Tuesday, July 5, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीअमरुद के फायदे | benefits of guava

अमरुद के फायदे | benefits of guava

मौसम बदल रहा है, और नए सीजन के साथ आने वाली सभी ताजी चीजों के साथ, अमरूद (guava) जल्द ही उपलब्ध होगा। नवंबर के अंत तक, यह आमतौर पर बाजार में होता है। फलों का राजा बेशक आम है, लेकिन सर्दियों में फलों का राजा अमरूद होता है। इसका कारण अमरूद के फायदे हैं। अमरूद को आयुर्वेद में अमृत कहा जाता है क्योंकि इसमें अमृत के समान गुण होते हैं। आयुर्वेद में अमरूद का फल कच्चा और पका दोनों तरह से इस्तेमाल किया जाता है।

ठंड के महीनों में अमरूद (guava) का सेवन विशेष रूप से अच्छा होता है। अमरूद का सेवन लगभग हर भारतीय घर में किया जाता है। अमरूद भारत का मूल निवासी फल है। इसका दूसरा नाम जम्फल है। आयुर्वेद के अनुसार अमरूद के फल का दोष है अमरूद का फल स्वाद में मीठा (मीठा) होता है, यह एक पॉलीजेनिक फल है, जिसका अर्थ है कि इसमें बहुत सारे बीज होते हैं।

अमरुद के पोषक तत्व

पोषक तत्व मात्रा प्रति 100 ग्राम
ऊर्जा 68 कैलोरी
जल 80.8 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 14. 32 ग्राम
फैट 0.95 ग्राम
प्रोटीन 2.55 ग्राम
कुल कार्बोहाइड्रेट 23. 6 ग्राम
डाइटरी फाइबर 5.4 ग्राम
शुगर 8.92 ग्राम
प्रोटीन 2.55 ग्राम
विटामिन-ए, आरएई 31 माइक्रोग्राम
विटामिन-सी 228.3 मिलीग्राम
विटामिन-ई (अल्फा टोकोफेरॉल) 0.73 मिलीग्राम
विटामिन-के 2.6 माइक्रोग्राम
थियामिन 0.067 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन 0.04 मिलीग्राम
नियासिन 1.084 मिलीग्राम
विटामिन-बी6 0.11 मिलीग्राम
फोलेट 49 माइक्रोग्राम
कोलीन 7.6 मिलीग्राम
कैल्शियम 18 मिलीग्राम
आयरन 0.26 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 22 मिलीग्राम
फास्फोरस 40 मिलीग्राम
पोटेशियम 417 मिलीग्राम
सोडियम 2 मिलीग्राम
जिंक 0.23 मिलीग्राम
कॉपर 0.23

इसे भी देखो

वजन और मोटापा घटाने के उपाय

इम्युनिटी बूस्टर जूस

अमरुद के फायदे | benefits of guava

1 .अमरूद के मधुमेह लाभ | Diabetes Benefits of Guava

मधुमेह रोगियों में अमरूद (guava) के स्वास्थ्य लाभ देखे जा सकते हैं। माना जाता है कि बिना छिलके वाला अमरूद रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है । वहीं, शोध बताते हैं कि अमरूद का पॉलीसेकेराइड घटक टाइप 2 मधुमेह की रोकथाम में मदद कर सकता है। दूसरी ओर, अमरूद की पत्ती के अर्क में एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुण होते हैं जो रक्त शर्करा के नियमन में मदद कर सकते हैं। नतीजतन, अमरूद को मधुमेह आहार में शामिल किया जा सकता है।

2. कैंसर की रोकथाम में | In Cancer Prevention

अमरूद (guava) के स्वास्थ्य लाभ को कैंसर की रोकथाम में भी दिखाया जा सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, अमरूद प्रोस्टेट कैंसर (प्रोस्टेट से जुड़े) की घटनाओं को कम करने में मदद कर सकता है। वास्तव में, इसमें लाइकोपीन नामक एक पदार्थ शामिल होता है, जिसमें प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं के खिलाफ कीमोप्रिवेंटिव गुण होते हैं। यह प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।

3. अमरूद के वजन घटाने के फायदे | Guava Weight Loss Benefits

एक स्वस्थ व्यक्ति का उसकी ऊंचाई (बीएमआई) के संबंध में कितना वजन होना चाहिए। एक अध्ययन के अनुसार, छिलके वाले पके अमरूद से बनने वाला सप्लीमेंट बॉडी मास इंडेक्स को कम कर सकता है। पके हुए अमरूद को सप्लीमेंट्स के साथ भी लिया जा सकता है।

4. स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए | For a Healthy Digestive System

अमरूद पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, अमरूद में डायटरी फाइबर की मात्रा अधिक होती है और फाइबर की कमी से कब्ज हो सकता है। अमरूद के माध्यम से शरीर में फाइबर पहुंचाकर कब्ज को कम किया जा सकता है, जो पाचन तंत्र को प्रभावित करता है।

5. अमरूद के प्रतिरक्षा लाभ | Immune Benefits of Guava

अमरूद में विटामिन होते हैं जो शरीर की Immune System को मदद कर सकते हैं। अमरूद में विटामिन सी भी होता है, जो Immune System को बढ़ावा देने और रोग पैदा करने वाले कीटाणुओं से लड़ने में मदद कर सकता है। ऐसी स्थिति में अमरूद खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

6. अमरूद के हृदय स्वास्थ्य लाभ | Heart Health Benefits of Guava

अमरूद का सेवन दिल के लिए अच्छा दिखाया गया है। दरअसल, इसमें थोड़ी मात्रा में पोटैशियम होता है, जो रक्त धमनियों को शिथिल करके रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही, इसमें फाइबर होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे हृदय रोग हो सकता है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल के कारण हृदय रोग का खतरा भी हो सकता है।

7. अमरूद के नेत्र स्वास्थ्य लाभ | Eye Health Benefits of Guava

आजकल कम उम्र में ही बच्चों की नजर कमजोर होती जा रही है। अधिक टेलीविजन देखना, लंबे समय तक अध्ययन करना, खराब रोशनी में पढ़ना, बूढ़ा होना और कभी-कभी पोषण आहार की कमी सभी इस समस्या के कारक हैं। ऐसे में अमरूद को डाइट में शामिल किया जा सकता है। यह विटामिन ए, सी, और फोलेट में उच्च है, जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावा इसमें जिंक और कॉपर जैसे तत्व पाए जाते हैं।

8. अमरूद के गर्भावस्था लाभ | Pregnancy Benefits of Guava

अमरूद में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद करता है। नतीजतन, यह आपको गर्भवती होने पर आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया (एनीमिया) से बचा सकता है। गर्भवती महिलाओं के लिए अमरूद विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। इसके अलावा, अमरूद से प्राप्त विटामिन सी को ऑक्सीडेटिव तनाव की रोकथाम में फायदेमंद माना जा सकता है।

9. अमरूद के तनाव से राहत | Guava Stress Relief

मैग्नीशियम आपको आराम करने में मदद कर सकता है। शोध के अनुसार, मैग्नीशियम उन लोगों को भी लाभ पहुंचा सकता है जो चिंतित हैं। तनाव और चिंता को दूर रखने के लिए इस स्थिति में अमरूद का सेवन किया जा सकता है।

इसे भी देखो

वजन और मोटापा घटाने के उपाय

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments