Friday, July 1, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीशाम को टहलने के फायदे | benefits of walking in the evening

शाम को टहलने के फायदे | benefits of walking in the evening

क्या आप जानते हैं शाम की सैर के फायदे ? शाम की सैर, जल्दी टहलना (walking) और टहलना ये सभी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं, जॉगिंग एक तरह की शारीरिक गतिविधि है। लगभग सभी इस बात से वाकिफ हैं कि सुबह सबसे पहले टहलना या टहलना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। क्या आप नियमित रूप से शाम को टहलने जाते हैं?

यदि आप नहीं जाने का निर्णय लेते हैं, तो ध्यान रखें कि रात की सैर के अपने फायदे हैं। आज की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल के कारण हर कोई काफी indolent हो गया है। जबकि शाम की सैर करने के फायदे भी एक स्वस्थ जीवन शैली का हिस्सा हैं। शाम की टहलना (walking) के फायदे आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बचने में मदद कर सकते हैं। शाम को दौड़ने के कई फायदे हैं, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण यह है कि यह आपके शरीर की फिटनेस को बनाए रखने में आपकी मदद करता है।

यदि आप कम से कम 20 से 30 मिनट तक नहीं चल सकते हैं, तो 45 से 1 घंटे तक पैदल चलकर आप सबसे अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सामान्य गति से चलना उतना effective नहीं है जितना कि तेज चलना।

इसे भी पढ़े

त्वचा के लिए कच्ची हल्दी के फायदे और नुकसान

सरसों के तेल के बालों के फायदे

इवनिंग वॉक के फायदे | Benefits of Evening Walk

शाम को चलने के फायदे सुबह चलने के समान ही हैं। वैज्ञानिक शोध पर आधारित लेख में शाम की टहलना (walking) के फायदे बताए गए हैं:-

1. पाचन के लिए | For Digestion

शाम को टहलना (walking) से आप अपने भोजन को बेहतर तरीके से पचा सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, भोजन के बाद चलने से पाचन तंत्र बेहतर ढंग से काम करता है। इसके अतिरिक्त, यह सूजन, साथ ही पेट के कैंसर, दस्त, और कब्ज के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। इस जानकारी के आधार पर यह निष्कर्ष निकालना वाजिब है कि रात में टहलना पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है।

2. अवसाद से निपटने के लिए | Dealing with Depression

लोगों को अवसाद से निपटने में मदद करने के लिए शाम की सैर भी दिखाई गई है। इस विषय पर हुए शोध के अनुसार, पैदल चलना अवसाद से निपटने के लिए एक प्रभावी रणनीति हो सकती है। वास्तव में, तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करके, यह तनाव हार्मोन के निर्माण को कम कर सकता है, जो अवसाद को कम करने में सहायता कर सकता है। इस आधार पर, यह विश्वास करना उचित है कि शाम को टहलने जाने से अवसाद में मदद मिल सकती है।

3. वजन कम करने के लिए | To Lose Weight

मोटापे से बचने के सबसे आसान तरीकों में से एक है टहलना। ऐसे में वजन घटाने के लिए इवनिंग वॉक की जा सकती है। दरअसल, इस विषय पर हुए एक अध्ययन में पता चला है कि लंच और डिनर के ठीक बाद 30 मिनट की तेज वॉकिंग से आपको 1.5 किलो वजन कम करने में मदद मिल सकती है। खाने के बाद एक घंटे तक टहलने से आपको 3 किलो वजन कम करने में मदद मिल सकती है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि खाना खाने के एक घंटे बाद शाम को टहलना (walking) से वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

4. प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करें | Improve Immune System

शाम को टहलना आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है। अध्ययन के अनुसार, प्रतिदिन 30 मिनट पैदल चलने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ सकता है। यह हृदय गति और रक्त गणना को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। इस तरह से चलना प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

5. तनाव से राहत | Stress Relief

शाम को खुले और साफ जगह पर टहलने जाने से भी तनाव दूर करने में मदद मिल सकती है। एक अध्ययन के अनुसार, ध्यान से चलने से तनाव कम करने में मदद मिल सकती है । इस आधार पर, यह निष्कर्ष निकालना उचित है कि रात की सैर तनाव को दूर करने में मदद कर सकती है।

6. अधिक आरामदायक नींद लेने के लिए | To have a more restful sleep

रात की अच्छी नींद लेने के मामले में भी शाम की टहलना (walking) के फायदे स्पष्ट हो सकते हैं। सुबह और शाम की सैर पर एक अध्ययन के अनुसार, दोनों नींद की गुणवत्ता को बढ़ा सकते हैं। ऐसे मामले में, विशेष रूप से वृद्ध व्यक्तियों के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि वे बेहतर नींद के लिए शाम की सैर की दिनचर्या को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। इसके परिणामस्वरूप मोटापा, हृदय रोग, अवसाद और मधुमेह की समस्याओं को कम किया जा सकता है।

7. कमर दर्द में मददगार | Helpful in back pain

चलना पीठ की परेशानी में मदद करने के लिए दिखाया गया है। एक अध्ययन के अनुसार, पैदल चलना, एक आसान और सुलभ व्यायाम, पुराने पीठ दर्द से राहत दिलाने में उपयोगी हो सकता है। इसके अलावा, अन्य अध्ययनों में पाया गया है कि पीठ की परेशानी को कम करने के लिए पैदल चलना एक बेहतर विकल्प है। ऐसे में यह निष्कर्ष निकालना वाजिब है कि शाम की सैर के फायदों को भी कमर दर्द को कम करने का साधन माना जा सकता है।

8. उच्च रक्तचाप के स्तर को कम करें | Reduce High Blood Pressure Levels

हाई ब्लड प्रेशर के इलाज में भी रात में टहलने के फायदे बताए जा सकते हैं। शोध के अनुसार, प्रतिदिन 10,000 कदम चलना, सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। इस आधार पर यह मानना ​​उचित है कि शाम की सैर उच्च रक्तचाप की समस्या को कम कर देगी।

9. मांसपेशियों का विकास | Muscle Growth

शाम को सैर करने से भी मांसपेशियां मजबूत होती हैं। माना जाता है कि चलने से जांघ की मांसपेशियों के आकार और ताकत में सुधार होता है। इसके साथ ही, एक अन्य अध्ययन से पता चलता है कि चलने से शरीर की संरचना, मांसपेशियों के कार्य और शारीरिक कार्यों में काफी वृद्धि हो सकती है।

इसे भी पढ़े

सलाद खाने के फायदे और नुकसान

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments