Tuesday, July 5, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीचेहरे पर चमक लाने के लिए जूस | juice for faces glow

चेहरे पर चमक लाने के लिए जूस | juice for faces glow

आज की दुनिया में इंसान की जिंदगी इस कदर तनाव में है कि वह खुद पर ध्यान नहीं दे पाता है। नतीजतन, उनके चेहरे (faces) की प्राकृतिक चमक खो गई है। लोग अपनी त्वचा की चमक के लिए तरह-तरह की क्रीम लगाने लगते हैं, लेकिन उनकी त्वचा की चमक वापस नहीं आती। ऐसे में हम आपको एक ऐसे जूस के बारे में बताएंगे जो रोजाना पीने से आपकी प्राकृतिक चमक बरकरार रखने में मदद मिलेगी। तो आइए जानें:-

इसे भी पढ़े

वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट

अनार के फेसपैक लगाने के टिप्स 

त्वचा के लिए जूस के क्या फायदे हैं? What are the benefits of juice for the skin?

फलों और सब्जियों में पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला पाई जा सकती है। इसलिए इन्हें खाना न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि चेहरे (faces) के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। एक अध्ययन में भी इस बात का जिक्र किया गया है। विटामिन सी, जो फलों और सब्जियों में पाया जा सकता है, अध्ययनों में त्वचा के लिए विशेष रूप से अच्छा दिखाया गया है। यह त्वचा की रंगत में सुधार करके, इसे सूरज की हानिकारक किरणों से बचाकर और त्वचा को कस कर समय से पहले बूढ़ा होने के संकेतों को रोकने में मदद कर सकता है। बीटा-कैरोटीन, जो फलों और हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जा सकता है, त्वचा को यूवी किरणों से बचाने में भी मदद कर सकता है।

त्वचा के लिए फलों के रस | fruit juices for skin

1 . गाजर का रस | carrot juice

गाजर का रस आपके चेहरे पर चमक लाकर आपको जवां दिखने में मदद कर सकता है। दरअसल गाजर में विटामिन-सी के अलावा भरपूर मात्रा में विटामिन-ई होता है। आपको बता दें कि विटामिन सी आपकी त्वचा को टाइट और बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है। वहीं, विटामिन-ई फ्री रेडिकल्स और यूवी किरणों दोनों से बचाव में मदद कर सकता है। इसलिए गाजर का रस पीने से आपको चमकदार रंगत पाने में मदद मिल सकती है।

2. टमाटर का रस | Tomato Juice

शोध के अनुसार टमाटर में बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन शामिल हैं, जो दोनों त्वचा को सनबर्न से बचाने में मदद कर सकते हैं। वहीं, एक अन्य अध्ययन में दावा किया गया है कि लाइकोपीन फोटो-डैमेज (सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान) से बचाव कर सकता है। ये सभी गुण काफी हद तक त्वचा की चमक को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

3. नींबू का रस | Lemon Juice

नींबू के रस का उपयोग चेहरे (faces) में चमक लाने के लिए भी किया जा सकता है। वास्तव में, नींबू में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो त्वचा के कायाकल्प में सहायता कर सकता है। विटामिन सी त्वचा को यूवी विकिरण से बचाने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा, विटामिन सी त्वचा की कोमलता, झुर्रियों और रंग में सुधार करने में सहायता कर सकता है।

4. चुकंदर का रस | Beet Juice

चेहरे (faces) पर निखार लाने में भी चुकंदर अहम भूमिका निभा सकता है। चुकंदर के अर्क में वास्तव में ग्लाइकोसिल सेरामाइड नामक एक अनूठा घटक होता है। यह तत्व त्वचा की ऊपरी परत की सुरक्षा में मदद कर सकता है। चुकंदर त्वचा को रूखेपन और अन्य समस्याओं जैसे डर्मेटाइटिस (त्वचा की सूजन) और सोरायसिस (त्वचा की परत पर लाल और खुजली वाली पपड़ी या चकत्ते) से भी बचा सकता है।

5. अनार का रस | Pomegranate Juice

अनार आपकी सेहत के लिए अच्छा होने के साथ-साथ कई तरह से आपकी चेहरे (faces) के लिए भी अच्छा हो सकता है। अध्ययन के अनुसार, अनार त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा अनार त्वचा को संक्रमण और जलन से बचाने में मदद कर सकता है। ये सभी गुण त्वचा की चमक को काफी हद तक बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

6. संतरे का रस | Orange Juice

संतरे के त्वचा के कई फायदे हैं। संतरे का जूस पीने से त्वचा के लिए मददगार कैरोटेनॉयड्स को बढ़ाया जा सकता है। कैरोटीनॉयड, वास्तव में, एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य कर सकते हैं। अध्ययन के अनुसार, कैरोटीनॉयड त्वचा को मुक्त कणों से बचा सकते हैं, जो त्वचा पर उम्र बढ़ने के स्पष्ट संकेतों से बचने में मदद कर सकते हैं।

7. ककड़ी का रस | Cucumber Juice

खीरा आपके चेहरे को स्वस्थ चमक देने में भी मदद कर सकता है। दरअसल खीरा में प्रदूषण को दूर करने की ताकत होती है। यह त्वचा की सफाई में मदद कर सकता है। नतीजतन, यह जूस स्किन डिटॉक्सीफिकेशन के मामले में बेहद फायदेमंद हो सकता है। खीरे का उपयोग त्वचा की जलन के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। दूसरी ओर, खीरा सूजन को दूर करने में मदद कर सकता है। खीरा सनबर्न के इलाज में भी मदद कर सकता है। इस आधार पर त्वचा में चमक लाने के लिए खीरे का रस कारगर माना जा सकता है।

8. सेब का रस | Apple Juice

सेब का रस भी त्वचा की चमक में मदद करने के लिए दिखाया गया है। एक अध्ययन के अनुसार, एंटी-एजिंग गुण प्रदान करते हैं जो समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं| यह त्वचा को जवां और चमकदार बनाए रखने में मदद कर सकता है।

9. पपीते का रस | Papaya Juice

त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ फलों के रस में पपीते का स्वादिष्ट रस भी शामिल है। पपीते में बीटा-कैरोटीन होता है, जो त्वचा के लिए विशेष रूप से स्वस्थ है। यह एक फोटोप्रोटेक्टर के रूप में काम करता है, त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों के साथ-साथ एरिथेमा (त्वचा का लाल होना) से बचाता है। इसके अलावा पपीता विटामिन सी का अच्छा स्रोत है।

10. पालक का रस | Spinach Juice

पालक का रस भी त्वचा के लिए अच्छा दिखाया गया है। पालक में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन त्वचा को हानिकारक यूवी विकिरण से बचाने में मदद कर सकता है। यह त्वचा को फ्री रेडिकल्स से भी बचा सकता है। वहीं, एक अन्य अध्ययन में दावा किया गया है कि बीटा-कैरोटीन से भरपूर आहार त्वचा के रंग को प्रभावित कर सकता है।

इसे भी पढ़े

हिप्स कम करने के उपाय और एक्सरसाइज

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments