Wednesday, December 7, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीचुकंदर के फायदे और नुकसान | Benefits and harms of beetroot/chukandar

चुकंदर के फायदे और नुकसान | Benefits and harms of beetroot/chukandar

चुकंदर (chukandar) के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं। अपने गुणों के कारण इसे सुपरफूड भी कहा जाता है। चुकंदर के रस के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। चुकंदर या चुकंदर का रस पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिसे स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। अपने गहरे लाल रंग के लिए जाना जाने वाला चुकंदर स्वास्थ्य के लिए मददगार माना जाता है। चुकंदर के शरीर में हीमोग्लोबिन (hemoglobin) के स्तर को बढ़ाने और सुंदरता बनाए रखने सहित कई फायदे हैं।

हालांकि यह हर किसी की मदद नहीं करता है, चुकंदर (chukandar) में ऑक्सालेट का एक महत्वपूर्ण स्तर होता है, जो शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। चुकंदर का थोड़ा सा सेवन करने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। चुकंदर अपने गुणों के कारण सलाद या पेय के रूप में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यदि आप चुकंदर के फायदे और नुकसान से परिचित नहीं हैं, तो इस post को पढ़ने से आपको उन सभी को समझने में मदद मिलेगी। इस पोस्ट में, हम चुकंदर के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से जानेंगे।

इसे भी पढ़े

छुहारे से होने वाले फायदे

खाना खाने के बाद टहलने के फायदे

मखना के फायदे और नुकसान 

चुकंदर के पोषक तत्व

पोषक तत्व मात्रा प्रति 100 ग्राम
पानी 87.5 ग्राम
ऊर्जा 43 kcal
फैट 0.17 ग्राम
प्रोटीन 1.61 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट्स 9.56 ग्राम
फाइबर 2.8 ग्राम
मिनरल
पोटैशियम 325 मिलीग्राम
सोडियम 78 मिलीग्राम
फॉस्फेट 40 मिलीग्राम
कैल्शियम 16 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 23 मिलीग्राम
आयरन 0.80 मिलीग्राम
जिंक 0.30 मिलीग्राम
विटामिन
विटामिन सी 4.9 मिलीग्राम
विटामिन बी2 0.040 मिलीग्राम
विटामिन बी6 0.067 मिलीग्राम
विटामिन ए 36 IU
विटामिन ई 0.300 मिलीग्राम
नियासिन 0.334 मिलीग्राम

वास्तव में चुकंदर क्या है? What exactly is beetroot?

चुकंदर (chukandar) पौधों के बीटा वल्गरिस जीनस (beta vulgaris genus) से संबंधित है। यह पौधे की जड़ System है। सलाद और पेय इसका सेवन करने के लोकप्रिय तरीके हैं। इसे खाने के साथ सलाद के रूप में खाने के अलावा चुकंदर का उपयोग औषधि और खाने के रंग के रूप में भी किया जाता है जिससे खाने के फायदे मिलते हैं। इसका रंग इतना Intense होता है कि यह खाने के बाद जीभ को लाल कर देता है। अंग्रेजी में चुकंदर, स्पेनिश में ला रेमोलाचा और चीनी में हांग काई टौ कुछ अलग-अलग भाषाओं में इसे दिए गए नाम हैं।

चुकंदर के फायदे | benefits of beetroot

ऐसी कई शारीरिक कंडीशन हैं जिनके लिए चुकंदर (chukandar) कुछ सहायता कर सकता है, लेकिन यह न तो इलाज है और न ही आयुर्वेदिक दवा। चुकंदर विटामिन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है, यही वजह है कि हमने चुकंदर खाने के स्वास्थ्य लाभों को नीचे शामिल किया है:-

1 . मधुमेह को नियंत्रित करना | controlling diabetes

चुकंदर (chukandar) के सेवन का एक और फायदा मधुमेह को नियंत्रित करना है। इसके हाइपोग्लाइसेमिक (hypoglycemic) प्रभावों के कारण चुकंदर को प्राकृतिक diabetes therapy के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर भोजन है। यह मधुमेह (diabetes) के व्यक्तियों को daily basis पर इसका सेवन करके उनके ब्लड शुगर के स्तर को Balance करके मदद कर सकता है|

2. हृदय रोग को रोकने में मदद | Help Prevent Heart Disease

चुकंदर के सेवन को बेहतर हृदय स्वास्थ्य से भी जोड़ा गया है। हृदय शरीर का सबसे महत्वपूर्ण तत्व है और अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। चुकंदर हृदय को अच्छे आकार में रखने में मदद कर सकता है। इसमें नाइट्रेट तत्व होता है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करके हृदय रोग और दिल के दौरे को रोकने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, चुकंदर शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे हृदय रोग हो सकता है। इसमें महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज होते हैं जो हृदय को अच्छे आकार में रखने में मदद करते हैं। हृदय की बीमारी को रोकने में मदद के लिए चुकंदर का रोजाना सेवन किया जा सकता है।

3. ब्लड प्रेशर के लिए चुकंदर के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Beetroot for High Blood Pressure

ब्लड प्रेशर एक खतरनाक चिकित्सा स्थिति है जिसमें धमनियों में ब्लड प्रेशर सामान्य स्तर से अधिक हो जाता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए धमनियों में रक्त का प्रवाह सामान्य होना चाहिए। हालांकि उच्च रक्तचाप के लिए कई आधुनिक उपचार हैं, चुकंदर को प्राकृतिक उपचार के रूप में लिया जा सकता है। चुकंदर में नाइट्रेट नामक पोषक तत्व होता है, जो रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू उपचार के रूप में चुकंदर के रस के daily सेवन का सुझाव दिया गया है।

4. चुकंदर के कैंसर से लड़ने वाले गुण | Cancer Fighting Properties of Beet

चुकंदर (chukandar) के सेवन को कैंसर के कम जोखिम से जोड़ा गया है। एक अध्ययन में यह दिखाया गया है कि चुकंदर फेफड़ों और त्वचा के कैंसर के विकास को कम करने में मदद करता है। वहीं, एक अन्य अध्ययन में इस बात की Confirmation की गई है कि गाजर और चुकंदर के रस को मिलाकर सेवन करने से शरीर में ब्लड कैंसर का खतरा कम हो सकता है। कैंसर एक घातक बीमारी है जिसे प्राकृतिक उपचार से ठीक नहीं किया जा सकता है। नतीजतन, एक कैंसर रोगी को जांच के लिए डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

5. एनीमिया चुकंदर के फायदे | Anemia Benefits of Beet

आयरन लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायता करता है, जो शरीर के विभिन्न क्षेत्रों में ऑक्सीजन पहुंचाता है। एनीमिया एक विकार है जिसमें शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने में सहायता करता है। एनीमिया के इलाज के लिए आयरन से भरपूर भोजन करने की सलाह दी जाती है।

6. ऊर्जा स्रोत | Energy Source

यह भी दिखाया गया है कि चुकंदर का रस पीने से लोगों को कम थकान महसूस होती है। इसका 100 मिलीलीटर रस 95 किलो कैलोरी ऊर्जा प्रदान करता है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान कर सकता है । एक अध्ययन में पाया गया कि चुकंदर का रस एथलीटों के कार्डियोस्पिरेटरी (cardiorespiratory) में सुधार करता है। नतीजतन, वे जल्दी थकते नहीं हैं|

7. यह आपके दांतों और हड्डियों के लिए अच्छा है। It is good for your teeth and bones.

हड्डियाँ हमारे शरीर को शक्ति प्रदान करती हैं और हमारे आकार के निर्माण में सहायता करती हैं। शरीर के कुल वजन का Support करने के लिए, हड्डियों को मजबूत होना चाहिए। हड्डियां शरीर के अंगों, जैसे खोपड़ी, और चेहरे की रूपरेखा बनाने का काम भी करती हैं। पसलियों द्वारा बने हृदय और फेफड़े की रक्षा की जाती है। नतीजतन, मजबूत हड्डियों के लिए शरीर में कैल्शियम की आवश्यकता होती है, और चुकंदर कैल्शियम का एक अच्छा आपूर्तिकर्ता (supplier) है। चुकंदर के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिसमें हड्डी और दांतों को मजबूत बनाना शामिल है।

8. चुकंदर के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण | Anti-Inflammatory Properties of Beetroot

सूजन शरीर में किसी भी समय और किसी भी स्थान पर हो सकती है। यह बैक्टीरिया या अन्य pathogens के कारण होता है। यह शरीर में किसी चोट या केमिकल रिएक्शन के परिणामस्वरूप भी हो सकता है। शरीर में किसी भी प्रकार की सूजन से छुटकारा पाने के लिए, आपको एक एंटी-इंफ्लेमेटरी इफ़ेक्ट की आवश्यकता होगी। ऐसे में चुकंदर के सेवन के फायदे बताए जा सकते हैं।

9. चुकंदर के मस्तिष्क स्वास्थ्य लाभ | Brain Health Benefits of Beetroot

जैसे-जैसे लोग बड़े होते जाते हैं, स्मृति, ध्यान, निर्णय लेने और अन्य संज्ञानात्मक प्रक्रियाएं बिगड़ने लगती हैं। चुकंदर जैसे नाइट्रिक ऑक्साइड की अच्छी आपूर्ति स्थिति को कम करने में मदद कर सकती है। यह मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है और अधिक cognitive function के रखरखाव में सहायता कर सकता है।

10. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में | in controlling cholesterol

शरीर में इसकी बड़ी कंसंट्रेशन के कारण, यह दिल के दौरे के खतरे को बढ़ाता है, इसलिए इसे नियंत्रण में रखना सबसे अच्छा है। इसे मैनेज करने में चुकंदर का रस कारगर (effective) साबित हुआ है। इसकी ग्लाइसेमिक क्षमताओं के कारण, यह कहा गया है कि रोजाना 500 एमएल चुकंदर का रस पीने से खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

चुकंदर के नुकसान | harm of beet

चुकंदर (chukandar) और चुकंदर के रस का सही मात्रा में उपयोग न करने पर नुकसान हो सकता है, जिसका description नीचे दिया गया है:-

  • इसमें बहुत सारे आहार ऑक्सालेट शामिल हैं, जो बड़ी मात्रा में सेवन करने पर पथरी पैदा कर सकते हैं।
  • अधिक मात्रा में चुकंदर खाने से लीवर में मेटल जमा हो सकता है। इससे पोर्फिरीया कटानिया टार्डा (एक त्वचा संबंधी रक्त रोग), आयरन की कमी, और जठरांत्र संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
  • यदि अधिक मात्रा में उपयोग किया जाता है (मूत्र के रंग में परिवर्तन) यह शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता है, हालांकि यह कुछ लोगों को परेशानी का कारण बन सकता है।
  • चुकंदर कुछ लोगों में एलर्जी का कारण हो सकता है। पित्ती (एक लाल, खुजली और जलन वाली त्वचा पर लाल चकत्ते), सांस की तकलीफ, और आंख और नाक की कठिनाई सभी संभावित दुष्प्रभाव हैं|
  • चुकंदर के नुकसान में लाल रंग के मल की शिकायत भी शामिल है, जिसे आमतौर पर रंगीन मल के रूप में जाना जाता है।

इसे भी पढ़े

क्या मैदा सेहत के लिए अच्छा हैं?

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments