Wednesday, December 7, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीकच्चे केले के 8 फायदे ,उपयोग और नुकसान | 8 Advantages, Uses...

कच्चे केले के 8 फायदे ,उपयोग और नुकसान | 8 Advantages, Uses and Disadvantages of Raw Banana

माना जाता है कि कच्चे केले (Raw Banana) का उत्पादन दुनिया भर में एक हजार से अधिक विभिन्न प्रकारों में किया जाता है। कच्चे केले, पके केले की तरह, कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। कच्चा केला खाने के फायदे और कच्चे केले का सेवन कैसे करें इस post में चर्चा की गई है। एक कच्चे केले का रंग हरा होता है। इसमें फाइबर (fiber), विटामिन सी (vitamin C), विटामिन बी (Vitamin B) , प्रोविटामिन ए (provitamin A), पोटेशियम (potassium), फॉस्फोरस (Phosphorus), मैग्नीशियम (magnesium), जिंक (zinc) और फेनोलिक रसायन (phenolic chemicals), अन्य चीजें शामिल हैं , तो चलिए बिना देर किए कच्चे केले खाने के फायदों के बारे में जान लेते हैं :-

इसे भी पढ़े

हल्दी के गुण व फायदे

कच्चे केले के फायदे | Benefits of Raw Banana

हम एक-एक करके कच्चे केले (Raw Banana) खाने के फायदों के बारे में जानेंगे। लेकिन पहले हम आपको बता दें , यह कुछ बीमारियों के लिए एक उपचार से बहुत दूर है।

1 .बेहतर पाचन के लिए कच्चे केले के फायदे | Benefits of Raw Banana for Better Digestion

कच्चे केले का सेवन पाचन में मदद करता है। इसमें फाइबर (fiber) की मात्रा अधिक होती है और इसमें हार्डी स्टार्च (hardy starch) होता है। ये दोनों पाचन तंत्र के कार्य में सुधार कर सकते हैं और भोजन के तेजी से पाचन में सहायता कर सकते हैं। यह पेट से संबंधित कई तरह की बीमारियों के इलाज में भी मदद कर सकता है।

2. वजन घटाने और भूख कम करने के लिए कच्चा केला खाने के फायदे | Benefits of Eating Raw Banana for Weight Loss and Loss of Appetite

कच्चा केला वजन कम करने और भूख को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है। इसमें कुछ फाइबर (fiber) होता है, और क्योंकि फाइबर (fiber) तेजी से नहीं टूटता है, पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसी स्थिति में कुछ भी खाने की इच्छा नहीं होती है, इसलिए वजन कुछ मात्रा में कम किया जा सकता है। केवल कच्चा केला खाने से आपको वजन कम करने में मदद नहीं मिलेगी। इसके अलावा, लगातार व्यायाम (work out) और अच्छी तरह से संतुलित आहार (balanced diet) आवश्यक है। साथ ही स्थिति गंभीर होने पर चिकित्सकीय (medical) सहायता लेनी चाहिए।

3. कच्चे केले के शुगर कंट्रोल करने के फायदे | Benefits of Controlling Sugar of Raw Banana

रक्त (blood) में sugar की मात्रा में वृद्धि के परिणामस्वरूप मधुमेह (diabetes) विकसित हो सकता है। कच्चा केला खाने से इस स्थिति से बचा जा सकता है। इसमें बहुत अधिक प्रतिरोधी स्टार्च और फाइबर (starch and fiber) होता है। प्रतिरोधी स्टार्च और फाइबर (starch and fiber) रक्त sugar के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसमें मधुमेह (diabetes) की समस्या को कम करने में प्रभावी हो सकते हैं, फिर भी, अगर किसी को मधुमेह (diabetes) है, तो उसे कच्चा केला लेने के अलावा चिकित्सा उपचार (medical treatment) भी अवश्य लेना चाहिए।

4. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोग में कच्चे केले के फायदे | Benefits of Raw Banana in Gastrointestinal Disease

कब्ज (Constipation), बवासीर (hemorrhoid), संक्रामक दस्त (infectious diarrhea), और पेट का कैंसर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारियों के उदाहरण हैं। ये बीमारियां किसी को भी प्रभावित कर सकती हैं। कच्चे केले इन सभी समस्याओं से निपटने में मदद कर सकते हैं और कुछ हद तक उनके लक्षणों को कम कर सकते हैं। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में प्रकाशित एक मेडिकल रिपोर्ट के मुताबिक कच्चे केले में फाइबर और स्टार्च अधिक होता है, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारियों के प्रभाव को कम करने में अच्छे होते हैं।

5. कच्चे केले के कैंसर-रोकथाम फायदे | Cancer-Prevention Benefits of Raw Bananas

यदि कैंसर का पता नहीं लगाया जाता है और जल्दी इलाज नहीं किया जाता है, तो यह घातक हो सकता है। ऐसे में कैंसर से बचने के लिए प्राकृतिक उपाय से बेहतर कुछ नहीं है और इसके लिए कच्चे केले पर भरोसा किया जा सकता है। कच्चे केले के स्वास्थ्य लाभ आपको कैंसर से बचने में मदद कर सकते हैं। प्रतिरोधी स्टार्च (Resistant starch), जो प्रतिरक्षा को बढ़ा सकता है, एनसीबीआई में प्रकाशित एक चिकित्सा लेख के अनुसार। यह कोलन कैंसर की रोकथाम में मदद कर सकता है।

6. हृदय स्वास्थ्य में कच्चे केले के फायदे | Benefits of Raw Banana in Heart Health

उच्च रक्तचाप (blood pressure) और कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) का स्तर महत्वपूर्ण हृदय रोग (heart disease) का कारण बन सकता है। दूसरी ओर, कच्चे केले में हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने की विशेषता होती है। इसमें उच्च फाइबर सामग्री होती है, जो कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है।

7. त्वचा के लिए | For the skin

इसके स्वास्थ्य लाभों के अलावा, कच्चे केले को रंग के लिए भी अच्छा माना जाता है। अध्ययन के अनुसार, केले में कई प्रकार के विटामिन (Vitamins) और एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) होते हैं जो चेहरे पर झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं। इतना ही नहीं, यह मुंहासों की समस्या में भी मदद कर सकता है।

8. बालों की देखभाल | Hair Care

केला बालों के लिए भी अच्छा माना जाता है। केला कार्ब्स, पोटैशियम और विटामिन (Carbs, Potassium and Vitamins) का बेहतरीन स्रोत (Source) है। इन पोषक तत्वों के सेवन से बालों को स्वस्थ और रेशमी रखा जा सकता है। वे उनका पालन-पोषण भी करते हैं और उन्हें टूटने से भी बचाते हैं।

कच्चे केले के पोषक तत्व

पोषक तत्व मात्रा प्रति 100 ग्राम
पानी 74.91 ग्राम
ऊर्जा 89 kcal
प्रोटीन फैट 1.09 ग्राम
फैट 0.33 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 22.84 ग्राम
फाइबर 2.6 ग्राम
शुगर 12.23 ग्राम
स्टार्च 5 ग्राम
कैल्शियम 5 मिलीग्राम
आयरन 0.26 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 27 मिलीग्राम
फास्फोरस 22 मिलीग्राम
पोटैशियम 358 मिलीग्राम
सोडियम 1 मिलीग्राम
जिंक 0.15 मिलीग्राम
कॉपर 0.078 मिलीग्राम
मैंगनीज 0.27 माइक्रोग्राम
सेलेनियम 1 माइक्रोग्राम
फ्लोराइड 2.2 मिलीग्राम
विटामिन-सी 8.7 मिलीग्राम
थायमिन 0.031 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन 0.073 मिलीग्राम
नियासिन 0.665 मिलीग्राम
विटामिन-बी 6 0.367 मिलीग्राम
फोलेट 20 माइक्रोग्राम
विटामिन-ई 0.1 मिलीग्राम
विटामिन-के 0.5 माइक्रोग्राम

कच्चे केले के उपयोग | Raw Banana Uses

  • कच्चे केले (Raw Banana) बहुमुखी हैं और विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में उपयोग किए जा सकते हैं।
  • कच्चे केले का स्वाद बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार की सब्जियों और व्यंजनों में आलू को प्रतिस्थापित किया जा सकता है।
  • कच्चे केले का इस्तेमाल लाजवाब टिक्की बनाने के लिए किया जा सकता है.
  • कच्चे केले के कोफ्ते का सेवन आमतौर पर कई तरह से किया जाता है।

कच्चे केले के नुकसान | Disadvantages of Raw Banana

कच्चे केले (Raw Banana) खाने के कई फायदे हैं, लेकिन केवल तभी जब इसे पर्याप्त मात्रा में खाया जाए। कच्चे केले का अधिक मात्रा में सेवन करने से संभावित रूप से नुकसान हो सकता है, जो इस प्रकार हैं:-

कच्चे केले में 2.6 ग्राम फाइबर होता है, नियमित रूप से अधिक मात्रा में सेवन करने पर पाचन तंत्र फाइबर को संसाधित करने (process) में असमर्थ (Unable) हो जाता है।

कच्चा केला खाने से खून में शुगर (sugar) की मात्रा को कम किया जा सकता है। जिन लोगों को कम शुगर की समस्या है, उन्हें इसका सेवन करने से पहले Doctors सलाह लेनी चाहिए, ताकि किसी भी तरह के नकारात्मक परिणामों (negative results) से बचा जा सके।

इसे भी पढ़े

अजवाइन के फायदे और नुकसान 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments