Wednesday, December 7, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीक्या उबले अंडे की डाइट वजन घटाने में मदद करती हैं? Does...

क्या उबले अंडे की डाइट वजन घटाने में मदद करती हैं? Does Boiled Egg Diet Help in Weight Loss?

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो पके हुए अंडे को अपनी डाइट में शामिल करें। दरअसल, सुबह जब आप दो उबले अंडे (Boiled Egg) खाएंगे तो आप लंबे समय तक satisfied महसूस करेंगे। इसके परिणामस्वरूप आप अधिक नहीं खाएंगे। प्रोटीन का उच्चतम स्रोत अंडे हैं। भूख भी प्रोटीन द्वारा नियंत्रित होती है। स्टडी के मुताबिक अंडे खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। अंडा खाने से वजन घटाने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं।

स्वस्थ वजन बनाए रखना सबसे कठिन काम है। यदि आप अपना वजन कम करते हैं, तो आप कमजोरी का अनुभव करेंगे। साथ ही, यदि अतिरिक्त वजन होता है, तो मोटापा होता है, और मोटापा अपने साथ उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोग ले जाता है। इन सभी विकारों से बचने के लिए नियमित व्यायाम की आवश्यकता होती है। स्वस्थ आहार का भी सेवन करना चाहिए। खाने-पीने के मामले में संतुलित आहार योजना का पालन किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े

वजन और मोटापा घटाने के उपाय 

इम्युनिटी बूस्टर जूस

उबला अंडा आहार वजन घटाने में कैसे मदद करता है? How Boiled Egg Diet Helps in Weight Loss?

उबले अंडे (Boiled Egg) खाने का फायदा यह है कि ये पेट में लंबे समय तक भरे रहने का एहसास छोड़ जाते हैं। नतीजतन, व्यक्ति बार-बार नहीं खाता है, जो वजन घटाने में सहायता कर सकता है। अंडे में प्रोटीन भी अधिक होता है, जो आपकी भूख को नियंत्रित करके वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, अपने आहार में अंडे की उचित मात्रा को शामिल करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। ध्यान रखें कि केवल अंडे खाने से आपको वजन कम करने में मदद नहीं मिलेगी, लेकिन अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की सही संख्या वाले आहार में अंडे डालने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

उबले अंडे के आहार के क्या फायदे हैं? What are the benefits of a boiled egg diet?

वजन घटाने के अलावा, उबले अंडे (Boiled Egg) के आहार के लाभ कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में मदद कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:-

1. रक्तचाप कम करें | Lower Blood Pressure

उच्च रक्तचाप को लंबे समय से तनाव के कारण माना जाता रहा है। पके हुए अंडे के फायदे ऐसी स्थिति में तनाव के कारण होने वाले उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, अंडे में उच्चरक्तचापरोधी गुण होते हैं जो रक्तचाप नियंत्रण में सहायता कर सकते हैं।

2. ऑक्सीडेटिव तनाव के स्तर को कम करें | Reduce Oxidative Stress Levels

शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से कई बीमारियां हो सकती हैं। नतीजतन, किसी के आहार में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट को शामिल करना महत्वपूर्ण है। उबले अंडे (Boiled Egg) को अपने आहार में शामिल करने से आप इस लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। अंडे में पाए जाने वाले दो प्रोटीन ओवलब्यूमिन और ओवोट्रांसफेरिन शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम कर सकते हैं।

3. सूजन दूर करे | Soothe Swelling

संक्रमण और ऊतक की चोट सहित कई कारकों के कारण शरीर में सूजन हो सकती है। सूजन हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह के कारण भी हो सकती है। इनमें से कई स्थितियों में, पके हुए अंडे के फायदे सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन (एक प्रकार का विटामिन ए अणु) जैसे विरोधी भड़काऊ यौगिक होते हैं।

4. मुँहासे नियंत्रण | Acne Control

अगर आप खाने से पहले एक उबले अंडे से जर्दी निकाल देते हैं, तो जर्दी आपकी त्वचा को साफ और स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है, साथ ही मुंहासों का इलाज भी कर सकती है। अंडे की जर्दी में पॉलीक्लोनल हाइपरइम्यून एंटीबॉडीज, एक प्रकार का प्रोटीन जिसमें एंटी-मुँहासे की क्षमता होती है, पाए जाते हैं। यह संपत्ति इसके कारण होने वाले सूक्ष्मजीवों को हटाकर मुँहासे के उपचार में सहायता कर सकती है।

5. बालों के स्वास्थ्य लाभ | Hair Health Benefits

बालों को झड़ने से रोकने और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए कुछ पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। ऐसे में बालों के लिए अंडे का इस्तेमाल किया जा सकता है। अंडे में पाए जाने वाले अमीनो एसिड बालों को घना करने में मदद कर सकते हैं। अंडे में विटामिन डी3, फोलेट, पैंटोथेनिक एसिड (विटामिन बी5) और सेलेनियम जैसे खनिज शामिल हैं, जो बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकते हैं। उनके स्वास्थ्य को बनाए रखने में उनकी सहायता करना एक अच्छा विचार है।

6. इम्यून सिस्टम के लिए | For the Immune System

अंडे में लाइसोजाइम जैसे प्रोटीन होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बेहतर ढंग से काम करने में मदद कर सकते हैं। उनके पास इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण हैं, जो विभिन्न प्रकार के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दों जैसे सूजन आंत्र रोग और कोलाइटिस में सहायता कर सकते हैं। इसके अलावा, अंडे की सफेदी खाने से प्रतिरक्षात्मक प्रतिक्रिया (किसी भी विष के प्रति प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया) को बढ़ावा मिल सकता है।

7. हड्डियों के लिए | For Bones

हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए व्यायाम के अलावा कुछ पोषक तत्वों की भी आवश्यकता होती है। अंडे में विभिन्न प्रकार के खनिज शामिल होते हैं जो मजबूत हड्डियों के रखरखाव में सहायता कर सकते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक अंडे में पाए जाने वाले अमीनो एसिड, प्रोटीन, विटामिन डी और जिंक हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े

संतरे के फायदे और नुकसान

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments