Friday, July 1, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीछुहारे से होने वाले फायदे | benefits of dates

छुहारे से होने वाले फायदे | benefits of dates

छुहारा (dates) एक सुप्रसिद्ध ड्राई फ्रूट है जिसमें मीठा स्वाद और गर्माहट होती है। यह वास्तव में हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। छुहारे में अन्य पोषक तत्वों के अलावा खनिज, विटामिन, फाइबर, लोहा और कैल्शियम होता है। जब आप खजूर/छुहारा को दूध में उबालकर खाते हैं तो लाभ और बढ़ जाता है। खजूर/छुहारा में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है। जो हमें कई तरह की खतरनाक बीमारियों जैसे मोटापा, कैंसर और हृदय रोग से बचाता है।

सूखे मेवे शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ बीमारी और कमजोरी से भी बचा सकते हैं। इन्हीं सूखे मेवों में से एक का नाम छुहारेभी है। यह देखने में छोटा लगता है, फिर भी गुणों की दृष्टि से इसका कोई मेल नहीं है। इस पोस्ट में छुहारा (dates) खाने के फायदे साथ-साथ उनके गुणों के बारे में जानकारी शामिल की है।

छुहारे के पोषक तत्व

पोषक तत्व मात्रा प्रति 100 ग्राम
पानी 8.35 ग्राम
ऊर्जा 371 कैलोरी
प्रोटीन 8.82 ग्राम
फैट 6.98 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 72.4 ग्राम
फाइबर 6.9 ग्राम
शुगर 30.8 ग्राम
कैल्शियम 297 मिलीग्राम
आयरन 10.7 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 92 मिलीग्राम
फास्फोरस 296 मिलीग्राम
पोटैशियम 374 मिलीग्राम
सोडियम 516 मिलीग्राम
जिंक 1.94 मिलीग्राम
कॉपर 0.364 मिलीग्राम
मैंगनीज 2.22 मिलीग्राम
सिलेनियम 16.4 माइक्रोग्राम
विटामिन सी 0.8 मिलीग्राम
थियामिन 0.892 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन 1.02 मिलीग्राम
नियासिन 12 मिलीग्राम
पैंटोथैनिक एसिड 0.675 मिलीग्राम
विटामिन बी-6 1.2 मिलीग्राम
फोलेट डीएफई 381 माइक्रोग्राम
विटामिन ए आईयू 2990 आईयू
विटामिन ई 0.55 मिलीग्राम
विटामिन के 2 माइक्रोग्राम
फैटी एसिड टोटल सैचुरेटेड 1.07 ग्राम
फैटी एसिड टोटल मोनोअनसैचुरेटेड 1.9 ग्राम
फैटी एसिड टोटल पॉलीअनसैचुरेटेड 3.24 ग्राम

इसे भी पढ़े

क्या हैं नमक के फायदे और नुकसान

आलू के रस के फायदे और नुकसान

मखना के फायदे और नुकसान 

छुहारा क्या हैं? What are dates?

छुहारा (dates) एक प्रकार का ड्राई फ्रूट है जिसके कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। जीवन का वृक्ष, रेगिस्तान की रोटी और अन्य नाम इसकी विशेषताओं के कारण दिए गए हैं। यह चार किस्मों में आता है, जिनमें से एक है चूड़ा (सूखा खजूर), जो खाने में स्वादिष्ट और मीठा होता है। खजूर में खजूर के समान कई गुण होते हैं|

छुहारे से होने वाले फायदे | benefits of dates

छुहारा (dates) में कई तरह के पोषक तत्व और औषधीय गुण होते हैं जो इसे स्वास्थ्य के लिए उपयोगी बनाते हैं। अब आप जानते हैं कि छुहारे आपके लिए क्यों अच्छे हैं:-

1 . स्वास्थ्य में सुधार के लिए | to improve health

छुहारे का उपयोग न केवल एक या दो स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए किया जा सकता है, बल्कि overall स्वास्थ्य में सुधार के लिए भी किया जा सकता है। खजूर, वास्तव में, कई प्रकार के लाभ प्रदान करते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) में भी उच्च है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव और जिगर की क्षति को कम करने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, बल्कि इसका एक जीवाणुरोधी प्रभाव है जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर करने में सहायता कर सकता है, साथ ही एक मधुमेह (Diabetes) विरोधी क्रिया जो मधुमेह (Diabetes) के उपचार में सहायता कर सकती है। इसलिए छुहारे को आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है।

2. कैंसर की रोकथाम | Cancer Prevention

छुहारे आपको कैंसर से बचाने में भी मदद कर सकता है। अध्ययन के अनुसार छुहारे में कैंसर रोधी और कैंसर रोधी गुण होते हैं, जो कैंसर के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। छुहारे खाने से आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने का भी फायदा होता है, जो आंत को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसका उपयोग कोलन में कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए भी किया जा सकता है। आपको बता दें कि कैंसर के मामले में खजूर सीमित मात्रा में ही मदद कर सकता है। यह कभी भी चिकित्सा उपचार की जगह नहीं ले पाएगा।

3. हृदय रोग की संभावना कम करें | Decrease Your Chances of Heart Disease

हृदय रोग दुनिया भर में मौत का प्रमुख कारण है। ऐसे में छुहारे खाने से हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। एक अध्ययन के अनुसार खजूर हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, हाइपोलिपिडेमिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एपोप्टोटिक गुण होते हैं जो हृदय की चोट (दिल का दौरा) की रोकथाम में सहायता कर सकते हैं।

4. इंफेक्शन से छुटकारा पाने में मदद करता है | Helps Get Rid of Infections

जैसा कि हमने इस पोस्ट की शुरुआत में बताया, छुहारे में कई तरह के गुण होते हैं, जिनमें से एक एंटीबैक्टीरियल भी है। यह गुण न केवल मार सकता है बल्कि infection पैदा करने वाले कीटाणुओं को भी बढ़ने से रोक सकता है।

5. पेट की समस्याओं में मदद | Help with Stomach Problems

पेट की परेशानी कभी भी किसी को भी हो सकती है। दूसरी ओर, खजूर का उपयोग पेट की समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। आंतों को साफ करने में सहायता के लिए इसे एक सफाई एजेंट के रूप में औषधीय रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका डायरिया रोधी प्रभाव (anti diarrhea effect) भी होता है, जो दस्त के मामलों में फायदेमंद हो सकता है। इसके एंटीडिप्रेसेंट और रेचक गुण एस्केरिस नामक आंतों के कीड़े को खत्म करने में मदद कर सकते हैं।

6. एनीमिया के इलाज में मददगार | Helpful in treating anemia

शरीर में आयरन की कमी को एनीमिया का प्राथमिक कारण माना जाता है। वहीं, खजूर खाने से इस कमी को दूर करने में मदद मिलती है। दरअसल, खजूर में आयरन की मात्रा अधिक होती है। इसका उपयोग लोहे के पूरक के लिए किया जा सकता है। यह बिना किसी नकारात्मक दुष्प्रभाव के आयरन की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है।

7. खजूर खाने के एनर्जी बूस्टिंग फायदे | Energy Boosting Benefits of Eating Dates

खजूर को उच्च ऊर्जा वाला भोजन भी माना जा सकता है। आपको बता दें कि खजूर में 70% तक कार्ब्स (carbs) होते हैं। यह आसानी से ग्लूकोज में परिवर्तित हो जाता है और रक्तप्रवाह में पहुंच जाता है, जहां इसे ऊर्जा के स्रोत के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस आधार पर, यह निष्कर्ष निकालना उचित है कि खजूर शरीर को अधिक ऊर्जावान बनने में मदद कर सकता है।

8. मांसपेशियों को मजबूत बनाना | Strengthening Muscles

प्रोटीन की खुराक आमतौर पर लोगों की मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करने के लिए उपयोग की जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि व्यायाम के साथ प्रोटीन का संयोजन मांसपेशियों को बढ़ाने और मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है। खजूर में प्रोटीन भी अधिक होता है, जो मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

9. खजूर के त्वचा लाभ | Skin Benefits of Dates

त्वचा की उम्र बढ़ने के कारण त्वचा में झुर्रियां पड़ने लगती हैं और समय से पहले बूढ़ा होने लगता है। खजूर के साथ इसके बीजों का उपयोग इस समस्या से बचने में मदद कर सकता है। वास्तव में, एक अध्ययन में पाया गया कि खजूर के अर्क में एंटी-एजिंग और एंटी-रिंकल गुण होते हैं।

10. बालों की देखभाल | hair care

बालों का झड़ना कई कारणों से हो सकता है, जिनमें से एक आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया है। ऐसे में खजूर का सेवन भी अच्छा हो सकता है। अध्ययनों के अनुसार, खजूर में पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है, जो एनीमिया को कुछ हद तक कम करने में मदद कर सकता है। यह एनीमिया से संबंधित बालों के झड़ने को रोकने में भी मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़े

खाना खाने के बाद टहलने के फायदे

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments