Friday, July 1, 2022
Homeखाना पीनाकॉफीजानिए क्या हैं कॉफी पीने के फायदे और नुकसान | Coffee Peene...

जानिए क्या हैं कॉफी पीने के फायदे और नुकसान | Coffee Peene ke Fayde Aur Nuksan

कॉफी के बारे में रोचक तथ्य | Coffee ke Bare me Rochak Tathy

कॉफ़ी (Coffee) एक लोकप्रिय पेय पदार्थ (साधारणतया गर्म) है, जो कॉफ़ी (Coffee) के पेड़ के भुने हुए बीजों से बनाया जाता है। कॉफ़ी (Coffee) में कैफ़ीन (Caffeine) होने के कारण वह हल्के उद्दीपक सा प्रभाव डालती है। इसके विषय में वैज्ञानिकों (Scientists) का कोई निश्चित मत नहीं हैं। जहाँ एक ओर कहा जाता है कि कॉफ़ी (Coffee) से शुक्राणुओं (Sperms) की सक्रियता बढ़ती है| वहीं दूसरी ओर कुछ अध्ययनों में यह भी पता चला है कि अधिक कॉफ़ी पीने (Coffee Peene ke Fayde Aur Nuksan) से मतिभ्रम भी हो सकता है।

कॉफी (Coffee) न केवल स्वास्थ्य (Health) के लिए अच्‍छी होती है बल्कि इसके स्‍वाद से तन और मन (Body and mind) भी तरोताजा महसूस करता है। कॉफी (Coffee) का स्‍वाद हल्‍का-सा कड़वा होता है और ये थोड़ी-सी अम्‍लीय (गैस पैदा करने वाली) भी होती है। नाश्‍ते (Breakfast) में भी कुछ लोग कॉफी (Coffee) का सेवन करते हैं। दुनियाभर में रोज लगभग 40 करोड़ कप कॉफी (Coffee) पी जाती है।

कॉफी के बींस (Coffee beans) की खुशबू से ही मन (Mind) महक उठता है। कॉफी (Coffee) के फल को भूनकर इसके बीजों तैयार किए जाते हैं। कॉफी (Coffee) का स्‍वाद और फ्लेवर इस बात पर निर्भर करता है कि कॉफी के बींस (Coffee beans) को कितनी डिग्री पर भूना गया है। कॉफी (Coffee) की दो किस्‍तें एरेबिका और रोबस्‍ता (Arabica and Robusta) सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय हैं। हालांकि, एरेबिका कॉफी (Arabica Coffee) की गुणवत्ता सबसे अच्‍छी मानी जाती है और इसकी खुशबू, फ्लेवर एवं स्‍वाद भी बहुत बढिया होता है। अमूमन कॉफी (Coffee) गर्म ही पी जाती है लेकिन कोल्‍ड कॉफी (Cold Coffee) भी बहुत पसंद की जाती है।

इसे भी पढ़े:- आयुर्वेद का अमृत गिलोय के अद्भुत फायदे

दुनिया में ब्राजील (Brazil) कॉफी (Coffee) का सबसे बड़ा उत्पादक है। भारत (India) में सबसे ज्‍यादा कॉफी (Coffee) का उत्‍पादन कर्नाटक (Karnataka) में किया जाता है और फिर इसके बाद केरल (Kerala) तथा तमिलनाडु कुल कॉफी (Coffee) का 71 फीसदी हिस्‍सा उत्पादित करते हैं। कर्नाटक (Karnataka) में चिकमगलूर और कोडगु (Chikmagalur and Kodagu) में कर्नाटक (Karnataka) की 80 प्रतिशत कॉफी (Coffee) का उत्‍पादन किया जाता है।

कॉफी (Coffee) में मौजूद कैफीन (Caffeine) की वजह से इसे सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाता है और इसके शरीर (Body) पर ऊर्जा (Energy)दायक प्रभाव पड़ते हैं। इकसे अलावा कॉफी (Coffee) डिप्रेशन (Depression) को भी दूर करने में मदद करती है और ब्रेस्‍ट कैंसर (Breast Cancer) से बचाती है एवं यकृत (Liver) को सुरक्षा प्रदान करती है। ये एंटीऑक्‍सीडेंट्स (Antioxidants) और अन्‍य जैविक घटकों (Biological components) का बेहतरीन स्रोत है जिससे शरीर (Body) को ऊर्जा मिलती है।

  • वानस्‍पतिक नाम (Botanical name): कॉफिया (Cofia)
  • कुल: रूबिऐसी (Rubies)
  • सामान्‍य नाम: कॉफी (Coffee)
  • संस्‍कृत नाम: कॉफी (Coffee), पीयूष (Piyush)
  • उपयोगी भाग: कॉफी के बीज (Coffee Seeds)
  • भौगोलिक विवरण (Geographical details): कॉफी (Coffee) के पौधे की उत्‍पत्ति इथियोपिया (Ethiopia) के कफ्फा क्षेत्र (Kaffa area) में हुई थी। इसका मूल स्‍थान उप-सहारा अफ्रीका के उष्णकटिबंधीय क्षेत्र (Tropical regions of africa) हैं। हवाई (Hawaii), मैक्सिको (Mexico), प्यूर्टो रिको (Puerto Rico), कोस्टा रिका (Costa Rica), कोलम्बिया (Colombia), ब्राजील (Brazil), इथियोपिया (Ethiopia), केन्या (Kenya), भारत (India) और यमन (Yemen) में कॉफी (Coffee) के पौधों की खेती की जाती है।
  • रोचक तथ्‍य: विश्‍व स्‍तर (World level) पर तेल के बाद सबसे ज्‍यादा व्‍यापार (Business) किए जाने वाले उत्‍पादों में दूसरा नाम कॉफी (Coffee) का है।

इसे भी पढ़े:- हल्दी के चमत्कारी फायदे और नुकसान

कॉफी के प्रकार | Types of coffee in Hindi

कॉफी (Coffee) कई प्रकार की होती है।

कैपेचीनो कॉफी (Cappuccino Coffee)- गरम दूध (Hot Milk) और दूध की क्रीम (Milk cream) की समान मात्रा से मिलकर बनती है। कैफ़े लैट्टे (Cafe Latte) में एक भाग एस्प्रेसो (Espresso) का एक शॉट और तीन भाग गर्म दूध (Hot Milk) होता है। इतालवी में लैट्टे का अर्थ दूध (Milk) होता है। जिसके कारण इसका यह नाम पड़ा है।

एस्प्रेसो कॉफी (Espresso Coffee)- जिसे इसे बनाने के लिये, कड़क ब्लैक कॉफ़ी (Black Coffee) को एक एस्प्रेसो मशीन (espresso machine) में भाप (Steam) को गहरे-सिंके हुए तेज़ गंध वाले कॉफ़ी (Coffee) के दानों के बीच से निकालकर तैयार किया जाता है। इसकी सतह पर सुनहरे-भूरे क्रीम (Cream) के (झाग) होते हैं।

फ़्रैपी कॉफी (Frappe coffee)- फ़्रैपी कॉफी ठंडी एस्प्रेसो (Espresso) होती है, जिसे बर्फ़ (Ice) के साथ एक लंबे गिलास में पेश किया जाता है और अगर इसमें दूध (Milk) भी मिलाया जा सकती हैं।

फ़िल्टर कॉफ़ी (Filter Coffee)- दक्षिण भारतीय (South indian) फ़िल्टर कॉफ़ी (Filter Coffee) को दरदरी पिसी हुई, हल्की गहरी सिंकी हुई कॉफ़ी (Coffee) अरेबिका (Arabica) से बनाया जाता है। इसके साथ पीबेरी (Peberry) के दानों को सबसे अधिक पसंद किया जाता है। इसे परोसने किए जाने के पहले एक पारंपरिक धातु (Traditional metal) के कॉफ़ी (Coffee) फ़िल्टर में घंटों तक रिसा कर अथवा टपकाकर तैयार किया जाता है।

मोचा या मोचा चिनो कॉफी (Mocha or Mocha Chino Coffee)- मोचा (Mocha) या मोचा चिनो (Mocha Chino) , कैपेचिनो (Cappuccino) और कैफ़े लैट्टे का मिश्रण है जिसमें चॉकलेट सिरप (Chocolate Syrup) या पाउडर मिलाया जाता है। यह कई प्रकार में उपलब्ध होती है।

ब्लैक कॉफ़ी (Black Coffee)- ब्लैक कॉफ़ी (Black Coffee) टपकाकर तैयार की गई छनी हुई या फ़्रेंच प्रेस (French press) शैली की कॉफ़ी (Coffee) है जो बिना दूध (Milk) मिलाए सीधे सर्व की जाती है। आइस्ड कॉफ़ी (Iced Coffee) में सामान्य कॉफ़ी (Coffee) को बर्फ़ के साथ और कभी-कभी दूध और शक्कर (Milk and Sugar) मिलाकर परोसा जाता है।

इंस्टेंट कॉफी (Instant coffee)- इंस्टेंट कॉफ़ी (Instant coffee) (या सॉल्यूबल कॉफ़ी (Soluble Coffee)) को कॉफ़ी (Coffee) के द्रव को बहुत कम तापमान (Temperature) पर छिड़काव कर सुखाया जाता है। फिर उसे घुलनशील पाउडर (Soluble powder) या कॉफ़ी (Coffee) के दानों में बदलकर इंस्टेंट कॉफ़ी (Instant Coffee) तैयार की जाती है।

कॉफी पीने के फायदे | Coffee Peene ke Fayde

  • कॉफी पीने से वजन कम करें (Lose weight by drinking coffee in Hindi)
  • कॉफी पीने के फायदे डायबिटीज के लिए (Benefits of drinking coffee for diabetes in Hindi)
  • कॉफी पीने के फायदे कैंसर के लिए (Benefits of drinking coffee for cancer in Hindi)
  • कॉफी पीने से थकावट दूर होती है (Drinking coffee relieves tiredness in Hindi)
  • कॉफी दिल की बीमारी में लाभदायक (Coffee is beneficial in heart disease in Hindi)
  • कॉफी के फायदे लाभ स्तन के लिए (Benefits of coffee for breast benefits in Hindi)
  • कॉफी पीने के फायदे स्टैमिना के लिए (Coffee peene ke Fayde stamina ke liye)
  • कॉफी पीने के फायदे त्वचा के लिए (Benefits of drinking coffee for skin in Hindi)
  • कॉफी पीने के फायदे अवसाद के लिए (Coffee Peene ke Fayde awsad ke liye)
  • कॉफी पीने के फायदे पार्किंसन की समस्या में (Coffee peene ke Fayde Parkinson’s ki samasya me)
  • कॉफी पीने से दूर होगी सिरदर्द की समस्या (Coffee Peene se dur hoga sir dard ki samasya)
  • कॉफी पीने से कम होगी पेट और शरीर की चर्बी (Fat) (Coffee Peene se kam hoga Pet aur Sharir ki charbi)

इसे भी पढ़े:- कॉफी पीने के फायदे और नुकसान

कॉफी पीने से वजन कम करें | Lose weight by drinking coffee in Hindi

कॉफी (Coffee) मोटापा (Motapa) कम करने में भी मदद करती है। इसमें मोजूद कैफीन (Caffeine) शरीर (Body) में उपस्थित वसा को कम करती है और चर्बी (Fat) को बढ़ने नहीं देती है। इसलिए जो लोग अपना वजन (Weight) कम करने की चाहत रखते हैं वह कॉफी (Coffee) पीना शुरू कर दें। कॉफी (Coffee) में मैग्नीशियम और पोटेशियम (Potassium) मौजूद होते हैं, जो शरीर (Body) को इंसुलिन (Insulin) का उपयोग करने में मदद करते हैं और ब्लड शुगर (Blood Sugar) के स्तर को विनित्य (Regular) करते हैं। यह मीठा और स्नैक्स खाने की आपकी लालसा को भी कम करते हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि कैफीन (Caffeine) चयापचय के स्तर को भी 3-11% तक बढ़ा सकता है।

इसे भी पढ़े:- ज्यादा कॉफी पीने वाली महिलाओं में कम होती है पेट और शरीर की चर्बी

कॉफी पीने के फायदे डायबिटीज के लिए | Benefits of drinking coffee for diabetes in Hindi

कॉफी (Coffee) मधुमेह (Diabetes) के लिए भी बहुत लाभदायक होती है। जो व्यक्ति दिन में 4 बार कॉफी (Coffee) का उपयोग ( Intake) करते हैं उन्हें टाइप 2 मधुमेह (Diabetes) होने का ख़तरा कम हो जाता है। रोजाना 3 से 4 कप कॉफी (Coffee) पीने से मधुमेह (Diabetes) का ख़तरा 50 फीसदी तक कम किया जा सकता है।

कॉफी पीने के फायदे कैंसर के लिए | Benefits of drinking coffee for cancer in Hindi

आपको हम यह भी बताना चाहते हैं कि कॉफी (Coffee) त्वचा के कैंसर (Cancer) को दूर करने लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। एक अध्ययन से पता चला है कि कॉफी पीने से 20% पुरुषों में कैंसर (Cancer) और 25% महिलाओं में गर्भाशय के कैंसर (Uterus Cancer) का खतरा कम हुआ है। रिसर्च करने वाले लोगों ने दिन में 4 बार कॉफी का उपयोग ( Intake) करने की सलाह दी है। जो महिलाएं दिन में 3 कप कॉफी (Coffee Peene ke Fayde Aur Nuksan) पीती है, उनमें त्वचा के कैंसर (Cancer) का ख़तरा कम होता है। कॉफी (Coffee) लीवर कैंसर (Lever Cancer) के ख़तरे को भी कम करने में मदद करती है।

इसे भी पढ़े:- टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

कॉफी पीने से थकावट दूर होती है | Drinking coffee relieves Tiredness in Hindi

कभी-कभी ऐसा होता है कि काम की वजह से हमें देर रात (Night) तक जागना पड़ता है। इस वजह से नींद (Nind) पूरी नही होती और थकावट होने लगती है। ऐसे में अगर एक कप कॉफी (Coffee) पी लें तो सारी शिथिलता (Muscular Exhaustion) दूर हो जाती है। यहाँ तक की दबाव को दूर करने में भी कॉफी (Coffee) फायदेमंद होती है। एक रिसर्च ने साबित किया है की, 400 मिलीग्राम कैफीन (Caffeine) आपकी सहनशक्ति (tolerance) में सुधार कर सकता है।

इसे भी पढ़े:- गाजर के गुण और उससे होने वाले फायदे व नुकसान

कॉफी दिल की बीमारी में लाभदायक | Coffee is beneficial in heart disease in Hindi

कॉफी (Coffee) दिल की बीमारी के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। एक रिसर्च से पता चला है कि नित्य (Regular) रूप से कॉफी (Coffee) पीने वाले लोगों में स्ट्रोक होने का खतरा कम कर सकता है। ऐसा देखा गया है कि, महिलाओं में यह हृदय रोगों (Cardiovascular diseases) के खतरे को भी कम करता है। यह आपके रक्त-दाब (Blood Pressure) को अधिक समय के लिए बढ़ा सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इससे स्ट्रोक या हृदय रोग (Cardiovascular diseases) हो। कुछ शोधों से यह बात सामने आई है कि जो लोग दिन में 3 बार कॉफी (Coffee Peene ke Fayde Aur Nuksan) का उपयोग ( Intake) करते हैं उन्हें दिल की बीमारी होने का ख़तरा 21 फीसदी तक कम हो जाता है।

कॉफी के फायदे लाभ स्तन के लिए | Benefits of coffee for breast benefits in Hindi

एक शोध के अनुसार कॉफी (Coffee) का प्रतिदिन उपयोग ( Intake) करने से औरतों के स्तन का माप (Shape) बढ़ाया जा सकता है। सिर्फ 3 कप कॉफी (Coffee) के उपयोग ( Intake) से ब्रैस्ट का माप (Shape) आम लोगों की तुलना में ज्यादा तेजी से बढ़ने लगता है।

कॉफी पीने के फायदे स्टैमिना के लिए | Coffee peene ke Fayde stamina ke liye

कॉफी (Coffee) में मौजूद कैफीन (Caffeine) की वजह से खून (Blood) में फैटी एसिड (Fatty acids) का निर्माण होता है जो कि साइकल चलाने या फिर किसी भारी काम को करने वाले इंसान के स्टैमिना (stamina) को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए रोजाना साइकलिंग (Cycling) करने वाले लोगों के लिए कॉफी (Coffee Peene ke Fayde Aur Nuksan) बहुत ही फायदेमंद मानी गई है।

इसे भी पढ़े:- इस सूप के सेवन से एक हफ्ते में 10 किलो वजन कम करें

कॉफी पीने के फायदे त्वचा के लिए | Benefits of drinking coffee for skin in Hindi

डिहाइड्रेशन (Dehydration), एलर्जी (Allergy), नींद की कमी (lack of sleep) के कारण आँखों के नीचे काले घेरे (Dark circles) हो सकते हैं। भले ही कैफीन (Caffeine) अनुवंशित (Anticipated) काले घेरों का इलाज नहीं कर सकता है, फिर भी इसके सूजन (Swelling) कम करने के गुणों की वजह से यह काले घेरों (Dark circles) से जुड़ी सूजन (Swelling) को कम करने में फायदेमंद है। कैफीन (Caffeine) आपकी आंखों के नीचे खून (Blood) के संचय को कम करता है जो काले घेरों (Dark circles) का एक कारण है। साओ पाउलो विश्वविद्यालय (University of Sao Paulo) द्वारा एक अध्ययन ने साबित किया है कि जिन त्वचा पर लगाने वाली क्रीम (Cream) में कैफीन (Caffeine) होता है वो सेल्युलाईट फैट (Cellulite fat) को 17% तक कम करती हैं।

कॉफी पीने के फायदे अवसाद के लिए | Coffee Peene ke Fayde Depression ke liye

10 साल तक किये गए एक अध्ययन के अनुसार, 86,000 महिला नर्सों ने कॉफी (Coffee) पीने वाले लोगों में आत्महत्या (Suicide) का खतरा कम देखा है। कैफीन (Caffeine) केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (Central nervous system) को उत्तेजित (Excited) करता है और सेरोटोनिन (serotonin), डोपामाइन (dopamine ) और नॉरड्रेनलाइन (noradrenaline) जैसे न्यूरोट्रांसमीटर (Neurotransmitters) के उत्पादन को बढ़ाता है, जो आपके मूड को अच्छा करता है। एक दिन में दो कप कॉफी (Coffee) पीने से लगभग 50% लोगों में आत्महत्या (Suicide) करने का खतरा कम होता है।

कॉफी (Coffee) के प्राकृतिक प्रभाव अवसाद (Depression) से पीड़ित किसी भी व्यक्ति के लिए फायदेमंद हैं। यह तनाव से राहत देता है और आपकी जीवन में सुधार करता है।

इसे भी पढ़े:- दिमाग अशांत होने की वजह से अगर नींद नही आती है, तो अपनाएं ये तरीके

कॉफी पीने के फायदे पार्किंसन की समस्या में | Coffee peene ke Fayde Parkinson’s ki samasya me

जिन लोगों को पार्किंसन (Parkisons) की समस्या है उनके लिए भी कॉफी (Coffee) पीना बेहतर माना जाता है। एक अध्ययन के अनुसार, कॉफी (Coffee) पिने वाले 32-60% लोगों में पार्किंसंस रोग विकसित करने का बहुत कम जोखिम होता है। पार्किंसंस (Parkisons) रोग लोगों में एक सामान्य न्यूरोडिजेनरेटिव (Neurodegenerative ) बीमारी है। यह मस्तिष्क में डोपामाइन (dopamine) पैदा करने वाले न्यूरॉन्स (neurons) को खत्म करता है। अल्जाइमर (alzheimer’s) रोग की तरह ही इस बिमारी का भी कोई इलाज नहीं है, जसकी वजह से इस रोग की रोकथाम पर ध्यान देना काफी जरूरी (Important) है।

शराब (alcohol) से हुए हैंगओवर को ठीक करने के लिए कॉफी फायदेमंद हो सकती है। हैंगओवर अनियंत्रित सिरदर्द (Headache) का कारण बन सकता है। कड़क काली कॉफी (Coffee) का उपयोग ( Intake) करने से यह दर्द (Pains) को काफी हद तक कम कर सकती है। कैफीन (Caffeine) में मौजूद न्यूरोप्रोटेक्टीव (neuroprotective) प्रभाव दर्द (Pains) को कम करता है। यह दर्द (Pains) के लिए पेनकिलर दवाओं में मौजूद गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (gastrointestinal) जितनी ही सहायक होती है। इसलिए, कॉफी का इस्तेमाल माइग्रेन (Migraine) और सिरदर्द (Headache) के रोगियों के लिए फायदेमंद है।

इसे भी पढ़े:- सिर दर्द दूर करने के घरेलू उपचार

कॉफी पीने के अन्य फायदे | Coffee Peene Ke Anya Fayde

  • शोध से पता चला है कि अगर 65 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति कॉफी (Coffee) पीते हैं तो उनका दिमाग अन्य उम्र के लोगों की तुलना में तेज चलता है।
  • दिन में 1- 6 कप कॉफी (Coffee) का उपयोग ( Intake), आपकी ध्यान केंद्रित करने की शक्ति को बढ़ाता है।
  • कॉफी (Coffee) में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) होते हैं, जो हमारे शरीर (Body) में मुक्त कणों से लड़ने और उनसे रक्षा करने में काम करते हैं।
  • कॉफी (Coffee) में क्लोरोजेनिक एसिड (Chlorogenic acid) होता है जो आँखों की क्षति को रोकने में मदद करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) के रूप में काम करता है और आंखों पर पद रहे दबाव को भी कम करता है।
  • कॉफी (Coffee) का उपयोग ( Intake) यकृत (Liver) रोगों के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है। एक अध्ययन से पता चला है कि 80% लोगों में कॉफी का उपयोग ( Intake) करने से यकृत (Liver) रोग कम हुए हैं।
  • जर्नल ऑफ़ पेन द्वारा, मार्च (March) 2007 में किये गए एक अध्ययन से पता चला है कि दो कप कॉफी (Coffee) का उपयोग ( Intake) वर्कआउट (Work out) करने के बाद मांसपेशियों के दर्द (muscle aches) से राहत दे सकता है।

इसे भी पढ़े:- ज्यादा पानी पीने के तरीके और उससे होने वाले फायदे

  • आपको अगर कॉफी (Coffee Peene ke Fayde Aur Nuksan) पीनी है तो प्रतिदिन चार कप से ज्यादा कॉफी (Coffee) न पिएं। चार कप से ज्यादा कॉफी (Coffee) का सेवन सेहत (Health) पर बुरा असर डाल सकता है।
  • कॉफी (Coffee) का अधिक सेवन नींद न आने की समस्या को बढ़ा सकता है।
  • कॉफी (Coffee) के अधिक सेवन से व्याकुलता (Nervousness) और हृदय गति रूकने का डर (Fear) भी पैदा होता है।
  • गर्भवती महिलाओं (Pregnant women) को दो कप कॉफी (Coffee) से अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। कॉफी (Coffee) के अधिक उपयोग ( Intake) से गर्भपात, नवजात का वजन (Weight) कम होना और कई अन्य जन्म (Birth) दोष पैदा होते हैं।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) की चेतावनी के अनुसार कॉफी (Coffee) के अधिक सेवन से कैंसर (Cancer) जैसी घातक (Deadly) बीमारी का सामना करना पड़ सकता है।
  • कैफीन (Caffeine) का ज्यादा सेवन शरीर (Body) की नसों को कमजोर करता है जिस के कारण घबराहट (Nervousness), निराशा (despair) और अवसाद (depression) जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments