Friday, December 2, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीहल्दी के गुण व फायदे | Properties and Benefits of Turmeric

हल्दी के गुण व फायदे | Properties and Benefits of Turmeric

हल्दी (Turmeric) भारत के खाने का एक अहम हिस्सा है। अदरक सी दिखने वाली हल्दी के काफी गुण है जिस वजह से ये हर दाल सब्जी में इस्तमाल किया जाता है। रंग के आधार पे हल्दी (Turmeric) तीन रंग के होते है। ऑरेंज, पीला और काला। लेकिन आधार के अनुसार हल्दी (Turmeric) दो प्रकार की होती है, एक लम्बी तथा दूसरी गोल। उसी और सख्त और नर्म के आधार पर हल्दी दो प्रकार की होती है। एक लौहे जैसी सख्त दूसरी नर्म व सुगन्धित जिसे हम मसाले में इस्तमाल करते है। ऐसी हल्दी (Turmeric)जो सिर्फ जंगल में पाई जाती है कही और नहीं मिलता उसे आंबा हल्दी कहा जाता है। इसका उपयोग मसालों में नहीं वल्कि यह ख़ून की ख़राबी और खुजली को मिटाने में करते है।

इसे भी पढ़े मेडिटेशन दिमाग शांत रखने के साथ और क्या फायदे देता है ?

हल्दी के फायदे, ऐसे इस्तमाल कर आप हल्दी के गुण को जान सकते है।

1 .बहते खून के रिसाव को रोकने या चोट को ठीक करने के लिए हल्दी का उपयोग करते है। इसके अलावा हाथ-पैरों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए भी हल्दी (Turmeric) वाला दूध फायदेमंद है। इसके एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो दूध में मौजूद कैल्शियम से काफ़ी फायदा होता है।

2. रोजाना दूध पीते वक्त आधा चम्मच हल्दी (Turmeric) मिलाकर पिए जिससे शरीर सुडौल रहती है। गुनगुने हल्दी दूध का सेवन करके शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट धीरे-धीरे कम होने लगता है।

3. हल्दी को दूसरे रूप में नैचुरल लिवर डिटॉक्सीफायर भी कहा जाता है। जिसका इस्तेमाल कर लोग खून में मौजूद विषैले तत्व को बाहर निकाला जाता हैं और ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। रक्त का धमनियों में प्रवाह बढ़ जाता है और मनुष्य को हार्ट से संबंधी परेशानियां भी नहीं होती।

4. सर्दी, जुकाम या कफ हो तो हल्दी वाला दूध काफी लाभकारी होता है। हल्दी मिला हुआ गर्म दूध पीने से सर्दी-जुकाम ठीक होने के साथ फेफड़ों में जमा हुआ कफ भी निकल जाता है।

5. हल्दी को अपने आहार में सामिल करने से हड्डियां मजबूत होती हैं। और अगर आपको हड्डी से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा चाहिए तो गर्म दूध में हल्दी डाल कर पिए।

6. दूध में हल्दी मिलाकर पीने से ब्लड शुगर बढ़ने पर हल्दी वाले दूध का सेवन करना लाभकारी है। शुगर लेवल कम होता है।हल्दी में पाए जाने वाले करक्यूमिन कैंसर जैसी बीमारी को बढ़ने से रोकता है।

इसे भी पढ़े कैसे तेजी से वजन घटाएं |

हल्दी खाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे

1 .भारतीय संस्कृति में मशाले का एक अलग ही पहेचान है। उन सब मे हल्दी (Turmeric) का एक अहम योगदान है। यही कारण है की हर घर में हल्दी आपको देखने को मिलेगा। दाल से लेकर सब्जी तक हर जगह मौजूद होकर खाने के स्वाद की रौनक को बढ़ाता है और उसके साथ साथ ये कई तरह की बीमारी से लेकर तांत्रिक विधि में भी काम आते है। पुराने समय में हल्दी जड़ी बूटी के रुप में इस्तमाल किया जाता था।

2. आयुर्वेद में भी हल्दी के अनेक फायदे है जिसके बारे में विस्तार से यहां लिखा गया है।

3. कच्ची हल्दी कैंसर से लड़ने के लिए काफ़ी लाभदायक होते हैं। यह पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकने और उसे खत्म करने में भी मदद करता है। यह हानिकारक रेडिएशन के संपर्क में आने से होने वाले ट्यूमर से भी बचाव करती है

4. हल्दी सूजन को रोकने में खास मदद करता है। विशेस कर इसका उपयोग गठिया रोगियों को ठीक करने में उपयोग किया जाता है। यह शरीर के प्राकृतिक सेल्स को खत्म करके फ्री में आने वाले रेडिकल्स को खत्म करती है और जोडों के दर्द में लाभ पहुंचाती है।

5. इंसुलिन का स्तर कच्ची हल्दी से संतुलित रहता है। और यह मधुमेह रोगियों के लिए काफी उपयोगी होता है। इंसुलिन के अलावा हल्दी ग्लूकोज को रोकता है जिससे मधुमेह के दौरान होने वाले इलाज का असर बढ़ जाता है।

6. हल्दी में लिपोपॉलीसेच्चाराइड नामक तत्व होता है इससे शरीर मजबूत होता है। हल्दी शरीर में आए बैक्टेरिया से बचाव करती है और बुखार होने से रोकती है। इसमें पूरे शरीर को इंफेक्शन से बचाने का गुण होते है

7. ज्यादा हल्दी के सेवन से कोलेस्ट्रोल सेरम का स्तर शरीर में बहुत कम हो जाता है। कोलेस्ट्रोल सेरम को संतुलित रखकर हल्दी शरीर को ह्रदय रोगों से बचाव करता है।

8. कच्ची हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक दोनो गुण पाए जाते हैं। इसमें इंफेक्शन से लडने के गुण भी होते है जिसमे सोराइसिस जैसे त्वचा संबंधि रोगों से बचाव करने के गुण होते हैं।

9. हल्दी का उपयोग त्वचा को चमकदार और स्वस्थ रखने में बहुत कारगर होता है । इसमें एंटीसेप्टीक गुण होता है जिसके कारण भारतीय संस्कृति में विवाह के पहले शरीर पर हल्दी का लेप लगाया जाता है।

10.. इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए कच्ची हल्दी का चाय अत्यधिक लाभकारी होता है।

इसे भी पढ़े ब्यूटी और हेल्थ का दोस्त : एलोवेरा

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments