Tuesday, October 27, 2020
Home स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती टमाटर खाने के फायदे और नुकसान (Tamatar Khane se Fayde Aur Nuksan)

टमाटर खाने के फायदे और नुकसान (Tamatar Khane se Fayde Aur Nuksan)

Hindi Blogout of Contents

टमाटर के स्वास्थ्य  गुण (Tamatar ke Swasthya Gun)

टमाटर (Tomato) विश्व में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाली सब्जी है। इसका पुराना वानस्पतिक नाम लाइकोपोर्सिकान एस्कुलेंटम मिल है। वर्तमान समय में इसे सोलेनम लाइको पोर्सिकान कहते हैं। बहुत से लोग तो ऐसे हैं जो बिना टमाटर (Tomato) के खाना बनाने की कल्पना भी नहीं कर सकते। इसकी उत्पति दक्षिण (South) अमेरिकी ऐन्डीज़ में हुआ। मेक्सिको में इसका भोजन (Food) के रूप में प्रयोग आरम्भ हुआ और अमेरिका के स्पेनिस उपनिवेश से होते हुये विश्वभर में फैल गया।

टमाटर (Tomato)- पाचन में सुधार, खून (Blood) परिसंचरण को बढ़ाने, कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के स्तर को कम, गुर्दे की रक्षा, समय से पहले उम्र बढ़ने को रोकने और सूजन (Swelling) को कम करने में मदद करते हैं। यह डायबिटीज (Diabetes), त्वचा की समस्याएं, और मूत्र पथ के इनफ़ेक्शन (Infection) से भी राहत प्रदान करते हैं। टमाटर (Tomato) में एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) अच्छी मात्रा में होते हैं जो कैंसर (Cancer) के विभिन्न रूपों को पैदा होने से रोकते हैं। यह विटामिन और खनिजों का भी एक अच्छा स्रोत हैं और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से भी बचाते हैं। टमाटर (Tomato) में अच्छी मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के होते हैं। इसके अलावा इसमें फोलेट (Follett) और पोटेशियम (Potassium), नियासिन, विटामिन बी 6, मैग्नीशियम, फास्फोरस और ताँबा सम्मलित हैं और ये सभी ही अच्छा सेहत (Health) बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। टमाटर (Tomato) के पुष्टिकारक (Nutritious) गुणों की सबसे अच्छी बात यह है कि यह सोडियम (Sodium), संतृप्त वसा, कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) और कैलोरी में स्वाभाविक रूप से कम है।

इसे भी पढ़ें:- आपके चेहरे पर आएगा पार्लर जैसा ग्‍लो ,अपनाये ये घरेलू नुस्खे (A Parlor-like Glow on your face, follow These Home Remedies)

टमाटर के तत्व (Tamatar ke Tatv)

टमाटर (Tomato) में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस व विटामिन सी पाये जाते हैं। एसिडिटी की शिकायत होने पर टमाटरों की खुराक बढ़ाने से यह शिकायत दूर हो जाती है। हालाँकि टमाटर (Tomato) का स्वाद अम्लीय (खट्टा) होता है, लेकिन यह शरीर (Body) में क्षारीय प्रतिक्रियाओं को जन्म (Birth) देता है। लाल-लाल टमाटर (Tomato) देखने में सुन्दर और खाने में टेस्टी (Delicious) होने के साथ पुष्टिकारक (Nutritious) होते हैं। इसके खट्टे स्वाद का कारण यह है कि इसमें साइट्रिक एसिड और मैलिक एसिड पाया जाता है जिसके कारण यह प्रत्यम्ल (एंटासिड) के रूप में काम करता है। टमाटर (Tomato) में विटामिन ‘ए’ काफी मात्रा में पाया जाता है। यह आँखों के लिये बहुत लाभकारी है। टमाटर (Tomato) फल में रंगद्रव्य लाल रंग के टमाटर (Tomato) की तुलना में नारंगी रंग के टमाटर (Tomato) में लायकोपिन यह रंगद्रव्य शरीर (Body) में सहजरुप से शोषित होते हैं। लाल रंग के टमाटर (Tomato) में लायकोपिन यह रंगद्रव्य टेत्रा-सिस् में उपलब्ध होता है।वह शरीर (Body) में सहजरुप से अवशोषित होते नहीं है।

टमाटर का उपयोग (Tamatar ke Upyog)

शरीर (Body) के लिए टमाटर (Tomato) बहुत ही लाभकारी होता है। इससे कई रोगों का निदान होता है। टमाटर (Tomato) शरीर (Body) से विशेषकर गुर्दे से रोग के जीवाणुओं को निकालता है। यह पेशाब (Urine) में चीनी के प्रतिशत पर नियन्त्रण पाने के लिए प्रभावशाली होने के कारण यह डायबिटीज (Diabetes) के रोगियों के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) की मात्रा कम होने के कारण इसे एक उत्तम भोजन (Food) माना जाता है। टमाटर (Tomato) से पाचन शक्ति बढ़ती है। इसके लगातार उपयोग ( Intake) से जिगर (Liver) बेहतर ढँग से काम करता है और गैस की शिकायत भी दूर होती है। जो लोग अपना वजन (Weight) कम करने के इच्छुक हैं, उनके लिए टमाटर (Tomato) बहुत उपयोगी है। एक मध्यम माप (Shape) के टमाटर (Tomato) में केवल 12 कैलोरी (Calorie)ज होती है, इसलिए इसे पतला होने के भोजन (Food) के लिए उपयुक्त माना जाता है। इसके साथ साथ यह पूरे शरीर (Body) के छोटे-मोटे विकारों को भी दूर करता है। टमाटर (Tomato) के नित्य (Regular) उपयोग ( Intake) से श्वास नली का शोथ कम होता है। प्राकृतिक डाक्टर (Doctor)ों का कहना है कि टमाटर (Tomato) खाने से अतिसंकुचन भी दूर होता है और खाँसी तथा बलगम (Cough) से भी राहत मिलती है। इसके उपयोग ( Intake) से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

इसे भी पढ़ें:- ब्लड प्रेसर को कंट्रोल में रखने के लिए अपनाये ये नुस्खे (Follow these tips to keep the blood pressure under control)

टमाटर खाने के फायदे (Tamatar ke Fayde)

टमाटर (Tomato) के बिना भारतीय रसोई अधूरी है! टमाटर (Tomato) अक्सर एक सब्जी माना जाता है, हालांकि वास्तव में यह एक फल है। टमाटर (Tomato) का वैज्ञानिक नाम सोलनम लाइकोपेर्सिकम (Solanum lycopersicum) है और यह मूल रूप से मेक्सिको को पाए गए थे। टमाटर (Tomato) नरम और गुलाबी रंग के होते हैं। इनमें कई बीज होते हैं जिनका स्वाद मीठा होता है। चाहे आप इसे फल कहे या फिर सब्ज़ी, लेकिन हम सब जानते हैं कि टमाटर (Tomato) पोषण का एक पावरहाउस है। आप इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करके इसके अत्यधिक सेहत (Health) लाभ (Benefit)ों का आनंद उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- सिर्फ एक ही दिन में मुंहासों से पाएं छुटकारा (Get rid of pimples in just one day)

रसीले और लाल टमाटर (Tomato) खाने का स्वाद बढ़ाने वाले टमाटर (Tomato) के अनेक फायदे हैं। टमाटर (Tomato) को लाल रंग देने वाला तत्व लाइकोपीन, जो स्वास्थ्य (Health) के लिए फायदों से भरा है, कच्चे टमाटर (Tomato) से अधिक पकने के बाद प्रभावी होता है। यूं तो टमाटर (Tomato) हर मौसम में फायदेमंद है लेकिन टमाटर (Tomato) त्वचा के लिए भी काफी लाभकारी है। यह झुर्रियों को कम करता है और रोम (ROM) छिद्रों को बड़ा करता है।

  1. टमाटर खाने का सही तरीका (Tamatar khane ka sahi tarika in Hindi)
  2. टमाटर खाने का समय (Tamatar khane ka sahi samay in Hindi)
  3. टमाटर की तासीर (Tamatar ki taseer in Hindi)
  4. टमाटर के फायदे (Tamatar ke Fayde in Hindi)
    • टमाटर के फायदे स्किन के लिए (Tamatar ke Fayde for Skin in Hindi)
    • टमाटर के लाभ बनाएँ हड्डियों को मजबूत (Tomato for Bones in Hindi)
    • टमाटर के जूस के फायदे लाएं नेत्र दृष्टि में सुधार (Tomato Juice Benefits for Eyes in Hindi)
    • टमाटर का उपयोग लगाए बालों की समस्याओं पर रोक (Tomato ke Fayde for Hair in Hindi)
    • टमाटर खाने के फायदे हैं रक्त-शर्करा स्तर को कम करने के लिए (Tomato Helps in Diabetes in Hindi)
    • टमाटर के औषधीय गुण करें कैंसर से बचाव (Tomato for Cancer Cure in Hindi)
    • टमाटर खाने के लाभ हैं वजन घटाने में मददगार (Tomato Helps in Weight Loss in Hindi)
    • टमाटर सूप के फायदे नींद को बढ़ावा देने के लिए (Tomato Soup for Sleep in Hindi)
    • टमाटर के गुण करें उच्च रक्तचाप को कम (Tomato Good for Low Blood Pressure in Hindi)
    • टमाटर का रस है सूजन को दूर करने में फायदेमंद (Tomato Juice for Inflammation in Hindi)
    • टमाटर के अन्य फायदे (Other benefits of Tomatoes in Hindi)
  5. टमाटर के नुकसान (Tamatar ke Nuksan in Hindi)
  6. टमाटर की चटनी बनाने की विधि (How to make tomato sauce in Hindi)

1. टमाटर खाने का सही तरीका (Tamatar khane ka sahi tarika in Hindi)

  • टमाटर (Tomato) हर घर में सब्जी बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। यह सब्जी में एक अच्छा सव्वद जोड़ता है।
  • टमाटर (Tomato) का जूस बनाकर भी पिया जा सकता है। यह जूस त्वचा को निखारने में मदद करता है।
  • टमाटर (Tomato) का सूप भी अधिकतर लोगों को पसंद होता है।
  • टमाटर (Tomato) की सॉस भी बाजार में आसानी से उपलब्ध होती हैं और आप इसे घर पर भी बना सकते हैं।
  • टमाटर (Tomato) का इस्तेमाल सलाद के रूप में भी किया जाता है।

2. टमाटर खाने का समय (Tamatar khane ka sahi samay in Hindi)

ऐसा कहा जाता है कि रात (Night) के समय में टमाटर (Tomato) खाना सबसे अच्छा होता है क्योंकि यह शरीर (Body) के चयापचय को बनाय रखता है और आपका सेहत (Health) अच्छा बना रहता है। टमाटर (Tomato) को रात (Night) के समय खाने से यह आपको लंबे समय तक अच्छा सेहत (Health) बनाए रखने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें:- मोटापा कम करने के लिए अचूक योगासन (Surefire Yogasanas to Reduce Obesity)

3. टमाटर की तासीर (Tamatar ki taseer in Hindi)

टमाटर (Tomato) की तासीर ठंडी होती है। यह शरीर (Body) को ठंडक पहुंचता है। इसे नित्य (Regular) मात्रा में ही खाएं क्यूंकि टमाटर (Tomato) का अधिक उपयोग ( Intake) भी आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

4. टमाटर के फायदे (Tamatar ke Fayde in Hindi)

  1. टमाटर के फायदे स्किन के लिए (Tamatar ke Fayde for Skin in Hindi)
  2. टमाटर के लाभ बनाएँ हड्डियों को मजबूत (Tomato for Bones in Hindi)
  3. टमाटर के जूस के फायदे लाएं नेत्र दृष्टि में सुधार (Tomato Juice Benefits for Eyes in Hindi)
  4. टमाटर का उपयोग लगाए बालों की समस्याओं पर रोक (Tomato ke Fayde for Hair in Hindi)
  5. टमाटर खाने के फायदे हैं रक्त-शर्करा स्तर को कम करने के लिए (Tomato Helps in Diabetes in Hindi)
  6. टमाटर के औषधीय गुण करें कैंसर से बचाव (Tomato for Cancer Cure in Hindi)
  7. टमाटर खाने के लाभ हैं वजन घटाने में मददगार (Tomato Helps in Weight Loss in Hindi)
  8. टमाटर सूप के फायदे नींद को बढ़ावा देने के लिए (Tomato Soup for Sleep in Hindi)
  9. टमाटर के गुण करें उच्च रक्तचाप को कम (Tomato Good for Low Blood Pressure in Hindi)
  10. टमाटर का रस है सूजन को दूर करने में फायदेमंद (Tomato Juice for Inflammation in Hindi)
  11. टमाटर के अन्य फायदे (Other benefits of Tomatoes in Hindi)

1. टमाटर के फायदे स्किन के लिए (Tamatar ke Fayde for Skin in Hindi)

टमाटर (Tomato) का नित्य (Regular) उपयोग ( Intake) आपकी त्वचा के निखार में चार चाँद लगा देता है। टमाटर (Tomato) में लाइकोपीन नामक एक एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) मौजूद होता है, जो त्वचा को सूरज की हानिकारक (Harmful) किरणों की क्षति से बचाता है। यह त्वचा को यूवी (UV) प्रकाश क्षति से बचाता है, जो चेहरे पर रेखाएं (Fine Lines) और झुर्रियों के मुख्य कारणों में से एक है।

इसके अलावा चेहरे पर बड़े रोम (ROM) छिद्रों को कम करने के लिए टमाटर (Tomato) का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह मुँहासे और त्वचा पर चकत्ते या मामूली जलने के निशान के इलाज में भी मदद कर सकता है। त्वचा पर टमाटर (Tomato) के गूदे को रगड़ने से यह त्वचा को चमकाता है।

2. टमाटर के लाभ बनाएँ हड्डियों को मजबूत (Tomato for Bones in Hindi)

टमाटर (Tomato) में विटामिन K और कैल्शियम की उपस्थिति के कारण यह आपी  हड्डियों के लिए एक अच्छा आहार है। दोनों ही तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने और उनकी मरम्मत करने के लिए लाभदायक हैं।

इसमें निहित लाइकोपीन नामक एंटी-ऑक्सिडेंट भी हड्डियों को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ने का एक प्रभावी तरीका है। ऑस्टियोपोरोसिस एक बीमारी है जो हड्डी के फ्रैक्चर, विकलांगता और विकृति का कारण बन सकती है।

इसे भी पढ़ें:- गुटखा तंबाकू छोड़ने के आसान उपाय (Easy ways to quit Gutkha Tobacco)

3. टमाटर के जूस के फायदे लाएं नेत्र दृष्टि में सुधार (Tomato Juice Benefits for Eyes in Hindi)

टमाटर (Tomato) में विटामिन सी और विटामिन ए की अधिक मात्रा आपकी दृष्टि में सुधार करने में मदद कर सकते हैं और रात (Night) के अंधेपन को रोक सकते हैं। हाल में हुए एक शोध से पता चला है कि टमाटर (Tomato) में विटामिन ए मैक्युलर डीजेनेरेशन (चकत्तेदार अध: पतन) के जोखिम को कम करने में मदद करता है। चकत्तेदार अध: पतन एक संगीन (Serious) और अपरिवर्तनीय नेत्र विकार है।

टमाटर (Tomato) मोतियाबिंद (Cataracts) के उन्नति (Development) के जोखिम को भी कम कर सकते हैं। इसके अलावा, टमाटर (Tomato) में फाइटोकैमिकल एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant)्स ज़ेक्सैथिन, ल्यूटिन और लाइकोपीन होते हैं जो आंखों की रोशनी को किसी भी प्रकार की क्षति पहुंचने से बचाते हैं।

4.टमाटर का उपयोग लगाए बालों की समस्याओं पर रोक (Tomato ke Fayde for Hair in Hindi)

टमाटर (Tomato) आपके बालों को निरोग (Healthy), घना व बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। टमाटर (Tomato) में विटामिन (विशेष रूप से विटामिन ए) और आयरन (Iron) मौजूद होते हैं, जो बालों को मजबूत करने के साथ-साथ बेजान, टूटा हुआ (Damaged) और निर्जीव बालों को भी एक नया जीवन प्रदान करके उनमें एक नई चमक ले आते हैं।

इसके अलावा, टमाटर (Tomato) में उपस्थित अम्ल आपके बालों के पी.एच. स्तर को संतुलित करने में मदद करता है, जो बदले में बालों के रूखे रंजक को दूर करके आपके बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मदद करता है।

यदि आप खुजली और रूसी से परेशान हैं, तो अपने बालों पर शैम्पू करने के बाद टमाटर (Tomato) का रस लगाएं, इसे चार से पांच मिनट तक छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

नोट:- नित्य (Regular) रूप से अपने बालों पर टमाटर (Tomato) का प्रयोग न करें क्योंकि टमाटर (Tomato) की अम्लता आपके बालों को सूखा व बेजान बना सकती है।

5. टमाटर खाने के फायदे हैं रक्त-शर्करा स्तर को कम करने के लिए (Tomato Helps in Diabetes in Hindi)

खून (Blood) शर्करा के स्तर को कम करने के लिए टमाटर (Tomato) डायबिटीज (Diabetes) रोगियों के लिए एक अच्छा आहार हैं। इसमें बहुत कम कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) होता है, जो मूत्र शर्करा (Glucose) के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता करता है।

टमाटर (Tomato) क्रोमियम का भी एक बहुत अच्छा स्रोत है जो खून (Blood) में शर्करा के स्तर के साथ-साथ फाइबर को नियंत्रित करने में मदद करता है। शोधों के अनुसार, फाइबर खून (Blood) शर्करा के स्तर को अधिक होने से रोकने में मदद करता है।

कई अध्ययनों से पता चला है कि टमाटर (Tomato) में उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट्स डायबिटीज (Diabetes) से त्रस्त(Influenced) होने वाले किडनी और ब्लीडिंग (Blood Flow) को भी सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसके अलावा, टमाटर (Tomato) जैसा कम कैलोरी वाला भोजन (Food), वजन (Weight) कम करने की प्रयास (Try) कर रहे डायबिटीज (Diabetes) रोगियों के लिए उपयोगी हो सकता है।

6. टमाटर के औषधीय गुण करें कैंसर से बचाव (Tomato for Cancer Cure in Hindi)

राष्ट्रीय (National) कैंसर (Cancer) संस्थान के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि अधिक टमाटर (Tomato) खाने से प्रोस्टेट (State) कैंसर (Cancer) का खतरा कम हो सकता है।

टमाटर (Tomato) में मौजूद लाइकोपीन नामक एक एंटी-ऑक्सीडेंट फेफड़े, पेट (Stomach), ग्रीवा, मुँह (Mouth), ग्रसनी, गले, अन्नप्रणाली, कोलन, गुदा और डिम्बग्रंथि के कैंसर (Cancer) जैसे अन्य कैंसर (Cancer) के जोखिम को भी कम कर सकता है। यदि टमाटर (Tomato) को जैतून (Olive Fruit) के तेल के साथ पकाया जाए तो इसके कैंसर (Cancer)-बाधाी गुणों के लाभ (Benefit) अधिकतम हो सकते हैं।

7.टमाटर खाने के लाभ हैं वजन घटाने में मददगार (Tomato Helps in Weight Loss in Hindi)

टमाटर (Tomato) आपका वजन (Weight) कम करने में भी मदद कर सकते हैं। टमाटर (Tomato) में बहुत कम फैट पाया जाता है और साथ ही इसमें शून्य कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) होता है। इसमें बहुत सारा पानी और फाइबर होता है, इसलिए यह आपको ज्यादा कैलोरी (Calorie)ज गेन कराये बिना आपके पेट (Stomach) को तेजी से भरने में मदद करता है।

यदि आप अपना वजन (Weight) कम करना चाहते हैं, तो अपने आहार में बहुत से टमाटर (Tomato) शामिल करें। आप इसे एक फल की तरह कच्चा खा सकते हैं या फिर इसे सलाद, कैसरोल, सैंडविच और अन्य भोजन (Food) में भी शामिल कर सकते हैं।

8.टमाटर सूप के फायदे नींद को बढ़ावा देने के लिए (Tomato Soup for Sleep in Hindi)

पेन्सिलवेनिया पेरेलमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन विश्वविद्यालय में हुए एक अध्ययन के मुताबिक, जो लोग लाइकोपीन का उपयोग ( Intake) करते हैं, वे लोग उन लोगों के मुकाबले बेहतर नींद का आनंद लेते हैं जो इसका उपयोग ( Intake) नहीं करते हैं। और टमाटर (Tomato) लाइकोपीन का एक अच्छा स्रोत है।

इसके अलावा, टमाटर (Tomato) में विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है और अपने दैनिक आहार में विटामिन सी के अधिक स्तर को शामिल करना, शान्तिप्रदायक नींद दे सकता है। तो अगर आप ठीक से नहीं सो पा रहे हैं, तो रात (Night) के खाने के समय में टमाटर (Tomato) सूप या टमाटर (Tomato) युक्त सलाद खाने का प्रयास करें।

9. टमाटर के गुण करें उच्च रक्तचाप को कम (Tomato Good for Low Blood Pressure in Hindi)

पोटेशियम (Potassium) से समृद्ध टमाटर (Tomato), हाई बीपी को कम करने में मदद कर सकता है। अधिक सोडियम (Sodium) का उपयोग ( Intake) करना रक्त-दाब (Blood Pressure) बढ़ा सकता है जिससे पोटेशियम (Potassium) की कमी हो सकती है। पोटेशियम (Potassium) आपके शरीर (Body) से सोडियम (Sodium) को निकालने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें:- घर पर बनाये सूजी के गोलगप्पे (Suji ke Golgappas Resipe)

ताजा टमाटर (Tomato) का सिर्फ एक कप पोटेशियम (Potassium) की आपकी दैनिक आवश्यकता का 11.4 प्रतिशत होता है। अतः अधिक टमाटर (Tomato) का उपयोग ( Intake) करना हाई बीपी से लड़ने और विभिन्न हृदय स्थितियों के जोखिम को कम करने का एक शानदार तरीका है।

इसके अतरिक्त टमाटर (Tomato) में लाइकोपीन, विटामिन ए और विटामिन सी, फाइबर और कैरोटीनॉयड जैसी शक्तिशाली पोषक तत्व होते हैं जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए मिलकर काम करते हैं।

10. टमाटर का रस है सूजन को दूर करने में फायदेमंद (Tomato Juice for Inflammation in Hindi)

बायो-फ्लेवोनोइड्स और कैरोटीनॉयड जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट्स की मौजूदगी के कारण टमाटर (Tomato) दर्द (Pains) को कम कर सकते हैं। नित्य (Regular) रूप से हल्के से मध्यम दर्द (Pains) महसूस करने वाले लोग अक्सर सूजन (Swelling) (इन्फ्लेम्शन) का शिकार बन जाते हैं। और टमाटर (Tomato) में निहित सूजन (Swelling) को कम करने वाले गुण सूजन (Swelling) व जलन को कम करके आपको बार बार होने वाले दर्द (Pains) से राहत प्रदान करते हैं।

एक अध्ययन में पाया गया कि टमाटर (Tomato) का रस रोजाना पीने से टी.एन.एफ.-अल्फा के खून (Blood) के स्तर को कम किया जा सकता है, जो कि 34% तक सूजन (Swelling) का कारण बनता है। टमाटर (Tomato), हृदय रोग, कैंसर (Cancer), ऑस्टियोपोरोसिस और अल्जाइमर जैसी पुरानी, अपक्षयी सेहत (Health) समस्याओं से दुःखित (Victim) लोगों के लिए एक अच्छा भोजन (Food) है।

तो अगली बार जब आप फल-सब्ज़ी की खरीदारी करने जाएँ, तो अपने टोकरी में टमाटर (Tomato) को शामिल करना ना भूलें। चाहे आप ताज़े टमाटर (Tomato) का उपयोग ( Intake) करें या फिर उससे बने हुए रस, सलाद, सूप आदि का, सभी आपके सेहत (Health) के लिए स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है।

11. टमाटर के अन्य फायदे (Other benefits of Tomatoes in Hindi)

  • टमाटर (Tomato) में मौजूद लाइकोपीन (lycopene) और ज़ीएक्सैंथिन (zeaxanthin) जैसे कुछ फ्लैवोनॉयड एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) (flavonoid antioxidants) हमारे शरीर (Body) को मुक्त कणों से बचाने में मदद करते हैं।
  • टमाटर (Tomato) में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) नहीं होता है। टमाटर (Tomato) के बीज में फाइबर अधिक मित्रा में होता है और फाइबर कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करने के लिए जाना जाता है।
  • टमाटर (Tomato) को प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले आहार के रूप में भी माना गया है। यह खासकर पुरुषों को सामान्य सर्दी- जुकाम (Cold) और इन्फ्लूएंजा (influenza) से बचाने में मदद करते हैं। टमाटर (Tomato) में लाइकोपीन और बीटा कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारी प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करते हैं।
  • टमाटर (Tomato) में क्यूमरिक एसिड (coumaric acid) और क्लोरोजेनिक एसिड (chlorogenic acid) शरीर (Body) को सिगरेट (Cigaretteट) के धुएं के प्रभाव से बचाने में मदद करते हैं। (और पढ़ें- सिगरेट (Cigaretteट) पिने के नुक्सान)
  • टमाटर (Tomato) का उपयोग ( Intake) हमारे पाचन तंत्र (Digestive System) को सुधारने में मदद करता है। यह दस्त (Loose motion) और कब्ज (Constipation) दोनों से ही हमारे पाचन तनरत की रक्षा करते हैं।
5. टमाटर खाने के नुकसान (Tamatar ke Nuksan in Hindi)

भारतीय व्यंजनों का एक अभिन्न अंग-टमाटर (Tomato) स्वाद के साथ-साथ कई सेहत (Health) लाभ (Benefit) भी प्रदान करता है! लेकिन इसके उपभोग के कुछ संभावित (Potential) अहित Loss भी हैं! जी हाँ, निर्दोष दिखने वाला इस टमाटर (Tomato) के कुछ सामान्य और कुछ संगीन (Serious) साइड इफेक्ट्स भी हैं, जिनका चर्चा निम्नलिखित अंकों में की गयी है:-

  1. टमाटर (Tomato) में लायकोपिन नामक एक फाइटोकेमिकल पाया जाता है। इस फाइटोकेमिकल का अत्यधिक उपयोग ( Intake) हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली की नित्य (Regular) गतिविधि (Method)यों में हस्तक्षेप कर सकता है और इसे धीमा कर सकता है। नतीजतन, हमारा शरीर (Body) कई सामान्य माइक्रोबियल (बैक्टीरियल, फंगल (Fungal) और वायरल) बीमारियों से खुद को बचाने की क्षमता खो देता है। इसके अतिरिक्त, यह शारीरिक (Body) क्षति की मरम्मत के लिए असमर्थ हो जाता है।
  2. टमाटर (Tomato) अनेक अम्लों का एक समावेश है जिसका अत्यधिक उपयोग ( Intake) जठरांत्र विकारों को पैदा कर सकता है।
  3. टमाटर (Tomato) की लाइकोपीन सामग्री के परिणामस्वरूप इर्रिमेज़ (Table) बाउल सिंड्रोम (Syndrome) (आई.बीए.स.) जैसे कुछ संगीन (Serious) आंतों की समस्याएं हो सकती है।
  4. टमाटर (Tomato) के उपयोग ( Intake) से किडनी में पथरी के निर्माण को प्रोत्साहन मिल सकता है। टमाटर (Tomato) के बीज कैल्शियम और ऑक्सालेट यौगिकों में समृद्ध होते हैं। यदि आप पहले से ही गुर्दे की समस्याओं से ग्रस्त है, तो इसके उपयोग ( Intake) ना करें।
  5. अध्ययनों से पता चला है कि टमाटर (Tomato) के बीज में मौजूद लाइकोपीन पुरुष प्रोस्टेट (State) ग्रंथि में असामान्यताएं पैदा कर सकता है। यह दर्द (Pains), पेशाब (Urine) में कठिनाई और स्तम्भन दोष आदि का कारक है।
  6. टमाटर (Tomato) का लंबी अवधि के लिए लगातार खपत आपकी त्वचा का रंग बदल सकती है। और आपकी त्वचा पर नारंगी रंग का थोड़ा सा प्रतिबिम्ब नज़र आ सकता है।

इसे भी पढ़ें:- घर पर बनाये सूजी के गोलगप्पे (Suji ke Golgappas Resipe)

मुझे यकीन है कि दुष्प्रभावों की कोई भी मात्रा आपको अपने पसंदीदा टमाटर (Tomato) से दूर नहीं रखेगी! लेकिन, इन दुष्प्रभावों को ध्यान में रखने की प्रयास (Try) करें और अपने टमाटर (Tomato) की खपत को सीमित (Limited) करें!

6. टमाटर की चटनी (Tomato Sauce IN Hindi)

भारत (India) में बेहद लोकप्रिय टमाटर (Tomato) की चटनी को बहुत ही कम समय में बनाया जा सकता है। यह चटनी नाश्ते में समोसे, आलू बड़ा, पकोड़े, बड़े, डबलरोटी आदि के साथ आसानी से खायी जा सकती है। वैसे टमाटर (Tomato) की मीठी चटनी टुमैटो कैचप या सॉस के रूप में आम (Mango) बाज़ार में भी मिलती है। अब तो इसका व्यावसायिक दृष्टि से उत्पादन भी होने लगा है। इसका प्रयोग ज्यादा से ज्यादा नाश्ते की चटनी बनाने किया जाता है|

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Square Foot Gardening | वर्ग फुट बागवानी क्या है?

वर्ग फुट बागवानी के लिए आपका मार्गदर्शक (Your Guide to Square Foot Gardening ) दशकों से बागवानी (Gardening) की दुनिया में यह एक चर्चा का...

किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षण | Kidney Failure Symptoms

गुर्दे (किडनी) खराब होने के लक्षण (Kidney Kharab Hone ke Lakshan) किडनी (Kidney) हमारे शरीर में खून (Blood) साफ़ करने, हड्डियों (Bones) को मजबूत करने,...

अंकुरित चने खाने के फायदे (Benefits of Eating Sprouted Gram in Hindi)

अंकुरित चने खाने के चमत्कारिक फायदे (Ankurit Chane Khane ke Fayde) आपने अंकुरित अनाज (Sprouted grains) से होने वाले लाभ के बारे में जरूर सुना...

प्राकृतिक सौंदर्य पाने के घरेलू उपाय (Praktik Sondry Pane ke Gharelu Upay)

खूबसूरत एवं प्राकृतिक त्वचा पाने के घरेलू नुस्खे (Khoobsurat Evan Praakrtik Tvacha Pane ke Gharelu Nuskhe) खूबसूरत एवं प्राकृतिक त्वचा पाने के घरेलू नुस्खे (Khoobsurat...

Recent Comments