Sunday, July 3, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीइम्युनिटी बूस्टर जूस | immunity booster juice

इम्युनिटी बूस्टर जूस | immunity booster juice

कोरोना संक्रमण के इस दौर में हर कोई अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करने का काम कर रहा है, डॉक्टरों का कहना है कि स्वस्थ इम्युनिटी (immunity) होने से वायरल संक्रमण से बचना आसान हो जाता है। यह पूरे शरीर का एक महत्वपूर्ण कार्य है, अगर समझौता किया जाए, तो यह कई तरह के विकारों को जन्म दे सकता है।

शरीर को शारीरिक विकारों से सुरक्षित रखने के लिए मजबूत इम्युनिटी (immunity) होना जरूरी है। यह शरीर का रक्षा तंत्र है जो इन्फेक्शन और अन्य बीमारियों को दूर रखने का काम करता है।दूसरी ओर पोषक तत्वों से भरपूर आहार, इसे मजबूत रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और इसके लिए फलों और कुछ सब्जियों के रस के सेवन की सलाह दी जाती है। आइए इस post में इम्युनिटी बढ़ाने के जूस के बारे में जानें ताकि आप अपने लिए सही इम्युनिटी बूस्टर जूस चुन सकें।

इसे भी पढ़े

संतरे के फायदे और नुकसान

वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट

इम्यून सिस्टम बूस्टिंग जूस | immune system boosting juice

नीचे, हम कुछ विशेष रसों के बारे में जानेंगे जो आपके शरीर की इम्युनिटी (immunity) को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं इम्यूनिटी बढ़ाने वाले जूस के बारे में:-

1 .खट्टे छिलके वाले फल, जैसे संतरा और अंगूर | Fruits with citrus peels, such as oranges and grapes

संतरे और अंगूर जैसे खट्टे फल पेय, इम्युनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार संतरे के रस में विटामिन सी होता है, जो इम्युनिटी को मदद कर सकता है । अंगूर भी एक खट्टे फल है, जो इम्युनिटी को मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकता है।

2. सेब, गाजर और संतरा | Apples, Carrots and Oranges

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप जूस में हरा सेब, गाजर और संतरा मिला सकते हैं। वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार हरे सेब में प्रोसायनिडिन नामक रासायनिक पदार्थ मौजूद होता है। यह रासायनिक घटक प्रतिरक्षा प्रणाली को विनियमित और सुधारते हुए शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचा सकता है।

3. सेब, चुकंदर, गाजर और अदरक | Apple, Beet, Carrot and Ginger

इम्युनिटी (immunity) क्षमता बढ़ाने वाले जूस में चुकंदर, गाजर, अदरक और सेब शामिल हैं। चुकंदर में पाए जाने वाले रसायन इम्युनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। चुकंदर में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी (immunomodulatory) विशेषताएं भी शामिल हैं, जो शरीर की इम्युनिटी को अधिक प्रभावी ढंग से कार्य करने में मदद कर सकती हैं।

4. टमाटर | Tomatoes

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी टमाटर के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है। शोध के अनुसार टमाटर का रस इम्युनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है। वहीं, अध्ययनों से पता चलता है कि शरीर में लाइकोपीन और बीटा कैरोटीन जैसे कैरोटीनॉयड की कमी से सर्दी और फ्लू हो सकता है, और टमाटर का रस शरीर में इन कैरोटीनॉयड को फिर से भरने में मदद कर सकता है।

5. अजवाइन, टमाटर और केला | Celery, Tomatoes and banana

आप अपनी इम्युनिटी (immunity) बढ़ाने के लिए केला, टमाटर और अजवाइन का जूस बना सकते हैं। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थ रोग इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

6. कीवी और स्ट्रॉबेरी | Kiwi and Strawberry

स्ट्रॉबेरी और कीवी जूस को भी इम्यूनिटी बढ़ाने वाले जूस की लिस्ट में शामिल किया जा सकता है। मेडिकल रिसर्च के अनुसार, स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सिडेंट जैसे पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो कोशिका क्षति को रोककर इम्युनिटी की मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, इसमें विटामिन सी होता है, जो इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

7. आम और स्ट्रॉबेरी | Mango and Strawberry

हम पहले ही चर्चा कर चुके हैं कि स्ट्रॉबेरी शरीर की इम्युनिटी में कैसे मदद कर सकती है। दूसरी ओर, आम का रस इम्युनिटी में सुधार करने में सहायता कर सकता है। दरअसल, आम विटामिन सी का अच्छा स्रोत है, जो शरीर की रोग इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है ।

8. पुदीना और तरबूज | Mint and Watermelon

इम्युनिटी (immunity) बढ़ाने के लिए तरबूज और पुदीने से बने जूस का सेवन किया जा सकता है। तरबूज का रस, वास्तव में, इम्युनिटी को बेहतर काम करने में मदद कर सकता है। ऐसा इसमें विटामिन सी और विटामिन ए की मौजूदगी के कारण होता है। इन दोनों विटामिनों में इम्युनिटी की मदद करने की क्षमता होती है।

9. केला, सलाद, और हरा सेब

हरे सेब और केला कैसे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। वहीं, लेट्यूस के फायदे इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। वास्तव में, लेट्यूस को एक अध्ययन में विटामिन-सी से भरपूर भोजन में शामिल किया गया है, और हम पहले ही चर्चा कर चुके हैं कि विटामिन-सी कैसे इम्युनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़े

हिप्स कम करने के उपाय और एक्सरसाइज

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments