Sunday, July 3, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीबीयर के फायदे और नुकसान | Advantages and disadvantages of beer

बीयर के फायदे और नुकसान | Advantages and disadvantages of beer

इस पोस्ट में, हम बियर (beer) पीने के फायदों के बारे में चर्चा करेंगे। इसके अलावा हम बीयर पीने के सही तरीके के साथ-साथ ऐसा करने से होने वाले नुकसान के बारे में भी चर्चा करेंगे। आपको बता दें कि बीयर में लगभग 5% अल्कोहल होता है, जबकि कुछ में बहुत अधिक होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

उम्र बढ़ने में तेजी लाने, दर्द को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए कई अध्ययनों में बियर (beer) का सेवन दिखाया गया है। हालाँकि, हमें यह याद रखना चाहिए कि इसमें कुछ अल्कोहल (alcohol) होता है, और इसके अत्यधिक और नियमित (excessive and regular) सेवन से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं (problem) हो सकती हैं। तो चलिए इसके फायदे और नुकसान के बारे में जानते हैं:-

इसे भी पढ़े

आंवला और शहद के फायदे और नुकसान

बीयर के फायदे | benefits of beer

हम यहां आपको बियर (beer) पीने के फायदों के बारे में बता रहे हैं। लेकिन पहले, हम स्पष्ट रूप से बता दें कि बीयर किसी भी बीमारी के लिए एक व्यापक उपाय नहीं है। इसका सेवन उनके लक्षणों को कुछ मात्रा में कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन केवल तभी जब इसे कम मात्रा में लिया जाए। तो आइए जानते हैं बीयर पीने के कुछ फायदों के बारे में:-

1 . किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए | To maintain kidney health

इससे साफ है कि बीयर का सेवन किडनी (kidney) की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इस विषय पर एक अध्ययन के अनुसार, कम मात्रा में बीयर पीने से गुर्दे की पथरी की घटनाओं को कम किया जा सकता है। वहीं, एक अन्य शोध में बताया गया है कि शराब पीने से गुर्दे की पथरी के खतरे को कम किया जा सकता है। वहीं, इस बात का ध्यान रखें कि बीयर में अल्कोहल (alcohol) का स्तर 5 प्रतिशत हो। इन Finding के आधार पर यह निष्कर्ष निकालना उचित है कि बियर गुर्दे के स्वास्थ्य के लिए सहायक है।

2. मस्तिष्क के लाभ के लिए | For the benefit of the brain

जैसे-जैसे लोग बड़े होते जाते हैं, उनके मस्तिष्क की कार्य करने की क्षमता बिगड़ने लगती है, जिसका असर याददाश्त (memory) पर पड़ सकता है। बीयर पीने के फायदे यहां बताए जा सकते हैं, क्योंकि इसमें सिलिकॉन और हॉप्स (silicon and hops) होते हैं, जो दोनों ही दिमागी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं। नतीजतन, कम मात्रा में बीयर का सेवन अल्जाइमर (Alzheimer) और स्मृति हानि जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

3. स्वस्थ दिल के लिए बीयर के फायदे | Benefits of Beer for a Healthy Heart

शराब के कारण, थोड़ी मात्रा में बीयर पीने से हृदय और रक्त धमनियों को स्वस्थ्य हो सकता है। वैज्ञानिक आंकड़ों के अनुसार शराब के सेवन से कोरोनरी आर्टरी डिजीज (coronary artery disease), डायबिटीज (diabetes), हार्ट फेलियर और स्ट्रोक (Heart failure and stroke) का खतरा कम हो सकता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि स्वस्थ हृदय के लिए बीयर पीने के फायदे को इस मामले में Display किया जा सकता है।

4. स्वस्थ हड्डियों के लिए | For Healthy Bones

हड्डियों (bones) की मजबूती के लिहाज से भी बियर के सेवन के फायदे देखे जा सकते हैं। एक अध्ययन में दावा किया गया है कि मध्यम बियर पीने से पुरुषों और पोस्टमेनोपॉज़ल (men and postmenopausal) महिलाओं की हड्डियों को फायदा हो सकता है।

5. कैंसर के जोखिम को कम करें | Reduce Cancer Risk

यदि आप बीयर को ठीक से पीना जानते हैं, तो आप इसका उपयोग अपने कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए कर सकते हैं। दरअसल, बीयर एंटी-कार्सिनोजेनिक (Beer Anti-Carcinogenic) है, यानी यह कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है, साथ ही एंटी-एंजियोजेनिक, यानी यह ट्यूमर के विकास को रोकता है। इस आधार पर, यह विश्वास करना उचित है कि मध्यम बियर पीने से कैंसर का खतरा कम हो सकता है। साथ ही आपको याद दिला दें कि कैंसर एक गंभीर स्थिति है जिसके लिए medical ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

6. बी विटामिन | B Vitamins

बीयर में विटामिन बी होने के कारण यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। दरअसल, विटामिन बी को स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह मेटाबॉलिज्म (metabolism) के लिए जरूरी है। यह लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और स्वस्थ केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के रख – रखाव में भी सहायता करता है। यह दिमाग की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

7. बीयर के मधुमेह के लाभ | Diabetes Benefits of Beer

मधुमेह प्रबंधन (diabetes management) के संदर्भ में भी बीयर के लाभों को दिखाया जा सकता है। बीयर आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकती है। अध्ययन के अनुसार, जो पुरुष मध्यम मात्रा में बीयर पीते हैं, उनमें मधुमेह (Diabetes ) विकसित होने का जोखिम कम होता है।

8. लंबा, स्वस्थ जीवन जीने के लिए | To live a long, healthy life

बीयर, जब कम मात्रा में सेवन किया जाता है, किसी के स्वास्थ्य और लंबी उम्र के लिए सहायक हो सकती है। यह कई बीमारियों की रोकथाम में सहायता कर सकता है, साथ ही lipid metabolism को बढ़ा सकता है और हृदय संबंधी जोखिम को कम कर सकता है। यह मधुमेह (Diabetes) और मोटापे को नियंत्रित (control) करने के साथ-साथ ऑक्सीडेटिव (oxidative) तनाव को कम करने में भी मदद कर सकता है, जो सभी लंबे जीवन और स्वस्थ जीवन शैली के लिए महत्वपूर्ण हैं।

9. रक्तचाप नियंत्रण | Blood Pressure Control

रक्तचाप के नियमन के संदर्भ में बीयर पीने के लाभों को भी दिखाया जा सकता है। आपको बता दें कि बीयर में एक पॉलीफेनोलिक तत्व (polyphenolic elements) होता है जो आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है। जैसा कि पहले कहा गया है, बीयर पीने के फायदे और नुकसान हैं। नतीजतन, इसके लाभों को पुनः प्राप्त करने के लिए, इसका उचित तरीके से और कम मात्रा में सेवन किया जाना चाहिए।

10. कोलेस्ट्रॉल | Cholesterol

बियर पीने के कई फायदों में से एक यह है कि यह कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करता है। इस विषय पर एक शोध रिपोर्ट के अनुसार, कम मात्रा में बीयर का सेवन करने से शरीर में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (HDL Cholesterol) या अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। यह रक्त वाहिकाओं के लचीलेपन को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि सही तरीके से बीयर पीना सीखने से कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का स्तर कम हो सकता है।

इसे भी पढ़े

टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

बीयर के नुकसान | disadvantages of beer

बियर (beer) को सही मात्रा में पीने से ही लाभ मिलता है। हालाँकि, यदि अधिक मात्रा में बीयर का सेवन किया जाता है, तो इसके कुछ नुकसान भी हैं, जो इस प्रकार हैं:-

  • बीयर में अल्कोहल (alcohol) होता है, जैसा कि हमने निबंध में पहले बताया था। ऐसे में इसका अधिक मात्रा में पीने से सिर, गर्दन, पेट, स्तन और अन्य अंगों के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।
  • इसके अलावा, शराब पीने से दिल का दौरा और स्ट्रोक (stroke) का खतरा बढ़ सकता है।
  • अत्यधिक बीयर पीने से कुछ स्थितियों में संभावित रूप से मृत्यु हो सकती है। इससे कार दुर्घटना भी हो सकती है।
  • गर्भावस्था के दौरान शराब पीना शिशु के लिए हानिकारक हो सकता है। अचानक नवजात मृत्यु के अलावा, यह बच्चे में प्रमुख जन्म दोष या भ्रूण शराब सिंड्रोम पैदा कर सकता है।
  • अत्यधिक बीयर के सेवन से प्री-डायबिटीज (pre-diabetes) होने की संभावना भी बढ़ सकती है।
  • इसके अलावा, liver cirrhosis, अग्नाशयशोथ की सूजन, high blood pressure के मुद्दों और psychological disorders सहित रोग अधिक सामान्य हो सकते हैं।

इसे भी पढ़े

सरसों के साग के फायदे और नुकसान

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments