Friday, December 2, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीबिना मेकअप सुन्दर दिखने के नुस्खे | Tips to look beautiful without...

बिना मेकअप सुन्दर दिखने के नुस्खे | Tips to look beautiful without makeup

हर समय सुंदर दिखना कौन नहीं चाहता? खासकर लड़कियां हर समय फ्रेश और खूबसूरत दिखना चाहती हैं। इसी वजह से कई महिलाएं कॉस्मेटिक्स करते हुए घंटों शीशे के सामने बिताती हैं। यह भी सच है कि beauty product कभी-कभी किसी व्यक्ति के आकर्षण और चमक को कम कर सकते हैं। मेकअप (makeup) का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए। तो, इस post में, हम आपको दिखाएंगे कि बिना मेकअप के खूबसूरत कैसे दिखें। हमेशा ध्यान रखें कि बिना मेकअप (makeup) के आकर्षक दिखना ही आपकी असली सुंदरता और व्यक्तित्व है, और आप जहां भी जाते हैं, यह आपको ध्यान का केंद्र बनाता है। आप में से बहुत से लोग सोच रहे होंगे कि बिना मेकअप के कैसे खूबसूरत दिखें।

अंडे खाने के फायदे और नुकसान 

बिना मेकअप (makeup) के खूबसूरत कैसे दिखें | how to look beautiful without makeup

1 . स्वस्थ त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ भोजन | best food for healthy skin

बिना मेकअप (makeup) के आकर्षक दिखना कौन नहीं चाहता। सच्चाई यह है कि यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप कैसे सोचते हैं और आप अपनी देखभाल कैसे करते हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि बिना मेकअप के आकर्षक कैसे दिखें, तो आपको अपने पोषण, आदतों और lifestyle पर ध्यान देना होगा। अगर इनमें से कोई भी चीज आपके साथ गलत है, तो इसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके चेहरे और त्वचा पर भी पड़ेगा। इस post में, हम आपको दिखाएंगे कि बिना मेकअप के शानदार कैसे दिखें। इसके अलावा, अंडे, मुर्गी , राजमा, दाल, छोले और पनीर जैसे उच्च प्रोटीन वाले भोजन का सेवन करना चाहिए। एक अच्छी तरह से संतुलित, पौष्टिक आहार सभी आवश्यक पोषक तत्व देकर आपके शरीर को अंदर से स्वस्थ रखता है और आपके चेहरे पर भी चमक दिखने लगती है।

2. बहुत सारा पानी पियो | Drink lots of water.

जल अपने महत्व के लिए सभी को अच्छी तरह से स्वीकार किया जाता है। पानी हमारे शरीर की systems और कार्यों के लिए आवश्यक है। आप जहां भी जाएं अपने साथ पानी की बोतल लेकर जाएं और पूरे दिन हाइड्रेटेड रहें। दिन भर में कम से कम आठ गिलास पानी पिएं। इसके परिणामस्वरूप आपके शरीर से poisonous particles बाहर निकल जाते हैं और आपकी त्वचा चमकने लगती है और फिर से जवां दिखने लगती है। यह झुर्रियों को कम करने में भी मदद करता है। पानी का सेवन करने का एक और स्मार्ट तरीका यह है कि एक बोतल में खीरा, नींबू, कद्दू, पुदीने के पत्ते और अन्य सब्जियों को मिलाकर एक डिटॉक्स ड्रिंक बनाएं और इसे सप्ताह में एक या दो बार पिएं। यह न सिर्फ आपके शरीर को पोषक तत्व प्रदान करेगा, बल्कि यह आपके शरीर और त्वचा को हाइड्रेट भी रखेगा।

इसे भी पढ़े

पार्टी के लिए मेकअप कैसे करें ?

3. पर्याप्त नींद लेना | Getting Enough Sleep

नींद वास्तव में हर किसी के लिए बेहद जरूरी है। अपने फोन को चार्ज करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आपके शरीर को चार्ज करना। पूरे दिन काम करने के बाद, आपके शरीर की बैटरी का 50% हिस्सा खत्म हो जाता है और आप ठीक से काम नहीं कर पाते हैं। अगली सुबह उठने पर आपको तरोताजा महसूस करने के लिए इस स्थिति में 6-8 घंटे की अच्छी, शांतिपूर्ण नींद की आवश्यकता होगी। इससे आपको खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन मिलेगी। साथ ही आपकी आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स छुप जाएंगे। झुर्रियों और बढ़ती उम्र की समस्या से भी आपको कुछ राहत मिलेगी। नींद तब आती है जब आपकी त्वचा में नया कोलेजन विकसित होता है, इसलिए नींद में कंजूसी न करें और इसका भरपूर सेवन करें।

4. ब्यूटी प्रोडक्ट को ध्यान से चुनें | Choose Beauty Products Carefully

बिना मेकअप (makeup) के आकर्षक दिखना कौन नहीं चाहता। आप जो कुछ भी खाते हैं उसका प्रभाव आपके पूरे शरीर पर पड़ता है। इसी तरह आप जिस क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करते हैं उसका असर आपकी त्वचा पर पड़ता है। त्वचा किसी भी त्वचा देखभाल, बालों की देखभाल, या आपके द्वारा लागू किए जाने वाले सौंदर्य उत्पादों का लगभग 60% अवशोषित करती है। ये उत्पाद आपकी त्वचा को परेशान कर सकते हैं या एलर्जी को ट्रिगर कर सकते हैं। साथ ही, ऐसे उत्पाद आपके बालों को रूखा, बेजान और भंगुर बना सकते हैं।

5. कुछ शारीरिक प्रयास करें |Make some physical effort

शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह के कल्याण के लिए शारीरिक गतिविधि महत्वपूर्ण है। आप जो चाहें करें, चाहे वह जॉगिंग हो, तैराकी हो, जिम जाना हो, व्यायाम करना हो या योग करना हो। व्यायाम न केवल आपकी त्वचा बल्कि आपके मूड को भी बढ़ावा देने के लिए वैज्ञानिक रूप से दिखाया गया है। यदि आप हर हफ्ते कम से कम तीन घंटे की शारीरिक गतिविधि में Attach हैं तो आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा।

6. एक तरह के स्किन प्रोडक्ट को फॉलो करें | Follow a Kind of Skin Product

बहुत से लोगों में यह Trend होती है कि वे हर कुछ दिनों में अपनी क्रीम बदल लेते हैं या नए सौंदर्य उत्पादों (products) का उपयोग करना शुरू कर देते हैं। ऐसा करना आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद नहीं होता है। आपको अपनी त्वचा की आवश्यकताओं के बारे में पता होना चाहिए और उसके अनुसार उत्पादों (products) का selection करना चाहिए। अपनी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए, आपको क्लींजिंग, टोन और मॉइस्चराइज़ करना चाहिए।

7. अपनी त्वचा को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें | Exfoliate your skin regularly

एक्सफोलिएशन (exfoliation) आपकी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या का एक नियमित तत्व होना चाहिए। यह त्वचा को एक स्वस्थ चमक प्रदान करता है। आपकी त्वचा मृत कोशिकाओं को हटाती है और नए, स्वस्थ लोगों के निर्माण में सहायता करती है। एक एक्सफोलिएंट इस प्राकृतिक प्रक्रिया को अधिक सुचारू रूप से चलाने में मदद कर सकता है। यदि आपकी त्वचा की सतह पर मृत कोशिकाएं जमा हो जाती हैं, तो रोम छिद्र बंद हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप ब्लैकहेड्स या मुंहासे हो सकते हैं। जब आप नियमित रूप से अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में एक्सफोलिएशन को शामिल करते हैं, तो त्वचा पर लगाए जाने वाले सीरम और मॉइस्चराइज़र बेहतर अवशोषित होते हैं, जिससे आपकी त्वचा में सुधार होता है। एक सौम्य स्क्रब या बेसन या कॉफी जैसे सामान्य घरेलू से बने स्क्रब का उपयोग करें। हफ्ते में कम से कम दो बार आप अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें।

8. सनस्क्रीन लगाना न भूलें। Don’t forget to apply sunscreen

सूरज की किरणें समय से पहले झुर्रियां और त्वचा की उम्र बढ़ने में primary योगदानकर्ता हैं। इसलिए दिन में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें। यह लोशन डार्क पैच और हाइपरपिग्मेंटेशन को दूर रखने का काम करता है। एसपीएफ, या सन प्रोटेक्शन फैक्टर, इस बात का माप है कि सनस्क्रीन आपकी त्वचा की कितनी अच्छी तरह सुरक्षा करता है। बाहर जाने से पहले, त्वचा विशेषज्ञ 30 के एसपीएफ़ वाले सनस्क्रीन का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

9. तनावपूर्ण स्थितियों से बचें। Avoid stressful situations

बिना मेकअप (makeup) के आकर्षक दिखना कौन नहीं चाहता। आज की तेज-तर्रार दुनिया में, घर और काम की जुगलबंदी करते समय चिंतित होना बहुत आसान है। अत्यधिक तनाव से सिरदर्द और उच्च रक्तचाप हो सकता है। तनाव का असर आपकी त्वचा और चेहरे पर भी देखा जा सकता है। मुंहासे, बालों का झड़ना और बालों का सफेद होना ये सभी तनाव के लक्षण हैं। यदि आप इस स्थिति में नौकरी और घर के तनाव से बच नहीं सकते हैं, तो इसे कम करने का प्रयास करें।

10. जंक फूड का सेवन न करें | Do not consume junk food

आजकल लोगों को फास्ट फूड, तली-भुनी चीजें और मसालेदार चीजें खाने की आदत हो गई है। इन सभी खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें क्योंकि ये न केवल आपके महत्वपूर्ण अंगों के लिए हानिकारक हैं, बल्कि ये आपके रूप-रंग पर भी नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। जैसा कि पहले कहा गया है, अगर आपका पेट अच्छी स्थिति में है, तो इसका असर आपके चेहरे पर भी दिखने लगेगा।

इसे भी पढ़े

मेहँदी का रंग गहरा करने के उपाय 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments