Saturday, July 2, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीगाय के दूध के फायदे और नुकसान | Advantages and disadvantages of...

गाय के दूध के फायदे और नुकसान | Advantages and disadvantages of cow’s milk

आपकी माँ और दादी ने आपको बचपन में गाय के दूध (milk) के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया होगा। यही कारण है कि लगभग हर भारतीय घर में सुबह नाश्ते में और रात को सोने से पहले एक गिलास दूध का सेवन किया जाता है। खासतौर पर बच्चों को गाय का दूध पिलाना चाहिए क्योंकि यह दिमाग (Brain) और हड्डियों (bones) के विकास में मदद करता है। इस post में, हम आपको न सिर्फ गाय के दूध के फायदों के बारे में बताएंगे बल्कि गाय के दूध के नुकसान के बारे में भी बताएंगे :-

पनीर के फायदे और नुकसान 

आंवला और शहद के फायदे और नुकसान

गाय के दूध के पोषक तत्व

पोषक तत्व मात्रा प्रति 100 ग्राम
ऊर्जा 62kcal
प्रोटीन 3.33g
कुल फैट 3.33g
कार्बोहाइड्रेट 5.42g
शुगर 5.00g
मिनरल्स
कैल्शियम 125mg
सोडियम 52mg
विटामिन
विटामिन सी 0.5mg
विटामिन ए 125IU
विटामिन डी 42IU
लिपिड्स
फैटी एसिड, टोटल सैचुरेटेड 2.080g
कोलेस्ट्रोल 15mg

गाय के दूध (milk) के फायदे | Advantages of cow’s milk

1 .पाचन में मदद करता है | Helps in Digestion

गाय का दूध पीने से अपच से बचा जा सकता है। दरअसल गाय के दूध में विटामिन बी (Vitamin B) पाया जाता है। यह विटामिन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (Gastrointestinal) प्रक्रिया में सहायता करता है। एक कप दूध में 1.2 मिलीग्राम विटामिन बी (Vitamin B) होता है। वयस्कों को प्रतिदिन 2.4mg विटामिन बी (Vitamin B) की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि एक कप दूध आपकी दैनिक आवश्यकता का आधा पूरा करता है। इसी समय, कैसिइन, जो पूरे शरीर में कैल्शियम और फॉस्फेट (calcium and phosphate) ले जाता है और पाचन में सहायता करता है, गाय के दूध में लगभग 80% प्रोटीन बनाता है। नतीजतन, दूध पीने से भोजन के पाचन में सहायता मिलती है।

2. कैंसर की रोकथाम | Cancer Prevention

कैंसर के इलाज में भी गाय के दूध का सेवन फायदेमंद माना जाता है। वास्तव में, गाय के दूध में फोर्टिफाइड (दूध में विटामिन और खनिज मिलाए गए) विटामिन-डी (vitamin D) का बड़ा स्तर पाया जा सकता है, जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। नतीजतन, यह माना जाता है कि गाय का दूध कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन के अनुसार दूध और डेयरी उत्पादों के सेवन से कोलोरेक्टल कैंसर, ब्लैडर कैंसर, पेट कैंसर और स्तन कैंसर से बचाव हो सकता है। दूसरी ओर, डेयरी का सेवन प्रोस्टेट कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है। दूसरी ओर, कुछ शोध यह दावा करते हैं कि दूध के सेवन और कैंसर के बीच कोई निश्चित संबंध नहीं है।

3. नेत्र स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए | To Improve Eye Health

गाय का दूध, जिसमें विटामिन ए (Vitamin A) होता है, आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। विटामिन ए (Vitamin A) आंखों के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। दृष्टि के सुधार में विटामिन ए (Vitamin A) सहायता करता है। इसके अलावा, विटामिन-ए की कमी से आंखों से संबंधित कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं जैसे रतौंधी और आंखों के सफेद हिस्से में धब्बे (बिटोट स्पॉट)।

4. हृदय स्वास्थ्य | Heart Health

गाय का दूध आपके दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकता है। दूध पीने से इस्केमिक स्ट्रोक (ischemic stroke) को कम किया जा सकता है (खून के थक्के के कारण होने वाला स्ट्रोक)। यह इस्केमिक हृदय रोग को रोकने में मदद करने के लिए भी सोचा गया है।

5. इम्युनिटी | Immunity

कच्चे गाय के दूध में प्रोबायोटिक्स (Probiotics) होते हैं, जो जीवित बैक्टीरिया (bacteria) होते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, कच्चे दूध का सेवन करने से बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और उनका शरीर कई तरह के संक्रमणों का प्रतिरोध करके उनके विकास में मदद करता है। इसके अलावा, उबलते दूध का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। ऐसे मामले में, यह निष्कर्ष निकालना उचित है कि दूध रोग की रोकथाम में सहायता कर सकता है, क्योंकि एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली आपके शरीर को संक्रमणों से लड़ने और उनसे आपकी रक्षा करने में सक्षम बनाएगी।

6. हड्डी और जोड़ों का स्वास्थ्य | Bone and Joint Health

गाय का दूध आपकी हड्डियों (bones) को अच्छे आकार में रखने में भी मदद कर सकता है। दूध और अन्य डेयरी उत्पाद वास्तव में मैग्नीशियम और कैल्शियम (magnesium and calcium) के अच्छे प्रदाता हैं। नतीजतन, हड्डियों (bones) के निर्माण के लिए दूध का सेवन विशेष रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है। दूध बच्चों और युवाओं की हड्डियों के स्वास्थ्य के साथ-साथ बड़ों के लिए भी मददगार होता है।

7. स्वस्थ वजन बनाए रखें | Maintain a Healthy Weight

पूरी दुनिया में बहुत से लोग अधिक वजन या मोटापे से परेशान हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए आपने कई तरह के उपाय आजमाए होंगे, गाय का दूध युवाओं को वजन बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, डेयरी का सेवन कम करने वाले बच्चों की तुलना में, डेयरी का सेवन करने वाले 38 प्रतिशत युवाओं का वजन संतुलित था। दरअसल, गाय का दूध और डेयरी उत्पाद प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं, जो वजन घटाने या नियंत्रण में मदद करते हैं। यह भोजन के बाद बार-बार खाने की आवश्यकता को कम करता है, अत्यधिक ऊर्जा खपत को रोकता है और इस प्रकार शरीर में वसा का संचय होता है।

8. मन का विकास | Development of the Mind

दूध दिमाग के विकास के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड (acid) होता है, जो इंसानों में दिमाग से जुड़ी गतिविधियों में मदद करता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड (acid) को लंबे समय से मस्तिष्क के सामान्य कार्य को बनाए रखने के लिए फायदेमंद माना जाता है। जो बच्चे ओमेगा -3 फैटी एसिड का सेवन करते हैं, उनमें मस्तिष्क के विकास संबंधी कम समस्याएं होती हैं। शायद इसीलिए बच्चों को गाय का दूध पीने की सलाह दी जाती है।

9. बेहतर महसूस कराता है | Makes you feel better.

गाय का दूध, जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं, आपके दिमाग के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। ऐसी स्थिति में इसे पीने से मानसिक रोगों में भी लाभ मिलता है। ओमेगा (omega) फैटी एसिड वास्तव में दूध में पाया जा सकता है।

10. एलोपेशिया | Alopecia

बालों के झड़ने को एलोपेसिया (Alopecia) कहा जाता है। इस दौरान बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। एक से चार सेंटीमीटर के बीच बाल झड़ते हैं, जिससे खाली और चिकनी जगह बच जाती है। alopecia एक ऑटोइम्यून प्रतिक्रिया के कारण होता है। विटामिन डी और जिंक जैसे कुछ खनिज इस स्थिति को कम करने में मदद कर सकते हैं। दूध में ये दोनों खनिज होते हैं। ऐसा माना जाता है कि गंजापन से पीड़ित लोगों को ऐसी स्थिति में गाय के दूध का सेवन करना चाहिए।

गाय के दूध (milk) के नुकसान | disadvantages of cow’s milk

गाय के दूध (milk) के फायदे के बारे में तो आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि इसका सेवन हानिकारक भी हो सकता है। गाय के दूध के नुकसान की चर्चा नीचे की गई है:-

  • एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों को गाय का दूध नहीं देना चाहिए क्योंकि इससे एनीमिया (anemia) हो सकता है।
  • गाय के दूध में मौजूद प्रोटीन टाइप 1 डायबिटीज (diabetes) के खतरे को बढ़ाता है।
  • कुछ लोगों को दूध से एलर्जी (Allergies) होती है, ऐसे में उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए। लैक्टोज (lactose) intolerant people को भी गाय का दूध पीने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़े

चने के फायदे और नुकसान

बीयर के फायदे और नुकसान

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments