Friday, December 2, 2022
Homeब्यूटी एंड फैशनत्वचा के लिए तुलसी के फायदे और नुकसान | Benefits and harms...

त्वचा के लिए तुलसी के फायदे और नुकसान | Benefits and harms of basil/Tulsi for skin

भारत में तुलसी (basil/Tulsi) को एक पवित्र पौधे के रूप में पूजा जाता है। यह एक झाड़ीदार झाड़ी है जिसमें शाखाओं से निकलने वाला एक अलग इत्र होता है। इस पौधे की औषधीय क्षमता की चर्चा वैदिक काल से ही की जाती रही है। इस पौधे की पत्तियों और बीजों दोनों में ही चिकित्सीय गुण होते हैं, इसलिए तुलसी के बीज पत्तों की तरह ही महत्वपूर्ण होते हैं। तुलसी के पौधे की पत्तियों का उपयोग विभिन्न प्रकार के वायरल बुखार के इलाज के लिए किया जा सकता है।

तुलसी न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी है। यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के रख-रखाव में भी सहायता करता है। तुलसी (basil/Tulsi) आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करती है और कई तरह के त्वचा विकारों को दूर रखती है। इतना ही नहीं, यह आपकी त्वचा की बढ़ती उम्र को रोकने में भी मदद करता है।

तुलसी के जीवाणुरोधी गुण त्वचा के छिद्रों से मलबे और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं। यह त्वचा में गहराई से प्रवेश करके सफाई करता है। यह त्वचा कोशिकाओं के पुनर्जनन में भी सहायता करता है। अगर आपकी त्वचा पर गहरे मुंहासे और मुंहासों के निशान हैं, तो तुलसी आपको उन्हें जल्दी ठीक करने में मदद कर सकती है।

तुलसी (basil/Tulsi) चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में मदद कर सकती है। तुलसी के पत्ते शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और उनके प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं। इन जहरों के कारण मुंहासे और फुंसी होते हैं। इस तरह से मुंहासों के इलाज के लिए तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है। तुलसी और नीम के पत्तों के पेस्ट से मुंहासों का इलाज किया जाता है। यह उनका इलाज करने में सक्षम है।

इसे भी पढ़े

कोकम के फायदे और नुकसान

खट्टे फल के फायदे

तुलसी आपकी त्वचा के लिए क्यों अच्छी है? Why is Tulsi good for your skin?

तुलसी (basil/Tulsi) अपने गुणों और पोषक तत्वों के कारण त्वचा के लिए अच्छी मानी जाती है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों में विटामिन ए और सी शामिल हैं। इन लाभों के अलावा, तुलसी बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट में उच्च है। तुलसी एक ऐसा पौधा है जो कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है। इसमें उपचार क्षमताएं भी हैं जो त्वचा के घावों को ठीक करने में सहायता कर सकती हैं। इसके अलावा, तुलसी का रक्त शुद्ध करने वाला प्रभाव होता है। इन सभी गुणों और पोषक तत्वों के कारण तुलसी को त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है।

त्वचा के लिए तुलसी के 5 फायदे | 5 benefits of basil for skin

तुलसी (basil/Tulsi) के सेवन से बीमारियों से बचा जा सकता है तो दूसरी तरफ तुलसी का फेस पैक लगाने से त्वचा को स्वस्थ बनाया जा सकता है।

1. चमकदार त्वचा के लिए तुलसी | Basil for Glowing Skin

अगर आप अपनी त्वचा में चमक लाना चाहते हैं तो तुलसी का सेवन करना एक अच्छी जड़ी-बूटी है। एक शोध पत्र के अनुसार तुलसी का शुद्धिकरण प्रभाव पड़ता है और यह रक्त को शुद्ध कर सकता है। रक्त को शुद्ध करने के लिए तुलसी का उपयोग त्वचा को स्वस्थ चमक प्रदान कर सकता है। इसे तुलसी के सेवन से पूरा किया जा सकता है। तुलसी के फेस पैक भी त्वचा को हल्दी में बदल सकते हैं और उसे चमकदार बना सकते हैं।

2. त्वचा के संक्रमण | Skin Infections

तुलसी त्वचा के संक्रमण के उपचार में भी मदद कर सकती है। तुलसी के एंटीऑक्सीडेंट गुण ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके एक्जिमा (खुजली वाले दाने) जैसी महत्वपूर्ण त्वचा की स्थिति का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। तुलसी के तेल में रोगाणुरोधी यौगिक भी शामिल होते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ते हैं जो ई. कोलाई, एस. ऑरियस और पी. एरुगिनोसा जैसे त्वचा संक्रमण का कारण बनते हैं। इस प्रभाव के परिणामस्वरूप त्वचा के संक्रमण को रोकने के लिए तुलसी के अर्क और तुलसी के तेल से युक्त क्रीम और जैल का उपयोग किया जाता है।

3. मुँहासे उपचार | Acne Treatment

तुलसी का उपयोग मुंहासों और मुंहासों के दाग-धब्बों में मदद के लिए किया जा सकता है। तुलसी के पत्ते के तेल में एक जीवाणुरोधी क्रिया होती है, जो मुंहासों को कम करने में मदद कर सकती है। इसमें लिनोलिक एसिड भी होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ऐसा करने से मुंहासों की सूजन को कम किया जा सकता है। इतना ही नहीं, तुलसी के शुद्ध करने वाले तत्व रक्त शुद्धि में सहायक होते हैं, जो मुंहासों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

4. त्वचा के लिए टोनर | Toner for Skin

तुलसी (basil/Tulsi) को त्वचा के लिए टोनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एक अध्ययन के अनुसार जिन जड़ी-बूटियों में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, वे त्वचा को टोन करने में मदद कर सकती हैं। तुलसी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं।

5. उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करें | Slow down the aging process

तुलसी बढ़ती उम्र को रोकने में भी मदद कर सकती है। तुलसी, वास्तव में, एक एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव है। नतीजतन, तुलसी समय से पहले बूढ़ा होने की शुरुआत को रोकने और देरी करने में सहायता कर सकती है।

तुलसी को चेहरे पर लगाने के साइड इफेक्ट | Side effects of applying Tulsi on face

तुलसी (basil/Tulsi) को एक हानिरहित जड़ी बूटी माना जाता है, इस प्रकार त्वचा के लिए तुलसी का फेस पैक बनाने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा। जो लोग गर्भवती हैं या उन्हें अन्य चिकित्सीय समस्याएं हैं, उन्हें इसे लेने से पहले चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए।

  • यद्यपि तुलसी में एंटी-एलर्जी गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह एलर्जी को रोकता है, संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को यह जांचने के लिए अपने हाथों पर patch test करना चाहिए कि क्या उन्हें एलर्जी है या सीधे चेहरे पर इसका उपयोग करने से पहले चकत्ते होते हैं।
  • तुलसी के त्वचा संबंधी फायदों के बारे में तो आप शायद पहले से ही जानते होंगे। यह त्वचा के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है। इससे त्वचा को और भी ज्यादा फायदा होने की संभावना है। अगर आप चमकदार त्वचा पाने की जल्दी में हैं तो अभी घर पर ही तुलसी का फेस पैक बनाएं।

इसे भी पढ़े

कीवी फल के फायदे

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments