Saturday, July 2, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीमखना के फायदे और नुकसान | Advantages and disadvantages of Makhana

मखना के फायदे और नुकसान | Advantages and disadvantages of Makhana

सूखे मेवों में पाया जाने वाला मखाना (Makhana) भारत और दुनिया भर में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। बहुत से लोगों को इसे तल कर खाने में बहुत मजा आता है| कई लोग इसे एक साथ भून कर खाते हैं| कुछ लोग इसके साथ खीर बनाकर खाते हैं। इन तीनों में से किसी भी तरीके से इसके अलग स्वाद का आनंद लिया जा सकता है। वहीं, आपको जानकर हैरानी होगी कि यह न सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि आपकी सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है। इस post में, हम मखाना के फायदे और नुकसान के बारे में बहुत गहराई से जानेंगे। मखाना खाने से क्या होता है, इसकी भी हम पूरी जानकारी देंगे।

मखाना के पोषक तत्व

पोषक तत्व मात्रा प्रति 100 ग्राम
कैलोरी 393 kcal
प्रोटीन 10.71 ग्राम
फैट 10.71 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 71.43 ग्राम
फाइबर 3.6 ग्राम
शुगर 3.57 ग्राम
कैल्शियम 18 मिलीग्राम
पोटेशियम 57 मिलीग्राम
सोडियम 750 मिलीग्राम
फैटी एसिड टोटल सैचुरेटेड 1.79 ग्राम

इसे भी पढ़े

क्या हैं नमक के फायदे और नुकसान 

पनीर के फूल के फायदे और नुकसान

केसर के फायदे और नुकसान

मखाना क्या है? What is Makhana?

कमल के बीज को मखाना (Makhana) कहते हैं। यह एक स्वादिष्ट और healthy व्यंजन है। फॉक्स नट, फूल-मखाना, लोटस सीड, और गोरगन नट इसके कुछ नाम हैं। वहीं इसके बीजों को भूनकर कई तरह के खाद्य पदार्थों में इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा, इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। मखना के फायदे बारे में नीचे विस्तार से चर्चा की गई है।

मखाना में कौन-सी चिकित्सीय विशेषताएँ हैं? What are the medical characteristics of Makhana?

मखाना (Makhana) में कई तरह की चिकित्सीय विशेषताएं होती हैं जो किसी के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी हो सकती हैं। एक अध्ययन के मुताबिक, मखाने में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ट्यूमर गुण होते हैं। इसके अलावा, इसका उपयोग बुखार के इलाज, पाचन को बढ़ाने और दस्त के इलाज के लिए किया जा सकता है। यह विभिन्न प्रकार के unique अल्कलॉइड से भी संपन्न है। इन सभी गुणों और फायदों के कारण मखाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

मखाना के फायदे | Benefits of Makhana

शरीर के लिए मखाना (Makhana) के फायदे नीचे सूचीबद्ध हैं। जानिए कैसे मखाने का सेवन आपके स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है।

1 . मखाना के वजन घटाने के फायदे | Weight loss benefits of Makhana

वजन घटाने में मखाने के फायदे की बात करें तो इसका सेवन मोटापे की समस्या को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है। अध्ययनों के अनुसार, कमल के बीज (मखाना) का इथेनॉल अर्क शरीर में वसा कोशिकाओं को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। यह वसा कोशिकाओं के वजन को कम करने में भी मदद कर सकता है। नतीजतन, यह निष्कर्ष निकालना संभव है कि इसका उपयोग वजन घटाने में सहायता कर सकता है।

2. मखाना का ब्लड प्रेशर-फायदेमंद गुण | Blood Pressure-Beneficial Properties of Makhana

जब रक्तचाप के मामले में मखाने के लाभों की बात आती है, तो ऐसा माना जाता है कि मखाने के लगातार उपयोग से इस बड़ी समस्या से काफी राहत मिल सकती है। इसका कारण यह है कि इसमें मौजूद अल्कलॉइड उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं।

3. मखाना के मधुमेह के लाभ | Diabetes Benefits of Makhana

मधुमेह के लक्षणों को कम करने के लिए भी मखाने का उपयोग किया जा सकता है। अध्ययनों के अनुसार, मखाने में रक्त शर्करा कम करने वाला प्रभाव पाया जा सकता है। इस प्रभाव में मधुमेह के प्रबंधन में सहायता करने की क्षमता है। यह रक्त शर्करा के स्तर के प्रबंधन में भी सहायता कर सकता है।

4. मखाना के दिल को ठीक करने वाले गुण | Heart Healing Properties of Makhana

जैसा कि पहले कहा गया है, मखाना खाने से अत्यधिक रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इसका उपयोग मधुमेह और वजन बढ़ाने के प्रबंधन के लिए भी किया जा सकता है। दूसरी ओर, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और मोटापा, सभी को हृदय रोग के लिए जोखिम कारक माना जाता है। इस आधार पर यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि मखाना खाने से इन मुद्दों को कम करके हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। वहीं, एक अन्य अध्ययन में दावा किया गया है कि कमल के बीज, जिसे मखाना भी कहा जाता है, हृदय रोग से बचाव कर सकता है।

5. अच्छा प्रोटीन स्रोत | Good Protein Source

मखाने में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। 100 ग्राम मखाने में 10.71 ग्राम प्रोटीन होता है। नतीजतन, मखाना खाने के फायदों में से एक यह है कि यह प्रोटीन की कमी को रोकने में मदद करता है। प्रोटीन की आवश्यक मात्रा के साथ शरीर की आपूर्ति के अलावा प्रोटीन की कमी के कारण होने वाली कई कठिनाइयों को नियंत्रित किया जा सकता है।

6. गर्भावस्था के दौरान मखाने के फायदे | Benefits of Makhana during Pregnancy

गर्भवती महिला के लिए मखाना फायदेमंद हो सकता है। मखाने एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल गर्भवती महिलाओं के लिए कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है। अध्ययन के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान और जन्म के बाद की कमजोरी को दूर करने के लिए मखाने का उपयोग किया जा सकता है। इसमें आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व भी होते हैं, जो सभी गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने में मदद कर सकते हैं।

7. मखाना के अनिद्रा लाभ | Insomnia Benefits of Makhana

अनिद्रा एक ऐसी समस्या है जिससे मखाना मदद कर सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, पारंपरिक रूप से अनिद्रा के इलाज के लिए मखाने का उपयोग किया जाता है। हालांकि, इस लाभ के लिए मखाने की कौन सी संपत्ति जिम्मेदार है।

8. मखाने के मसूढ़ों के स्वास्थ्य लाभ | Gum Health Benefits of Makhana

अध्ययनों के अनुसार, मखाने में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। ये दोनों मखाना गुण बैक्टीरिया के प्रभाव से होने वाले मसूड़ों की जलन और दांतों की सड़न को रोकने में मदद कर सकते हैं। नतीजतन, यह संभव है कि मखाने में मौजूद गुण मसूड़ों की सूजन के लिए अच्छे हो सकते हैं।

9. किडनी के लिए | For kidney

मखाने का सेवन किडनी के लिए भी अच्छा हो सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, मखाने का उपयोग डायरिया और किडनी की समस्याओं जैसे विभिन्न मुद्दों से बचाव कर सकता है।

10. मखाना के एंटी-एजिंग फ़ायदे | Anti-aging Benefits of Makhana

त्वचा विकारों के लिए मखाने के उपयोग पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, मखाना एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) गुणों से भरपूर होता है। यह विशेषता त्वचा पर झुर्रियों और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों को कम करने में उपयोगी हो सकती है।

मखाना (Makhana) के नुकसान | Disadvantages of Makhana

  • मखाने में फाइबर शामिल है, ऐसी स्थिति में गैस और पेट दर्द के रूप में अधिक सेवन से मखाने का खतरा स्पष्ट हो सकता है।
  • मखाना कुछ व्यक्तियों में एलर्जी का कारण हो सकता है। अगर आप खुद को इस स्थिति में पाते हैं तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

इसे भी पढ़े

आलू के रस के फायदे और नुकसान

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments