Friday, July 1, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीलौकी और इसके जूस के फायदे | Benefits of bottle gourd and...

लौकी और इसके जूस के फायदे | Benefits of bottle gourd and its juice

हरी सब्जियां निस्संदेह खनिजों और विटामिनों से भरपूर होती हैं। हालाँकि, यदि आप इसके पोषक तत्वों का अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको इसे जूस के रूप में पीना चाहिए। लौकी (bottle gourd) इन बेहतरीन सब्जियों में से एक है। लौकी और इसके जूस सिर्फ तीन महीनों में आपके स्वास्थ्य में काफी सुधार करने की क्षमता रखता है। लौकी और इसके जूस पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद करता है। यह भूरे बालों और झुर्रियों को हटाने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़े

अमरुद के फायदे

बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के वजन कैसे घटाएं

लौकी या लौकी के जूस का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए क्यों फायदेमंद है? Why is consuming bottle gourd or bottle gourd juice beneficial for your health?

लौकी (bottle gourd) का सेवन शरीर को तरोताजा रखने में मदद कर सकता है। लौकी में मौजूद फाइबर से कब्ज और बवासीर में आराम मिलता है। लौकी शरीर में दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकती है । कई अध्ययनों में लौकी के रस को अनिद्रा और मिर्गी के इलाज में भी उपयोगी साबित किया गया है। नतीजतन लौकी का जूस सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

लौकी के फायदे | benefits of gourd

1 . वजन कम करने में | in losing weight

लौकी (bottle gourd) वजन कम करने का एक अच्छा तरीका है। लौकी को उच्च फाइबर वाला भोजन माना जाता है। इसमें थोड़ी मात्रा में वसा भी होती है, जो शरीर को भोजन पचाने और ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करती है। यह आपकी भूख को दबाता है, जिससे आप अपना वजन कम कर सकते हैं। इसका सेवन करने के अलावा नियमित रूप से व्यायाम करते रहें।

2. पाचन में सहायता के लिए | To aid digestion

लौकी के रस के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिसमें आपके पाचन तंत्र को ठीक करने की क्षमता भी शामिल है। अध्ययन के अनुसार, फाइबर भोजन के पाचन में सहायता करता है। लौकी में उच्च स्तर का फाइबर होता है, जो आपके पाचन तंत्र को मदद कर सकता है। लौकी में कम मात्रा में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, साथ ही साथ बड़ी मात्रा में पानी भी होता है और यह आसानी से पचने योग्य होता है।

3. लौकी के हृदय स्वास्थ्य लाभ | Heart Health Benefits of Gourd

एक अध्ययन के अनुसार लौकी का उपयोग आयुर्वेदिक और वैकल्पिक हृदय उपचार के रूप में किया जा सकता है। लौकी आपके रक्त में लिपिड के स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकती है, जो आपके दिल के लिए अच्छा है। इसमें एंटीहाइपरलिपिडेमिया, एंटीहाइपरग्लाइसेमिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो सभी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। चिकित्सकों के अनुसार सुबह खाली पेट सबसे पहले लौकी का जूस पीना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

4. मधुमेह सहायता | Diabetes Support

लौकी से मधुमेह का इलाज घरेलू उपचार के रूप में किया जाता है। लौकी में मधुमेह विरोधी गुण होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। लौकी रक्त में इंसुलिन के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करती है। यह मधुमेह की रोकथाम में मदद करता है।

5. मूत्र संबंधी समस्याओं में मदद | Help with Urinary Problems

एक अध्ययन के अनुसार लौकी का सेवन मूत्र संबंधी समस्याओं में मदद कर सकता है। मूत्र संबंधी समस्याओं में से एक मूत्र पथ का संक्रमण (यूटीआई) है। लौकी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन और मिनरल्स होते हैं। इसके अलावा, लौकी के बीजों में जीवाणुरोधी क्षमताएं पाई गई हैं, जो मूत्र पथ के संक्रमण के उपचार में सहायता कर सकती हैं।

6. कोलेस्ट्रॉल | Cholesterol

जब लौकी (bottle gourd) के स्वास्थ्य लाभों की बात आती है, तो इसमें कोलेस्ट्रॉल कम करने की क्षमता भी होती है। एक अध्ययन के अनुसार लौकी में वसा और कोलेस्ट्रॉल कम होता है। लौकी का जूस रोजाना पीने से ट्राइग्लिसराइड्स (एक प्रकार का वसा या लिपिड) और रक्त में कुल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है।

7. ब्लड प्रेशर लौकी के फायदे | Blood Pressure Benefits of Gourd

लौकी का जूस पीने से ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है। लौकी के जूस में पोटैशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

8. कैंसर से लड़ने के लिए | To Fight Cancer

लौकी के स्वास्थ्य लाभ भी आपको कैंसर के विकास से बचने में मदद कर सकते हैं। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार लौकी का रसायन निवारक प्रभाव होता है, जिसका अर्थ है कि यह कैंसर को दूर रखने में मदद करता है। लौकी के जूस का इस्तेमाल त्वचा के कैंसर से बचाव के लिए भी किया जा सकता है।

9. त्वचा की रंगत निखारने के लिए | To brighten the complexion of the skin

लौकी का उपयोग त्वचा की स्थिति के इलाज के लिए किया जा सकता है। इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो हानिकारक सूक्ष्मजीवों को दूर रखते हैं। लौकी के एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को नुकसान से बचाने के साथ-साथ इसे चमकदार बनाने में भी मदद कर सकते हैं।

10. लौकी के बालों के फायदे | Gourd Hair Benefits

अपने गुणों के कारण लौकी आपके बालों के लिए भी उपयोगी हो सकती है। लौकी के रस को तिल के तेल के साथ मिलाकर सेवन करने से गंजेपन के उपचार में मदद मिल सकती है|

इसे भी पढ़े

क्या उबले अंडे की डाइट वजन घटाने में मदद करती हैं?

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments