Friday, July 1, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीवजन और मोटापा घटाने के उपाय | weight and fat loss remedy

वजन और मोटापा घटाने के उपाय | weight and fat loss remedy

वजन और मोटापा (weight and fat) आजकल की सबसे आम बीमारियों में से एक है, जो एक अस्वास्थ्यकर (unhealthy) जीवनशैली के कारण है। यह बीमारी पूरी दुनिया में फैल चुकी है और एक महामारी का रूप ले चुकी है। मोटापा भारत में बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित करता है। मोटापा शरीर में कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है।

मोटे लोगों को अन्य बीमारियां भी होने की संभावना अधिक होती है। ऐसे में वजन और मोटापा (weight and fat) पर नियंत्रण रखना बेहद जरूरी है। जब समस्याएं और अधिक गंभीर हो जाती हैं, तो लोग मोटापा कम करने के तरीके तलाशने लगते हैं (वजन कम करने के ऊपर)।

मोटापा दिल का दौरा (heart attack), मधुमेह (Diabetes), उच्च रक्तचाप (high blood pressure)और यूरिक एसिड (Uric acid) के अधिक प्रोडक्शन का खतरा भी बढ़ाता है। ऐसे में निम्नलिखित घरेलू उपाय वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े

मछली खाने के फायदे

हिप्स कम करने के उपाय और एक्सरसाइज

वजन और मोटापा घटाने के उपाय | weight and fat loss remedy

1 .रसोई घर का अपग्रेड करें | Kitchen Upgrade

आप शायद सोच रहे होंगे कि ऐसा क्यों हो रहा है। अगर आप अपना वजन और मोटापा (weight and fat) कम करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इस बात पर ध्यान देना होगा कि आप किचन में क्या खाते हैं। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, अपने किचन और रेफ्रिजरेटर में जंक फूड को पौष्टिक आहार से बदलें। यह उतना सरल नहीं है जितना लगता है, लेकिन यह असंभव नहीं है। इन सभी को स्वस्थ खाद्य पदार्थों जैसे हरी सब्जियां, पेय और फलों से बदला जाना चाहिए। वजन कम करने के लिए पौष्टिक आहार जरूरी है।

2. सुबह सबसे पहले मेथी का पानी | Fenugreek water first thing in the morning

आपने शायद सुना होगा कि गर्म पानी में शहद और नींबू का मिश्रण वजन कम करने में मदद करेगा। हालांकि, इसे हर दिन पीना जरूरी नहीं है, इसे मेथी के पानी के साथ मिला सकते हैं। इसे बनाने के लिए दो चम्मच मेथी के दानों को एक कप पानी में रात भर भिगो दें। मेथी के दानों को अलग कर लें और सुबह पानी पी लें।

3. ग्रीन टी | Green Tea

इस बात से कोई इंकार नहीं है कि ग्रीन टी के कई फायदे हैं। वजन और मोटापा (weight and fat) कम करना इन्हीं फायदों में से एक है। जब मोटापा कम करने की बात आती है, तो ग्रीन टी एक आसान तरीका है । मोटापा हृदय रोग सहित कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान कर सकता है। ऐसे में ग्रीन टी में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट ईजीसीजी आपको बीमारी से बचाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा इसमें मौजूद कैफीन और कैटेचिन शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

4. संतुलित आहार का सेवन करें | Eat a Balanced Diet

वजन कम करने की कोशिश में लोग कम खाना शुरू कर देते हैं। हमेशा संतुलित आहार का सेवन करें, न तो बहुत कम और न ही बहुत अधिक। प्रोटीन, स्वस्थ वसा, हरी सब्जियां और फल सभी को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। एक बार में बहुत ज्यादा न खाएं; इसके बजाय, छोटे हिस्से में खाएं। यदि संभव हो, तो आहार विशेषज्ञ से अपने लिए एक आहार चार्ट बनाने को कहें और उस पर अपने भोजन विकल्पों को आधार बनाएं।

5. धीरे-धीरे चबाकर खाये| chew slowly

आपने शायद अपने बड़ों को यह कहते सुना होगा कि भोजन जल्दी पचने के बजाय अच्छी तरह से पच जाना चाहिए। फास्ट फूड का सेवन करते समय लोग आजकल ठीक से चबा नहीं पाते हैं। बहुत से लोग भोजन के साथ पानी पीते हैं, जो अच्छा नहीं है। भोजन को धीरे-धीरे चबाना वजन कम करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है।

6. फल, सब्जियां और अनाज का सेवन | Consumption of fruits, vegetables and grains

आहार में फल, सब्जियां और अनाज जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। यह न केवल आपको स्वस्थ रखेगा, बल्कि यह आपके रोग के जोखिम को भी कम करेगा और आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करेगा। महिलाओं के लिए, वजन घटाने के लिए प्रतिदिन 1,200-1,500 कैलोरी का सेवन पर्याप्त है।

7. भोजन में प्रोटीन | Protein in Food

वजन कम करने के नुस्खे में प्रोटीन भी शामिल है, जो आपको हैरान कर सकता है। ध्यान रखें कि आपको अपने तीन भोजन में से प्रत्येक में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने चाहिए। प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से मोटापे से बचा जा सकता है। बीन्स, अंडे, मछली, दाल और अंडे सभी प्रोटीन के समृद्ध स्रोत हैं, इसके अलावा दही प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। हालांकि, प्रोटीन का सेवन कम मात्रा में करें|

8. एक दिन को चीट डे | One day cheat day

मोटापे के घरेलू इलाज के हिस्से के रूप में सप्ताह में एक दिन अपने लिए निकालें। अब, आपकी सारी मेहनत के बाद, यह एक दिन का समय है जब आप आराम कर सकते हैं और आनंद ले सकते हैं। सप्ताह के एक दिन को आप जो चाहें खाने के लिए स्वतंत्र रखें, लेकिन केवल थोड़ी मात्रा में। इस तरह के कड़े आहार को बनाए रखने के एक हफ्ते बाद एक दिन की छुट्टी लेने में कुछ भी गलत नहीं है।

9. पैक या सोडा पेय के प्रयोग से बचें | Avoid using packaged or soda drinks

जितना हो सके, शीतल पेय या सोडा युक्त तरल पदार्थों से बचें। बहुत से लोग मानते हैं कि चूंकि वे पैकेज में कैलोरी देखते हैं या आहार पेय तक पहुंचते हैं, वे कम खतरनाक होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है।

10. अपने भोजन को अधिक न पकायें | Do not overcook your food

अगर आप हरी सब्जियों और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करते हैं। हालांकि, यदि आपके पास अभी भी ऊर्जा की कमी है या आप वजन बढ़ाने के बारे में चिंतित हैं, तो आपको अपने खाना पकाने की Feedback पर ध्यान देना चाहिए। आप भोजन को अधिक नहीं पका रहे हैं, यदि आप ऐसा करते हैं, तो पकवान में पोषक तत्वों की कमी हो जाएगी।

इसे भी पढ़े

तांबे के वर्तन में पानी पीने के फायदे और नुकसान

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments