Wednesday, December 7, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीटमाटर खाने के फायदे और नुकसान | Advantages and disadvantages of eating...

टमाटर खाने के फायदे और नुकसान | Advantages and disadvantages of eating tomatoes

टमाटर (tomatoes) के बिना भारतीय किचन अधूरा माना जाता है। यह फसलों के उत्पादन में एक आवश्यक कार्य करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह न केवल स्वाद में सुधार करता है बल्कि स्वास्थ्य लाभ भी देता है। यह विशिष्ट दिखने वाला टमाटर कई आश्चर्यजनक गुणों से भरा हुआ है। टमाटर में विटामिन-ए (Vitamin A) और विटामिन-सी फाइबर (Vitamin C Fiber), फोलेट और कैल्शियम (folate and calcium) जैसे कई आवश्यक तत्व शामिल होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी माने जाते हैं। टमाटर (tomatoes) में एंटी-ऑक्सीडेंट (anti-oxidant) प्रभाव होते हैं। जो मधुमेह और कैंसर (diabetes and cancer) जैसी बीमारियों की रोकथाम में मदद कर सकता है। ऐसा माना जाता है कि खीरा (Cucumber) आसानी से पच जाता है, जबकि टमाटर के बीज अधिक समय लेते हैं। इसलिए इन दोनों को एक साथ खाने से पेट में एसिड (acid) बनने लगता है। बाद में, इससे सूजन हो सकती है। टमाटर वजन घटाने में भी मदद करता है। टमाटर में मौजूद गुणों के कारण इसे सुपर फूड (super food) माना जाता है। इसीलिए, इस post में, हम इस शक्तिशाली टमाटर (mighty tomato) के फायदे और नुकसान के बारे में चर्चा करेंगे।

इसे भी पढ़े

सरसों के साग के फायदे और नुकसान

ज्यादा जानकारी के लिए इस वीडिओ को देखे-

https://youtu.be/zD4z8Nl8K8I

टमाटर के फायदे | benefits of tomato

टमाटर (tomatoes) खाने के कई फायदे हैं। हम इस post में उन्हीं फायदे के बारे में जानेंगे, लेकिन पहले यह स्पष्ट कर दें कि टमाटर किसी भी बड़ी बीमारी का इलाज नहीं है। यह केवल कुछ हद तक उनके लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। आइए जानते हैं टमाटर खाने के फायदे:-

1 . हड्डियों और दांतों के लिए | for bones and teeth

टमाटर दांतों और हड्डियों को अच्छे आकार में रखने में मदद कर सकता है। अध्ययन के अनुसार टमाटर में लाइकोपीन (lycopene) की मात्रा अधिक होती है, जो हड्डियों को खराब होने से बचाने में मदद करता है। टमाटर भी कैल्शियम (calcium) का अच्छा स्रोत है। बता दें कि हड्डियों और दांतों में शरीर का 99 प्रतिशत से अधिक कैल्शियम (calcium) होता है, जो उन्हें मजबूत रखने में अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में यह मान लेना reasonable है कि टमाटर खाना दांतों और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

2. आंखो के रोगों के उपचार में सहायक | Helpful in the treatment of eye diseases

टमाटर के सेवन से आंखों की समस्या से बचा जा सकता है। टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन सी (vitamin C) इसमें मदद कर सकता है। विटामिन सी (vitamin C) एक एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) है जिसे सेल स्वास्थ्य में सहायता करने के लिए माना जाता है। यह नेत्र रोग की रोकथाम में भी सहायता कर सकता है। ऐसे में यह मान लेना reasonable है कि टमाटर का सेवन करने से आंखों को Healthy रखने में मदद मिलेगी।

3. वजन घटाने में मददगार | Helpful in Weight Loss

अध्ययन के अनुसार, टमाटर के रस के सेवन से लोगों को वजन और वसा (weight and fat) कम करने में मदद मिल सकती है। टमाटर को फाइबर (fiber) का भी अच्छा स्रोत माना जाता है। दूसरी ओर, फाइबर (fiber) वजन घटाने के मामले में वास्तव में फायदेमंद हो सकता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि वजन कम करने के लिए टमाटर का रस पीने के फायदे इस स्थिति में फायदेमंद हो सकते हैं।

4. मधुमेह सहायता | Diabetes Support

मधुमेह के इलाज में टमाटर को फायदेमंद दिखाया गया है। वास्तव में, टमाटर में नरिंगिन नामक रसायन में मधुमेह विरोधी गुण हो सकते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। टमाटर का रस लाइकोपीन (lycopene), बीटा-कैरोटीन (beta carotene,), पोटेशियम (potassium), विटामिन सी (vitamin C), फ्लेवोनोइड्स (flavonoids), फोलेट (folate) और विटामिन ई (Vitamin E) में भी उच्च होता है।

5. कैंसर से लड़ने के लिए | To Fight Cancer

लाल टमाटर में लाइकोपीन नामक कैरोटेनॉयड (carotenoids) पाया जाता है। इस रसायन में कैंसर रोधी कीमोप्रिवेंटिव (chemo preventive) प्रभाव हो सकते हैं। लाइकोपीन में एंटी-ऑक्सीडेंट (anti-oxidant) और एंटी-कार्सिनोजेनिक (anti-carcinogenic) प्रभाव भी होते हैं, जो कैंसर की रोकथाम में मदद कर सकते हैं|

6. Blood Pressure नियंत्रण | Blood Pressure Control

उच्च रक्तचाप के इलाज में भी टमाटर के सेवन के फायदे बताए जा सकते हैं। आपको बता दें कि टमाटर के अर्क में लाइकोपीन (lycopene), बीटा-कैरोटीन (beta carotene) और विटामिन ई (Vitamin E) जैसे कई कैरोटीनॉयड (carotenoids) होते हैं।

7. Anti-inflammatory Properties

सूजन की स्थिति के इलाज के लिए टमाटर का उपयोग किया जा सकता है। टमाटर में लाइकोपीन (lycopene), बीटा-कैरोटीन (beta carotene), विटामिन सी (vitamin C) और विटामिन ई (Vitamin E) सहित कई bioactive substances होने का दावा किया जाता है, जिनमें से सभी में सूजन-रोधी गुण होते हैं।

8. गर्भावस्था के दौरान फायदेमंद | Beneficial During Pregnancy

टमाटर के चिकित्सीय गुणों के कारण यह गर्भावस्था के दौरान भी फायदेमंद हो सकता है। टमाटर, वास्तव में, फोलेट (folate) में उच्च होते हैं, जो एक unborn fetus को neural tube abnormalities, , या रीढ़ और मस्तिष्क की बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

9. Anti-inflammatory

जब मटर के गुणों की बात आती है, तो वे दर्द को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। टमाटर, वास्तव में, फ्लेवोनोइड्स (flavonoids) में उच्च होते हैं, जिन्हें एनाल्जेसिक (analgesic) गुण दिखाया गया है। इसलिए दर्द के इलाज के लिए टमाटर का उपयोग चिकित्सीय (therapeutic) माना जा सकता है।

10. हृदय के लिए | To the heart

वैज्ञानिक जांच में टमाटर के कार्डियोप्रोटेक्टिव (cardioprotective) प्रभाव साबित हुए हैं। इसमें लाइकोपीन (lycopene), बीटा-कैरोटीन (beta carotene), फोलेट (folate), पोटेशियम (potassium), विटामिन सी (vitamin C), फ्लेवोनोइड्स (flavonoids) और विटामिन ई (Vitamin E) सभी प्रचुर मात्रा में होते हैं। इन सभी गुणों के कारण तंबाकू कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप की रोकथाम में फायदेमंद है। कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित (control) रखने पर हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है।

टमाटर के पोषक तत्व

पोषक तत्व मात्रा प्रति 100 ग्राम
पानी 94.52 ग्राम
ऊर्जा 18 केसीएल
प्रोटीन 0.88 ग्राम
वसा 0.2 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 3.89 ग्राम
फाइबर 1.2 ग्राम
शुगर 2.63 ग्राम
कैल्शियम 10 मिलीग्राम
आयरन 0.27 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 11 मिलीग्राम
फास्फोरस 24 मिलीग्राम
पोटेशियम 237 मिलीग्राम
सोडियम 5 मिलीग्राम
जिंक 0.17 मिलीग्राम
कॉपर 0.059 मिलीग्राम
विटामिन सी 13.7 मिलीग्राम
थियामिन 0.037 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन 0.019 मिलीग्राम
नियासिन 0.594 मिलीग्राम
विटामिन बी6 0.08 मिलीग्राम
फोलेट 15 माइक्रोग्राम
विटामिन ए आरएई 42 माइक्रोग्राम
बीटा कैरोटीन 499 माइक्रोग्राम
विटामिन ई 0.54 मिलीग्राम
विटामिन के 7.9 माइक्रोग्राम

टमाटर के नुकसान | harm of tomatoes

टमाटर (tomatoes) खाने के लाभों को समझने के साथ-साथ ऐसा करने के जोखिमों को समझना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसका बहुत अधिक सेवन खतरनाक हो सकता है। हम टमाटर के जिसमें निम्नलिखित शामिल हैं:-

  • टमाटर से एलर्जी असामान्य है, उनके पराग सांस से संबंधित एलर्जी को ट्रिगर (trigger) कर सकते हैं जिसे ओरल एलर्जी सिंड्रोम (oral allergy syndrome) के रूप में जाना जाता है।
  • इसके अलावा अगर कोई हृदय रोग की दवा ले रहा है तो उसे अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही टमाटर खाना चाहिए। दरअसल टमाटर में पोटैशियम (potassium) की मात्रा अधिक होती है। यह रक्त में पोटेशियम (potassium) के स्तर को बढ़ा सकता है, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।
  • इतना ही नहीं अगर किसी को किडनी की समस्या है तो उसे टमाटर खाने से पहले डॉक्टर सलाह से लेनी चाहिए।
  • जब गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स (gastroesophageal reflux) रोग की बात आती है, तो टमाटर का सुझाव नहीं दिया जाता है। टमाटर में मौजूद एसिड (acid) स्थिति को और भी खराब कर सकता है।

टमाटर (tomatoes) खाने के फायदे और नुकसान दोनों हैं। ऐसे में अगर आप जोखिम को कम करते हुए टमाटर खाने के फायदों का फायदा उठाना चाहते हैं, तो इनका सेवन कम मात्रा में करें। तथ्य यह है कि इसे अकेले या अन्य सब्जियों के साथ मिलाकर पकाया जा सकता है, टमाटर का उपयोग स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े

कच्चे केले के 8 फायदे ,उपयोग और नुकसान

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments