Sunday, July 3, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीखाना खाने के बाद टहलने के फायदे | benefits of walking after...

खाना खाने के बाद टहलने के फायदे | benefits of walking after eating

अक्सर लोग खाना खाकर टहलते हुए देखे जाते थे। इसे लाभकारी वजन नियंत्रण (control) के रूप में देखा जाता है। आयुर्वेद में भी इसका उल्लेख है। वहीं, डॉक्टर खाने के बाद टहलने जाने की सलाह देते हैं। खाना खाने के बाद चलने के फायदों के बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नहीं होती है। इसलिए, इस post में, हम रात के खाने के बाद टहलने (walking) जाने के फायदों के बारे में जानेंगे।

इसे भी पढ़े

आलू के रस के फायदे और नुकसान

क्या हैं नमक के फायदे और नुकसान

पनीर के फूल के फायदे और नुकसान

क्या खाना खाने के बाद टहलना उचित है? Is it okay to go for a walk after having a meal?

खाना खाने के बाद टहलने (walking) सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। इस विषय पर हुए शोध के अनुसार, खाने के बाद चलने से रक्त शर्करा (blood sugar) के स्तर को नियंत्रण (control) में रखने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, खाने के बाद चलने के फायदे मोटापे और शरीर की चर्बी के इलाज में भी दिखाए गए हैं। खाने के बाद, मोटापे को बिगड़ने से रोकने के लिए टहलने जाएं। इसके अलावा, भोजन के बाद चलने के और भी कई फायदे हैं, जिनके बारे में हम इस पोस्ट (post) में आगे चर्चा करेंगे।

खाने के बाद चलने के कई फायदे हैं | There are many benefits of walking after eating

भोजन के बाद टहलने (walking) के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। अब हम उनमें से कुछ फायदों के बारे में जानेंगे।

1 . गैस और सूजन से राहत दिलाने में मदद करता है | Helps in relieving gas and bloating

भोजन के बाद चलने के लाभों को सूजन और गैस में कमी में देखा जा सकता है। शोध के अनुसार, भोजन के बाद शारीरिक व्यायाम, जैसे चलना, पेट की सूजन और गैस की समस्याओं को कम करने के लिए दिखाया गया है। वास्तव में, भोजन के बाद शारीरिक गतिविधि, जैसे चलना, में सूजन-रोधी प्रभाव होता है और यह कुछ हद तक सूजन और गैस को कम करने में मदद कर सकता है।

2. रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए | To keep blood sugar levels under control

मधुमेह (Diabetes) रक्त में ग्लूकोज की मात्रा में वृद्धि के कारण होता है। खाने के बाद टहलने (walking) से भी इस समस्या को कम करने में मदद मिलती है। अध्ययन के अनुसार, भोजन के तुरंत बाद रक्त में ग्लूकोज का स्तर बढ़ना शुरू हो जाता है, जिसे भोजन के तुरंत बाद चलने से कम किया जा सकता है। इस आधार पर, हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि भोजन के बाद चलने से रक्त शर्करा (blood sugar) के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

3. मानसिक स्वास्थ्य के लिए | For Mental Health

भोजन के बाद टहलने (walking) भी मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। अध्ययन के अनुसार शारीरिक गतिविधि जैसे चलना, दौड़ना और अन्य प्रकार के व्यायाम को एरोबिक व्यायाम के रूप में क्लासिफाइड किया गया है। साथ ही, एरोबिक गतिविधि, जैसे चलना, मस्तिष्क में metabolism संबंधी तनाव को रोकने के मामले में फायदेमंद हो सकता है।

4. रात की अच्छी नींद के लिए | For a good night’s sleep

भोजन के बाद टहलने (walking) से भी आपको बेहतर नींद और नींद की कठिनाइयों को कम करने में मदद मिल सकती है। अध्ययनों के अनुसार, हर दिन 10,000 कदम चलने से आपको बेहतर नींद लेने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, अध्ययन में पाया गया कि चलने की आदत लोगों को अधिक समय तक सोने में मदद कर सकती है। इस आधार पर, हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि भोजन के बाद प्रतिदिन (every day) चलने से नींद की Quality में सुधार करने में सहायता (help) मिल सकती है।

5. रक्तचाप को नियंत्रित रखें | Control Blood Pressure

भोजन के बाद चलना भी रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है। एक अध्ययन के अनुसार, रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए दैनिक शारीरिक व्यायाम, अर्थात् पैदल चलना, आवश्यक हो सकता है। इसके अलावा, एक अन्य अध्ययन से इस बात के result मिले हैं कि चलने से सिस्टोलिक (systolic) और डायस्टोलिक (Diastolic) दोनों रक्तचाप (blood pressure) कम हो सकते हैं।

6. वजन घटाने में | Weight Loss

भोजन के बाद टहलने से आपको अपना वजन कम करने और अपने मोटापे की स्थिति को दूर करने में भी मदद मिल सकती है। अध्ययनों के अनुसार, भोजन के कुछ देर बाद ही रक्त में ग्लूकोज (glucose) की मात्रा बढ़ जाती है, जो मोटापे के हार्मोन के रूप में कार्य करता है। इसके साथ ही, अगर इसे भोजन के बाद शुरू किया जाए, तो यह ग्लूकोज को कम करने में मदद करता है, जो इंसुलिन को नियंत्रित करता है। इस तरह से मोटापे पर काबू पाया जा सकता है।

7. पाचन को बनाए रखने में मदद | Help Maintain Digestion

खाने के बाद टहलने से भी आप सामान्य पाचन को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। चिकित्सा अध्ययनों के अनुसार, रात के खाने के बाद शारीरिक विश्राम (physical relaxation) से पेट का फैलाव (Spread) होता है और पाचन एंजाइम का स्राव कम होता है, जो दोनों सीधे पाचन को प्रभावित करते हैं।

8. मेटाबॉलिज्म के लिए | For Metabolism

खाना खाने के बाद टहलने से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है। वास्तव में, मेटाबॉलिज्म एक रासायनिक प्रक्रिया है जो शरीर में होती है और भोजन को ऊर्जा में convert करने के लिए जिम्मेदार होती है। नियमित शारीरिक व्यायाम, जैसे चलना, शरीर की मेटाबॉलिज्म में वृद्धि में सहायता करने के लिए दिखाया गया है। इसके अलावा, रोजाना टहलने से मेटाबॉलिक सिंड्रोम को रोकने में मदद मिल सकती है।

9. इम्युनिटी | Immunity

भोजन के बाद टहलने (walking) भी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है। अध्ययनों के अनुसार, रोजाना 30 मिनट की सैर करने से रक्त प्रवाह (blood flow) में सुधार करके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा में सुधार होता है।

इसे भी पढ़े

मखना के फायदे और नुकसान

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments