादक और उत्पादक रूप से काम करने में सक्षम होता है।” और अपने समाज में योगदान देने में सक्षम है|

मस्तिष्क व्यक्ति के शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है क्योंकि वह जो भी कार्य करता है वह मस्तिष्क के संकेतों पर या सोच के अनुसार होता है। अगर हमारा दिमाग ठीक नहीं है तो हम कोई भी काम ठीक से नहीं कर सकते हैं। स्वस्थ दिमाग वाले लोग विभिन्न जीवन स्थितियों से ठीक से निपटने में असमर्थ होते हैं, और वे हमेशा किसी न किसी मानसिक व्याकुलता या संकट की स्थिति में रहते हैं। यह मानसिक अक्षमता या किसी प्रकार की स्थिति के कारण होता है।

इसे भी पढ़े

शाम को टहलने के फायदे

स्टैमिना कैसे बढ़ाये

मानसिक स्वास्थ्य क्या है? What is mental health?

किसी भी व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य (mental health) उसकी भावनात्मक (भावनात्मक), मनोवैज्ञानिक (मनोवैज्ञानिक) और सामाजिक (सामाजिक) परिस्थितियों से प्रभावित होता है। किसी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य का उसके सोचने, समझने, महसूस करने और कार्य करने की क्षमता पर प्रभाव पड़ता है। यह इस बात को भी प्रभावित कर सकता है कि कोई व्यक्ति तनाव को कैसे संभालता है और जीवन के निर्णय कैसे लेता है। बचपन, किशोरावस्था, वयस्कता और वृद्धावस्था सहित जीवन के सभी चरणों में मानसिक स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है।

मानसिक बीमारी से निपटने के घरेलू उपचार | home remedies for mental illness

मानसिक स्वास्थ्य (mental health) को नियंत्रण में रखने के लिए कई तरह के तरीके अपनाए जा सकते हैं। हम नीचे प्रत्येक विधि के बारे में विस्तार से जानेंगे।

1. कसरत | Workout

मानसिक स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए व्यायाम का उपयोग किया जा सकता है। दूसरी ओर, व्यायाम के दौरान शारीरिक गतिविधि तनाव और अवसाद को कम करती है। इसके अतिरिक्त, यह किसी के मूड को बेहतर बनाने की क्षमता रखता है। नतीजतन, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए व्यायाम महत्वपूर्ण है।

2. मानसिक स्वास्थ्य में सुधार | Improving Mental Health

यह एक केंद्रित कसरत है जिसमें मन और शरीर दोनों शामिल होते हैं। इससे मानसिक स्वास्थ्य (mental health) में सुधार हो सकता है। कई ध्यान तकनीकें हैं जिन्हें दैनिक अभ्यास में शामिल किया जा सकता है। माइंडफुलनेस मेडिटेशन और ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन इसके उदाहरण हैं। ये दोनों ध्यान अभ्यास हैं जिनका उपयोग मन को शांत रखने के लिए किया जा सकता है।

3. विश्राम के लिए तकनीक | Techniques for Relaxation

पूरे शरीर को आराम देने के लिए विश्राम तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है। यह तकनीक रक्तचाप, मांसपेशियों में तनाव और मानसिक तनाव को कम करने में मदद कर सकती है। यह मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों में भी मदद कर सकता है।

4. रचना | Composition

अपने विचारों पर बहुत अधिक विचार करना तनावपूर्ण हो सकता है। नतीजतन, मानसिक स्वास्थ्य धीरे-धीरे बिगड़ता है। लेखन के उपयोग से अपने दिमाग से चीजों को निकालने से ऐसी स्थिति में दिमाग को हल्का महसूस करने में मदद मिल सकती है। यह आपको बेहतर महसूस करने में भी मदद कर सकता है।

5. समय प्रबंधन तकनीक | Time Management Techniques

एक वैज्ञानिक अध्ययन में मानसिक स्वास्थ्य (mental health) के लिए समय प्रबंधन प्रशिक्षण (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) को उपयोगी पाया गया। समय प्रबंधन तकनीक चिंता, अवसाद और खराब नींद की गुणवत्ता के साथ-साथ अप्रिय भावनाओं से बचाव में मदद कर सकती है। इस प्रशिक्षण के दौरान इस बात पर जोर दिया जाता है कि व्यक्ति का ध्यान विचलित करने वाली वस्तुओं की ओर न जाए और उसका मन किसी न किसी कार्य में लगा रहे।

6. अरोमाथेरेपी | Aromatherapy

अरोमाथेरेपी मानसिक कल्याण में सहायता कर सकती है। वैज्ञानिक अनुसंधानों द्वारा विभिन्न प्रकार की न्यूरोलॉजिकल (मस्तिष्क संबंधी) बीमारियों के उपचार में लैवेंडर का तेल एक प्रभावी उपाय साबित हुआ है। यह चिंता, तनाव और उदासी के साथ मदद कर सकता है।

7. कैनबिडिओल ऑयल | Cannabidiol Oil

एक शोध पत्र से मिली जानकारी के मुताबिक कैनाबीडियोल ऑयल चिंता की समस्या में मदद कर सकता है। साथ ही इस तेल के इस्तेमाल से नींद की गुणवत्ता में भी वृद्धि हो सकती है। नतीजतन, यह माना जाता है कि यह तेल मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है।

8. हर्बल टी | Herbal Tea

कैमोमाइल की मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की क्षमता पर कई अध्ययन किए गए हैं। इन अध्ययनों से पता चलता है कि कैमोमाइल चाय में एंटीडिप्रेसेंट और एंटी-चिंता गुण होते हैं। ये दोनों शौक अवसाद और चिंता को कम करने और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

9. ओमेगा -3 फैटी एसिड | Omega-3 Fatty Acids

ओमेगा -3 फैटी एसिड मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। अध्ययनों से पता चला है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड अवसाद और सिज़ोफ्रेनिया के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

10. मैका रूट | Maca Root

मैका पौधे की जड़ का उपयोग मानसिक स्वास्थ्य को नियंत्रण में रखने के लिए भी किया जा सकता है। अध्ययनों में मैका रूट में अवसाद रोधी गुण पाए गए हैं। इससे डिप्रेशन को दूर किया जा सकता है। यह मूड बढ़ाने और चिंता को कम करने में भी मदद कर सकता है।

11. वेलेरियन | Valerian

वेलेरियन एक औषधीय पौधा है जो मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों में मदद कर सकता है। वास्तव में, नींद की कमी मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। इस परिदृश्य में, वेलेरियन आपकी नींद के समय और गुणवत्ता में सुधार करके आपको बेहतर रात की नींद दिलाने में मदद कर सकता है । नतीजतन, वेलेरियन को मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है।

12. दोस्तों और परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताना | Spending Quality Time With Friends and Family

दोस्त और परिवार के सदस्य भी आपके मानसिक स्वास्थ्य को नियंत्रण में रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। सामाजिक समर्थन और ठोस पारस्परिक संपर्क के साथ, एक व्यक्ति अपने सभी विचारों को दूसरों के साथ खुलकर व्यक्त कर सकता है, जिससे मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। तनाव और चिंता जैसी मानसिक बीमारियां भी कम होती हैं।

13. जानवरों के साथ क्वालिटी टाइम बिताना | Spending Quality Time With Animals

पालतू चिकित्सा से मानसिक स्वास्थ्य (mental health) को भी लाभ हो सकता है। अध्ययनों के अनुसार, पालतू जानवर मूड को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। यह व्यक्ति को सकारात्मक सोचने में भी मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़े

शाम को टहलने के फायदे

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments