Sunday, July 3, 2022
Homeब्यूटी एंड फैशनत्वचा के लिए कच्ची हल्दी के फायदे और नुकसान | Benefits and...

त्वचा के लिए कच्ची हल्दी के फायदे और नुकसान | Benefits and harms of raw turmeric for skin

लोग इस बात से अनजान हैं कि त्वचा की सुंदरता को बनाए रखने के लिए कितने प्रकार के कॉस्मेटिक उत्पादों का उपयोग किया जाता है। साथ ही, ये उत्पाद कभी-कभी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में चेहरे की सुंदरता के लिए प्राकृतिक सामग्री जैसे कच्ची हल्दी (raw turmeric) का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। जी हां, त्वचा के लिए कच्ची हल्दी के कई फायदे हैं

हर कोई, खासकर महिलाएं चाहती हैं कि उनकी त्वचा हर समय चमकती रहे, लेकिन धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कारण ऐसा नहीं हो पाता। अगर आप ऐसी स्थिति में अपनी त्वचा में चमक लाना चाहते हैं तो आप कच्ची हल्दी (raw turmeric) का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा की कई तरह की समस्याओं में मदद कर सकता है। माना जाता है कि कच्ची हल्दी त्वचा की चमक बहाल करने में मदद करती है।

यह त्वचा को निखारने में मदद करता है और कच्ची हल्दी लगाने पर चेहरे की खोई हुई चमक को वापस लाता है। रोजाना कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में त्वचा के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं और त्वचा में चमक आने लगती है। अगर आप अपनी त्वचा में निखार लाना चाहते हैं तो घर पर ही कच्ची हल्दी का प्रयोग करें।

इसे भी पढ़े

कीवी फल के फायदे

सलाद खाने के फायदे और नुकसान

त्वचा के लिए कच्ची हल्दी के क्या फायदे हैं? What are the benefits of raw turmeric for skin?

कच्ची हल्दी त्वचा के लिए अच्छी मानी जाती है। दरअसल, इसमें करक्यूमिन नाम का पदार्थ शामिल होता है, जिसमें कई तरह के चिकित्सीय गुण होते हैं। इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो त्वचा को बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं। जो त्वचा से जुड़ी सूजन की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें एक एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव भी होता है, त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, कच्ची हल्दी के त्वचा के कई फायदे हैं, जिनके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है।

त्वचा के लिए कच्ची हल्दी के फायदे | benefits of raw turmeric for skin

कच्ची हल्दी (raw turmeric) में कई तरह के गुण होते हैं जो चेहरे की रंगत निखारने में मदद कर सकते हैं।

1 . मुँहासे उपचार | acne treatment

सदियों से चेहरे के इलाज के लिए कच्ची हल्दी का इस्तेमाल किया जाता रहा है। दरअसल, इसमें करक्यूमिन होता है, जो एक जैविक रूप से सक्रिय पदार्थ है जो मुंहासों की रोकथाम और उपचार में मदद कर सकता है। इसके अलावा, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंहासों की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

2. पिंपल्स का इलाज करने के लिए | To Cure Pimples

स्टैफिलोकोकस ऑरियस जैसे बैक्टीरिया त्वचा पर मुंहासे पैदा कर सकते हैं। कच्ची हल्दी के स्वास्थ्य लाभ यहां देखे जा सकते हैं। करक्यूमिन, कच्ची हल्दी का प्रमुख घटक, इससे जुड़े एक अध्ययन में बैक्टीरिया स्टैफिलोकोकस ऑरियस के खिलाफ कुशल साबित हुआ है, जिसका अर्थ है कि यह जीवाणुरोधी गतिविधि का प्रदर्शन करके त्वचा पर बैक्टीरिया द्वारा उत्पन्न होने वाले मुंहासों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

3. त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने | Protects the skin from the harmful UV rays of the sun

हल्दी, जैसा कि पहले लेख में बताया गया है, त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने की क्षमता रखती है। इस मामले में, हम कह सकते हैं कि कच्ची हल्दी का उपयोग सूर्य की शक्तिशाली किरणों से उत्पन्न होने वाली टैनिंग की समस्या को रोकने और कम करने में मदद कर सकता है।

4. शुष्क त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें | Moisturize Dry Skin

सूखी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में भी कच्ची हल्दी के फायदे देखे जा सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, कच्ची हल्दी में करक्यूमिन नामक एक तत्व त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकता है। इस आधार पर, यह विश्वास करना उचित है कि कच्ची हल्दी त्वचा की नमी में मदद कर सकती है।

5. प्रकृति की चमक | Nature’s Glow

चेहरे के लिए कच्ची हल्दी (raw turmeric) के फायदों में प्राकृतिक चमक भी शामिल है। हल्दी, वास्तव में, एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो त्वचा को एक प्राकृतिक चमक दे सकते हैं जबकि मुंहासे और फुंसियों को दूर रखते हैं। इतना ही नहीं, हल्दी त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद कर सकती है। आपको बता दें कि त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए हल्दी का इस्तेमाल सालों से किया जा रहा है।

6. झुर्रियों और झाईयों से छुटकारा पाने के लिए | To get rid of wrinkles and freckles

चेहरे पर झुर्रियों और दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए भी कच्ची हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस विषय पर एक अध्ययन में पाया गया कि कच्ची हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन झुर्रियों को रोकने में मदद कर सकता है । इसके अलावा, यह त्वचा पर झाईयों को रोकने में मदद कर सकता है। झाईयां त्वचा पर छोटे काले और भूरे रंग के धब्बे होते हैं जो हाइपरपिग्मेंटेशन के परिणामस्वरूप दिखाई देते हैं।

7. अनचाहे बालों को हटाने के लिए | To Remove Unwanted Hair

चेहरे के भद्दे बालों से छुटकारा पाने के लिए भी कच्ची हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक अलग अध्ययन में यह पता चला कि हल्दी का इस्तेमाल चेहरे को निखारने के अलावा अनचाहे बालों को हटाने के लिए भी किया जा सकता है।

8. सोरायसिस की रोकथाम और इलाज में | In the prevention and treatment of psoriasis

कच्ची हल्दी के त्वचा लाभों में सोरायसिस का उपचार शामिल है। सोरायसिस एक त्वचा की स्थिति है जिसमें खुजली वाले लाल क्षेत्र पपड़ीदार पैच में विकसित हो जाते हैं। कच्ची हल्दी के स्वास्थ्य लाभ यहां देखे जा सकते हैं। दरअसल, कच्ची हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया गया है जो अध्ययनों में सोरायसिस की रोकथाम और इलाज में मददगार साबित हुआ है। यह लाभ इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट, जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ विशेषताओं के लिए जिम्मेदार है।

9. घाव भरने में सहायक | Aids in wound healing

कच्ची हल्दी त्वचा के घावों को ठीक करने में भी मदद कर सकती है। इसमें करक्यूमिन होता है, एक सक्रिय अणु जिसमें एंटीऑक्सिडेंट, जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं, ये सभी घाव भरने में सहायता कर सकते हैं।

10. जले के निशान से पाएं छुटकारा | Get Rid Of Burn Marks

त्वचा पर जलन के इलाज के लिए कच्ची हल्दी का भी उपयोग किया जा सकता है। इसमें करक्यूमिन होता है, जो जले हुए घावों को भरने में मदद कर सकता है, इस आधार पर, कच्ची हल्दी जले हुए निशानों के उपचार में कारगर मानी जाती है।

11. खुजली | Itching

खुजली के इलाज के लिए कच्ची हल्दी का उपयोग करना भी संभव है। हल्दी का एक घटक करक्यूमिन, एक एंटीप्रुरिटिक (खुजली से राहत) प्रभाव साबित हुआ है, जो खुजली को कम करने में मदद कर सकता है।

त्वचा के लिए कच्ची हल्दी के नुकसान | Harm of raw turmeric for skin

कच्ची हल्दी (raw turmeric) त्वचा के लिए स्वस्थ और हानिकारक दोनों हो सकती है। दूसरी ओर, कच्ची हल्दी का त्वचा पर इसके प्रभावों के संदर्भ में गहन अध्ययन नहीं किया गया है। इसकी कुछ संभावित कमियां, जो सामान्य धारणाओं (general concepts) पर आधारित हैं, देखी जा सकती हैं –

  • विशेष रूप से संवेदनशील त्वचा पर, यह जलन और दाने का कारण बन सकता है।
  • त्वचा पर कच्ची हल्दी के उपयोग से उन लोगों में प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो सकती है जिन्हें मसाले से एलर्जी है।
  • इसके अलावा, कच्ची हल्दी को त्वचा पर लगाने से त्वचा पीली हो सकती है।

इसे भी पढ़े

खट्टे फल के फायदे

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments