Sunday, July 3, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीसंतरे के फायदे और नुकसान | Advantages and disadvantages of oranges

संतरे के फायदे और नुकसान | Advantages and disadvantages of oranges

संतरे (oranges) में कई विशेषताएं हैं, जिनमें अम्लीय होना, एक एसिड घटक होना और एक ऑक्सीडेंट कीटाणुनाशक होना शामिल है, ये सभी हमारे शरीर में बीमारियों को ठीक करने में मदद करते हैं। गर्मियों में लोग संतरा खाने का आनंद लेते हैं क्योंकि वे पेट को ठंडा रखते हैं, जिससे गैस और अपच जैसी समस्याओं से बचाव होता है। गर्मियों में लोग संतरे के जूस का आनंद लेते हैं क्योंकि यह उनके स्वास्थ्य और त्वचा के लिए अच्छा होता है।

खट्टे-मीठे स्वाद वाले रसीले संतरे (oranges) का आनंद कौन नहीं लेना चाहेगा? यह एक प्रसिद्ध फल है जो पूरी दुनिया में खाया जाता है। इसे छीलकर या रस निकाल कर मनचाहा सेवन करके खाया जाता है। संतरे का रस कई पेय और नमकीन खाद्य पदार्थों में भी पाया जा सकता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चिकित्सा (Treatment) के क्षेत्र में संतरे की एक अलग ही पहचान है।

इसे भी पढ़े

हिप्स कम करने के उपाय और एक्सरसाइज

वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट

संतरे के पोषक तत्व

पोषकतत्व पोषकमूल्य प्रति 100ग्राम
पानी 86.75 ग्राम
उर्जा 47 कैलोरी
कार्बोहाइड्रेट 11.75 ग्राम
वसा 0.15 ग्राम
प्रोटीन 0.94 ग्राम
फाइबर 2.4 ग्राम
शुगर 9.35 ग्राम
विटामिन
फोलट 30 µg
नियासिन 0.282 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन 0.04 मिलीग्राम
थियामिन 0.087 मिलीग्राम
विटामिन सी 53.2 मिलीग्राम
विटामिन ए 11 µg
विटामिनई (अल्फा-टोकोफेरॉल) 0.18 मिलीग्राम
इलेक्ट्रोलाइट्स
पोटैशियम 181 मिलीग्राम
मिनरल्स
कैल्शियम 40 मिलीग्राम
आयरन 0.1 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 10 मिलीग्राम
फास्फोरस 14 मिलीग्राम
जिंक 0.07 मिलीग्राम
लिपिड
फैटी एसिड सैचुरेटेड 0.015 ग्राम
फैटी एसिड मोनोअनसैचुरेटेड 0.023 ग्राम
फैटी एसिड पॉलीअनसैचुरेटेड 0.025 ग्राम

संतरे के फायदे | benefits of oranges

संतरे (oranges) खाने के कई फायदे हैं। संतरे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, और हम आपको संतरे के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में नीचे बताएंगे:-

1 .संतरा खाने के हृदय स्वास्थ्य लाभ | Heart Health Benefits of Eating Oranges

संतरे में पोटैशियम और विटामिन सी सहित कई तरह के मिनरल्स होते हैं, ये दोनों ही दिल की सेहत के लिए मददगार होते हैं। पोटेशियम का सेवन उच्च रक्तचाप, दिल का दौरा और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। विटामिन सी कोलेस्ट्रॉल कम करके दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकता है।

2. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं | Increase immunity

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली हमें बैक्टीरिया और वायरस से बचाती है जो हमें बीमार और कमजोर बना सकते हैं। संतरा इस संबंध में आपकी सहायता कर सकता है, क्योंकि वे विटामिन सी जैसे प्रमुख पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

3. संतरा खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Eating Oranges

संतरा आंखों के लिए भी अच्छा माना जाता है। दरअसल, संतरे में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और मोतियाबिंद जैसी आंखों की समस्या की संभावना को कम करता है।

4. संतरे के रस के वजन घटाने के फायदे | Weight Loss Benefits of Orange Juice

संतरे का रस वजन कम करने में आपकी मदद करने की क्षमता रखता है । यह फाइबर जैसे प्रमुख पोषक तत्वों में उच्च है, जो लोगों को वजन कम करने में मदद करने के लिए सोचा जाता है। इसमें कम कैलोरी सामग्री भी होती है, जो इसे वजन प्रबंधन के लिए एक अनूठा फल बनाती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट भी होता है, जो शरीर (Body) को ऊर्जा (energy) प्रदान कर सकता है।

5. गुर्दे की पथरी के लिए संतरे के रस के फायदे | Benefits of Orange Juice for Kidney Stones

संतरे के जूस में मौजूद साइट्रिक क्रिस्टल को स्टोन बनने से रोककर किडनी स्टोन से बचने में मदद करता है। रोजाना एक गिलास संतरे का जूस पीने से पथरी से बचा जा सकता है । यह इसमें साइट्रिक एसिड की उपस्थिति के कारण हो सकता है।

6. कोलेस्ट्रॉल में कमी | Cholesterol Reduction

संतरे में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। फाइबर कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है। संतरे में विटामिन सी, पोटेशियम और फ्लेवोनोइड जैसे अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी शामिल होते हैं, जिन्हें कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए माना जाता है।

7. रक्तचाप नियंत्रण बनाए रखें | Maintain Blood Pressure Control

संतरे में फ्लेवोनोइड्स और पेक्टिन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व शामिल होते हैं, जो रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। संतरे में पोटैशियम भी होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद करता है। कुछ शोधों के अनुसार, अपने आहार में संतरे को शामिल करने से उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक हो सकता है।

8. मधुमेह को रोकने में | Preventing Diabetes

संतरे में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। वैज्ञानिक प्रमाणों के अनुसार, फाइबर रक्त शर्करा और ग्लाइकोसिलेटेड हीमोग्लोबिन (HbA1c) को तेजी से कम कर सकता है, जो टाइप 2 मधुमेह के मुख्य कारणों में से दो हैं। टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को अपने आहार में फाइबर युक्त संतरे को शामिल करना चाहिए।

9. संतरे के गठिया लाभ | Arthritis Benefits of Oranges

अध्ययन के अनुसार, संतरे के तेल में एंटीऑक्सिडेंट, जीवाणुरोधी, एंटिफंगल और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं, जो गठिया में सहायता कर सकते हैं। संतरे के तेल से मालिश करने से गठिया जल्दी ठीक हो जाता है।

10. संतरे का पाचन और कब्ज के लाभ | Digestive and Constipation Benefits of Oranges

संतरे में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यह पाचन तंत्र को मजबूत करने और कब्ज सहित पेट की समस्याओं को कम करने में मदद करता है। फाइबर मल को नरम करके मल त्याग की सुविधा देता है, जिससे कब्ज की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

संतरे के नुकसान | disadvantages of oranges

संतरे (oranges) के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन केवल तभी जब इसका सेवन कम मात्रा में किया जाए। इसका अधिक सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। संतरे निम्नलिखित प्रकार के नुकसान का कारण बन सकते हैं:-

  • संतरे में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो अधिक मात्रा में सेवन करने पर अपच, पेट में ऐंठन और दस्त का कारण बन सकता है। साथ ही, आहार फाइबर का संयम से सेवन गैस और दस्त को कम करने में मदद कर सकता है।
  • इसके अलावा, क्योंकि संतरे प्रकृति में अम्लीय होते हैं, उनमें से बहुत से खाने से नाराज़गी हो सकती है।

इसे भी पढ़े

मछली खाने के फायदे

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments