Saturday, July 2, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीसीढ़ी चढ़ने के फायदे और नुकसान | Advantages and disadvantages of stair...

सीढ़ी चढ़ने के फायदे और नुकसान | Advantages and disadvantages of stair climbing

लोग अपने शरीर को स्वस्थ (Healthy) और मजबूत (Strong) बनाए रखने के लिए तरह-तरह के वर्कआउट (workout) करते हैं, लेकिन जब दो या तीन स्तरों तक पहुंचने के लिए सीढ़ी (stair) चढ़ने की बात आती है, तो ज्यादातर लोग लिफ्ट लेना पसंद करते हैं। दूसरी ओर, सीढ़ी चढ़ना उसी तरह से किया जा सकता है जैसे कोई अन्य कसरत।

यदि आप सीढ़ियां चढ़ने की आदत बना लेते हैं तो आप कुछ ही हफ्तों में अपना वजन कम कर सकते हैं। जब आप शाम को काम से घर जाते हैं, तो specialist लिफ्ट लेने के बजाय सीढ़ियां चढ़ने की सलाह देते हैं। सुबह घर से निकलते समय और काम पर पहुंचते समय लिफ्ट की बजाय सीढ़ियां चढ़ें।

सीढ़ियां चढ़ने से आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है। यह एक बेहतरीन कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज (cardiovascular exercise) है। यह तनाव और चिंता को कम करने में भी सहायक है। सीढ़ियां चढ़ने से पहले अगर आपको गठिया या कोई अन्य बीमारी है तो डॉक्टर से मिलें। इस post में सीढ़ी (stair) पर चढ़ने के फायदों पर चर्चा की गई है और आप यहां सीढ़ी चढ़ने की नुकसान के बारे में भी जानेंगे:-

इसे भी पढ़े

बीयर के फायदे और नुकसान

सीढ़ी चढ़ने के फायदे | Advantages of stair climbing

सीढ़ी (stair) चढ़ना व्यायाम (Exercise) का एक रूप है जो किसी भी अन्य के बराबर है। सीढ़ियाँ चढ़ने के कई स्वास्थ्य फायदे हैं, जिनका विवरण नीचे दिया गया है।

1 . स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए | to maintain a healthy weight

मोटापे की समस्या को कम करने के अलावा सीढ़ियां चढ़ने से शरीर की चर्बी भी कम होती है। एक अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से सीढ़ी का उपयोग मेटाबॉलिक सिंड्रोम (metabolic syndrome) के जोखिम को कम कर सकता है, जिसे मोटापे का प्रमुख कारण माना जाता है।

2. कोलेस्ट्रॉल में कमी | Cholesterol Reduction

सीढ़ियाँ चढ़ना भी Cholesterol Management में मदद कर सकता है। अध्ययन के अनुसार, रोजाना सीढ़ियां चढ़ने से ट्राइग्लिसराइड (triglyceride) के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। इसमें एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने की क्षमता भी होती है। ट्राइग्लिसराइड्स (triglycerides) रक्त प्रवाह में पाए जाने वाले वसा का एक रूप है।

3. अनिद्रा | Insomnia

अनिद्रा के इलाज में सीढ़ियां चढ़ना भी फायदेमंद बताया गया है। सीढ़ियाँ चढ़ना भी व्यायाम (Exercise) का एक रूप है। वहीं, स्टडी के मुताबिक किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी से शरीर का तापमान बढ़ जाता है। यह आरामदायक और गहरी नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

4. स्वस्थ शरीर | Healthy Body

रोजाना सीढ़ियां चढ़ने से आपको फिट रहने में मदद मिल सकती है। शोध के अनुसार, दैनिक जीवन में शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए सीढ़ियां चढ़ना एक स्मार्ट तरीका (smart way) है। दैनिक आधार (daily basis) पर सीढ़ी चढ़ने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, जिसमें एरोबिक क्षमता (aerobic capacity) और शारीरिक फिटनेस में सुधार शामिल है।

5. रक्तचाप नियंत्रित करने में | In controlling blood pressure

यह भी दिखाया गया है कि सीढ़ियाँ चढ़ने से रक्तचाप की समस्याओं को कम करने और नियंत्रित (control) करने में मदद मिलती है। एक अध्ययन में इसकी पुष्टि की गई। उच्च रक्तचाप, या उच्च रक्तचाप वाली पोस्टमेनोपॉज़ल (postmenopausal) महिलाओं को सप्ताह तक व्यायाम के रूप में सीढ़ियों पर चलने के लिए कहा गया था। इसके परिणामस्वरूप उनके पैर की ताकत और रक्तचाप के स्तर में सुधार देखा गया।

6. सहनशक्ति बढ़ाएं | Increase Stamina

वैज्ञानिक प्रमाणों के अनुसार सीढ़ियां चढ़ने से सहनशक्ति बढ़ सकती है। वास्तव में, यह एक कसरत भी है। इसका नियमित अभ्यास आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपको अधिक ऊर्जा प्राप्त करने में मदद कर सकता है। इस आधार पर, यह निष्कर्ष निकालना उचित है कि शारीरिक गतिविधि के रूप में सीढ़ियां चढ़ने से सहनशक्ति में काफी सुधार हो सकता है।

7. हड्डियों को मजबूत बनाना | Strengthening Bones

कमजोर हड्डियों की समस्या में भी सीढ़ियों के इस्तेमाल से मदद मिल सकती है। एक अध्ययन के अनुसार, हड्डियों को मजबूत करने के लिए वजन बढ़ाने वाले वर्कआउट (workout) में सीढ़ी चढ़ना शामिल है। ये वर्कआउट बोन मिनरल डेंसिटी को मजबूत और बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इसलिए हड्डियों की मजबूती के लिए सीढ़ियां चढ़ने के फायदे देखे जा सकते हैं।

8. मधुमेह की रोकथाम | Diabetes Prevention

रोजाना सीढ़ियां चढ़ने से आप मधुमेह (Diabetes) से बच सकते हैं। दैनिक गतिविधि के रूप में सीढ़ियां चढ़ना वास्तव में metabolism को बढ़ावा दे सकता है, मधुमेह (Diabetes) के जोखिम को कम कर सकता है। एक वैज्ञानिक अध्ययन से मिली है। इसके अलावा, टाइप 2 मधुमेह के रोगियों को भोजन के बाद सीढ़ियां चढ़ने और उतरने से फायदा हो सकता है।

9. मानसिक स्वास्थ्य के लिए | For Mental Health

सीढ़ियाँ चढ़ने से आपको अपने शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को नियंत्रण (control) में रखने में मदद मिल सकती है। अध्ययन के अनुसार सीढ़ियां चढ़ने से थकान और तनाव कम करने पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है। इसके अतिरिक्त, यह किसी के मूड को कुछ स्तर तक सुधारने की क्षमता रखता है। मानसिक स्वास्थ्य के लिए सीढ़ियां चढ़ने का लाभ भी इस स्थिति में मिल सकता है।

इसे भी पढ़े

चने के फायदे और नुकसान

सीढ़ियाँ चढ़ने के नुकसान | Disadvantages of climbing stairs

इस post में सीढ़ी (stair) पर चढ़ने के फायदों के बारे में बताया गया है। सीढ़ियाँ चढ़ने के नुकसान हो सकती हैं, जिनके बारे में हम यहाँ गहराई से जानेंगे।

  • जिन लोगों को चलने में कठिनाई होती है उनके लिए अतिरिक्त सीढ़ियां चढ़ना मुश्किल हो सकता है। इससे उनकी परेशानी पहले से भी ज्यादा बढ़ सकती है।
  • कुछ मोटे लोगों में, सीढ़ियाँ चढ़ने से कार्डियोपल्मोनरी (cardiopulmonary) कठिनाइयाँ पैदा हो सकती हैं।
  • सीढ़ियाँ चढ़ते और उतरते समय, अपर्याप्त शारीरिक फिटनेस वाले लोग अपना संतुलन खो सकते हैं। चोट लगने की भी संभावना है।
  • अत्यधिक सीढ़ियां चढ़ने से थकावट हो सकती है।
  • सीढ़ियाँ चढ़ने से उन लोगों को चोट लग सकती है जिनके घुटनों की हड्डियों (bones) या कोमल ऊतकों में समस्या (problem) है।

इसे भी पढ़े गाय के दूध के फायदे और नुकसान

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments