Wednesday, December 7, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीक्या आप बालों की समस्या से परेशान है ? Are you troubled...

क्या आप बालों की समस्या से परेशान है ? Are you troubled by hair problems?

Coconut Oil
Coconut Oil

क्या हम सभी को घने (dense) और चमकदार (shiny) बाल (hair) पसंद नहीं है , जो हमारे खूबसूरती में चार चाँद लगता हैं? हर कीमती चीज को बनाए रखने के लिए ज्यादा मेहनत करना पड़ता है
आजकल बालों (hair) का झड़ना हमारे लिए आम समस्या बन गयी है, जिससे हम में से अधिकांश लोग जूझते हैं, वह है “बालों का झड़ना”(hair loss) । चाहे वह प्रदूषण या तनाव के कारण हो या सिर्फ बालों (hair) की देखभाल की दिनचर्या की कमी हो बालों का झड़ना (hair loss) वास्तविक दिल तोड़ने वाला अनुभव है। हाल के दिनों में, कोविड के बाद बालों का झड़ना भी एक बढ़ती चिंता का विषय बन गया है।
यहां तक कि मशहूर हस्तियों ने भी सोशल मिडिया (social media) पर बालो (hair) की समस्याओ के बारे में जिक्र किया है, तो हम इस पोस्ट में आपको बताने जा रहे है, कि इससे छुटकारा पाने के लिए हम क्या कर सकते है| नारियल आधारित हेयर ऑयल (coconut oil) में अच्छी मात्रा में लॉरिक एसिड (acid) होता है, जो स्कैल्प के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है।
यदि आपके बालों का झड़ना (hair loss) बार-बार थर्मल एक्सपोजर (thermal exposure) से प्रेरित है, या यदि आप अपने बालों को अक्सर रंगते हैं, तो नारियल आधारित हेयर ऑयल (coconut oil) से दोस्ती करने का समय आ गया है| यह colour damage, chemical damage, hard water damage and heat damage को रोकने के लिए जाना जाता है।


हमने आपके बालों की मजबूती और बालों के झड़ने को रोकने के लिए 5 घरेलू उपचारों की एक सूची बनाई है:
1) नारियल और शहद का हेयर मास्क|Coconut and Honey Hair Mask

नारियल और शहद
नारियल और शहद

शहद नमी (honey moisture) बनाए रखने और हमारे बालों (hair) में चमक लाने में मदद करता है। यह आसान-पेसी हेयर (hair mask) मास्क बालों (hair) के स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम करता है। आपको बस इतना करना है, एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच गर्म नारियल तेल (coconut oil) और 1 बड़ा चम्मच प्राकृतिक शहद (natural honey) मिलाएं और अच्छे से इसका पेस्ट बनाये, अगला इस हेयर मास्क (hair mask) को अपने स्कैल्प (scalp) के साथ-साथ अपने बालों (hair) की लंबाई पर भी लगाएं और इसे लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें।
और पढ़े आपके चेहरे पर आएगा पार्लर जैसा ग्‍लो , अपनाये ये घरेलू नुस्खे – A Parlor-like Glow on your face, follow These Home Remedies

2) कोको-लेमन हेयर मास्क|cocoa-lemon hair mask


नींबू (Lemon) विटामिन सी से भरपूर होता है जो कोलेजन (collagen) के उत्पादन में मदद करता है। कोलेजन (collagen) बालों (hair) के विकास को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। इसके अतिरिक्त, नींबू (Lemon) की एंटीफंगल (antifungal) प्रकृति तेल के बालों (hair) के लिए तेल को कम करने, खोपड़ी को साफ रखने और छिद्रों को खोलने के लिए अद्भुत काम करती है। इस मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच नारियल आधारित हेयर ऑयल (coconut oil) और एक बड़ा चम्मच नींबू का रस डालकर मिलाएं। इस मिश्रण को सूखे बालों (hair) में लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने बालों को अपने रूटीन शैम्पू से धो लें।

3) नारियल और केले का हेयर मास्क|Coconut and Banana Hair Mask

 नारियल और केले
नारियल और केले


हेयर मास्क (hair mask) बनाने का एक और आसान तरीका है नारियल (Coconut) और केला ( Banana)। केले हमारे बालों (hair) को मुलायम बनाते हैं, प्राकृतिक लोच बनाए रखते हैं और दोमुंहे बालों को टूटने से बचाते हैं। एक ब्लेंडर (blender) में आधा केला और 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। जब एक स्मूद पेस्ट बन जाए तो इसे एक बाउल में निकाल लें और इससे अपने स्कैल्प (scalp) की मसाज करें। फिर, इसे 20 मिनट तक बैठने दें और शैम्पू से धो लें।
और पढ़े सिर्फ एक ही दिन में मुंहासों से पाएं छुटकारा – Get Rid of Pimples in Just One Day

4) नारियल और अंडे की जर्दी हेयर मास्क|Coconut and Egg Yolk Hair Mask


क्षतिग्रस्त बालों (damaged hair) की मरम्मत करती है ,और बालों (hair) को और अधिक नुकसान होने से बचाती है। इस मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में एक अंडे (eggs) की जर्दी मिलाएं और इसमें 2 बड़े चम्मच नारियल आधारित हेयर ऑयल (coconut oil) मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं और बालों (hair) को नम करने के लिए मास्क लगाएं। मास्क को टपकने से बचाने के लिए हम शॉवर कैप (shower cap) का उपयोग करने की सलाह देते हैं। इसे 20 मिनट तक रहने दें और ठंडे पानी से धो लें

5) आंवला, शिकाकाई और नारियल हेयर मास्क|Amla, Shikakai and Coconut Hair Mask


आंवला एंटीऑक्सिडेंट (Amla Antioxidant) और विटामिन सी से भरपूर होता है जो स्वस्थ खोपड़ी को बनाए रखने और बालों(hair) के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, शिकाकाई पाउडर (shikakai powder) हमारे बालों (hair) की जड़ों को टूटने से बचाने के लिए मजबूत करता है। जब नारियल आधारित बालों के तेल (coconut oil)के साथ मिलाया जाता है, तो हमें एक पावर-पैक मास्क मिलता है जो हमारे बालों को अंदर से बाहर तक पोषण देता है। इस मास्क को बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच नारियल के तेल बालों (coconut oil) में एक बड़ा चम्मच आंवला का रस और शिकाकाई पाउडर (shikakai powder) मिलाएं। सभी को एक साथ मिलाएं और मिश्रण को उबाल लें। इसके बाद इसे छान लें और गर्म होने दें। बालों में मास्क की मालिश करें और इसे रात भर लगा रहने दें। अगली सुबह इसे अपने नियमित शैम्पू से धो लें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments