Friday, September 18, 2020
Home खाना पीना कॉफ़ी कॉफी पीने के फायदे और नुकसान (Advantages and Disadvantages of Drinking Coffee)

कॉफी पीने के फायदे और नुकसान (Advantages and Disadvantages of Drinking Coffee)

App/">WhatsApp

कॉफी (Coffee) न केवल स्वास्थ्य (Health) के लिए अच्‍छी होती है बल्कि इसके स्‍वाद से तन और मन (Mind) भी तरोताजा महसूस करता है। कॉफी (Coffee) का स्‍वाद हल्‍का-सा कड़वा होता है और ये थोड़ी-सी अम्‍लीय (गैस पैदा करने वाली) भी होती है। नाश्‍ते में भी कुछ लोग कॉफी (Coffee) का उपयोग ( Intake) करते हैं। संसार (World)भर में रोज लगभग 40 करोड़ कप कॉफी (Coffee) पी जाती है।

कॉफी (Coffee) के बींस की खुशबू से ही मन (Mind) महक उठता है। कॉफी के फल को भूनकर इसके बीजों तैयार किए जाते हैं। कॉफी का स्‍वाद और फ्लेवर इस बात पर निर्भर (Dependent) करता है कि कॉफी (Coffee) के बींस को कितनी डिग्री पर भूना गया है। कॉफी की दो किस्‍तें एरेबिका (Arabica) और रोबस्‍ता (Robustness) सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय हैं। हालांकि, एरेबिका कॉफी (Arabica Coffee) की गुणवत्ता सबसे अच्‍छी मानी जाती है और इसकी खुशबू, फ्लेवर एवं स्‍वाद भी बहुत बढिया होता है। अमूमन  कॉफी (Usually coffee) गर्म ही पी जाती है लेकिन कोल्‍ड कॉफी (Cold Coffee) भी बहुत पसंद की जाती है।

Black Coffee
Black Coffee

दुनिया में ब्राजील (Brazil) कॉफी का सबसे बड़ा उत्पादक है। भारत (India) में सबसे ज्‍यादा कॉफी का उत्‍पादन कर्नाटक (Karnataka) में किया जाता है और फिर इसके बाद केरल (Kerala) तथा तमिलनाडु कुल कॉफी (Coffee) का 71 फीसदी हिस्‍सा उपजित करते हैं। कर्नाटक (Karnataka) में चिकमगलूर और कोडगु में कर्नाटक (Karnataka) की 80 प्रतिशत कॉफी (Coffee) का उत्‍पादन किया जाता है।

कॉफी (Coffee) में मौजूद कैफीन (Caffeine) की वजह से इसे सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाता है और इसके शरीर (Body) पर ऊर्जा (Energy)दायक प्रभाव पड़ते हैं। इकसे अलावा कॉफी (Coffee) अवसाद को भी दूर करने में मदद करती है और ब्रेस्‍ट कैंसर (Cancer) से बचाती है एवं यकृत (Liver) को सुरक्षा प्रदान करती है। ये एंटीऑक्‍सीडेंट्स और अन्‍य जैविक घटकों का बेहतरीन स्रोत है जिससे शरीर (Body) को ऊर्जा मिलती है।

कॉफी के बारे में तथ्‍य (Facts about coffee):

    • वानस्‍पतिक नाम (Botanical name): कॉफिया (Cofia)
    • कुल: रूबिऐसी (Rubies)
    • सामान्‍य नाम: कॉफी (Coffee)
    • संस्‍कृत नाम: कॉफी, पीयूष
    • उपयोगी भाग: कॉफी के बीज
  • Facts about coffee
    Facts about coffee

    • भौगोलिक विवरण (Geographical details): कॉफी (Coffee) के पौधे की उत्‍पत्ति इथियोपिया (Ethiopia) के कफ्फा क्षेत्र में हुई थी। इसका मूल स्‍थान उप-सहारा अफ्रीका के उष्णकटिबंधीय क्षेत्र (Tropical region) हैं। हवाई, मैक्सिको, प्यूर्टो रिको, कोस्टा रिका, कोलम्बिया, ब्राजील, इथियोपिया, केन्या, भारत (India) और यमन में कॉफी (Coffee) के पौधों की खेती की जाती है।
    • रोचक तथ्‍य: विश्‍व स्‍तर पर तेल के बाद सबसे ज्‍यादा व्‍यापार किए जाने वाले उत्‍पादों में दूसरा नाम कॉफी (Coffee) का है।
कॉफी के फायदे – Coffee Ke Fayde
  1. कॉफी पीने से लाभ वजन कम करें – Coffee For Weight Loss
  2. कॉफी के फायदे शिथिलतादूर करने में – Coffee For Fatigue
  3. कॉफी पीने के लाभ दिल की बीमारी के लिए – Benefits Of Coffee For Heart
  4. कॉफी पीने के फायदे मधुमेह के लिए – Coffee Benefits For Diabetes
  5. कॉफी के गुण पार्किंसन की समस्या में – Coffee Good For Parkinson Disease
  6. कॉफी के लाभ स्तन के लिए – Coffee Increases Breast Size
  7. कैंसर के लिए कॉफी पीने के फायदे – Coffee Pine Ke Fayde Cancer Me
  8. स्टैमिना के लिए कॉफी के फायदे – Coffee For Athletic Stamina
  9. कॉफी पीने के अन्य फायदे – Coffee Peene Ke Anya Fayde
  10. कॉफ़ी के फायदे त्वचा के लिए – Coffee for Skin
  11. कॉफ़ी का फायदे अवसाद के लिए – Coffee for Depression

कॉफी पीने से लाभ वजन कम करें – Coffee For Weight Loss

कॉफी (Coffee) मोटापा कम करने में भी मदद करती है। इसमें मोजूद कैफीन (Caffeine) शरीर (Body) में उपस्थित वसा को कम करती है और चर्बी को बढ़ने नहीं देती है। इसलिए जो लोग अपना वजन (Weight) कम करने की चाहत रखते हैं वह कॉफी पीना शुरू कर दें। कॉफी में मैग्नीशियम और पोटेशियम (Potassium) मौजूद होते हैं, जो शरीर (Body) को इंसुलिन (Insulin) का उपयोग करने में मदद करते हैं और ब्लड शुगर (Sugar) के स्तर को विनित्य (Regular) करते हैं। यह मीठा और स्नैक्स खाने की आपकी लालसा को भी कम करते हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि कैफीन (Caffeine) चयापचय के स्तर को भी 3-11% तक बढ़ा सकता है।

कॉफी के फायदे शिथिलता दूर करने में – Coffee For Fatigue 

कभी-कभी ऐसा होता है कि काम की वजह से हमें देर रात (Night) तक जागना पड़ता है। इस वजह से नींद पूरी नही होती और शिथिलता (Muscular Exhaustion) होने लगती है। ऐसे में अगर एक कप कॉफी पी लें तो सारी शिथिलता (Muscular Exhaustion) दूर हो जाती है। यहाँ तक की दबाव को दूर करने में भी कॉफी फायदेमंद होती है। एक रिसर्च ने साबित किया है की, 400 मिलीग्राम कैफीन (Caffeine) आपकी सहनशक्ति में सुधार कर सकता है।

कॉफी पीने के लाभ दिल की बीमारी के लिए – Benefits Of Coffee For Heart

कॉफी (Coffee) दिल की बीमारी के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। एक रिसर्च से पता चला है कि नित्य (Regular) रूप से कॉफी पीने वाले लोगों में स्ट्रोक होने का खतरा कम कर सकता है। ऐसा देखा गया है कि, महिलाओं में यह हृदय रोगों के खतरे को भी कम करता है। यह आपके रक्त-दाब (Blood Pressure) को अधिक समय के लिए बढ़ा सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इससे स्ट्रोक या हृदय रोग हो। कुछ शोधों से यह बात सामने आई है कि जो लोग दिन में 3 बार कॉफी (Coffee) का उपयोग ( Intake) करते हैं उन्हें दिल की बीमारी होने का ख़तरा 21 फीसदी तक कम हो जाता है।

कॉफी पीने के फायदे मधुमेह के लिए – Coffee Benefits For Diabetes

कॉफी (Coffee) मधुमेह (Diabetes) के लिए भी बहुत लाभदायक होती है। जो व्यक्ति दिन में 4 बार कॉफी का उपयोग ( Intake) करते हैं उन्हें टाइप 2 मधुमेह (Diabetes) होने का ख़तरा कम हो जाता है। रोजाना 3 से 4 कप कॉफी पीने से मधुमेह (Diabetes) का ख़तरा 50 फीसदी तक कम किया जा सकता है।

कॉफी के गुण पार्किंसन की समस्या में – Coffee Good For Parkinson Disease

जिन लोगों को पार्किंसन (parkisons) की समस्या है उनके लिए भी कॉफी (Coffee) पीना बेहतर माना जाता है। एक अध्ययन के अनुसार, कॉफ़ी (Coffee) पिने वाले 32-60% लोगों में पार्किंसंस रोग डिवेलप (Developed) करने का बहुत कम जोखिम होता है। पार्किंसंस रोग लोगों में एक सामान्य न्यूरोडिजेनरेटिव बीमारी है। यह मस्तिष्क में डोपामाइन (Dopamine) पैदा करने वाले न्यूरॉन्स (Neurons) को खत्म करता है। अल्जाइमर (Alzheimer’s) रोग की तरह ही इस बिमारी का भी कोई इलाज नहीं है, जसकी वजह से इस रोग की रोकथाम पर ध्यान देना काफी जरूरी (Important) है।

कॉफी के लाभ स्तन के लिए – Coffee Increases Breast Size

एक शोध के अनुसार कॉफ़ी (Coffee) का प्रतिदिन उपयोग ( Intake) करने से औरतों के स्तन का माप (Shape) बढ़ाया जा सकता है। सिर्फ 3 कप कॉफ़ी के उपयोग ( Intake) से ब्रैस्ट का माप (Shape) आम (Mango) लोगों की तुलना में ज्यादा तेजी से बढ़ने लगता है।

कैंसर के लिए कॉफी पीने के फायदे – Coffee Pine Ke Fayde Cancer Me

आपको हम यह भी बताना चाहते हैं कि कॉफी (Coffee) त्वचा के कैंसर (Cancer) को दूर करने लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। एक अध्ययन से पता चला है कि कॉफ़ी पीने से 20% पुरुषों में कैंसर (Cancer) और 25% महिलाओं में गर्भाशय (Womb) के कैंसर (Cancer) का खतरा कम हुआ है। रिसर्च करने वाले लोगों ने दिन में 4 बार कॉफ़ी का उपयोग ( Intake) करने की सलाह दी है। जो महिलाएं दिन में 3 कप कॉफी पीती है, उनमें त्वचा के कैंसर (Cancer) का ख़तरा कम होता है। कॉफी लीवर कैंसर (Cancer) के ख़तरे को भी कम करने में मदद करती है।

स्टैमिना के लिए कॉफी के फायदे – Coffee For Athletic Stamina

कॉफी में मौजूद कैफीन (Caffeine) की वजह से खून (Blood) में फैटी एसिड का निर्माण होता है जो कि साइकल चलाने या फिर किसी भारी काम को करने वाले इंसान के स्टैमिना (stamina) को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए रोजाना साइकलिंग (Cycling) करने वाले लोगों के लिए कॉफी (Coffee) बहुत ही फायदेमंद मानी गई है।

कॉफी पीने के अन्य फायदे – Coffee Peene Ke Anya Fayde

  • शोध से पता चला है कि अगर 65 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति कॉफी (Coffee) पीते हैं तो उनका बुद्धि (Brain) अन्य उम्र के लोगों की तुलना में तेज चलता है।
  • दिन में 1- 6 कप कॉफ़ी (Coffee) का उपयोग ( Intake), आपकी ध्यान केंद्रित करने की शक्ति को बढ़ाता है।
  • कॉफी (Coffee) में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidante) होते हैं, जो हमारे शरीर (Body) में मुक्त कणों से लड़ने और उनसे रक्षा करने में काम करते हैं।
  • कॉफी (Coffee) में क्लोरोजेनिक एसिड (Chlorogenic Acid) (सीएलए)(CLA) होता है जो आँखों की क्षति को रोकने में मदद करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) के रूप में काम करता है और आंखों पर पद रहे दबाव को भी कम करता है।
  • कॉफी (Coffee) का उपयोग ( Intake) यकृत (Liver) रोगों के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है। एक अध्ययन से पता चला है कि 80% लोगों में कॉफ़ी का उपयोग ( Intake) करने से यकृत (Liver) रोग कम हुए हैं।
  • जर्नल ऑफ़ पेन द्वारा, मार्च (March) 2007 में किये गए एक अध्ययन से पता चला है कि दो कप कॉफी का उपयोग ( Intake) वर्कआउट करने के बाद मांसपेशियों के दर्द (Pains) से राहत दे सकता है।

कॉफ़ी के फायदे त्वचा के लिए – Coffee for Skin

डिहाइड्रेशन, एलर्जी, नींद की कमी के कारण आँखों के नीचे काले घेरे हो सकते हैं। भले ही कैफीन (Caffeine) अनुवंशित काले घेरों का इलाज नहीं कर सकता है, फिर भी इसके सूजन (Swelling) कम करने के गुणों की वजह से यह काले घेरों से जुड़ी सूजन (Swelling) को कम करने में फायदेमंद है। कैफीन (Caffeine) आपकी आंखों के नीचे खून (Blood) के संचय को कम करता है जो काले घेरों का एक कारण है। साओ पाउलो विश्वविद्यालय (University of Sao Paulo) द्वारा एक अध्ययन ने साबित किया है कि जिन त्वचा पर लगाने वाली क्रीम (Cream) में कैफीन (Caffeine) होता है वो सेल्युलाईट फैट को 17% तक कम करती हैं।

कॉफ़ी का फायदे अवसाद के लिए – Coffee for Depression

10 साल तक किये गए एक अध्ययन के अनुसार, 86,000 महिला चिकित्सा-सहायक (Nurse)ों ने कॉफी पीने वाले लोगों में आत्महत्या का खतरा कम देखा है। कैफीन (Caffeine) केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित (Excited) करता है और सेरोटोनिन (Serotonina), डोपामाइन (Dopamina) और नॉरड्रेनलाइन (Noradrenalina) जैसे न्यूरोट्रांसमीटर (Neurotransmisores) के उत्पादन को बढ़ाता है, जो आपके मूड को अच्छा करता है। एक दिन में दो कप कॉफी (Coffee) पीने से लगभग 50% लोगों में आत्महत्या (Suicidio) करने का खतरा कम होता है।

कॉफी (Coffee) के प्राकृतिक प्रभाव अवसाद से दुःखित (Victim) किसी भी व्यक्ति के लिए फायदेमंद हैं। यह दबाव से राहत देता है और आपकी जीवन में सुधार करता है।

  • आपको अगर कॉफी (Coffee) पीनी है तो प्रतिदिन चार कप से ज्यादा कॉफी न पिएं। चार कप से ज्यादा कॉफी का उपयोग ( Intake) सेहत (Health) पर बुरा असर डाल सकता है।
  • कॉफी(Coffee) का अधिक उपयोग ( Intake) नींद न आने की समस्या को बढ़ा सकता है।
  • कॉफी (Coffee) के अधिक उपयोग ( Intake) से व्याकुलता (Nervousness) और हृदय गति रूकने का डर (Fear) भी पैदा होता है।
  • गर्भवती महिलाओं को दो कप कॉफी से अधिक उपयोग ( Intake) नहीं करना चाहिए। कॉफी के अधिक उपयोग ( Intake) से गर्भस्राव (Miscarriage), नवजात का वजन (Weight) कम होना और कई अन्य जन्म (Birth) दोष पैदा होते हैं।
  • विश्व सेहत (Health) संस्था (Organization) की चेतावनी के अनुसार कॉफी के अधिक उपयोग ( Intake) से कैंसर (Cancer) जैसी घातक (Deadly) बीमारी का सामन (Mind)ा करना पड़ सकता है।
  • कैफीन (Caffeine) का ज्यादा उपयोग ( Intake) शरीर (Body) की नसों को कमजोर करता है जिस के कारण व्याकुलता (Nervousness), निराशा और अवसाद जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं।

शराब से हुए हैंगओवर को ठीक करने के लिए कॉफ़ी फायदेमंद हो सकती है। हैंगओवर अनियंत्रित सिरदर्द (Headache) का कारण बन सकता है। कड़क काली कॉफी का उपयोग ( Intake) करने से यह दर्द (Pains) को काफी हद तक कम कर सकती है। कैफीन (Caffeine) में मौजूद न्यूरोप्रोटेक्टीव (neuroprotective) प्रभाव दर्द (Pains) को कम करता है। यह दर्द (Pains) के लिए पेनकिलर दवाओं में मौजूद गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (gastrointestinal) जितनी ही सहायक होती है। इसलिए, कॉफ़ी का इस्तेमाल माइग्रेन (Migraine) और सिरदर्द (Headache) के रोगियों के लिए फायदेमंद है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Square Foot Gardening | वर्ग फुट बागवानी क्या है?

वर्ग फुट बागवानी के लिए आपका मार्गदर्शक (Your Guide to Square Foot Gardening ) दशकों से बागवानी (Gardening) की दुनिया में यह एक चर्चा का...

किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षण | Kidney Failure Symptoms

गुर्दे (किडनी) खराब होने के लक्षण (Kidney Kharab Hone ke Lakshan) किडनी (Kidney) हमारे शरीर में खून (Blood) साफ़ करने, हड्डियों (Bones) को मजबूत करने,...

अंकुरित चने खाने के फायदे (Benefits of Eating Sprouted Gram in Hindi)

अंकुरित चने खाने के चमत्कारिक फायदे (Ankurit Chane Khane ke Fayde) आपने अंकुरित अनाज (Sprouted grains) से होने वाले लाभ के बारे में जरूर सुना...

प्राकृतिक सौंदर्य पाने के घरेलू उपाय (Praktik Sondry Pane ke Gharelu Upay)

खूबसूरत एवं प्राकृतिक त्वचा पाने के घरेलू नुस्खे (Khoobsurat Evan Praakrtik Tvacha Pane ke Gharelu Nuskhe) खूबसूरत एवं प्राकृतिक त्वचा पाने के घरेलू नुस्खे (Khoobsurat...

Recent Comments